अगर आप जानना चाहते है Top 5 best wireless keyboard in India तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। अगर अपने घर में या Office में Computer का इस्तेमाल करते हैं तो आप उस में Typing करने के लिए Keyboard का इस्तेमाल जरुर करते होंगे।

Best Wireless Keyboard Cheap And Budget Price

आजकल बाजार में लोग Top wireless Keyboard only देखते है। यह बिना वायर के keyboards जिनकी वजह से काम बहुत आसान और आरामदेह हो गया है क्योंकि आप अपने Keyboard को अपने monitor से दूर रख कर भी काम कर सकते हैं।

अगर आप जानना चाहते हैं कि इस वक्त तक भारतीय बाजार में Best Wireless Keyboard कौन सा है तो हमारी इस लेख के साथ अंत तक बनी रहे।

क्यों लोग Keyboard Wireless price को गूगल पर काफी बार सर्च कर रहे है?

अगर आप भी उनमें से एक हैं और एक सस्ता मजबूत और टिकाऊ Keyboard अपने कंप्यूटर के लिए लेना चाहते हैं तो नीचे दी हुई सभी brand से जुड़ी जानकारियों को निर्देश अनुसार पढ़ें और अपने चुने हुए Keyboard को Comment Section में जरूर बताएं।

Related – Top 5 Best & Budget Logitech Wireless Mouse.

Wireless Keyboard क्या होता है?

इससे पहले कि भारतीय बाजार में मौजूद Top wireless Keyboard के बारे में आप जाने यह आवश्यक है कि आप इस बात को समझ ले कि wireless Keyboard क्या होता है।

“Wireless” इस शब्द का अर्थ होता है बिना तार वाला, अर्थात अगर आप कभी दुकान में जाकर Keyboard खरीदे होंगे तो आप यह देखे होंगे की Computer के monitor से उसकी बोर्ड को जोड़ने के लिए एक तार दिया जाता है

जब आपको ऐसा Keyboard दिया जाए जिसमें तार ना हो और उस Keyboard को दूसरे मेज पर रख कर आप अपना कंप्यूटर बड़े आराम से चला सके तो इसे हम wireless Keyboard कहते हैं।

बिजली से चलने वाली चीजों में तार होती है जिस तार की मदद से बिजली उस सामान में प्रवेश करता है और हम काम कर पाते हैं यह बहुत ही अच्छा खोज था

मगर तार के होने की वजह से हमें उससे Devices के आसपास होकर ही काम करना पड़ता था।

मगर अब जमाना Advance हो रहा है बाजार में बहुत सारे ऐसे Computers आ गए हैं जिनमें Limit नहीं है जो आप की सीमाओं को Advance कर रहे है।

Wireless charger, wireless keyboard, और wireless earphone, ये सारी चीज है आजकल बाजार में मौजूद है जो हमारे काम को और आसान और आरामदेह बना चुकी है

अगर आप भी अपने Keyboard में मौजूद तार से परेशान हैं और चाहते हैं एक अच्छा wireless Keyboard तो नीचे दिए गए Details को ध्यान से पढ़ें।

Wireless keyboard का इस्तेमाल कैसे करते हैं?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि बिना तार के या Keyboard कैसे चलता होगा तो हम आपको बता दें कि Bluetooth Technology का इस्तेमाल करके यह Device आपको सेवा प्रदान करता है।

इस तरह के Keyboard में Bluetooth की एक Technology होती है जिसकी मदद से वह Keyboard आपके monitor से connect हो जाता है और आपके दिए हुए निर्देश के अनुसार उस monitor में बदलाव नजर आते हैं।

इस तकनीक का इस्तेमाल करके हम अपने मोबाइल के जरिए किसी Speaker में गाना बजाते हैं।

अगर कभी आपने बड़ी Speaker में अपने Mobile से गाना बजाया है तो ठीक उसी तरह एक wireless Keyboard आपके monitor से जुड़ जाता है और काम करता है।

इस लिस्ट में Wireless keyboard and mouse भी है। हमने कोशिश की है की best wireless keyboard for gaming यहाँ शामिल किये जाए।

क्या आप अपने लिए best wireless keyboard for office या घर के लिए खोज रहे है? चलिए आपकी सर्वश्रेष्ठ वायरलेस कीबोर्ड की तलाश को ख़त्म करते है।

Top 5 best wireless keyboard in India.

अगर wireless Keyboard खरीदना चाहते हैं और अपने काम की रफ्तार को बढ़ाना और आराम से करना चाहते हैं तो नीचे भारतीय बाजार में मौजूद कुछ बड़ी-बड़ी कंपनियों के Keyboard के नाम दिए हुए हैं।

उन सभी Keyboard के नाम अनुसार उनके Features को भी बताया गया है उन सभी बातों को ध्यान से पढ़िए और उन Keyboards के बारे में अपने विचार हमें बताएं।

ImageProduct Name Price
Top 5 Wireless Keyboards In India | अपने घर, ऑफिस और Gaming के लिए सबसे बेस्ट वायरलेस कीबोर्ड यही है बेहतर 1

Apple Magic Keyboard

Price
HP 330 Black

HP 330 Black

Price
Dell Multi-Device

Dell Multi-Device

Price
Lenovo Ultraslim

Lenovo Ultraslim

Price
Logitech K270

Logitech K270

Price

India में कंप्यूटर और Laptops के लिए सबसे अच्छे keyboards wireless technology के कौनसे है इसकी List add की गयी Please अपना Review इन्हे इस्तेमाल करने के बाद जरूर बताये।

Apple के सबसे अच्छे Budget Wireless Keyboard.

Computer And Softwared की तुलना हो और उसमे Apple का नाम ना आये ऐसा तो होगा नहीं क्योकि बच्चा-बच्चा जानता है की Apple Brand क्यों है।

पहली लिस्ट में Apple सबसे आगे है क्योकि सबसे अच्छी परफॉरमेंस वायरलेस कीबोर्ड्स के लिए इसी कंपनी की है। वैसे तो कई कीबोर्ड एप्पल के मिल जायेंगे लेकिन हमने कोशिश की है की सिर्फ शीर्ष एक को स्थान दिया जाए।

1. Apple Magic Keyboard with Touch ID.

यह Keyboard Apple के कुछ Best wireless Keyboard में से एक है। इस Keyboard को बिना किसी तार के आप अपने monitor से जुड़ सकते हैं और इसमें Touch ID होने के कारण यह आपके काम को आसान और तेज बनाने में भी सक्षम है।

इस Keyboard में touch Id होने के कारण आपकी उंगलियां किसी और बटन से नहीं तक रहेंगी और आप बड़े आराम से Type कर सकते हैं।

Apple Top Wireless Keyboards In India

आप इसे charging करके चला सकते हैं इसका Charge बहुत देर तक टिकता है। इस Keyboard में आपको USB port मिलता है जिससे आप Pen drive attache कर सकते है

Most Of Keyboard के साथ आपको एक सी typing cable भी दिया जाएगा, जिससे आप इस Keyboards को आसानी से charge कर सकते हैं।

यह keyboard Machbook के साथ automatically connect हो जाता है। इस वायरलेस कीबोर्ड के फायदे और नुकसान कुछ इस प्रकार से है.

Pros

  • यह Keyboard बड़ी जल्दी charge हो जाता है और इसका charge घंटों तक टिकता है।
  • इस Keyboard में Touch Id होने के कारण आपका Typing Experience काफी बेहतरीन रहता है।
  • यह keyboard किसी apple के Computers के साथ automatically connect हो जाती है।

Cons

  • यह Keyboard बाकी Keyboard के मुकाबले काफी महंगा आता है।
  • सिर्फ macOS 11.4 or उससे Upgraded Os पर काम करेगा।

2. HP 330 Wireless Black Keyboard.

अगर आपको Hp कंपनी पसंद है तो आप इस कंपनी के HP wireless Keyboard को खरीद सकते हैं। Hp की सबसे अच्छी Keyboard में HP 330 Top पर है।

यह HP के best wireless Keyboard में से एक है। इस Keyboard में आपको एक wireless mouse का Option भी मिलेगा।

इस Keyboard को आप Wight या Black कलर में खरीद सकते हैं। यह हर तरह के सफर पर ले जाने के लिए बनाया गया है जिससे सफर पर आपके काम में परेशानी ना हो।

HP 330 Wireless Keyboard

यह Keyboard बड़ी आसानी से charge हो जाएगा और आपको इस Keyboard के साथ 1600 DPI optical sensor का एक mouse भी मिलेगा।

इस Keyboard में आपको illuminate Number lock मिलेगा जो आपको यह बताएगा कि कौन सा बटन On है या Off। Black 330 HP Wireless Keyboard की डिजाइन इस तरह से की गई है कि आपको बटन दबाते वक्त किसी तरह की तकलीफ ना हो।

बाएँ, दाएँ और स्क्रॉल व्हील माउस बटन आपकी गतियों को नियंत्रण में रखते हैं। यह keyboard और mouse एर्गोनॉमिक रूप से आपकी प्राकृतिक आरामदायक स्थिति में फिट होने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Pros

  • इस Keyboard की स्टाइल काफी Modern रखी गई है।
  • यह keyboard आपको काफी कम दाम में बड़ी आसानी से किसी भी दुकान में मिल जाएगा।
  • इस Keyboard के साथ आपको एक wireless mouse भी दिया जाएगा।

Cons

  • या Keyboard ज्यादातर केवल काले रंग में मिलता है।
  • यदि आप online मांगते हो तों आपको यह Keyboard mouse के साथ ही Buy होगा।

अपने 1600 डीपीआई ऑप्टिकल सेंसर के साथ, यह माउस आश्चर्यजनक सटीकता के साथ लगभग किसी भी सतह पर काम करता है। इसे अपने बैग में अपने लैपटॉप के साथ रखें और आपका जाना अच्छा रहेगा।

3. Dell Multi-Device Wireless Keyboard.

आपको Dell कंपनी पसंद है? Dell का सबसे अच्छा wireless Keyboard कौनसा है? Best wireless Keyboard Dell कंपनी के बारे में नीचे बताया गया है उन्हें ध्यान से पढ़ें।

डेल कंपनी की सबसे अच्छी वायरलेस कीबोर्ड्स में से एक wireless Keyboard यह भी है। इस Keyboard के review बहुत अच्छी रही है आप इसे बड़ी आसानी से किसी भी market में खोज सकते हैं।

Dell Multi-Device wireless Keyboard के साथ आपको mouse का combination भी मिलता है।

Dell Wireless Keyboard And Mouse

भारत के बाजार में dell की demand काफी ज्यादा है ज्यादातर लोग dell कंपनी की चीजों को ज्यादा विश्वास मानते हैं यह कंपनी काफी टिकाऊ और सस्ता Product बनाने के लिए प्रचलित है इस Keyboard के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी जा रही है।

इस Keyboard के साथ आपको एक mouse भी दिया जाता है। यह wireless keyboard हैं जिसे आप बिजली से charge करने के बाद Bluetooth टेक्नोलॉजी के जरिए अपने कंप्यूटर से connect करके चला सकते हैं।

Pros

  • कम पैसे में यह काफी टिकाऊ और अच्छा है।
  • इस wireless Keyboard में आप कहो 3 साल की वारंटी मिलती है।
  • इस Keyboard को अब बड़ी आसानी से किसी भी बाजार में ढूंढ सकते हैं।
  • इस Keyboard के साथ आपको एक mouse combination की सुविधा भी मिलती है।

Cons

  • यह Keyboard काफी अच्छा है मगर Game खेलने के लिए आपको इससे अच्छा Keyboard लेना चाहिए।

बॉक्स में Dell Multi-Device Wireless Keyboard और Mouse Combo 2 x AA बैटरी माउस, 1 x AA Battery Documentation के साथ आता आएगा.

4. Lenovo Ultraslim Portable Wireless Keyboard.

अगर आपको लगता है कि Lenovo कंपनी ज्यादा अच्छा है और आपको इस कंपनी का wireless Keyboard खरीदनी चाहिए तो Lenovo में पाए जाने वाली Top wireless Keyboard के बारे में नीचे बताया गया है।

Lenovo के कुछ सबसे बेहतरीन wireless Keyboard में सबसे पहला नाम ultra-slim class का आता है। Top Lenovo wireless Keyboard के साथ-साथ यह एक lesser Keyboard भी है जिसमें आपको mouse की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

यह keyboard घर और ऑफिस दोनों जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपके टाइपिंग को आरामदायक बना देता है इसके अलावा इसका Premium लुक इसे और बेहतर Keyboard बनाता है।

Lenovo Universal Slim Portable Wireless Keyboard

7 Elegant LED backlight के साथ उपलब्ध है जिसमे bright green, soft green, deep blue, soft blue, red, cyan, purple) 2 चमक स्तरों के साथ और शक्ति को अधिकतम करने के लिए एक auto-sleep feature में आता है जिसके चलते typing करते समय देखने में अधिक मनोरंजक और जबरदस्त लगता है।

यह एक wireless Keyboard के साथ-साथ एक Portable Keyboard भी है। इस पोर्टेबल कीबोर्ड के साथ कोई mouse नहीं दिया जाता।

Pros

  • इस Keyboard में आपको एक green कलर का Stylish look मिल जायेगा।
  • IOS, Mac OS, Windows और Android सभी Devices पर काम करता है।
  • यह Keyboard Flexible और काफी टिकाऊ है।
  • 450mAh रिचार्जेबल बैटरी होने की वजह से यह 2 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगा और 10 दिनों तक लगातार काम कर सकता है।
  • Special Feature में Mini, Ergonomic, Backlit आदि शामिल। है
  • आप इस Keyboard का इस्तेमाल लगभग हर तरह के काम में कर सकते हैं।
  • बहुत देर टाइप करने के बाद भी थकान और दर्द महसूस नहीं होगा।

Cons

  • इसके साथ में कोई Mouse combo नहीं मिलता।

यह Keyboard काफी सुंदर दिखता है और जल्दी charge हो जाता है। इसका इस्तेमाल आप घर और ऑफिस दोनों जगह कर सकते हैं।

5. Logitech Wireless Keyboard K270 with Long-Range Wireless.

Logitech Keyboards ने लगभग 25% मार्किट पर कब्ज़ा कर लिया है। इससे पहले भी Logitech Mouse के बारे में Article लिखा है इससे आप अंदाजा लगा सकते है की यह कीबोर्ड वायरलेस कैसा होगा?

काले कलर का यह कीबोर्ड सच में देखने में और Performance में जमीन आसमान का फर्क देगा Because जो दिखता है वह होता नहीं और जो होता है वो बिकता है.

इसी Performance को देखते हुए Computers & Accessories में आप Logitech K270 Wireless Keyboard पर भरोसा कर सकते है।

Logitech Top Wireless Keyboards In India

2.4 GHz Radio Frequency पर यह काम करता है। वजन में 499 g इतना हलका है। कम जगह में फिट हो जायेगा 17.25 Inches की Highet तथा ‎5.75 Inches की Width है।

यह Long-Range Wireless Keyboard है मतलब इसकी दुरी अधिक होने पर भी यह Soft और अच्छा Performance देगा। Multimedia Wireless Technology में यह Apple तक पीछे छोड़ देगी क्योकि यह सस्ता भी है।

Pros

  • 2 AAA batteries पर चलने वाला यह कीबोर्ड लंबे समय तक बिना खराबी काम करते है। ‎
  • एक छोटे रिसीवर के साथ Connect हो जाता है.
  • लंबे समय तक चलने वाली बैटरी लाइफ है.
  • Internet पर instant access के लिए e-mail, music volume और Wifi जैसे Shortcut keys में उपलब्ध है.
  • 10-मीटर याने की 33 फ़ीट तक की सीमा के साथ मज़बूत कनेक्शन वाला कीबोर्ड है.

Cons

‎ध्यान रहे कोई भी Device lifetime के लिए काम नहीं करेगा इसीलिए अच्छा सोचे और सही सोचे तभी आपको Performance के लिए अच्छा कीबोर्ड मिल पायेगा।

यह थे Best Budget Wireless Keyboards जो Fast performance और Cheap Price के लिए मशहूर है। एक से ज्यादा Product इसमें हमने Add किये है इन्हे भी देखे।

HP CS10 Wireless Multi-Device Keyboard.

यह HP कंपनी के द्वारा बनाया हुआ नया मॉडल का wireless Keyboard है जिसे आप किसी भी monitor के साथ बड़ी आसानी से connect करके चला सकते हैं।

इस Keyboard के साथ आप HP का एक wireless mouse भी खरीद सकते है जो आपके चुनाव पर निर्भर करता है।

कंपनी का दावा है कि इस Keyboard की battery कम से कम 11 महीने तक चलती है इस वजह से आपको वह 1 साल की वारंटी देते हैं।

HP CS10 Features.

  • इस Keyboard मैं आपको एक USB dongle और 2.5 Gz की connectivity की सुविधा मिलती है।
  • इस keyboard में आपको 1 साल की Warranty मिलती है।
  • आप इस Keyboard पर काम करते वक्त घूम सकते हैं या फिर आप इस Keyboard को लेकर घूमते हुए अपना काम कर सकते हैं।

HP CS10 वायरलेस कीबोर्ड के फायदे।

  • इस Keyboard को शांति से एक जगह पर रखने की आवश्यकता नहीं है आप इसे हिलाते हुए भी काम कर सकते हैं।
  • इस Keyboard में आपको 1 साल की वारंटी मिलती है और ग्राहकों के अनुसार आमतौर पर यह keyboard 11 या 12 महीने आराम से चल जाता है।
  • इस Keyboard को काफी स्लिम बनाया गया है ताकि आप इसे अपने सफ़र पर अपने साथ ले जा सके।
  • CS10 Wireless काफी सस्ता है जो अलग-अलग रंगों में आपको बाजार के किसी भी दुकान में मिल जाएगा।

HP CS10 कीबोर्ड के नुकसान।

इस Keyboard को आप किसी भी काम के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और ग्राहकों के अनुसार इसमें अभी तक किसी भी तरह की बुराई नहीं देखी गई है।

Lenovo 300 Wired Keyboard and Mouse.

आपके कंप्यूटर टेबल को तार से नहीं भरेगा इसके साथ ही आपके कंप्यूटर टेबल को और भी सुंदर लुक देगा यह Keyboard।

यह एक wireless Keyboard है जो अपने आप आपके monitor से connect हो जाएगा और आप monitor से दूर बैठकर भी अपना काम बढ़िया आराम से कर सकते हैं।

ऑफिस Keyboard पर पूरे दिन काम करने के बाद भी अपने fingertips में आराम महसूस करेंगे। आपकी टाइपिंग अनुभव को और बेहतरीन बनाता है यह Keyboard।

यह Keyboard वाटर प्रूफ है इसके साथ हि आपको एक mouse की सुविधा भी दी जाती है।

Features.

  • यह keyboard Weter proof है।
  • यह एक wireless Keyboard है जिसे आप ऑफिस या घर में इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने आप यह Keyboard आपके monitor से connect हो जाएगा।
  • इस Keyboard का लुक काफी बेहतरीन है।
  • इस Keyboard से आप typing बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Pros.

  • इस Keyboard के साथ आपको एक mouse भी दिया जाएगा।
  • इस Keyboard का स्टाइल बहुत अच्छा है जिस वजह से यह आपके कंप्यूटर टेबल की शोभा बढ़ाता है।
  • यह आपकी टाइपिंग को और भी ज्यादा आरामदायक बनाया है।
  • यह एक waterproof Keyboard है।

Cons.

  • इस Keyboard की battery और अच्छी हो सकती है।
Dell Premier Wireless Keyboard.

Dell कंपनी के द्वारा बनाया हुआ यह दूसरा सबसे बेहतरीन wireless Keyboard है जिसका इस्तेमाल आप Offices, घर में या Game खेलने के लिए कर सकते हैं।

इस Keyboard के साथ आपको एक mouse दी जाती है साथ ही यह बहुत ही Stylish और विभिन्न रंगों में भी उपलब्ध है इसमें typing को बहुत ही आरामदायक बनाया गया है जो इसे और भी ज्यादा शानदार बनाती है।

Features.

  • यह Keyboard अपने आप Computer के साथ connect हो जाती है और ज़्यादातर office में इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • इस Keyboard के साथ आपको एक mouse भी दी जाती है।
  • आप DPM software के जरिए बड़ी आसानी से इस Keyboard को किसी भी कंप्यूटर के साथ automatically connect कर सकते हैं।
  • यह कम पैसे में काफी देना चलने वाला Keyboard है जो दिखने में बहुत ही स्टाइलिश दिखता है और आपके Computer Tables की शोभा बढ़ाता है।
  • Dell Premier Wireless Keyboards बाकी Keyboard के मुकाबले ज्यादा जल्दी charge होता है।

Pros.

  • इसके stylish look काफी बेहतरीन है जो इसे और भी ज्यादा बेहतर प्रोडक्ट बनाती है।
  • इसके साथ आपको एक mouse मिलता है।
  • बड़ी आसानी से भारत के किसी भी बाजार में आप इसे ढूंढ सकते हैं।

Cons.

  • इस बार लेस Keyboard की Battery life बाकी Keyboard के मुकाबले थोड़ी कम है।
  • Full-time gaming के लिए आप इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते।

उम्मीद करते हैं आप इस लेख को अंतत पढ़े होंगे और आपको Top wireless keyboards के बारे में पूरी जानकारी मिली होगी। कई Keyboard के खराब होने की संभावना अधिक रहती है क्योकि उसमे मिटटी आदि जमता रहता है इसीलिए इसे धूल और मिटटी से बचाने के लिए सफाई करे यही अच्छा है।

इस लेख में हमने कुछ प्रसिद्ध कंपनियों के Best wireless Keyboards In Hindi बताया है जिनका इस्तेमाल आप ऑफिस या घर में कर सकते हैं इन सभी Keyboard को अब बड़ी आसानी से भारतीय बाजार में खरीद सकते हैं।

अगर इस लेख के माध्यम से आप Top wireless keyboard in India के बारे में समझ पाए हैं तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करे अपने विचार कमेंट सेक्शन में हमें बताना ना भूले।