B.p.ed admission 2021-22 की जानकारी पाने की आपकी कोशिश को ध्यान मे रखते हुए आज की Article मे बीपीएड क्या है? बीपीएड कोर्स कैसे करते है? b.p.ed course fees कितनी होती है? b.p. ed ke liye qualification कितना चाहिए? b.p. ed admission 2021-2022 Admission Process, Scope, Entrance examination और Syllabus की जानकारी शामिल की गयी है.

b.p.ed admission process, eligibility, job,salary details
b.p.ed admission process, eligibility, job,salary details

सभी राज्यों मे बीपीएड एडमिशन प्रक्रिया अलग-अलग process अनुसार काम करती है But Maharashtra b.p.ed admission 2021 Process Centralized Admission Process के द्वारा Conduct की जाती है.

यदि आप बीपीएड कोर्स करने की सोच रहे है तो आपको b.p.ed syllabus तथा b.p.ed entrance exam syllabus की जानकारी पहले जान लेनी चाहिए Because आधी जानकारी आपको एडमिशन में समस्या पैदा कर सकती है.

जरुर पढ़े – B.ed क्या है और बीएड कोर्स कैसे करे.

B.P.Ed Full Form In Hindi | बीपीएड क्या है?

Bped का मतलब Bachelor Of Physical Education होता है. बीपीएड कोर्स को हिंदी मे बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन कोर्स के नाम से पहचाना जाता है. B.P.Ed Course के Under Graduate याने की UG Course है जो Sports और Fitness Filed से जुडा हुवा है.

इस कोर्स को करने के लिए ज्यादा Qualifications की भी Need नही होती है Because After 10+2 के बाद bped कर सकते है. Bped का Duration 3-4 साल का होता है But यदि किसी Candidate ने Graduation किया होगा तो उसमे 1-2 साल का अवधी कम हो जाता है.

जरुरी नहीं है आपके degree कहा से की है जरुरी है की आपका Graduation Complete होना चाहिए. एसा होगा तभी आपका 1-2 साल का अवधी कम हो सकता है वर्ना 3-4 का बीपीएड कोर्स होता है.

बी.पी.एड कोर्स करने के लिए आपका Interest भी खेल-कूद मे होना जरुरी है. यदि आपकी रुची Sports मे है तथा आपने पहले भी sports मे अच्छी Rank हासिल की है तो आपको इस कोर्स को करना चाहिए.

B.P.Ed का कोर्स करने से आप Daily Sports से जुड़े रहेंगे और आपकी दिनचर्या भी अच्छी गुजरेंगी Because आपको सुबह हो शाम Exercise की आदत हो जाएगी.

B.P.Ed Course के लिए Eligibility Criteria क्या है?

बी पी एड कोर्स करने के लिए जो Admission criteria रखा गया है उसकी भी जानकारी आपको यहाँ से मिल जाएगी. बीपीएड करने के लिए Qualification तथा बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन कोर्स करने के लिए शैक्षिक योग्यता और पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार से है.

बीपीएड के लिए पात्रता.

  • उमीदवार भारतीय नागरिक होन जरुरी है.
  • आवेदक को महाराष्ट्र राज्य का निवासी भी होना चाहिए.
  • उमीदवार को 10+2 सफल होना चाहिए.
  • आवेदक को Class 12th में Physical Education का Subject लेकर सफल होना पढता है.
  • कक्षा 12 वी मे 50% से ज्यादा अंक बीपीएड कोर्स के लिए चाहिए.
  • आवेदक Graduation होने पर कोर्स अवधी Reduce होता है.
  • बीपीएड कोर्स करने के लिए पहले आपकी रुची Sports मे होनी आवश्यक है इसके लिए पहले आपका School या College मे Sports मे Taluka, Districts या State Level पर Participate होना जरुरी होता है.

इस प्रकार से Education Qualification BPED Course के लिए जरुरी होता है तथा कुछ Important eligibility criteria bped course के लिए पूरा करना भी जरुरी होता है जो ऊपर दिया गया है.

हर राज्आय के लिए पात्इरता मानदंड मे कुछ बदलाव हो सकते है. अब अगली जानकारी देखते है Admission Process B.P.Ed 2021-22 की.

Maharashtra B.P.Ed Admission Process.

B.P.Ed करने के फायदे, Scope और Job कौनसी मिलेगी इसके बारे मे जानकारी निचे दी जाएगी But उससे पहले बीपीएड कोर्स के लिए एडमिशन कैसे लिया जाता है यह जानकारी जान लेना आवश्यक है.

हर State के Bped course के Admission merit based पर ही किये जाते है. अब पहले की तरह institute मे Application करके कोई फायदा नही है Because Admission Authority द्वारा Merit list के द्वारा Candidates का Selection एडमिशन के लिए ऑनलाइन चुना जाता है.

हालाकि यह Merit List B.P.Ed Course के लिए लागु Entrance examination के marks के आधार पर भी होता है. यदि आपको BPed Entrance exam books चाहिए तो आपके लिए यह Recommend करते है.

B.P.Ed. Parvesh Pariksha Guide.

bped admission book
  • 112 Pages Long Book,
  • Language In Hindi,
  • Best Entrance Exam Questions,
  • Budget Price Best Seller.

यदि आप Maharashtra राज्य से बीपीएड कोर्स करना चाहते है तो जून-जुलाई महीने के शुरुवात मे ही Bped Admission शुरू हो जाते है But कुछ अलग परिस्थितियों मे यह Dates बदल भी सकती है.

पहले State Common Entrance Test Cell, Maharashtra State की तरफ से Official Notification B.P.ed Admission 2021-22 के लिए जारी किया जायेगा और उसके बाद निचे दिए गए process के अनुसार बीपीएड कोर्स के एडमिशन ऑनलाइन किये जायेंगे.

B.P.Ed Online Admission 2021-22 कैसे करे.

जैसे के बताये अनुसार bped admission dates पहले जारी की जाएँगी. B.p.ed admission notification 2021-22 Release होते ही time टेबल जारी किया जायेगा उसके अनुसार सभी Students जो Bachelor Of Physical Education course 2021-22 करना चाहते है online admission registration process को पूरा करे.

New Registration For B.P.ed Admission.

  • सबसे पहले तो bped.hepravesh.in इस लिंक पर जाना होगा.
  • इसी लिंक के जरिये CAP Application for B.P.Ed. Admissions 2021-22 new registration करने का लिंक मिलेगा.

सभी आवश्यक personal details जैसे आवेदक का नाम, माता-पिता का नाम, मोबाइल नंबर और पूरा पता आदि इस प्रक्रिया मे हर students को भरना होगा जिसके बाद एक नया login details बीपीएड एडमिशन के लिए बन जायेगा.

Enter Educational Details.

उमीदवार को अपनी Qualification की जानकारी इस step मे भरनी होती है. previous year या जब eligible course किया होगा उसकी जानकारी यहा पर सही-सही भरनी होगी.

  • 10+2 Exam, Marks आदि जानकरी भरनी होगी.
  • यदि आवेदक ने Graduation किया है तो वह details दर्ज करे.
  • अब MAH B.P.Ed Course CET exam details दर्ज करे जो जरुरी होता है.

इस कोर्स के लिए MAH B.P.Ed CET examination के मार्क्स और percentile की जानकारी भरना जरुरी होता है Because इसी के आधार पर उमीदवार को merit list में स्थान मिलता है.

जरुर पढ़े – MHT-CET Application Form Schedule Release.

Required Documents For B.P.ed Course Admission.

इस स्टेप मे ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है But बीपीएड पाठ्यक्रम के लिए जरुरी सभी दस्तावेजो को Upload करना पढ़ता है. बीपीएड प्रवेश 2021-22 पाने के लिए सभी documents के original दस्तावेज ही upload करे तो बेहतर होगा.

Bped Form कैसे भरे?

  • बीपीएड कोर्स 2021 के लिए पहले Leaving Certificate अपलोड करना होगा.
  • उसके बाद 10+2/Graduation जो भी Academic Qualification होगा Marksheet को Upload करना होगा.
  • Indian Nationality Certificate को Upload करे.
  • अब Domicile को भी अपलोड करना होगा.
  • इसके बाद MAH B.P.Ed CET Rank Certificate को अपलोड करे.

इस प्रकार से बीपीएड एडमिशन के लिए डाक्यूमेंट्स candidates को अपलोड करने होंगे. यदि उमीदवार reserved category से आता है तो उन्हें caste सर्टिफिकेट, caste validity सर्टिफिकेट आदि दस्तावेजो को भी अपलोड करना होगा.

इसके अलावा state admission authority बिकट परिस्थितिया होने पर दुसरे दस्तावेजो को भी मांग सकती है जैसे इनकम सर्टिफिकेट, gap certificate और पासपोर्ट फोटो आदि. वह भी जमा करने अनिवार्य होंगे.

इस पूरी process के complete हो जाने पर ही Online Application बीपीएड कोर्स फीस को ऑनलाइन भरना होगा.

B.P.Ed Merit List, Option Form, Allotment Process.

इस प्रकार से बीपीएड प्रवेश 2021-22 registration process को करना होगा. इसके बाद की process merit list bped course के लिए जारी होंने के बाद करनी होती है.

आवेदक का अपना option फॉर्म को भरना होगा जिसमे उन्हें Top bped college का selection करना होता है.

ध्यान रहे इसके लिए भी notification जारी किया जाता है यदि पहले schedule मे इसे जोड़ा नहीं गया हो तो. Option form dates अनुसार आवेदक bped option form round 1st, 2nd और 3rd जब तक आवेदक को Seat Allotment list में जगह नहीं मिल जाती फॉर्म ऑप्शन का भरना होगा.

अब आप समज चुके होंगे की बीपीएड एडमिशन कब होता है और यह कैसे किया जाता है. हर राज्य मे इसके लिए एडमिशन प्रक्रिया में भिन्नता आ सकती है.

यह ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया बीपीएड कोर्स के लिए महाराष्ट्र राज्य के उमीदवारो को ध्यान में रखकर बनाई गयी है So महाराष्ट्र राज्य के बाहर बीपीएड करने वाले उमीदवार निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है.

इतनी जानकारी के बाद अब आपकी मन की समस्या/उलझन जैसे की बीपीएड के कोर्स को करने के लिए क्या-क्या चाहिए और इस कोर्स के एडमिशन के लिए कितनी पढ़ाई करनी पढ़ती है आदि सुलझ ही गयी होगी.

Scope, Jobs और बीपीएड कोर्स फीस कितनी होती है.

बीपीएड कोर्स करने के कई फायदे है. इसके लिए scope भी अच्छा है Because इस कोर्स को करने के बाद खेल-कूद के लिए गेम्स टीचर बन सकते है, आप किसी भी सरकारी या फिर private school/ colleges मे योग सिखाने के लिए योगा टीचर या फिर फिटनेस इन-चार्ज (स्वास्थ्य प्रभारी) के रूप में भी job पा सकते है.

साथ ही BPEd करने के बाद पी.टी.आई शिक्षक के रूप में आपको नामांकित भी किया जायेगा. तो यह Advantages B.P.Ed Course करने के बाद आपको मिलेंगे.

कितनी Salari B.P.Ed Job कौनसी मिलेगी.

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है बी पी एड करने के बाद जॉब कौनसी-कौनसी मिल सकती है. फिर भी ज्यादा जानकारी के लिए बता देते है की

Sr.No.JobsSalary
1Physical Education TeacherINR 3-4 lakhs
2Sports trainerINR 4-5 lakhs
3Gym trainerINR 5-6 lakhs
4Coach CommentatorINR 6-7 lakhs
5Fitness in-chargeINR 7-8 lakhs
6Yoga trainerINR 8-9 lakhs

इस अध्यापक के रूप में भी आप काम कर सकते है तथा एक खेल-कूद के लिए कोच, योगा ट्रेनर के रूप में भी आपको काम करने का मौका मिलेगा बीपीएड कोर्स को करने के बाद.

बीपीएड कॉलेज में फीस कितनी होगी है?

हर राज्य मे और संस्थानों मे College Wise BPEd Course fees different होती है Because यह हर कॉलेज के Infrastructure, faculty salaries और Other Building maintenance आदि के खर्चे के आधार पर Decide किया जाता है.

फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता देते है की बीपीएड के लिए फीस 16,000/- INR से लेकर 1,00,000/- INR शुल्क इस कोर्स के लिए लिए जाते है.

Best B.P.Ed Colleges In Maharashtra.

वैसे तो कई Institutions बीपीएड कोर्स के लिए Offer करते है But Maharashtra के Best B.P.Ed College List यहा पर Add की गयी है.

Sr.NoTop B.P.Ed Colleges & UniversitiesPlaces
1Bhagwan Shri Chakradhar Swami College of Physical EducationChandrapur
2Bombay Physical Culture Association’s College of Physical EducationMumbai
3Gondwana UniversityGadchiroli
4KD Pawar College of Physical EducationNagpur
5RTMNU UniversityNagpur
6Saket College of Physical EducationGondiya
7Solapur UniversitySolapur

हर एक उमीदवार की नजर मे colleges का चयन थोडा अलग हो सकता है. यदि आपको इस लिस्ट में किसी का नाम कम या फिर कोई बेस्ट कॉलेज को जोड़ना चाहिए एसा लगता है तो उसके बारे में विस्तार से कमेंट बॉक्स में comment करनी जरुरी है.

Best B.P.Ed Colleges In India.

इसी के साथ अब भारत में अग्रेसर विश्व विद्यालयों के नाम में देख लेते है जिनसे b.p.e.d course चलाये जाते है.

Sr.NoTop B.P.Ed Colleges In IndiaPlacesUniversity Names
1Banaras Hindu University VaranasiBHU University
2Chaudhary Charan Singh University MeerutCCSU 
3Maharishi Dayanand University RohtakMDU
4Noida International University Gautam Budh NagarNIU University
5Osmania University HydrabadOU University
6Recruitment School Deemed UniversityPuneBVDU
7University of Delhi New DelhiDU University

इसके अलावा भी अन्य कॉलेज बीपीएड कोर्स के लिए भारत में उपलब्ध है. उमीदवार पहले जानकारी जुटाकर ही एडमिशन करे.

CAP Schedule for B.P.Ed. Admissions 2021-22 Dates.

Centralized Admission process 2021-22 Bped courses के लिए ऊपर बताये गए website पर Activity schedule जारी हो चूका है.

S.N.EventsFormTo
01B.P.Ed. Registration
for CAP Starts
Sep 2021Sep 2021
02E-Verification of documents by Document Verification centerSep 2021Sep 2021
03Declaration of Alphabetical provisional Merit listSep-2021
04Submission of Grievances by the Candidates On lineSep 2021Sep 2021
05Declaration of Final
Merit list
Sep 2021
06First AllocationSep 2021
07Candidates report to Institutes for AdmissionSep 2021Sep 2021

इस तरह उमीदवार अगली process bped admission 2021-22 के लिए Full schedule को देखे और आगे की प्रक्रिया पूर्ण करे.

ऊपर दिया गया टाइम टेबल बीपीएड कोर्स के लिए परिवर्तन के अधीन है इसीलिए उम्मीदवारों और कॉलेजों और संस्थानों को लगातार प्रवेश पोर्टल के संपर्क में रहना चाहिए.

  1. Bped Full Form क्या है?

    बीपीएड क्या है? तो Bped Meaning in hindi मे बैचलर इन फिजिकल एजुकेशन कोर्स होता है. इस course को English मे  Bachelor Of Physical Education कहा जाता है.

  2. बीपीएड कोर्स करने के लिए योग्यता क्या है?

    कोई भी उम्मीदवार जो इस कोर्स मे प्रवेश लेना चाहता है तो उनको Class 12th मे कम से कम 50% या उससे अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा.

  3. BPed मे कितने Subjects होते है?

    बीपीएड कोर्स के लिये English & Communication Skills, Educational Psychology, History of Physical Education, Guidance and Counseling, Applied Anatomy and Physiology और History and Culture. आदी Subjects होते है.

सभी जानकारी bped admission circular 2021-22 updates के लिए हमारे web और youtube चैनल को Subscribe करे.

जरुर पढ़े – MHT-CET Admit Card Release.

हमें जरुरी बताये आपको कैसी लगी B.P.E.D कोर्स क्या होता है पूरी जानकारी. We hope बी Bped Course Kya Hai यह Article आपके लिए Helpfull होगा और Bped Course In Hindi Information आपको पसंद भी आयी होगी. हमारी तरफ से आपको B.P.Ed Admission के बाद Course Complete होने से पहले ही Advanced मे बीपीएड किताब के लिए Best Wishes है.

***