अपने Website/Blog को Google Analytics मे कैसे Submit करे ! जानिए वेबसाइट को गूगल एनालिटिक्स मे सबमिट करने के तरीके.

4
41

प्रिय ब्लोगर्स, स्वागत है आपका आज की WordPress Website और Blog Ko Google Analytics मे कैसे submit करे इस पोस्ट पर. Site Analysis किये बिना और गूगल एनालिटिक्स रिपोर्ट देखे बिना आप ब्लॉग के लिए परफेक्ट प्लानिंग बिलकुल भी नही कर सकते.

Blog Ko Google Analytics Me Submit Kaise Kare

अगर आप ऐसा करते कर रहे है तो बिन बादल बरसात की तरह ही होगा फिर आपका ब्लॉग पर काम करना. पहली बार जब ब्लोगर्स ब्लॉग बनाते है तो उन्हें काफी खुशी महसूस होती है. google analytics tutorial in hindi आपकी सहायता करेगा आपके blog को गूगल मे add करने मे.

> जरुर पढ़े – Google Business Card Kya Hai? गूगल Par Business Kaise Banaye.

गूगल एनालिटिक्स क्या है.

यह एक गूगल का tool है जो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की जानकारी के लिए बेहद popular tools मे से एक माना जाता है. आपने कई articles देखे होंगे internet पर जो अलग-अलग तरीको से Google Analytics Hindi tutorial की जानकारी अपने हिसाब से देते है.

अपने website का Bounce Rate analyse करने के लिए, अपने blog के सभी visitors की गतिविधी पर ध्यान रखने के लिए जैसे visitors किन source के जरिये आपकी वेबसाइट पर visit करते है जैसे वह Organic visitors है या Directly है या फिर किसी अन्य Referral Web से आते है आदि इसी गूगल एनालिटिक्स टूल के जरिये जानकारी मिल पाती है.

Google Analytics Google द्वारा दी जाने वाली एक popular service जो किसी भी वेबसाइट ट्रैफ़िक को track कर सकती है उसकी report generate कर सकती है, अभी के समय में यह Google marketing platform अपने आप मे एक brand के रूप मे उभरा है.

गूगल ने गूगल एनालिटिक्स का निर्माण नवंबर 2005 किया. या एक SDK प्रदान करता है जो iOS, Android app और website data को एकत्रीत करने की अनुमति देता है और अलग-अलग report के जरिये webmasters को इसकी जानकरी देता है.

Google analytics Hindi मे जाने.

जबरदस्त खुशी और जज्बे के साथ खूब मेहनत और मन लगाकर हर एक webmasters अपने ब्लॉग पर काम करते है. इसी मेहनत और जज्बे के साथ कुछ दिन काम करने के बाद उन्हे मायूसी का सामना करना पढता है जब Search Engine से Website के लिए Traffic प्राप्त नही होती.

गूगल एनालिटिक्स मे website submit करने के अच्छे फायदे है because एक dashboard के जरिये traffic analyse करना मुमकिन हो जाता है. हर एक blogger को अपने blog की search engine ranking increase करने के लिए helpful tools मे सबसे ऊपर इसी का नाम है. इसके ना होने से तो कई लोग तो जान ही नहीं पाते है की आखिर blog traffic ना आने का कारण क्या है.

अगर आपके साथ भी ब्लॉग बनाने के बाद ठीक इसी तरह हो रहा है और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक नही आ रहा है तो इसका एक कारन वेबसाइट या ब्लॉग को सबसे बड़े और पॉपुलर Google Search Engine के गूगल Webmaster Tools मे Submit न करना.

Analytics Google की ही सर्विस है.अक्सर इस बात से Experienced Blogger कभी नही चूकते क्योकि वह जानते है Google Search Engine के Organic Result का पावर क्या है. लेकिन Newbies इस बात से बेखबर और अनजान होते है इन्हे गूगल वेबमास्टर tool और Google Keyword Planner इसके बारे मे जानकारी नही होती है.

Google Analytics मे Website Submission से पहले यह पढ़े.

Google Analytics क्या है यह तो आप अब जान गए होंगे but उसमे ब्लॉग सबमिट करने के लिए आपको निचे दी गयी दो पॉइंट्स की जरुरत होती है जो पहलेसे ही आपके पास जरूर होगा.

  1. Gmail ID जिसकी मदत से Google Web Analytics Me Website Submit Karate Hai.
  2. एक Blog या Website जिसे आप Google Analytics मे सबमिट करना चाहते है.

आपने अब तक इन दो पॉइंट्स को नही कवर नही किया है तो ना जाने आपको कितने साल तक ट्रैफिक पाना मुश्किल हो जायेगा. अगर आप ट्रैफिक की मारामारी से परेशान है तो Search engine Optimization के साथ-साथ ब्लॉग या वेबसाइट को तुरंत गूगल एनालिटिक्स मे Submit करे.

साथ ही अपनी वेबसाइट के लिए Google Keyword Research Tool की मदत से Strong Keywords Research करके पोस्ट मे नॉर्मल तरीके से इस्तेमाल करिये.  क्या आप जानते है Blog Ko Google Analytics Me Kaise Submit Karate Hai? अगर नही जानते है तो निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानसे पढ़े और फॉलो करे.

अपने Blog को Google Analytics मे Submit कैसे करे? 

निचे दिए गए स्टेप्स द्वारा Setup Google Analytics कर सकते है. Google Analytics Reporting कर सकते है.

Step 1.

  • सबसे पहले गूगल एनालिटिक्स की वेबसाइट ओपन करे.
  • निचे दी गयी इमेज अनुसार Sign Up पर क्लिक करे.Website Blog Ko Google Analytics Me Kaise Submit Kare
  • Sign Up करने के बाद निचे दी गयी इमेज अनुसार New Analytics Form ओपन होगा.
  • Account Name मे अपने ब्लॉग का शॉर्ट नाम या बिज़नेस वेबसाइट है तो बिज़नेस का नाम लिखे.
  • Website Name मे ब्लॉग का नाम दर्ज करे (Ex.HindiMePadhe) दर्ज करे.

Website Blog Ko Google Analytics Me Kaise Submit Kare

  • Website URL मे ब्लॉग का URL दर्ज करे.
  • Industry Category मे आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाया गया है वह चुने (अगर आपकी ब्लॉग की केटेगरी ना मिले तो Other चुन सकते है.)
  • Reporting Time Zone ऑटोमैटिक ही रहने दे.
  • Data Sharing Setting मे सभी चेकबॉक्स क्लिक करे.
  • Get Tracking ID पर क्लिक करे.

इसप्रकार से Google Analytics Tools का नया खाता एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद Google Tracking Code के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे. जो बहुतही आसान प्रक्रिया है.

> जरुर पढ़े – गूगल Keyword Planner Free Keyword Research Kare 100% True.

Step 2.

  • अगली स्टेप मे इमेज अनुसार Google Analytics Terms Of Service Agreement की विंडो खुलेगी उसमे India सिलेक्ट करे.Website Blog Ko Google Analytics Me Kaise Submit Kare
  • Google Analytics Terms Of Service के नियम निचे स्क्रॉल करे.
  • I Accept पर क्लिक कीजिये.
  • निचे दी गयी इमेज अनुसार नयी विंडो खुलने पर ट्रैकिंग ID Copy करे.Website Blog Ko Google Analytics Me Kaise Submit Kare
  • Blogger की Settings मे Other पर क्लिक करे.
  • Analytics Web Property ID मे निचे दी गई इमेज अनुसार Google Analytics Tracking Code पेस्ट करे.Website Blog Ko Google Analytics Me Kaise Submit Kare
  • Save Settings पर क्लिक करके सेव करे.

क्यो है न blog को google analytics मे submit करना. चलिए अब देखते है WordPress website को गूगल analytics मे add कैसे करते है.

वर्डप्रेस वेबसाइट को गूगल एनालिटिक्स मे submit कैसे करे?

वैसे आपकी website WordPress पर बनी है तो यह और भी आसान हो जाता है because google analytics code को अपनी wp website पर add करने के एक से भी ज्यादा तरीके है. मतलब wp मे गूगल एनालिटिक्स कोड जोड़ने के लिए अब plugins भी बने है जिन्हे install करने पर और आसानी हो जाती है.

website analytics मे submit करने के तरीके वर्डप्रेस वेबसाइट और ब्लॉग के लिए ज्यादा अलग नहीं है because दोनों के लिए आपको गूगल एनालिटिक्स मे new account तो बनाना ही पढ़ेगा. ऊपर दिए गए process के जरिये अपना नया खाता बनाये और निचे दी गयी जानकारी step by step follow करे.

Step 1.

  • सबसे अपने wordpress blog के dashboard मे login करे.
  • अब ऊपर दिया गए step 1 follow करे जो blogger के लिए बताया गया है.
  • google analytics code को copy करे.

Step 2.

  • आगे अपनी वेबसाइट की theme मे यह कोड add करना होगा.
  • Appearance के Theme Editor को open करे.
  • Header.php file पर click करके उसे खोले.
  • सबसे ऊपर <header> मे यह गूगल एनालिटिक्स कोड paste करदे.
  • अंत मे settings save करे.

इस प्रकार से हर webmasters अपनी WordPress की website पर google analytics को add कर सकतें है. तो कैसे लगे आपकोए Google Analytics features और कैसे लगा blog google analytics submission करके हमे जरुर बताये.

अपने गूगल एनालिटिक्स report को अब daily analyse करे और find करे सभी positive और negative points जो आपको search ranking दिलाने मे फायदा पहुचाएंगे. ga website analytics की जानकरी को पोस्ट को सोशल मीडिया मे शेयर जरूर करे. तथा इसी प्रकार की ब्लॉगिंग से जुडी हर जानकारी प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले.

इस प्रकार से ऊपर दी गयी पोस्ट की जानकारी अनुसार मिनटो मे Blog Ko Google Analytics Me Submit कर सकते है. आशा करते है गूगल एनालिटिक्स क्या है और अपने blog और website को इसमें add कैसे करे यह पोस्ट आपको पसंद आयी होगी.

***

4 COMMENTS

  1. Aap ne google analytics se judi saari information bahut hi detail se samjhayi hai thank you so much 🙂

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here