क्या आप जानते है IBPS Exam क्या होता है? Types Of IBPS Exams in Banking यह आर्टिकल की पूरी Details यहां उपलब्ध है। जब आईबीपीएस परीक्षा की पूरी जानकारी यहां उपलब्ध है तो दूसरे वेबसाइट पर क्यों जाये।

इससे पहले भी हमने Bank exams मे सफलता कैसे प्राप्त की जाये इसके बारे मे Guide किया हुवा है। कैसे Bank exam prepare करनी चाहिए इसकी पूरी जानकारी दी है।

IBPS Kya Hai Cleark SO PO Manager Banking Jobs

बैंक मे नौकरी करने की इच्छा किसकी नहीं होती But सबका Luck साथ नहीं निभाता Because वह पहले से ही बैंक एग्जाम की तैयारी नहीं करते और मन मरकर रह जाते है।

जो पहले से exam study करते है वह ibps exam material को एकत्रित करके नसीब को चमका लेते है। इससे पहले आईबीपीएस की पूरी जानकारी तथा ibps clerk exam preparation material के बारे मे जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए।

What Is IBPS क्या है?

यदि आप बैंक के किसी भी पोस्ट के लिए तैयारी कर रहे हैं या करना चाहते हैं। तो आपको यह जानना अति आवश्यक है कि IBPS Full Form क्या है।

आई बी पी एस यह एक Government institution है और भारतीय बैंको में Employees की Selection हेतु I.B.P.S. की स्थापना 1975 में कई गई थी जिसका Headquerter भारत की राजधानी New Delhi मे है।

आईबीपीएस का Foundation वर्ष 1975 मे Established किया गया Independent institution है। इसकी स्थापना सन 1984 मे की गयी और IBPS Founder का नाम ए. एस. देशपांडे है।

आईबीपीएस एक autonomous recruitment body है जो कि Public sectors बैंको में अपनी Dream Job पाने के लिए इच्छुक युवा Graduate को recruit करके उन्हें नौकरी देता है।

सबसे जरुरी बात यह है भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के लिए किसी भी प्रकार का Selection IBPS नियुक्ति के लिए नही करता है क्योंकि State Bank of India अपने विभाग में सभी पदों के लिए खुद ही Examinations का आयोजन करवाता है।

IBPS का full form क्या है?

Banking sector के लिए कार्य करने वाला एक autonomous recruiting body जिसे बीपीएस के नाम से जाना जाता है। IBPS का Meaning institute for personal banking selection है।

यह एक ऐसा Independent Banking Institutio n है जिसे हिंदी में Institute of Banking Personnel Selection कहा जाता है।

आई बी पी एस के Cunduct की जाने वाली परीक्षाएं के बारे मे जानकारी होनी चाहिए Because यह सिर्फ बैंक से जुड़े परीक्षाएं ही आयोजित करता है जो निचे दी गयी है।

IBPS द्वारा आयोजित मुख्य परीक्षाओ के नाम

  • IBPS SO Exam ,
  • Banking IBPS PO Examination.
  • IBPS CLERK Exam,
  • IBPS RRB Exam,

आई बी पी एस कई पोस्टों के लिए exam कराकर भर्ती प्रक्रिया को पूरी करता है और Candidates को final selection तक पहुँचाने का काम करता है।

Eligibility IBPS Exam Qualification Details.

आई बी पी एस द्वारा आयोजित किसी भी exam में भाग लेने के लिए कम से कम Candidate को किसी भी College या Univeristy से Graduate (Graduation) होना जरूरी होता है।

Graduation किसी भी Subjects से क्यों न किया हो तो भी आवेदक को स्वीकार किया जाएगा। जैसे कि BA, B.Sc, B.Tech, B.Com आदि।

इसमे कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक होता है क्योंकि आप जानते हैं की आपको नौकरी मिलने के बाद Computer पर ही काम करना होता है।

यदि बात की जाये आईबीपीएस बैंक परीक्षा के लिए योग्यता की तो किसी भी विश्वविद्यालय से Graduate होना जरुरी है। इसी के साथ-साथ सिर्फ भारतीय नागरिक ही IBPS Recruitment के लिए Eligible है।

आईबीपीएस बैंक परीक्षा के लिए उमीदवारो की उम्र तय की गयी है 18-28 वर्ष बैंक में क्लर्क पोस्ट के लिए, PO और SO Post के लिए पद के लिए 21-30 के बिच Age होनी चाहिए।

बैंक में Job के लिए Computer Knowledge होना आवश्यक है। कम से काम MSCIT का ज्ञान होना ही चाहिए तभी वह बैंक में jobs के लिए पात्र है।

IBPS Exam Fees.

IBPS form apply करने के लिये Online Fees payment करना होता है। आईबीपीएस की क्या बल्कि Government exams कोई भी क्यों न हो एक तय शुल्क देना ही पढ़ता है।

हर उमीदवारो जो Reservation category का होता है उन्हें इसमें रियायत है जो निचे दिया गया है। आईबीपीएस की एग्जाम के लिए ऑनलाइन पेमेंट आवेदन के भरने के बाद करना होता है।

OBC, General, व EWS के लिए 600 रुपये का शुल्क देना होता है जबकि SC, ST, व PWD के Candidates को 100 रुपये का शुल्क देना होता है।

 IBPS SO Exam क्या है.

Specialist officers की नियुक्ति के लिए आई बी पी एस द्वारा कराई जाने वाली परीक्षा को हम IBPS SO कहते हैं इसमे भी दो प्रकार की परीक्षाएं होती हैं Scale 1 और Scale 2 आदि

यदि हम Scale 1 की बात करे तो इसमें Marketing, IT, HR & Law जैसे क्षेत्रों में Junior level पर grade management service प्रदर्शन करता है।

Scale 2 में MBA, PG, CFA व PGDBM जैसे विशेषज्ञों की जरूरत होती है। हालांकि यहां कार्य अनुभव का भी विशेष महत्व देखने को मिलता है।

IBPS PO Exam क्या है?

आईबीपीएस PO का full form institute for personal banking selection probationary officer होता है। इस पद पर नौकरी पाने के बाद Candidate को assistant manager के रूप में कार्य करने का अवसर मिलता है।

इस पद पर नौकरी पाने के लिए सभी युवा Graduate आवेदन कर सकते हैं। PO परीक्षा का Pattern और इसके चरण निचे दिए गए है।

IBPS PO Exam Pattern.

Probationary officer (PO) पद के लिए आयोजित की जाने वाली IBPS की परीक्षाएं तीन चरणों मे आयोजित होती हैं।

  1. Preliminary Exam,
  2. Mains Exam,
  3. Interview.

अब बारी आती है ibps so exam pattern po pattern की जानकारी हासिल करने की Because इंटरव्यू तभी दे पाएंगे जब चुनाव किया जायेगा।

IBPS Preliminary Exam Pattern कैसा होता है?

आईबीपीएस पीओ के pre exam में तीन subjects का test लिया जाता है जो कि objective type होते हैं इस exam में English के 30 questions, Reasoning के 35 questions तथा Quantitative Aptitude के 35 questions दिए जाते हैं।

इन सभी प्रश्नों को हल करने हेतु 1 घंटे का समय दिया जाता है और प्रत्येक सही प्रश्न के लिए 1 अंक दिए जाते हैं।

महत्वपूर्ण ध्यान दें कि आपको इस exam में 20-20 मिनट का समय तीनो विषयों को अलग-अलग दिए जाते हैं। किसी भी एक विषय का समय आप दूसरे विषय को हल करने में नहीं लगा सकते है।

IBPS Mains Exam pattern.

जो Candidates pre exam को qualify कर लेते हैं उनको दूसरे चरण के exam में बैठने का अवसर दिया जाता है अगर Candidate दूसरे चरण के exam को भी qualify कर ले रहा हैं तो फिर वह इंटरव्यू के लिए भेज जाता है।

दूसरे चरण में 4 sections होते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं। इसमें 155 प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि 200 अंक के होते हैं इसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है।

यहां भी गलत जवाब के लिए 0.25 अंक का negative marking होती है।

SN.IBPS Exam SyllabusQuestions CountTotal Marks
1Computer / Reasoning45 Question40 Marks
2English Language35 Questions40 Marks
3Quantitative Aptitude35 Questions60 Marks
4General awareness40 Questions40 Marks

ध्यान दें कि परीक्षा के समय हर गलत जवाब आपके Marks को काम करेगा मतलब परिणाम स्वरुप 0.25 अंक का Negative marking भी होता है।

यदि आवेदक इस परीक्षा मे सफलता हासिल करता है तब Interview लिया जाता है। जो Candidate pre व mains exam को qualify कर जाते हैं उन्हें interview देना पड़ता है।

इसमे Candidate का विशेष रूप से personality व communicatin को देख जाता है और यह सुनिश्चित किया जाता है कि Candidate इस चरण के बात बैंक में एक probationary officer के तौर पर कार्य करने में सक्षम है।

IBPS Clerk Exam Pattern In Hindi.

बैंको में clerk पद के लिए आई बी पी एस यह exam आयोजित करवाती है जिसमे दो चरण होते हैं। Preliminary Exam और Mains Exam इस तरह।

IBPS Clerk Preliminary Examination Pattern.

आई बी पी एस द्वारा आयोजित clerk exam में तीन subjects का test लिया जाता है। जो PO exam की भांति होता है। इस exam में English के 30 question, Reasoning के 35 questions तथा Quantitative Aptitude के 35 questions दिए जाते हैं।

इन सभी प्रश्नों को हल करने हेतु 1 घंटे का समय दिया जाता है। ध्यान रहे यहां भी objective type ही questions पूछे जाते हैं।

IBPS Exam Clerk, SO, PO And RRB Details

IBPS Clerk Mains Examination Pattern.

IBPS Clerk Preliminary Exam को पास करने के बाद Candidate को mains का exam देना होता है। IBPS Mains exam में 4 sections दिए जाते हैं जो कि नीचे दिए गए हैं जिसे दो घंटे 40 मिनट में हल करना होता है इसमें कुल 190 प्रश्नों के लिए 200 अंक दिए जाते हैं।

SN.IBPS Exam SyllabusQuestions CountTotal Marks
1Computer / Reasoning50 Question50 Marks
2English Language40 Questions40 Marks
3Quantitative Aptitude50 Questions50 Marks
4General awareness50 Questions50 Marks

इस तरह Pattern, Syllabus IBPS clerk exam cut off marks होते है। इसके बाद बारी है RRB Examination की जानकारी पाने की।

IBPS RRB Exam क्या है?

आई बी पी एस संस्थान द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस exam के माध्यम से assistant व officer grade के पदों पर नियुक्तियां की जाती हैं। देश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित Banks में कार्य करने के लिए IBPS RRB के पदों के लिए इस Exam को कराया जाता है जिसमें से पहला Preliminary exam होता है तथा दूसरा Mains Exam होता है।

इन RRB परीक्षाओं के तहत Office assistant वह Marketing manager  जैसे पदों के लिए नियुक्तियां की जाती हैं IBPS के द्वारा हर साल इस परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। यह परीक्षा दो चरणों में कराई जाती है।

IBPS RRB Preliminary Exam Pattern.

कार्यालय सहायक के पद पर उम्मीदवारों का Selection करने के लिए interview का आयोजन नहीं किया जाता है. इसमें Candidate का Selection Mains exam में मिलने वाले अंकों के आधार पर किया जाता है।

RRB Preliminary Exam Section Name और Questions.

  • Reasoning           –    40 Questions
  • Numerical Ability         –    40 Questions

इसमें प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है तथा कुल मिलाकर 80 अंक का Exam कराया जाता है। यह तो हुयी Preliminary ibps rrb exam की जानकारी अब देखते है RRB Main Exam Pattern कैसा होता है।

RRB Mains Exam मे Reasoning Paper 40 प्रश्नो के लिए, Numerical Ability Paper, English/Hindi Language Paper, Computer Knowledge और General Awareness Paper  सभी 40 Question के लिए पूछे जाते है।

आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

यहां तक Article पढ़ने के बाद आपको पता लग गया होगा कि आईबीपीएस के Syllabus में English Language एक अहम भूमिका निभाता है। बिना English का तैयारी किए आप IBPS के Exam को पास नहीं कर सकते है।

इस Exam के लिए यहां यह भी ध्यान देना चाहिए कि English में Comprehension part ज्यादा Important होता है। अतः आपको सबसे पहले अपनी General English पर पकड़ मजबूत बनानी चाहिए।

इसके बाद आपको यह पता होना चाहिए कि Reasoning का Difficulty level SSC और अन्य सभी Exams से भी ऊंचा होता है इसलिए English के बाद आपको Reasoning पर समर्पित होना होगा।

साथ ही साथ आपको Math, General awareness व computer की तैयारी भी करनी होगी। ध्यान रहे आपका Schedule कुछ इस प्रकार से होना चाहिए कि आप साथ ही साथ सभी विषयों को तैयार करते रहें।

तैयारी के दौरान PO, SO IBPS clerk exam mock test देना भी बहुत जरूरी है इसलिए आप एक उचित Test series लेकर के कम से कम सप्ताह में एक बार एक से दो Test series जरूर हल करें।

किसी भी परीक्षा मे एक अच्छा Answer आपको Rank दे सकता है इसीलिए Best Answer कैसे लिखे यह आपको पता होना चाहिए इतना ही नहीं अच्छे से उसका Analysis करें Because ऐसा करने से आप अपने आप को भाप पाएंगे कि बहुत सारे Candidates में आपका स्थान क्या है।

किसी मित्र या Library से आईबीपीएस की परीक्षा के प्रश्नपत्र को प्राप्त करे और उनकी Practice करे Because इस एग्जाम को Crack करने के लिए ibps exam paper बहुत कारगर होते है।

यदि आपको इनके जवाब नही पता है तो ibps exam question papers and answers pdf इंटरनेट पर पहले से उपलब्ध है।

IBPS Exam पास करने के लिए पढ़ाई में Continuity बनाए रखें और Productivity को बरकरार रखें। आपको बेहतर Study Tips को Follow करना चाहिए फिर आप किसी भी Exam मे Top कर सकते है।

IBPS से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण FAQs.

बैंक के Jobs के लिए जरुरी इस परीक्षा को लेकर अभी भी Candidates के कई सवाल है जिनपर कोई ठीक से Research करना नहीं चाहता। क्या आप जानते है आईबीपीएस के बारे मे इन सभी Question s के Answers जो निचे जोड़े गए है?

IBPS के लिए age limit क्या है?

IBPS PO के लिए minimum age 20 वर्ष तथा maximum age 30 वर्ष होता जबकि IBPS Clerk व RRB के लिए minimum age 20 वर्ष तथा maximum age 28 वर्ष होता है.

हालांकि OBC के लिए 3 वर्ष, SC/ST के लिए 5 वर्ष व PWD के लिए 10 वर्ष का छूट भी होता है.

क्या आईबीपीएस एग्जाम के द्वारा स्टेट बैंक में job पा सकते हैं?

नहीं, आईबीपीएस की एग्जाम स्टेट बैंक के किसी भी पद के लिए भर्ती नहीं करवाता है SBI खुद अपने पदों के लिए परीक्षाएं आयोजित करवाता है.

IBPS Vs SSC में बेहतर कौन है?

एक graduate candidate SSC CGL व IBPS दोनो के लिए आवेदन कर सकता है।  SSC में social respect IBPS की तुलना में ज्यादा होता है एवं work load कम होता है.

SSC का selection process IBPS की तुलना में ज्यादा time taking है। बैंकिंग में आपको transfer का issue ज्यादा देखने को मिलता है जबकि ssc में MEA को छोड़ दें तो बाकी के पदों पर transfer ना के बराबर होता है। SSC की तुलना में बैंक में promotion बहुत कम समय में ही लिया जा सकता है.

बैंक एग्जाम की तैयारी क्यों करें?

यदि आप कम समय में एक govt job पाना चाहते हैं तो बैंक आपके लिए सबसे relevant option हैं क्योंकि इसमें 6 महीने से 1 साल के भीतर ही सारी प्रक्रिया पूरी कराके आपको जॉब दे दी जाती है.

अब तक इसमें कोई scam भी नहीं कभी देखने को मिला ना ही कोई court case का matter देखा गया.

क्या बैंक में job करते समय किसी और govt job के लिए तैयारी किया जा सकता है?

जब आप बैंक में job करते हैं तो आपके ऊपर public pressure पर्याप्त होता है यदि आप इस problem को Short out कर पाते हैं तो अवश्य ही आप तैयारी कर पाएंगे।

क्या IBPS के exam को हिन्दी मे दिया जा सकता है?

जी है, आईबीपीएस की exams को उमीदवार अपनी पसंदीदा हिन्दी या english किसी भी भाषा मे दे सकते हैं.

I.B.P.S. की तैयारी के लिए कौन सी test series खरीदें?

इस तैयारी में एक अच्छी test series पाने के लिए IBPS Textbook या gradeup का subscription लेकर कम पैसे में अच्छी तैयारी कर सकते हैं.

Best ibps exam preparation books कौनसे है?

पहले तो आपको अपने किस बैंक एग्जाम के लिए Apply किया है यह देखना होगा Because उसी के अनुसार RRB best books for ibps po exam so या clerk exam आदि चुनाव करना होता है.

Buy From Amazon Best books for ibps PO Exam Preparation, Clerk और RRB Exam Preparation ध्यान रहे आईबीपीएस एग्जाम बुक खरीदते समय Top Banking Exam Books को पहले Preference देना है.

आपकी सफलता ही हमारी मनोकामना है इसीलिए Subscribe करे Updates IBPS Exam के और पाए सभी Current affairs for ibps po exam, clerk और RRB exams के लिए.

***