Banking UPI System क्या है और बैंक यूपीआय कैसे काम करता है.

0
28

UPI banking system क्या है और यह कैसे काम करता है यह इस article का main subject है। सारांश में बताने से अच्छा होगा थोड़ा Detail में इसकी जानकारी इसका इस्तेमाल करने वाले user को दी जाए।

UPI kya hai aur paise transfer kaise kare
UPI kya hai aur paise transfer kaise kare

सबसे पहले यूपीआई सिस्टम 11 April 2016 को Launch किया गया और उसे U.P.I. नाम से संबोधित किया गया। इस आर्टिकल में आप जानेंगे instant real time inter bank payment system क्या है, कैसे काम करता है, किस App पर काम करता है और यूपीआई सेटअप कैसे करते है आदि?

Bank UPI क्या है?

बैंक युपीआइ सिस्टम का एक तरीका है और इसे unified payments interface के नाम से भी जाना जाता है। यूपीआई का मतलब हिंदी में यूनिफाइड पेमेंट्स सर्विस होता है।

यह Upi means एक bank account linked instant payment system होता है। यह एक ऐसा सिस्टम है जो Mobile Number के जरिये विशिष्ट upi application के जरिये काम करता है।

यह सिस्टम National Payments Corporation of India (NPCI) ने developed किया है। upi pin के जरिये काम करता है जो 4 से 6 digit M Pin के नाम से भी जाना जाता है।

बैंकिंग sector में कई तरह के payment सिस्टम काम करते जिनमे bank upi system भी एक तरीका है किसी भी बैंक एकाउंट में fund tranafer और receive करने का।

UPI Application List In Hindi.

जैसा कि ऊपर बताया गया है बिना application के unified payment system काम नही करता है। हर बैंक अपने ग्राहकों को upi apps use करने की permission देती है जो user को confidencial रखना होता है।

मतलब user किसी भी upi app payment का इस्तेमाल कर सकता है जो किसी भी bank account में paise transfer करने में यूपीआई सिस्टम मे सक्षम होगा।

नीचे ऐसे most popular upi applications list दी गई है जिससे आप जहा चाहे वहा 1 मिनट में unified payment system के जरिये fund transfer और receive कर सकते है।

  • Bhim App All Over,
  • MAhaupi महाराष्ट्र बैंक,
  • Axis pay एक्सिस बैंक,
  • SBI Pay स्टेट बैंक के लिए,
  • PNB UPI पंजाब नेशनल बैंक के लिए,
  • HDFC Mobile Banking App,
  • यूनियन बैंक यूपीआई union bank के लिये,
  • Phonepay Third Party App.

ऊपर कुछ पॉपुलर यूपीआई app है, लेकिन इनके साथ और भी बैंक्स इस सुविधा के लिए अलग एप्लीकेशन इस्तेमाल कर रहे है। कुल मिलाकर 28 banks इस सिस्टम का इस्तेमाल करते है।

जो बैंक्स upi enabled नही है उनके लिए NPCI ने BHIM Application का निर्माण किया है जो सभी बैंक्स के लिए काम करता है।

UPI कैसे काम करता है?

सबसे पहले यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए यूजर को BHIM App या फिर उनके bank का युपीआइ app डाउनलोड करना होगा।

जैसे ही आपके मोबाइल फोन में यह एप्लीकेशन डाउनलोड होगा आप install करे. तुरंत upi application install UPI हो जायेगा और नीचे दी गई process से Registration करे। पर ध्यान रहे अगर आपने पहले से ही पंजीकरण किया हुआ है तो फिर से registration करने की जरूरत नही होगी।

User पहली बार इस सर्विस का इस्तेमाल कर रहा होगा तो नीचे दी गई प्रक्रिया के अनुसार यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम में पंजीकरण करे।

UPI Setup कैसे करे?

अगर आप भी स्मार्टफोन के शौक़ीन है और हर दिन किसी को भी बैंकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली चीजों का पेमेंट ऑनलाइन करते हैं तो आपको यह युपीआइ सेटअप कर लेना चाहिए Because यह बेहद आसान और hassalfree भी है.

मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म के लिए google play store पर कई एसे एप्लीकेशन मिल जायेंगे जो किसी दूसरे बैंक अकाउंट में अपने बैंक खाते से पैसे ट्रांसफर करने के लिए offer करता है. लेकिन क्या आपने इन्हें trusted list मे पाया है?

नही! कोई बात नही अब यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी की UPI का इस्तेमाल करना start करे यह सरल और trusted भी है.

Step 1.

  • एक वर्चुअल आईडी बनाने के लिए New Registration करिए।
  • वर्चुअल आईडी user name @ bank name रहता है।
  • ज्यादातर बैंकों ने BHIM के जरिये ही भुगतान प्रणाली को enable किया होता है। इसीलिए बस user को अपने smart phones में मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन करना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप sbi बैंक के customer हैं, तो आपको BHIM @ SBI इस नाम से user name बनेगा।

Step 2.

  • अब User name पर क्लिक करे।
  • अब Bank Account पर click करे।
  • अंतिम step में Pin दर्ज करे।

इस प्रकार से हर यूजर upi payment application setup कर सकता है।

Step 3.

  • पंजीकरण के बाद bank account number या upi id दर्ज करे।
  • Amount दर्ज करे।
  • Proceed और Send पर Click करे।

जैसे ही money transfer किये जायेंगे confirm link पर क्लिक करते ही payment success हो जाता है। तो इस process से upi payment system काम करता है।

यूपीआई पेमेंट सिस्टम से जुड़े पूछे गये सवाल.

बैंकिंग के दौर में cyber security का खतरा भी बढ़ रहा है. इसीलिए इसपर भी प्रश्न चिन्ह लगता है की UPI कितना सुरक्षित है? आपके लिए एक जरुरी बात बता दे की युपीआइ डिजिटल पेमेंट का यह इंटरफेस एक नही बल्कि 2 तरह से ऑथेन्टिफिकेशन security के लिए करता है.

जब पहली बार यह हो जाता है तो इसके बाद ही एक सिंगल क्लिक से user जब चाहे तब कही भी-कभी भी, किसी को भी पेमेंट कर सकते हैं. यहां युपीआइ सिस्टम मे OTP की जगह एक secure pin का इस्तेमाल किया जाता है.

  • क्या मैं किसी भी bank account को इसमें जोड़ सकता हु?

बिल्कुल, आप किसी भी बैंक एकाउंट को link करके fund transfer कर सकते है।

  • यू पी आय फण्ड ट्रांसफर करने के charges कितने लगते गई?

इस payment system का इस्तेमाल करके 1 बार मे 1 लाख रुपये तक पैसे भेज और पाए जा सकते है। upi service charges में 0.50 INR तक शुल्क लिया जाता है।

  • मेरा Mobile Number Change होने पर मुझे क्या करना होगा?

कभी user के sim खो जाने अथवा किसी अन्य कारणवश मोबाइल नंबर बदलने से या फिर app delete होने पर फिरसे registration करना होगा।

  • मेरा बैंक एकाउंट add नही हो पा रहा है तब क्या करे?

जब ऐसा होता है तो समजले की आपके बैंक account में mobile number लिंक नाही होगा या balance नही होगा।

पहले अपने bank से mobile number register कर ले। किसी भी upi platform का इस्तेमाल करने से पहले यह सुनिश्चित करे कि sufficient mobile रिचार्ज उपलब्ध है या नही।

  • यह unified payments system कैसे काम करता है?

जब किसी merchant को money transfer किया जाता है तो पहले उस का upi payment id या फिर बैंक खाता नंबर डार्क करे और amount भरके transfer पर click करे।

जैसे ही send पर tap करेंगे आगे म Pin लिखे। आगे एक approval permission link मिलेगी उसे approve करके confirm करना होगा।

आशा है हमारे सभी पाठकों को upi क्या है और कैसे काम करता है यह article helpful और पसन्द आया होगा। हमे बताइये unified payments Interface instant payment system कैसे लगा और क्या समस्या आई थी comment करके।

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here