प्रिय पाठक, छात्र और पेरेंट्स स्वागत है आपका Education Category की Pharmacy Admission से जुडी पोस्ट D Pharmacy Cap Round 2 Option Form Kaise Bhare- Cap Round II Option Form Fill Date Kya Hai पर.

अभी डिप्लोमा फार्मेसी ऑनलाइन एडमिशन के लिए Cap Registration Last Date अनुमोदित 07/2022 दी गयी है और DTE Maharashtra द्वारा Final Merit List डिस्प्ले की गयी है.

अब Cap Round 1 Allotment List  08/2022 को जारी की जा सकती है.

D Pharmacy Cap Round 2 Admission Ki Jankari

इसमें Aug 2022 तक छात्रो ने D Pharmacy Final Allotment के लिए ARC Center पर Reporting / कैप राउंड 1 के allotment के अनुसार आवेदक द्वारा दी गई सीट को उसके लॉगिन के माध्यम से स्वीकार करना होगा.

कर अपने Allotment को Sliding, Floating और Freezing इनमे से कोई एक Option Form को Confirm कर लिया तथा जिन्हे कैप राउंड 2 मे किसी कॉलेज मे Seat Allot हुए उनमे से कुछ छात्रों ने अपना Pharmacy Admission confirm कर लिया है.

> Read – Pharmacy Cap Round Application Kit Distribution FC Centers List 

1st & Cap Round 2, 3 मे College Reporting कब करे.

अब जो छात्र कैप राउंड 1 मे किसी भी College को Allot नही हुए या फिर उनकी मनपसंद कॉलेज उन्हे नही मिली तो वह d pharmacy option form ii 2022-23 के लिए फिर से Option Form भरकर Floating, Sliding और Freezing इनमे बदलाव कर सकते है.

सभी छात्र और उनके Parents अभी इस बात से परेशान है की d pharmacy college floating last date कौनसी है.

अगर आप भी d pharm 2 option form date और Floating Date के बारे मे परेशान है तो निचे दिया गया Cap Round 2 Dates को पढ़े जिससे आपको पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Cap Round 2 D Pharmacy Sliding, Freezing, Floating Dates.

डिप्लोमा इन फार्मेसी राउंड ख़त्म होने के बाद arc पर जाए या न जाए? कब जाए etc सभी सवाल candidates करते रहते है. आपके सारे सवालो के जवाब निचे दिए गए समय सारणी में उपलब्ध है.

S.N.EventsDates
1Display of Category wise Seats (Seat Matrix) for CAP Round IIAug 22
2Online Submission & Confirmation of Option Form of CAP Round-II through candidates Login On DTE
3Display of Provisional Allotment of CAP Round-II
4Accepting the offered seat by the Candidate through his/her log in as per the Allotment of CAP Round II.
5Reporting to the Allotted Institute and Confirmation of Admission by submitting required documents and payment of fee after CAP Round II
6Commencement of academic activities for All institutes

उपरोक्त सभी तरीको मे बदलाव हो सकता है Because यह सभी पिछले वर्ष अनुसार बनाये जाते है जिसमे इस वर्ष को देखते हुए बदलाव करने का अधिकार authorities को है.

इस प्रकार से d pharmacy cap round 2 के लिए ऊपर दी गयी तारीखों के अनुसार बिना चुके अपना Option Form 2 के Floating, Freezing, Sliding मे बदलाव कर सकते है.

कई उमिद्वारो को फार्मेसी ऑनलाइन एडमिशन के सभी स्टेप्स की जानकारी नहीं है.

जिन छात्रो को अभी भी कुछ चीजे नहीं समज आ रही हो तो हमारे HindiEduSupport चैनल पर इसपर विस्तार से विडियो बनाई गयी है जो निचे दिखाई दे रही है.

ज्यादा जानकारी के लिए विडियो देखे और चैनल सब्सक्राइब करे जिससे सभी डिप्लोमा इन फार्मेसी प्रवेश अपडेट आपको मिलते रहे.

Floating, Freezing, Sliding Kya Hai?

इससे पहले भी हमने Pharmacy Admission की पूरी जानकारी इस पोस्ट मे Floating, Freezing, Sliding क्या है इस बारे मे बताया है आप उसे जरूर पढ़े. फिर भी ज्यादा जानकारी के लिए पूरा पढ़े और ठीक से समज ले.

  • Floating

Floating का मतलब जिस कॉलेज मे आपको Cap Round 1 या Cap Round 2 के लिए Seat Allotment हुयी है तो वह अपना एडमिशन Floating के द्वारा Confirm करना और Seat Reserve करना.

मतलब अगर आप यह ऑप्शन चुनते है तो आपके लिए यह कॉलेज की सीट Cap Round 3 तक Reserve रहेगी आप चाहे तो आगे के Cap Rounds मे भी बेहतर कॉलेज के लिए Option Form भर सकते है.

  • Freezing

Freezing का मतलब जिस कॉलेज मे आपको Cap Round 1 या Cap Round 2 या Cap Round 3 के लिए Seat Allotment हुयी है तो वह अपना एडमिशन Freezing के द्वारा Final Confirm करना है.

मतलब अगर आप यह ऑप्शन चुनते है तो आपके लिए यह कॉलेज की सीट आपको पसंद है इससे बेहतर कॉलेज आपको नही चाहिए. आगे के Cap Rounds मे आप Option Form नही भर सकते.

  • Sliding

Sliding का मतलब Branch Changes के लिए है इसका इस्तेमाल सिर्फ बड़े बदलाव के समय छात्रों द्वारा ब्रांच बदलने के लिए किया जाता है.

ध्यान रहे इसका इस्तेमाल करने से पहले ठीक से Cap Round 2 के लिए Information Broucher पढ़ ले.

अगर आप यह विडिओ के माध्यम से जानना चाहते है की आपको Diploma In Pharmacy के लिए Seat Allotment हुयी है या नहीं या किस प्रकार से चेक करना है तो ऊपर दिया गया D Pharmacy Provisional Allotment Status Cap Round विडियो देखिये और चैनल को सब्सक्राइब करना ना भूले.

कैप राउंड मे सीट नही मिली तो क्या करना चाहिए?

कई बार एसा होता है कम merit score के चलते और ज्यादा pharmacy cut off की वजह से students को ऑप्शन फॉर्म में सीट नहीं मिलती. एसा क्यों होता है क्या करना चाहिए अगले राउंड में जिससे आपको सीट अलोट हो जाये?

आसान है पहले candidates को हर college जो वह preference के लिए चुनना चाहते है उनका seat matrix देखे की वहा पर कितनी seats की capacity है.

यह देखने के बाद दुसरे step मे उस डिप्लोमा इन फार्मेसी का कॉलेज का cut off देखिये जहा आपको एडमिशन चाहिए.

इसमें आपको पता चल जायेगा की आपका मेरिट स्कोर और cut off से कितना आसपास था या बहुत दूर.

How to Submit & Confirm Option Form Cap round 2.

हर बार ऑप्शन भरने के लिए वही process होते है जो आपने पहले राउंड मे की थी. इसीलिए निचे दी गयी लिंक पर दिए गए अनुसार आपको राउंड २ में ऑप्शन फॉर्म भरना पढ़ेगा.

अब अंत में डी फार्मेसी का institute wise allotment देखिये जो निचे video मे बताया गया कितने merit score और percentage पर किसको seat मिली है साथ ही में उस कॉलेज में कितनी सीट भरी गयी है राउंड में.

सबसे खास – Pharmacy Cap Round Option Form Kaise Bhare

आशा करते है की ऊपर दी गयी D Pharmacy Cap Round 2 Option Form Kaise Bhare – Cap Round II Option Form Fill Date Kya Hai यह पोस्ट की जानकारी से आपको D Pharmacy Cap Round की पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

फिर भी अगर आपको Option Form, Sliding, Floating या कोई भी Pharmacy Admission के बारे मे कोई समस्या है तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे. Cap Round 3 और Counselling Round की जानकारी आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को Subscribe करना ना भूले.

***