क्या आप Computer ki jankari hindi me (कंप्यूटर की जानकारी) पाना चाहते है? क्या आप जानते है Computer Basic Knowledge के बारे मे? कंप्यूटर बेसिक नॉलेज क्या है? यह वह कुवा है जिसका कोई अंत नहीं. कंप्यूटर का कितना भाग होता है? कई सारे जिससे गिनने पर हर Computer parts अलग होने की वजह से Different मिलेगा.

Basic-Computer-Knowledge-computer-ki-jankari

कोई अगर पूछे किसी Trainer से की कंप्यूटर क्लास में क्या पढ़ाते हो? तो वह अलग-अलग Computer Courses के बारे में बताएगा जो Advanced होने की वजह से नए कंप्यूटर सीखने वाले के लिए Tension बन जाता है.

Computer Ki Jankari में देखे कंप्यूटर का इतिहास.

अब कंप्यूटर की जानकारी चाहिए तो Basic knowledge में वही पहला सवाल पूछा जायेगा की कंप्यूटर का पूरा नाम क्या है? तो जानकारी के लिए यह भी जान लीजिये कंप्यूटर का पूरा नाम “कॉमनली ऑपरेटिंग मशीन पर्टिकुलरली यूज़ड फॉर टेक्नोलॉजी एजुकेशन एंड रिसर्च” यह है.

कोई भी पूछे कंप्यूटर का सही नाम क्या है? तो उसे यह बताने में यह याद होना मुश्किल है इसीलिए इसे सिर्फ GK बढ़ाने के लिए याद रखे बाकि याद न रहे तो भी कोई दिक्कत नहीं है.

इसे बनाने में भी इतिहास में कई रोचक तथ्य है निचे इसकी जानकारी दी गयी है. कंप्यूटर को कैसे चलाया जाता है? तो पहले उसके Computer Basics को सिखना चाहिए.

आपको कम्प्यूटर का महत्व और गुणों के बारे में पता ही होगा फिर भी जानकारी के लिए बताये तो कंप्यूटर चलाने के लिए उपयोग किया जाने वाला डेटा महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि यूजर के लिए उसे बनाने की जानकारी होना आवश्यक है.

आज के आर्टिकल मे आप जानेंगे कंप्यूटर की सभी जानकारी के बारे मे. वर्तमान समय मे कंप्यूटर आमजन की अनिवार्य आवश्यकता बन गया है, क्योकि इसका उपयोग प्रत्येक क्षेत्र मे हो रहा है. अन्तः विभिन्न कंपनिया तथा संस्थाए प्रशिक्षित एवं जानकारी से युक्त लोगो का चयन मे अधिक से अधिक रूचि लेती है.

इसके कारण कंप्यूटर संबधित जानकारी लोगो के लिए धारण करना आवश्यक हो गया है. इसे देखते हुए Banking तथा Insurance Sector की कंपनियों ने अभ्यर्थियों के लिए एक नया विषय है, जिसकी पूरी तयारी ही सफलता का मार्ग प्रशस्त कर सकती है.

Computer Ki Janakari रखना मतलब दुनिया के कदम से कदम मिलाना भी कह सकते है. ईसे पहले भी हमने विस्तार से जानकारी Computer क्या है (What is Computer in Hindi) यह लेख लिखे है.

Computer Ki Janakari ! कम्प्युटर का महत्व.

बेसिक कंप्यूटर नॉलेज रखने से ज्यादा अच्छा है एक एडवांस कंप्यूटर की जानकारी रखना. इस आवश्यकता को देखते हुए इस ब्लॉग पर computer ki jankari hindi mein पर विशेष आर्टिकल लिखे गए है. यूजर की आवश्यकता के अनुसार सरल तथा सहज भाषा मे जानकारी दी गयी है.

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है की कंप्यूटर की जानकारी का कितना महत्त्व फ़िलहाल के लिए है. तरह-तरह की जानकारी आप इन्टरनेट पर पढ़ते है इन्हें भी पहले कंप्यूटर पर ही बनाया जाता है तभी वह आप तक आ पाता है.

आज कल हर आदमी जिसने कम्प्यूटर का नाम सुन रखा है , इसका महत्व जानता है. बड़ी – बड़ी कम्पनियों और सरकारी दफ्तरों में डाटा को स्टोर करने और उसकी देखभाल करने में तो कम्प्यूटर का प्रयोग होता है.

इसी के साथ बिजली बिल और टेलीफोन के बिल बनाने , Railway Ticket Reservation करने जैसे आम जनता के कार्यो में भी कम्प्यूटर का बहुत उपयोग होने लगा है.

यह दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है. शिक्षा तथा मनोरंजन के क्षेत्रो में भी कम्प्युटरो का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जा  रहा है. वर्तमान व्यस्त दिनचर्या के समय में जीवन के लगभग प्रत्येक क्षेत्र में कंप्यूटरो का प्रयोग अनिवार्य हो गया है , क्योंकि कम्प्यूटर से हमारे अमूल्य समय की बचत होती है.

दूसरी ओर आंकड़ो की बढती हुई मात्रा के कारण उनका मानव द्वारा रखरखाव करना जटील होता जा रहा है. कंप्यूटरो का उपयोग इसीलिए और भी आवश्यक हो गया है.

कम्प्यूटर के गुण सीखे Computer Ki Jankari में.

इसके करे गुणों की बात क्या करे जिसके सिवाय कोई भी क्षेत्र अछूता नहीं है. कंप्यूटर के कितने नाम होते हैं? बहुत सारे? नहीं इस्तेमाल के आधार पर चार प्रकार के होते है.

वैसे आज भी बेसिक कंप्यूटर क्या है इन हिंदी  जानकारी पर कई article इन्टरनेट पर मौजूद है जो आपके अनुरोध अनुसार प्राप्त होते है जो निचे बताये गए है.

अब तक आप कम्प्यूटर के बहुत से गुणों के बारे में जान गए होंगे. इन्ही गुणों के कारण कम्प्यूटर आजकल मनुष्य का सबसे बड़ा और विश्वास करने योग्य मित्र बन गया है. उसके कुछ मुख्य गुण इस प्रकार है –

किसी भी काम को बहुत तेज गति से करना , जो और जितना काम बताया जाए वह और उतना ही काम करना , हर काम को पूरी तरह सही – सही करना , अपनी ओर से कोई भूल या गलती न करना , अपना काम बिना रुके बिना किसी मदद के करते रहना , आंकड़ो के भंडार को कम जगह में संग्रह करके रखना तथा आवश्यकता पड़ने पर उन्हें सरलता से तुरंत उपलब्ध कराना आदि.

कंप्यूटर की पूरी जानकारी मे आपको बता दे की कंप्यूटर किन क्षेत्र मे कितना महत्वपूर्ण काम करता है. बैंकिंग क्षेत्र मे ग्राहकों की पर्सनल डिटेल्स, उनके खातो की सूचना, Loans आदि जानकारी रखी जाती है. विश्वविद्यालयों मे छात्रो की जानकारी, उनके रिजल्ट के अंक, कोर्स रजिस्ट्रेशन आदि की सूचना रखता है.

Airline मे Reservation तथा कार्यक्रम की सूचना आदि रखने मे बेहद काम आता है. Credit Card Transaction तथा मासिक लेन-देन की रिपोर्ट तैयार करने के लिए भी काम आता है कंप्यूटर. संचार क्षेत्र मे कॉल की मासिक रिकॉर्ड रखने, मासिक बिल बनाने आदि मे डेटाबेस का खास इस्तेमाल किया जाता है.

इसप्रकार से बेहद से एसे कंप्यूटर के फायदे है जो एक पोस्ट मे बता पाना मुमकिन नहीं है. अगर आपको Computer Ki Janakari नहीं है और आप कंप्यूटर सिखना चाहते है तो सबसे पहले आपको Computer Basic Knowledge से शुरुवात करनी चाहिए और हो सके तो प्रक्टिकल के तौर पर अपने घर पर Practice करे.

चलिए अब जानते है कुछ कंप्यूटर की जानकारी जो बेहद से यूजर अब तक नहीं जानते है.

Computer कैसे बनता है?

कंप्यूटर यह Motherboard, RAM और Hard Disk Drive के मिलाप से बनता है जिसके बारे में हमने Computer Parts की जानकारी में पूरा बताया है.

इसके बाद Monitor, Keyboard, Mouse, Printer और Speakers आदि को मिलाकर पूरा कंप्यूटर संच बन जाता है. आपकी जानकारी के लिए यह क्या होता है जरुर देखे.

Motherboard

CPU के अंदर Mother board फिट किया जाता है जिसमे कई प्रकार के parts जोड़कर बनाया जाता है. जैसे की Graphic card, Ram आदि.

computer ki jankari motherboard kya hai

RAM

रेम में भी प्रकार पाए जाते है जिसे Random Access Memory भी कहा जाता है. Ram का इस्तेमाल हर तरह के CPU द्वारा किये गए Process को Store करने के लिए किया जाता है.

computer ki jankari ram kya hai

Hard Drive

हार्ड डिस्क यह Storage Device है जो किसी भी Data को Backup की तरह Store करके रखा जाता है. मतलब एक वाहन में यात्री भरे हुए होते है उसी तरह Data यात्री है और Hard Drive यह वाहन है.

computer ki jankari Parts Of Hard Disk In Hindi.
Vishesh Computer Ki Janakari.

कंप्यूटर की पूरी जानकारी कंप्यूटर क्या है कैसे काम करता है, इसके बारे में रोचक जानकारी हम देना चाहेंगे जो हर computer user को पता होनी चाहिए.

कंप्यूटर का जनक कौन है?

चार्ल्स बैबेज को कंप्यूटर का जनक कहा जाता है.

Computer Literacy Day कब मनाया जाता है?

2 दिसंबर प्रतिवर्ष विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस जिसे Computer Literacy Day कहा जाता है वह मनाया जाता है.

आधुनिक कंप्यूटर का जनक किसे कहते है?

आधुनिक कंप्यूटर का जनक एलन टयुरिंग को कहा जाता है.

कंप्यूटर की खोज किसने की थी और कब?

पहला कंप्यूटर “आर्किटेक्चर जों वोन न्यूमोन” द्वारा १९४८ मे प्रस्तुत किया गया. अब आप जान गए कम्प्यूटर की खोज कब हुई?

पहला Personal Computer कौनसा है?

सिद्धार्थ भारत मे निर्मित पहला पर्सनल कंप्यूटर है. एड्सैक नमक प्रसिद्द कंप्यूटर खेल के लिए निर्मित हवा था.

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं?

कंप्यूटर के प्रकार इस्तेमाल के Base पर Decide किये जाते है. जैसे की Micro Computers, Super Computers आदि जो अलग-अलग Purpose के लिए इस्तेमाल किये जाते है जैसे की General और Special Purpose Computer के आधार पर.

यदि आपको सभी computers ke types की जानकारी चाहिए तो आपको computers ke types का यह Article जरुर Read करना चाहिए.

Computer Kya Hai | Computer Ka Full Form Kya Hota Hai ?

कंप्यूटर को English में “Commonly Operated Machine Particularly Used for Technology Education & Research” कहा जाता है. कंप्यूटर का हिंदी में फुल फॉर्म ऊपर दिया हुवा है.

CPU क्या होता है?

CPU यह एक पत्रे का डिब्बा ही है जिसमे उपरोक्त चीजे फिट की जाती है जिसे मिलाकर एक कंप्यूटर बन जाता है. अंग्रेजी में CPU Full Form “Central Processing Unit” होती है और हिंदी में CPU की फुल फॉर्म “केंद्रीय प्रक्रमन एकक” होता है.

और भी अधिक कंप्यूटर की जानकारी पाने के लिए निचे दिए गए Computer Articles को जरुर पढ़े.

आशा करते है आपको Computer Ki Jankari In Hindi पसंद आयी होगी. कंप्यूटर की जानकारी पर डेली सिखने के लिए ब्लॉग को Subscribe करे तथा किसी भी प्रकार की कंप्यूटर पर आधारित समस्या के लिए निचे कमेंट बॉक्स मे comment करे. तथा पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे.

***