B.Ed. Admissions 2020-21 | Teacher कैसे बने? शिक्षक बनने के लिए क्या करे?

1
96

आज के युग मे एक अच्छा Teacher बन पाना अपने आप मे किसी सुख से कम नही है. B.Ed. Admissions 2020-21 जल्द ही Start होंगे जिसके बाद Teacher कैसे बने इसका समाधान मिलेगा. एक शिक्षक बनने के लिए Bed याने की Bachelor Of Education (बी एड) करना बेहद जरुरी हो गया है.

bed admission process b.ed admission kaise kare jankari
bed admission process b.ed admission kaise kare jankari

एसा नहीं है की सिर्फ बीएड करने के बाद ही अध्यापक बनते है अपितु D.ed करने से भी Un-trained Teacher बना जा सकता है लेकिन Trained teacher का अनुभव, Salary और Surplus से थोड़ी राहत मिलती है.

क्या आप जानते है बीएड क्या है? B.ed कैसे करते है? क्या आप जानते है बीएड करने के लिए Qualification क्या चाहिए? Bachelor Of Education Course मे Admission करने की Process क्या होती है? अध्यापक की सैलरी कितनी होती है? आदि की जानकारी इस Article मे शामिल की गयी है.

Bed क्या है और B ed Kaise Kare?

हमने अक्सर देखा है लोगो को B. Ed. Full form की जानकारी जुटाते हुए Because हमें हमारे Youtube Channel और Websites के जरिये इसकी जानकारी मिलती है जिससे आप तक सही Content को पहुचाया जाता है.

बीएड का मतलब Bachelor Of Education का Course होता है जो पहले सिर्फ एक साल का था जो अब बढ़ कर 2 साल का हो गया है. BEd Course यह 2 years तक चलने वाला एक Undergraduate course (UG Course) है.

महाराष्ट्र राज्य मे और Outside Maharashtra राज्य के लिए Admission Process B.ed Admission 2020-21 के लिए कुछ ज्यादा Difference तो नहीं है But फिर भी eligibility और process मे थोडा फर्क जरुर रहेगा.

B.ed Course 2020-21 Admission पाने के लिए आपको पहले STATE COMMON ENTRANCE TEST CELL, MAHARASHTRA STATE, MUMBAI के गाइडलाइन्स के अनुसार एडमिशन प्रक्रिया को follow करना होगा.

यही आपको शिक्षक बनना है, अध्यापक बनना है या फिर Teacher बनने की आपकी चाह है तो आपको यह course जरुर कर लेना चाहिए.

शिक्षक बनने के लिए Ded, Bed, Bped, Mped, Phd आदि मे से एक Course को करना बेहद जरुरी होता है.

Bed ki Taiyari Kaise Kare | बीएड कैसे करते है?

आज भी शिक्षा देने वाले को अपने आप पर गर्व होता है Because उन्हें उसका अधिकार भी है. क्योकि उन्होंने वैसा सम्मान कमाया होता है. यदि आपको इसकी जानकारी है तो आपको जानकारी जुटाने की आवश्यकता ही नही पढ़ती लो बीएड से क्या होता है?

कई लोग बी.एड. की डिग्री लेने से सरकारी विद्यालय मे job के लिए Try करते है But उससे पहले वह private sector मे भी बेहतर शिक्षा देकर Experience ले सकते है. टीचर बनने के लिए क्या करना होता है आइये जान लीजिये.

बीएड की तैयारी करने से पहले आपको Education, Culture & human Values, educational evaluation, education philosophy, Educational Psychology आदि Important Subjects पर अपनी Command (पकड़) मजबूत करनी होगी.

बीएड की पूरी जानकारी आपको हम देने जा रहे है. जरूरत है आपको ध्यानपूर्वक और पूरा आर्टिकल पढ़ने की जिसके बाद आप समज जायेंगे की बी एड से क्या होता है, इस कोर्स को करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए, एडमिशन कैसे ले बीएड में और फीस कितनी होती है Bachelor Of Education Bed Course के लिए.

यदि आप इस वर्ष याने की B.Ed. Admissions 2020-2021 Application करना चाहते है तो आपको बीएड कोर्स के लिए जरुरी entrance exam देना जरुरी होगा. यदि आपने अब तक बी.एड entrance exam नहीं दी है तो पहले आपको उसे सफल करना होगा.

बीएड के लिए एंट्रेंस एग्जाम कौनसी है?

बीएड कोर्कस रने के लिए हर teacher बनने के इच्छा रखने वाले उमीदवार को सबसे पहले MAH-B.Ed CET नामक एक Important प्रवेश परीक्षा देनी हॉट है. जब तक यह Entrance exam को सफल कर रैंक हासिल नहीं की जाएगी आप बीएड का कोर्स नहीं कर सकते.

इसके बाद ही किसी भी Candidates को Rank हासिल होती है जिसके बाद बीएड के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को Centralized Admission Process के Cap Counceling मे उनके द्वारा प्रवेश परीक्षा में प्राप्त किये गए रैंक के अनुसार कॉलेज allot किये जाते है.

बीएड करने के लिए इस entrance exam का आयोजना Mahacet द्बवारा हर वर्ष मे लगभग जून और जुलाई के बिच में किया जाता है. जरुरी नहीं की सरकारी बीएड कॉलेज से ही आप सफलता पाए आप चाहे तो प्राइवेट बीएड मे भी दाखिला ले सकते है फर्क सिर्फ fees का पढता है.

Bed Entrance Exam Ki Taiyari Kaise Kare?

बीएड एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने के लिए आपको अंग्रेजी, प्रयोग, सामान्य ज्ञान, मूल अंकगणित शिक्षण क्षमता और जिस क्षेत्र से आप आते है उस स्थानीय भाषा के बारे जानकारी रखना जरुरी हो जाता है Because bed course entrance examination में यही प्रश्न शामिल किये जाते हैं.

बीएड की एंट्रेंस एग्जाम की तयारी करने के लिए आपको कुछ basic educational tips को फॉलो करना चाहिए जिससे आप किसी भी exam को success कर सकते है.

ज्यादा कुछ नहीं बस अपने मन को पढाई में लगाये. निचे दिए गए subjects की तयारी अच्छे से करे. बीएड प्रवेश परीक्षा आप सफल हो जाओगे.

Previous papers की practice सबसे बढ़िया मार्क है MAH B. Ed CET Exam को Crack करने का. इन्हें प्राप्त करे और इन्हें हल करने का प्रयास करे.

बीएड CET प्रवेश परीक्षा लगभग नब्बे (90 मिनट) तक चलती है. यह टेस्ट अंग्रेजी और मराठी में होती है. उम्मीदवार इस 90 मिनट के भीतर किसी भी समय किसी भी प्रश्न को हल करने का प्रयास कर सकता है.

सभी सवालों के लिए ३ से चार विकल्प होंगे. एक प्रश्न के चार उत्तरों में से केवल एक ही सही उत्तर होगा जिसका चयन उमीदवार को करना होता है. उम्मीदवार को सलाह दी जाती है कि वह अंदाजे से अनुमान लगाकर उत्तर न दे.

बीएड करने के लिए शैक्षिक योग्यता | Eligibility Criteria For Bed Admissions.

बीएड course में Admission लेने के लिए जो Eligibility criteria होता है वह कुछ इस प्रकार से है.

आवेदक की पिछले कोर्स की योग्यता.

बीएड कोर्स में एडमिशन पाने के लिए BA, Bsc , Bcom या फिर अन्वय Graduate Course को Complete करना जरुरी होता है. बिना बीए (बैचलर ऑफ आर्ट्स), बीएएस्सी (बैचलर ऑफ साइंस) या फिर बीकॉम (बैचलर ऑफ कॉमर्स) तथा किसी अन्य कोर्स से जुड़ा स्थानक कौर्स में सफल होना होगा.

इन में से किसी भी Graduate कोर्सेस को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ सफल करना होता है जो महाराष्ट्र राज्य के द्वारा और AICTE/PCI आदि द्वारा Approved बोर्ड / विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है.

अधिवास की योग्यता.

उमीदवार जिस में राज्य से बीएड करना चाहता है वह उसी राज्य का निवासी होना चाहिए. यदि आप महाराष्ट्र राज्य मे Bachelor of education course bed करना चाहते है तो आप महाराष्ट्र राज्य के निवासी Domicile होने चाहिए.

आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए. यह पात्रता इसके लिए Because NRI/PRO/Foreign Admission Quota भी बाकि बीएड colleges में होते है.

Specialization.

Bed करने के लिए अंग्रेज़ी, हिन्दी, भौतिक विज्ञान, होम साइंस, भूगोल, गणित, मराठी, रसायन विज्ञान या फिर Politics विषय मे विशेषज्ञता प्राप्त करनी होगी.

bed admission process, fees, colleges b.ed admission kaise kare
bed admission process, fees, colleges b.ed admission kaise kare
B.ed Admission Process 2020-21 | How To Apply For Bed Course 2021.

बीएड कोर्स एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन होती है यह तो आप जान ही गए होंगे. जब कोई उमीदवार mht cet bed rank certificate आने पर cap process का हिस्सा बनकर आगे बढ़ सकते है.

Bachelor Of Education course online Admission Form 2020-21 भरने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया को Follow करे.

Step 1.

  1. सबसे पहले https://bed.hepravesh.in/ इस वेबसाइट पर विजिट करे.
  2. New Registration पर क्लिक करना होगा.
  3. Login Create करना होगा.
  4. कैप फॉर्म भरकर documents upload करे.
  5. Application सबमिट करना है अब.

Step 2.

मेरिट लिस्ट इसके बाद बीएड कोर्स के लिए जारी की जाएगी. final merit list bed admission 2020 release होनेपर दिए गए प्रोसेस के अनुसार option form को भरना होगा जिसे college selection करना होता है.

  1. ऑप्शन फॉर्म भरने के लिए लॉग इन करे.
  2. अब Autonomous या Non-Autonomous क्या है वह चुने .
  3. अपने पसंदीदा college को चुने.

Step 3.

ऑप्शन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को भी 3 भाग में विभाजित किया गया है. मतलब Centralized Admission Process Round 1st, 2nd And 3rd आदि. इसी के साथ एक और Spot round जिसे की Additional Round कह सकते है शुरू होता है.

इस सब मे ज्यादा फर्क कुछ नहीं होता है सिर्फ करना यह होता है उमीदवार को अपने पसंदीदा college को तब तक Select करना होता है जब तक उन्हें Admission नहीं मिल जाता. याने Seat allot हुयी तो ठीक है वरना अगले round मे फिर से ऑप्शन फॉर्म भरो.

  1. Allotment list जारी होने की राह देखे.
  2. कैप राउंड लॉग इन करना होगा.
  3. अब यदि seat मिली है तो Freeze करके कॉलेज सिलेक्शन मान्य करे.
Institute Allotment List, Fees, Top Colleges For Bed Admission 2020-21.

B.ed 2020-2021 Admission Final Allotment List जारी होने के बाद जिन Students का एडमिशन के लिए Seat Allotment Release हो जाता है मतलब उन्हें सीट मिल जाती है तो दिए गए बीएड नोटिफिकेशन अनुसार उस संस्थान मे जाए और सभी Required Documents List Bed Admission 2020-21 के लिए जमा करे.

पर ध्यान रहे दस्तावेज के साथ allotment list भी Submit करनी होती है. Allotment list और सभी बीएड एडमिशन के लिए जरुरी दस्तावेज जमा होने पर Acknowledgement receipt जरुर प्राप्त करे.

आपकी जानकारी के लिए Top B.ed Colleges in India 2020-21 with Fee निचे दिए गए है. ज्यादा जानकारी के लिए इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जानकारी देख सखते है.

Sr.No.Name of the Best B.ed Colleges In IndiaBed Course Fee 
1Rayat Bahra University (RBU), Mohali1,65,000
2D.A.V College (DAVC), Kanpur1,45,400
3Guru Gobind Singh Indraprastha University (GGSIP), New Delhi1,42,280
4Kasturi Ram College Of Higher Education (KRCHE), Delhi1,25,000
5The ICFAI University, Dehradun1,15,000

हमें ख़ुशी होगी यदि आपके comments इस पेज पर Positive दिखाई देंगे. जिससे हम जान पाएंगे की bachelor of education admission 2020-2021 bed Admission, B.ed Course Admission Process 2020-21, बीएड कोर्स का एडमिशन कैसे होता है पूरी जानकारी आप तक पहुच गयी और आपको पसंद आयी. इस आर्टिकल को सभी स्टूडेंट्स तक जरुर पहुचाये.

***

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here