आज के समय में कई ऐसे Courses हैं जिनसे हम आसानी से अच्छी खासी Dream Jobs प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको एक BHMS Admission के बारे में बताने वाले हैं जिसे करके आप आसानी से अपनी जिंदगी को संवार सकते हैं और काफी कम समय में सफलता हासिल कर सकते हैं।

BHMS Course Details In Hind

बता दें कि हम आपको आज BHMS Course kya hai? इस बारे में बताने वाले हैं। इसके अंतर्गत इस कोर्स से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों से भी हम आपको अवगत करवाने वाले हैं।

Bhms Course details in Hindi की संपूर्ण जानकारी पाए। बीचएमएस कैसे करे इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दी गई जानकारी को जरूर पढ़ें।

RelatedMMBS Doctor कैसे बने?

What is bhms in Hindi ! बीचएमएस क्या है?

बीएचएमएस या Undergraduate Degree Course है, जिसमें आपको homeopathy system से जुड़ी सभी Treatment संबंधी knowledge से परिचित कराया जाता है।

अगर आप चिकित्सा क्षेत्र में एक homeopathy doctor बनना चाहते हैं, तो आपको इस बीचएमएस कोर्स को पूरा करना होगा। इस डिग्री को पूरा करने के पश्चात ही आप एक अनुभवी होम्योपैथी चिकित्सक बन सकते हैं।

इस course में theoretical पढ़ाई के अलावा practical की पढ़ाई भी होती है।

बीचएमएस के अंतर्गत आपको रोगियों के उपचार प्राकृतिक चिकित्सा प्रणाली द्वारा करना सिखाया जाता है। जैसा कि इन दिनों homeopathy बहुत ही प्रचलित चिकित्सा हो रहा है, धीरे-धीरे लोग प्राकृतिक दवाइयों की ओर बढ़ रहे हैं।

इस कारण कई students होम्योपैथी चिकित्सक अध्ययन को पसंद कर रहे हैं ताकि वे इस क्षेत्र में अपना एक व्यवस्थित और बेहतरीन career बना सकें।

BHMS Full Form in Hindi.

BHMS ka full form क्या है इस बारे में बात करें तो बता दें कि बीचएमएस का फुल फॉर्म “Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery” हैं,

बीचएमएस फुल फॉर्म हिंदी में “बैचलर ऑफ होम्योपैथिक मेडिसिन एंड सर्जरी” कहा जाता है।

यह एक bachelor’s degree program है, जो Medical field के अंतर्गत आता है। इस course को करने के पश्चात आपके नाम के आगे Doctor शब्द जुड़ जाता है।

इस कोर्स को करने के लिए आपको 12th class में कम से कम 50% marks से qualified होना होगा यानी कि 12वीं की परीक्षा में सभी विषयों में आपको अच्छा score करना होगा तभी आप इस फील्ड में आगे बढ़ सकते हैं।

BHMS Eligibility Criteria For Admission.

बीएचएमएस course करने के लिए candidate में कुछ eligibility का होना अनिवार्य है। यदि आप भी BHMS course eligibility के बारे में जानना चाहते है तो बता दें कि BHMS course करने के लिए 10th तथा 12th पास होना अनिवार्य है।

इसके अलावा 12वीं की कक्षा में पढ़ने वाली सभी प्रमुख विषयों Physics, Chemistry, Biology, English अथवा Hindi में आपको अच्छे नंबरों से pass होना आवश्यक है।

इस कोर्स में numbers के आधार पर admission लिया जाता है। B.H.M.S course आप तभी कर सकते हैं जब आप 12th की परिक्षा में 50% से अधिक marks लेकर आते हैं।

अगर हम बात करें Age की तो , इसमें उम्र सीमा निर्धारित किया गया है। आपकी उम्र न्यूनतम 17 वर्ष होनी चाहिए तभी आप इस course के लिए eligible माने जाते हैं।

इस कोर्स को करने के लिए आपको 12th करने के पश्चात entrance exam क्लियर करना पड़ता है, तभी आप बीएचएमएस में admission ले सकते हैं।

BHMS Course Duration.

अब यदि आप जानना चाहते हैं कि BHMS course duration कितना होता है तो आपको बता दें की बीचएमएस कोर्स को पूरा करने में साढे 5 साल का समय लगता है यानी कि BHMS duration यह कुल मिलाकर 5 वर्ष 6 महीने का होता होता है।

इन वर्षों में 4.5 साल की कॉलेज में पढ़ाई होती है। इसके अलावा 1 साल की इंटर्नशिप होती है, जिसके जरिए BHMS syllabus cover कराया जाता है।

इस course को करने के पश्चात ही आप एक Homeopathic Doctor याने की “Ayurvedacharya” बन सकते हैं।

BHMS Course Syllabus.

BHMS course के अंतर्गत होम्योपैथी दवा प्रणालियों से संबंधित विषयों की पढ़ाई होती है, जिसमें सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान शामिल होता है।

इसके साथ साथ मानव एनाटॉमी, बायोकेमिस्ट्री, सामुदायिक चिकित्सा, फिजियोलॉजी जैसे प्रमुख-प्रमुख विषय भी शामिल होते हैं।

इसके अलावा इसमें बहुत ही गहराई से होम्योपैथिक चिकित्सा को समझाया जाता है। आइए जानते हैं BHMS course subjects kaun kaun se hai –

इस कोर्स में आपको मटेरिअ मेडिका (Materia Medica), एनाटोमी (Anatomy), फिजियोलॉजी & बायोकेमिस्ट्री (Physiology & Biochemistry), कम्युनिटी मेडिसिन (Community Medicine), ऑर्गेनन ऑफ़ मेडिसिन (Organon of Medicine), रिपोर्टरी (Repertory) इत्यादि विषयों का अध्ययन कराया जाता है।

BHMS Entrance exam.

आज के Time में लगभग हर Government college में किसी भी बड़े कोर्स को करने के लिए NEET entrance exam को अनिवार्य कर दिया है।

ऐसे में अगर आपको BHMS course करना है तो उसके लिए आपको BHMS entrance exam clear करना होगा, अन्यथा इस course के लिए आप ineligible माने जाएंगे।

तो चलिए जानते हैं BHMS course admission के लिए जिन entrance exam को क्लियर करना होगा, वह निम्नलिखित प्रकार से है –

बीएचएमएस इंटरंस एग्जाम के नाम.

  • NEET
  • BVP CET
  • EAMCET
  • IPU CET
  • PU CET
  • KEAM

इसमें प्रवेश परीक्षा के numbers के आधार पर ही कॉलेज में admission दिया जाता है।

BHMS course specializations.

इस course को करने के पश्चात आप homeopathy से जुड़े प्रमुख क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल कर लेते हैं, जो निम्नलिखित है –

  • Homeopathic skin specialist
  • Homeopathic Pediatric
  • Homeopathic pharmacy
  • Homeopathic Psychiatric
  • Homeopathic Infertility Specialist.

Medical Entrance Exam Books

Medical Courses BHMS, MBBS, BDS, BUMS के लिए Best Books जो किसी भी प्रकार की Entrance exams medical course के लिए सफल होने में सहायता कराती है.

BHMS Doctor Salary.

जैसा कि हमने आपको बताया है यह एक Demanded course है जिसे करने के पश्चात आपकी शुरुआती सैलरी 20,000 से start हो जाती है।

इसके अलावा यदि आप खुद का Medical centre or clinic खोल सकते हैं, जिससे आप अपनी मनचाही salary कमा सकते हैं।

बीचएमएस का कोर्स करने के पश्चात अगर आप एक Doctor बन जाते हैं तो आपकी सैलरी minimum 35 – 40 हजार के उपर ही होगी।

यदि आप इस क्षेत्र में अनुभवी है, तो आप किसी private या government institute में trainer या consulties के रूप में भी Job करें तो आपकी सैलरी 30 हजार से ऊपर ही होगी।

BHMS Jobs.

आज के समय में बहुत से लोग allopathic treatment से परेशान हो गए हैं, वैसे लोग अपने रोग को होम्योपैथिक उपचार के जरिए से छुटकारा पाना चाहते हैं।

ऐसे में natural and alternative remedies यानी कि इन दिनों होम्योपैथिक चिकित्सा की मांग बढ़ती जा रही है। इसके बहुत से कारण है homeopathic medicines से कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा जाता।

इस तरह की दवाइयों से हमारे शरीर पर किसी भी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है यही कारण है की एक से अधिक लोग इस उपचार पद्धती से जुड़ रहे हैं।

अगर आप BHMS course पूरा कर लेते हैं तो आप आपके पास नौकरियों की कमी नहीं होगी। आपके पास बहुत सारे jobs option खुल जाते हैं private या government सभी प्रकार के।

हम आपको बताएंगे बीएचएमएस कोर्स करने के फायदे, यह है full details of BHMS jobs in Hindi – बनाइये अपने जीवन को सुन्दर.

बीएचएमएस करने के फायदे.

  • फार्मासिस्ट (Pharmacist),
  • डॉक्टर (Doctor) ,
  • पब्लिक हेल्थ स्पेशलिस्ट्स (Public Health Specialists),
  • कंसलटेंट (Consultant),
  • रेसेअर्चेर्स (Researchers),
  • टीचर्स (Teachers)

एवं इसके अलावा इस course को करने के पश्चात आप खुद का क्लीनिक या मेडिकल स्टोर भी खोल सकते हैं।

Employment area in BHMS course.

BHMS course करने के बाद आप कई महत्वपूर्ण क्षेत्र में नौकरी कर सकते हैं। इसके अंतर्गत मुख्य रूप से Medical college और Medical Store में बेहद आसानी से नौकरी मिल सकती है।

इसके अलावा बात करें अन्य व्यवसायिक क्षेत्रों की तो Non government organization के अतिरिक्त Health service group में भी नौकरी करना बेहद आसान है।

इस कोर्स को करने के बाद Research institute और Charitable institute में तो नौकरी करना बेहद आसान हो जाता है साथ ही साथ आप Specialist के तौर पर भी काम कर सकते हैं।

इस कोर्स की पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद आप Homeopathic Clinic, Private या किसी government hospital में भी काम करने के लिए तैयार हो सकते हैं।

BHMS Course Fees.

अगर आप जानना चाहते हैं BHMS course fee details in Hindi तो यह कॉलेजों के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

यदि आप government college से बीएचएमएस कोर्स को पूरा करेंगे तो आपको fees कम लगेगी।

लेकिन अगर आप private college से बीएचएमएस कोर्स को पूरा करेंगे तो government college की तुलना में BHMS fees अधिक लगेगा। सभी कॉलेज अपनी सुविधानुसार वार्षिक शुल्क लेते हैं जैसे –

In Government or public college मे Rs 20,000/- से Rs 50,000/- शुल्क बीएचएमएस कोर्स के लिए एक वर्ष के लिए भरना होगा और In Private college मे Rs. 1,00,000/- से  Rs 9,00,000/- तक का कोर्स शुल्क बकाया चुकाना होगा.

BHMS Course Benefits.

बीएचएमएस को करने के पश्चात आप इस क्षेत्र में एक अच्छे Homeopathic specialist बन जाते हैं।

BHMS का Course करने के बाद एक graduate candidate कहलाते हैं, साथ ही आपके पास science graduation की डिग्री होती है एवं Homeopathic treatment का सारा knowledge भी मौजूद होता है।

इसके अलावा आपको Abroad में एक अच्छे specialist के तौर पर या निजी क्षेत्र में ही एक अच्छे Homeopathic Doctor के रूप में आसानी से job offer मिल जाती है।

इस कोर्स को करने के पश्चात अगर आपके पास कोई जॉब नहीं है, तो आप Homeopathic sector में अपना काम Start कर सकते हैं और खुद ही अपनी सैलरी को निर्धारित भी कर सकते हैं।

Top 10 Medical college of BHMS in India.

वैसे तो कई देशो मे यह कोर्स के लिए पढाई होती है लेकिन India के अंदर कुछ बेहतरीन और प्रमुख Top University है जिनसे आप BHMS course कर सकते हैं –

भारत के बेस्ट बीएचएमएस कॉलेज की लिस्ट.

  • Bharati Vidyapeeth Homeopathic Medical College, Pune,
  • Baroda Homeopathic Medical College, Vadodara,
  • Dhondumama Sathe Homeopathic Medical College, Pune,
  • Government Homeopathic Medical College and Hospital, Bangalore,
  • GD MHMCH, Patna,
  • Institute of Homeopathy, Kolkata
  • Lokmanya Homeopathic Medical College, Pune
  • KUHS Thrissur – Kerala University of Health science,
  • Naiminath Homeopathic Medical College Hospital and Research Centre, Agra,
  • Smt Chandaben Mohanbhai Patel Homeopathic Medical College, Mumbai.

यह colleges bhms course के है जो हर वर्ष ranking के आधार पर निर्भर करता है। हो सकता है इसमें आपका अलग recommendation हो आपका स्वागत है कृपया comment मे बताये।

BHMS Course Admission 2022.

बीचेमेस मे Admission पाने के लिए पहले ऊपर दिए अनुसार National Eligibility Entarance Test देना होगा। महाराष्ट्र मे Without neet bhms admission नहीं मिलेगा।

माना की courses है जो बिना योग्यता परीक्षा के बीएचएमएस कोर्स मे एडमिशन देते है लेकिन वह certified नहीं हो पाता और scholarships के लिए भी अयोग्य घोषित कर दिया जाता है।

यदि आपने Physics, Chemistry और Biology Subjects के साथ 50% से अधिक अंक अर्जित किये है और neet score card यदि आपके पास है तो बीएचएमएस एडमिशन के लिए योग्यता मिल जायेगी।

पहले bhms admission dates अनुसार आवेदक का online application करना होगा जिसके बाद Merit list को जारी किया जाएगा।

इसके बाद Aayush courses के लिए option form के लिए Councelling rounds शुरू होते है जिनमे ऑनलाइन फॉर्म भरकर choice colleges का चुनाव करना होगा।

बीएचएमएस कोर्स के बारे मे लोगो के प्रश्न.

आपने ऊपर बीएचएमएस के बारे मे पूरी जानकारी देख ली है। लोगो के पूछे गए प्रश्न कोर्स के बारे उनके जवाब देने के है इसे ध्यानपूर्वक जरुर पढ़े।

BHMS doctor बनने के लिए क्या करे?

एक BHMS डॉक्टर बनने के लिए कैंडिडेट को 12वीं पास होना आवश्यक है। इसके साथ उसे physic, chemistry और biology सब्जेक्टस में अच्छे score करने होंगे। फिर वह BHMS कोर्स करके एक होम्योपैथिक डॉक्टर बन सकता है।

BHMS Degree कौन से sector की डीग्री है?

यह homeopathic medical science की undergraduate Bachelor degree है। जो MBBS, BAMS, BUMS की तरह मेडिकल फील्ड के अंतर्गत आती है, लेकिन इनके और BHMS चिकित्सा पद्धतियों में अंतर होता है।

Government Homeopathic Doctor बनने के लिए क्या करे?

सरकारी होम्योपैथिक डॉक्टर बनने का बहुत ही सरल उपाय है कि आप पहले BHMS कोर्स को अच्छे से कंप्लीट करें।

इसके पश्चात जब सरकारी हॉस्पिटल की Vacancy आए, तो आप अप्लाई करें। फिर exam clear करके आप एक government homeopathic doctor बन सकते हैं।

क्या Allopathic doctor से Homeopathic Doctor की value आकी जाती है?

नहीं, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. कई लोग bams vs bhms which is better यह सवाल पूछते है। हम उन्हें बताना चाहते है की सभी Doctors का अपना अपना फील्ड निर्धारित होता है।

माना दोनों की अलग-अलग चिकित्सा पद्धति होती है, लेकिन दोनों ही treatment valuable होती है। साधारणतः देखा जाता है कि एलोपैथिक दवाइयां तुरंत ही बीमारियों पर असर दिखा देती हैं जबकि इसकी तुलना में होम्योपैथिक दवाइयां रोग पर धीरे-धीरे अपना असर दिखाती हैं, लेकिन वह बीमारियों को जड़ से खत्म कर देती है।

इसलिए BHMS Doctor Vs MBBS doctor से तुलना करना गलत है। हा लेकिन अगर आपको Medical field मे अच्छा currier बनाना है जो जीवन सवार सके तो अवश्य ही BHMS को पहला Preference देना सही है।

Bhms doctor salary in USA कितनी मिलेगी?

Homeopathic Doctors के लिए अमेरिका में बहुत अच्छी Salary Offer किये जाते है। इसके अलग-अलग गूट पढ़ते है जैसे experience वर्ग, middle वर्ग और Fresher doctors इस तरह।

$15,775 से $475,093 तक वेतन फ्रेशर डॉक्टर्स के लिए, मध्यम वर्ग के बीएचएमएस डॉक्टर्स को $60,095 से $90,418 तक और एक्सपीरियंस डॉक्टर्स के लिए $90,418 से $210,717 तक वेतन मिलता है.

BHMS scope and salary in Abroad मे कैसा है?

उपरोक्त वेतन को देखते हुए अंदाजा लगा सकते है की Study In Abroad BHMS आवेदकों के लिए कितना अच्छा रहेगा।

लेकिन इसके मुकाबले MMBS doctors का वेतन अच्छा होता है।

Bhms Switzerland Salary कितनी होती है?

Switzerland में बीएचएमएस के लिए CHF 50,000 – CHF 95,000 तक दिया जाता है। यह पूरी तरह से experience पर आधारित होता है।

Best bhms university in India कौनसे है?

कोई भी College हो वह University से ही Affiliated होता है। निचे हमने Top 10 BHMS Colleges India हमने List किये हुए है।

1. Dr Gururaju Government Homoeopathic Medical College and Hospital, Gudivada
2. Government Homoeopathic Medical College, Calicut
3. JSPS Government Homeopathic Medical College, Hyderabad
4. Government Homeopathic Medical College and Hospital, Bangalore
5. Government Homoeopathic Medical College and Hospital, Siddhpur
6. Dr Allu Ramalingaiah Government Homeopathic Medical College, Rajahmundry
7. Government Homeopathic Medical College and Hospital, Ghazipur
8. Government Homoeopathic Medical College, Bhopal
9. Assam Homoeopathic Medical College and Hospital, Nagaon
10. Pt Deendayal Upadhyay Memorial Health Sciences and Ayush University of Chhattisgarh, Raipur

BHMS full form in Medical field क्या है?

सबसे शुरुवाती जानकारी full form of bhms in medical field मे Bachelor of Homeopathic Medicine and Surgery होता है.

B.H.M.S.Fees कितनी है?

भारत मे बीएचएमएस कोर्स के लिए रुपये 2 लाख से 10 लाख रुपये एडमिशन शुल्क भरना होगा जो Refundable नहीं होता.

इस प्रकार से अब आप bhms means, पात्रता मानदंड, एडमिशन की प्रक्रिया, bhms govt jobs, प्राइवेट नौकरिया, बीएचएमएस कोर्स, Salary आदि जानकारी समज चुके होंगे। आपके विचार और प्रश्न medical courses के बारे हमारे साथ comment मे जरुर share करे