Low Quality Backlinks Remove कैसे करे? Google Penalty से बचे Spam Back links Disavow के माध्यम से.

इस आर्टिकल की मदद से हम आपको Google से Bad Backlinks Remove कैसे करें इस बारे में बताने वाले है. अगर आप किसी SEO Company से कोई Links Purchase करते हैं, Back links Exchange करते है तो आप यह मिस्टेक कर रहे हैं इस तरह की बनायीं गयी बैक लिंक Low Quality Links या Unnatural Backlink आपकी Website के लिए बना देती है. Website Se Bad Backlinks Remove Kaise Kare

आपको पता होना चाहिए Google Webmaster Guidelines के अनुसार Link Building Violation होने पर आपकी वेबसाइट गूगल की नजर में Panalyzed हो सकती है. हमने पहले भी गूगल पेनल्टी के बारे में विस्तार से बताया हुआ है गलत तरीके से बनाई गई Backlinks आपके SEO को Harm कर सकती है, Search Engine Ranking से बाहर फेंक सकती है.

> जरुर पढ़े – Off Page SEO क्या है, Off-Page SEO कैसे करते है- Best Search Engine Optimization.

जब कोई Visitor अपनी Search Query Google पर सर्च करता है उस समय Google Algorithm के 200 से भी ज्यादा Signals जिसे SERFS भी कह सकते है वह डिसाइड करते हैं कि कौन से Web Page को Search Result के First Position पर Display करें. इसमें सबसे Most Important Signal होता है Page Rank Signal.

जैसा कि Webmaster Guidlines द्वारा बताया गया है कि Pagerank अन्य Websites से आने वाले Incoming Links के आधार पर किसी एक Particular Page या Particular Post के महत्व के बारे में गूगल की राय है उसका स्थान Search Engine पर प्रदर्शित किया जाता है.

Bad Backlinks Remove क्यों करे?

अगर आप सही समय पर Bad Backlinks Remove नहीं करते हैं तो आपकी वेबसाइट को Panalyzed होने से कोई बचा नहीं सकता. Link Building बेहद Important पार्ट होता है किसी भी वेबसाइट के लिए, या यूं कहिए किसी भी साइट के लिए उस की आत्मा होती है बैंक लिंक. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Unnatural Links Remove कैसे करते हैं.

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो किसी दूसरे वेब पेज से मिले इनकमिंग लिंग उस वेबसाइट की Value को दर्शाता है, या यूं कहें कि Google के नजर में वह Good Website मानी जाती है. हां लेकिन किसी भी वेबमास्टर को On Page SEO को भूलना नहीं है क्योंकि Search Engine Optimization सर्च रिजल्ट पर Higher Position के लिए बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

हर एक Blogger सर्च इंजन के नजर में अपनी वेबसाइट को High Quality Website दिखाने के लिए Quality Links Build करने का प्रयास करता है, बेहतर Seo Optimization करने का प्रयास करता है. तब जाकर Google उन बैक लिंग के आधार पर किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए उसके लिए Ranking और Traffic देता है.

Google Penalty क्यों लगती है?

जैसा कि आपने ऊपर भी बताया है की High Quality Backlinks Build करने के लिए Link Building Stratergies का वेबमास्टर द्वारा सही इस्तेमाल ना करना और Spamming करते रहना. जिसके वजह से किसी भी वेबसाइट के लिए Google Penalty के रूप में दंडित किया जाता है. Google इतना शातिर है कि वह आसानी से Natural Links और Unnatural Links में फर्क महसूस कर लेता है. Google के पास ऐसी Machinary है, ऐसे Better Equepments है जिसकी मदद से वेबसाइट के पेज रैंक तुरंत निकाल ले जाती है. Unnatural Backlinks के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल जिसका इस्तेमाल करके वेबमास्टर्स बैंक लिंक बनाते हैं.

  • SEO Services के द्वारा या अन्य तरीके से Back Links खरीदना,
  • अपने Niche/Blog Topic से जुड़ी, Directories, या Blog से बैक लिंक खरीदना,
  • Online Free Backlink Builder की मदत से Unnatural Links तयार करना.
  • Comment Backlinks बनाने के लिए Automated Tools का इस्तेमाल करना,
  • Link Exchange करना, ( मतलब किसी दूसरे की वेबसाइट में अपनी लिंक देना और उसकी वेबसाइट में अपने ब्लॉग के लिंक ऐड करना).

अगर आप भी ऊपर दिए गए किसी तरीके का इस्तेमाल कर रहे हैं अब संभलने की जरूरत है. अगर आप अपनी वेबसाइट से Unnatural Way से बनाई गई Bad Backlinks Remove नहीं करते हैं तो Google Penguin Update के रूप में जल्दी आपकी वेबसाइट Panalyzed हो सकती है. अगर आप Google Penalty Recovery नहीं करते हैं तो आपकी वेबसाइट से पूरी तरह से Website Traffic खत्म हो जाएगा, आपकी Website Ranking तेजी से गिरेगी.

जब Google Algorithm Update किसी वेबसाइट से ऊपर दिए गए तरीके से बनाए गए सभी प्रकार की Backlinks Quality Check करते हैं. अल्गोरिदम अपडेट को गूगल ने अप्रैल 2012 से इसी काम के लिए निर्माण किया है. जब किसी वेबसाइट पर बहुत सारी Unnatural Links और Spam Back Links होती है तो Google उन सारे Blogs के कुछ लिंक्स या पूरी वेबसाइट ही अपने Search Engine Result से Deindex कर देता है.

अपनी वेबसाइट की Bad Backlinks Find कैसे करे?

सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट को Google Search Console मे Register करना है. गूगल सर्च कंसोल की मदद से आप आपकी वेबसाइट पर पॉइंट Good Links और Bad Links को Find कर सकते है. इसमें आपको Follow और Nofollow दोनों तरह की बैंक लिंक मिलेगी.

गूगल सर्च कंसोल में आपको जो Backlink List मिलेगी उसमें आपको One By One चेक करना है क्योंकि Google यह कदापि नहीं बताता कि अच्छे लिंक कौन सी है और Bad Backlinks कौन सी है. यह खुद WebMaster को ही पता लगाना है कि कौन सी Good Links है और कौन सी Toxic Links है जो किसी वेबसाइट को Panalyzed करती है.  तो चलिए आप जानते हैं Step By Step जानकारी की किसी भी वेबसाइट से Bad Backlinks Remove कैसे करते हैं

  1. सबसे पहले Google Search Console Login करिए.
  2. Search Traffic पर क्लिक कीजिये.Bad Backlinks Remove Search Console Tool
  3. Links To Your Site मे आपको Total Links दिखाई देगी.
  4. More ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.
  5. अब आपके सामने सभी प्रकार की Backlinks आ जाएँगी जो आपकी साईट से पॉइंटेड है.
  6. अगर आप कुछ समय बाद Links Quality Check करना चाहते हैं तो इन्हें Download This Table पर क्लिक करके CSV File मे Export करले.Bad Backlinks Analysis Disvow Tool Guide

अब जब आप एक बार सर्च कंसोल की मदत से आपकी सभी Website Backlinks Find कर लेते है तो उनकी Quality आपको स्वयं ही चेक करनी होगी. नाही आपको इस Search Engine Optimization Tools मे Bad Backlinks का कोई सिग्नल मिलेगा और ना ही वह फॉलो लिंक्स है नोफोलो लिंक्स है यह पता चलेगा. आपको सिर्फ आपकी वेबसाइट के साथ पॉइंट लिंक्स मिलेगी.

Google Search Console को आप Free Backlink Checker भी कह सकते है. इसमें आपको सभी लिंक तो नही मिलेगी क्योकि भाई यह फ्री टूल है इसके लिए अगर आप Backlinks Watch करने के लिए Paid Backlink Checker Tools का इस्तेमाल करेंगे तो वह बेहतर रिजल्ट देगी और सभी तरह की Toxic Link और High Quality Backlinks का पता चल पायेगा.

> जरुर पढ़े – WordPress SEO करने के प्रॉपर 16 तरीके जो Higher Ranking मे मदत करेगी.

Top 5 Paid Bad Backlinks Checker Tools.

अगर मुझे Personally पूछा जायेगा की मेरा Favorite Bad Backlinks Analyzer Tool कौनसा है तो मेरी राय निचे दिए गए टूल्स पर रहेगी जिन्हें हम हमारे पाठको को Suggest करना चाहेगे.

  • Ahrefs,

Ahrefs Tool के साथ आप 14 दिन के लिए 7$ मे Trial की मदत से Free Registration कर आपकी साईट की पूरी Good Links और Bad Backlinks Watch कर सकते है. आपकी वेबसाइट पर कितनी Backlinks है और वह कौन-कौनसी वेबसाइट से पॉइंट है तथा की Anchor Text के साथ लिंक है वह सब हमे Ahref Backlink Tool मे दिखाई देता है. Ahrefs के अलग-अलग प्लान्स है जो 99$ से शुरू होते है.

Ahref Tool का इस्तेमाल आप Trial के रूप मे भी कर सकते है. अगर आपको पसंद आता है तो Subscription Continue रखे या फिर Cancel भी कर सकते है. समय पर आपके Compititors को आप इसकी मदत से पीछे छोड़ सकते है, उनकी Quality Links पर नजर बनाये रख सकते है जिससे Website Analysis मे Webmasters को सहायता मिलती है. Ahrefs Tool मे आप निचे दिए गए सभी टूल इस्तेमाल कर सकते है.Bad Backlinks Checker Ahrefs Tool

  • Site Audit.
  • Bad Backlinks Analysis Tool.
  • Keywords Tracking.
  • Ideas for gaining More Organic Traffic.
  • Link Building Analysis & More.

> Check Backlinks Using Afrefs Tool.

  • Semrush,

किसी भी साइट से जुडी Toxic Backlinks Find करने के लिए Ahrefs के बाद Semrush Tool का इस्तेमाल किया जाता है. वेबसाइट से जुडी बेकलिंक्स या आपके द्वारा दर्ज की गयी URL Link की पूरी महत्वपूर्ण जानकारी Semrush देता है. Semrush Trial Tools का भी इस्तेमाल आप कर सकते है. सेमरश की साथ आप और भी निचे दिए गए काम कर सकते है.Bad Backlinks Checker Semrush Tool

  • Technical SEO Audit.
  • Semantic core collection.
  • Keywords Position tracking.
  • Ideas for gaining More Organic Traffic.
  • Competitive intelligence.
  • Backlinks audit and analytics.

> Find Your Bad Backlinks And Competitors Quality Backlinks On Semrush.

  • Opensite Explorer,

Moz Site Explorer भी एक बेहद प्रचलित Backlink Analyzer Tool है इसमें आपको Spam Backlinks का पता जल्द ही लग जाता है. आपको बता दे यह सिर्फ सर्च की गयी साइट्स की ही लिंक्स नही बल्कि उसपर बनाई New Links, Spam Schore, Page Authority और Domain Authority जैसी जरुरी जानकारी भी देता है.Bad Backlinks Analyser Tool

ज्यादा तर ब्लोगर्स Moz Open Site Explorer का इस्तेमाल Bad Backlinks Remove करने के लिए उसका स्पैम स्कोर देखने के लिए इस्तेमाल करते है जो Free Tool होता है लेकिन ध्यान रहे बिना रजिस्ट्रेशन किये आप स्पैम स्कोर एक बार मे सिर्फ 3 बार चेक कर सकते है. Extra Moz Features आप निचे जान सकते है.

  • Site Explorer,
  • Keyword Difficulty Checker,
  • Pagerank Checker/ Tracker,
  • Full Backlink Research And More.

> Check Moz Open Site Explorer Bad Backlinks Analyzer Tool.

  • Buzz Sumo.

BuzzSumo यह काफी प्रचलित अच्छा Content Marketing Tool है जो Buzzsumo Free और Pro Tool दोनों ही Offer करती है. यह गूगल सर्च कंसोल की तरह आपकी साईट पर लिंक सभी Bad Backlinks और क्वालिटी लिंक्स को CSV या Excell फाइल मे डाउनलोड करके उनकी क्वालिटी चेक करने मे सहायता करता है. Buzz Sumo की मदत से निचे दिए गए Tools इस्तेमाल कर सकते है.Bad Backlinks Checker Buzzsumo

  • Good & Bad Backlinks Analysis,
  • Content Analysis,
  • Facebook Analyzer,
  • Question Analyzer And Mani More.

> Analyze Your Website Using Buzz Sumo.

  • CognetiveSEO,

CognetiveSEO Tool भी बाकि ऊपर दिए गए टूल की तरह ही एक Paid Tool है लेकिन सिर्फ Facebook, Twitter और Linkedin जैसे Social Media Platform पर इस टूल को शेयर कर आप इसे भी 14 दिन तक Trial के रूप मे Use कर सकते है. Cognitive SEO मे आप निचे दिए गए सभी Analysis कर सकते है.Bad Backlinks Analyse Cognetiveseo tool

  • Full Backlinks Analysis,
  • Keyword Explorer With Tracking,
  • Content Audit,
  • Rank Tracking,
  • Find Competitors Strategies.

> Find Your Bad Backlinks Using Cognitive SEO Tool.

तो अब आप जान गए होंगे Top 5 Bad Backlinks Finder Tools के बारे मे जो Full Website Analysis मे हर Webmasters के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन सभी ब्लोगर्स इन टूल्स का इस्तेमाल नही कर सकते इसीलिए हमने आपको Free Backlink Checker Tool से Google Search Console से कैसे Analyse करे यह बताया है अब जानते है Unnatural Backlinks Remove कैसे करते है.

> जरुर पढ़े – On Page SEO क्या है! OnPage SEO Optimization गाइड.

Bad Backlinks Remove कैसे करे?

Free Tools की मदत से भी आप Bad Backlinks Check कर सकते है. ऊपर दिए गए गूगल सर्च कंसोल के तरीके से वेबसाइट से लिंक सभी backlinks analyze करने के बाद एक-एक करके Moz Site Explorer की मदत से चेक करे जिसमे किसी भी वेबसाइट या लिंक की Authority और Spam Score पता चल जायेगा जिसके बाद आप उन्हें Remove कर सकते है.

  1. सबसे पहले Moz Site Explorer ओपन करे जो लिंक ऊपर दी गयी है.
  2. URL मे Website Url या Post Url दर्ज करे.Bad Backlinks Analyser Tool
  3. इमेज मे दिखाए अनुसार अगर Low Quality Links है या Spam Score ग्रीन कलर मे नही है तो उन्हें तुरंत जिस वेबसाइट से लिंक मिली है उस Admin/Author से Contact करके उस लिंक को Remove करने की Request करनी होगी.
  4. अगर रिक्वेस्ट करने के बाद भी वह लिंक रिमूव नहीं होती है तो तुरंत उन्हें Google Disavow Tool की मदत से गूगल को संकेत दे की इन लिंक्स को Ignore करे जिससे किसी भी Panda Update की वजह से Website Panalyzed ना हो.
  5. एक-एक करके सभी आपकी वेबसाइट को Harm करने वाली Bad Backlinks एक Notepad File मे Save कर ले.
  6. अगर आप Domain Disavow करना चाहते है तो Domain:tergetwebsite. com इस तरह से नोटपैड फाइल मे सेव करे, अगर आप किसी Particular Disavow Links करना चाहते है तो सिंपल सीधे उस Post URL को नोटपैड मे Save करे जैसा निचे उदाहरण दिखाया गया है.
    domain:targetwebsite.com domain:spamsite.com https://example.com/post-link.html
  7. Bad Backlinks Find करने के बाद Google Disavow Tool को ओपन करे.
  8. Disavow Tools मे से जिस वेबसाइट की Bad Backlinks Disavow करना चाहते है वह Property चुने और Disvow Links पर क्लिक करे.Bad Backlinks Remove Disavow Tool Guide
  9. Choose File पर Click करके Notepad File को Upload कीजिये जिसमे आपने One By One Harmful Links को Save किया था.
  10. Submit पर Click करके फाइल को अपलोड करिए.
  11. लास्ट स्टेप मे Done पर क्लिक कर दीजिये.

Congratulation..! इस प्रकार से आप आसानी से किसी भी वेबसाइट की Bad BackLinks Find करके सभी Unnatural Backlinks Disavow कर सकते है.

Last Word About Bad Backlinks.

लास्ट वर्ड मे Google Penalties के बारे मे हर महीने मे 2 बार Website Back Link Analyse करके तुरंत उन्हें हटा देना चाहिए या फिर Disavow Tool की मदत से Disavow कर देना चाहिए. ध्यान रहे SEO Analyse के साथ-साथ Backlinks Analyse करने की बेहद आवश्यकता होती है.

आपकी वेबसाइट पर किस प्रकार की, किस लिए और कैसी लिंक्स जुड़ रही है यह Find करने की आदत होनी चाहिए और Confirm करे की किसी प्रकार की कोई Unnatural Links पॉइंट नही है.

> जरुर पढ़े – Google Penalty क्या है? Google Algorithm Penalty कब लगती है?
> जरुर पढ़े – Google Penalty Recovery कैसे करे? वेबसाइट को गूगल पेनल्टी से निकालने के तरीके.
> जरुर पढ़े – Search Engine Optimization क्या है? Best Onsite Seo सीखिए.
> जरुर पढ़े – वर्डप्रेस ब्लॉग पर Gzip Compression इनेबल कैसे करे- WP Speed Optimization करे.

आशा करते है Bad Backlinks Remove कैसे करे यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा तथा Google Disavow Tools का इस्तेमाल कैसे करे यह पता चल गया होगा. इसी प्रकार की Search Engine Optimization और Blogging की पूरी जानकारी के सबसे पहले पाने के लिए ब्लॉग सब्सक्राइब करे. अगर आपको Website Analysis और Unnatural Backlinks Remove कैसे करे यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे.

******************

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Arshad Siddiqui

    Reply

  2. By munshir

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *