इससे पहले भी हमने कई Educational Courses पर लिखा है But बाकि रह गया था BA Course Details In Hindi जानकारी देना. आज इसी पर हमने Focus किया है B.A.क्या है पूरी जानकारी हिंदी मे जानिये.

बीए कोर्स के बारे मे ज्यादातर सभी Students को पता होता है But इसके बाद भी कुछ ba course information देना जरुरी हो जाता है क्योकि जिन्हें इसकी जानकारी नही उन्हें इसका Benefit मिलेगा.

BA Kya Hai B.A Full Form, Eligibility, Jobs And Salary

After 12th ही सही Course का चुनाव करना है एसा नहीं है Because After 10th Courses का चुनाव सही होना यह भी उतना ही Important होता है.

इसीलिए हमारी कोशिश है की ज्यादा से ज्यादा छात्रो को सही Stream का ज्ञान हो और वह समय से पूर्व ही अपने पसंद की अनुसार Courses चुन सके.

Related BBA Kya Hai

BA Course Information In Hindi.

BA Course एक Under graduate program होता है जिसे विद्यार्थी अक्सर तब करते हैं जब वे 12वीं कक्षा को पास कर लेते हैं।

Bachelors of Arts यह BA Course Full Form है जो आर्ट्स शाखा के नाम से जाना जाता है. इसे मराठी मे “कला” भी कहते है।

12वीं कक्षा को पास करने के बाद यह Course किया जाता है और अक्सर विद्यार्थी जब 11वीं कक्षा में प्रवेश लेते समय अपना subject arts चुन लेते हैं तब वे 12वीं कक्षा पास करने के बाद Bachelor’s of Arts का Course करते हैं।

इसी लिए ध्यान रहे जैसे की हमने ऊपर भी कहा है यदि १० वी के बाद कौनसा कोर्स करना चाहिए यह आप Decide करने मे चुक गए तो आपको इसकी कीमत चुकानी पढ़ती है।

आपकी पसंद क्या है? यदि आपको आगे चलकर FY, SY, TY करना है तो B.A Course का चुनाव करे यदि आपको Engineering या Diploma Degree जैसे Courses के लिए जाना है तो Science Stream का चुनाव करे।

यदि आपको Account से जुड़े Courses को १२ वी के बाद करने है तो आपको B.com course के लिए जाना होगा। तभी आपको अपनी पसंद अनुसार कोर्स मे Admission पा सकते है।

यह Course अक्सर Hospitality, Mass Communication, डिजाइन, और Humanity के subject के लिए चुना जाता है। और यदि कोई विद्यार्थी इस फुल टाइम Course को नहीं करना चाहता है तो वह इस Course को full time, part time, distance Course के तरह भी कर सकता है।

BA Course Eligibility Criteria क्या है?

यदि आप एक Bachelors of Arts BA Course करना चाहते हैं तो आपको निचे दिए गए अनुसार बी ए eligibility criteria को पूरा करना होगा।

बीए कोर्स एडमिशन के लिए पात्रता मानदंड.

  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • Bachelor Of Arts Course करने के लिए Applicant की Age कम से कम 17 से उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • यदि आप BA Bachelors of Arts का Course करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे स्कूल से और अच्छे Government Approved recognized board से 12वीं कक्षा pass करा हुआ होना चाहिए।
  • इसके बाद में आपके 12वीं कक्षा, व ग्यारहवीं में 50% या उससे ज्यादा अंक आने जरूरी है। इसके बाद में आप यह बीए कर सकते हैं।
  • यह Course अक्सर 12वीं के बाद किया जाता है तो इसके लिए कोई विशेष प्रकार की eligibility criteria नहीं है।

यदि आपको सफलतापूर्वक बी ए पास करना है तो सही Praparation Tips अपनाने चाहिए। सही तालमेल हर समय बहुत मायने रखता है।

Related BCA Kya Hai

BA Course Duration क्या है?

एक B.A.Course Duration यह मुख्यतः 3 सालों का होता है, और बैचलर ऑफ़ आर्ट्स कोर्स को करने के लिए आपको 12वीं कक्षा 50% से ज्यादा अंको से पास करनी होती है।

12वीं कक्षा में आपको Arts का subject चुनना होता है तथा 12वीं कक्षा Arts के Subject के द्वारा पास करनी होती है। उसके बाद आप BA Course को कर सकते हैं।

यदि आपने अपनी 12वीं Science के द्वारा पास करी है अर्थात Science Subject के द्वारा पास करी है तब भी आप B.A. का Course कर सकते हैं। इसमें कोई विशेष प्रकार की संवैधानिक बाधा नहीं आती है।

यह Course मूल रूप से 3 वर्षों का ही होता है इसमें आपको पहले 2 सालों में semester के रूप में पढ़ाई करवाई जाती है तथा अंतिम वर्ष में आपको लगातार पढ़ाया जाता है।

कई Colleges में पूरे 3 साल आपको Semesters Pattern के द्वारा पढ़ाए जाते हैं। एक semester 6 महीनों का होता है।

बी ए कोर्स मे कुछ BA Course Subjects यह Compolsury होते है और कुछ BA Subjects सभी Students जिन्होंने बीए कोर्स के लिए एडमिशन किया है BA Examination और Study के लिए अलोट किये जाते है।

B.A. Course में क्या Benefit मिलते हैं?

  • जब एक व्यक्ति B.A. का Course कर लेता है तो उस व्यक्ति higher graduation degree हासिल करने के लिए एक और अवसर मिल जाता है।
  • जब एक व्यक्ति Bachelors of Arts का Course करता है तो, उसे Phylosophy, Literature, History, Psychology, Anthropology, Economics, Political Science Geography, Sociology, इन सभी का subjects को पढने का मोका मिलता है।
  • B.A. का Course करने के बाद में आप देख Historian, Economist Social Activist, Personal Manager Psychologist, Sociologist, Public Relation Executive, Journalist, Educationist, Archeologist, Political Scientist, Philosopher, इन सभी प्रकार के क्षेत्रों में नौकरी पा सकते हैं।
  • एक B.A. का Course करने के बाद में आपके समक्ष बहुत सारी नौकरी के क्षेत्र खुल जाते हैं।
  • B.A. का Course करने के बाद में नौकरी के दौरान आपको लोगों से घुलने मिलने का अवसर मिलता है और दूसरे लोगों की सोच को समझने का अवसर आपको मिलता है।

बी ए करने के लिए कोर्स फी कितनी लगेगी और बी ए विषय कौनसे-कौनसे है इसकी जानकारी निचे है।

Related MBA Kya Hai

Subjects And BA Course Fees.

B.A. के Course की Fee इस बात पर निर्भर करती है कि आप भी एक असाधारण Course कर रहे हैं या फिर Honors का Course कर रहे हैं।

कभी-कभी यह विद्यार्थियों द्वारा लिए गए निचे दिए गए विषयो के आधार पर होता है मतलब बैचलर ऑफ़ आर्ट्स की फी यह विषयो के आधार पर भी कम-ज्यादा हो सकती है

SN.Bachelor Of Arts Subject List
1अंग्रेज़ी
2अर्थशास्त्र
3इतिहास
4गणित
5जर्मन
6फाइलोसोफी
7पुरातत्त्व
8लाइब्रेरी साइंस
9फ्रेंच
10भूगोल
11सैकोलोजी
12मनोविज्ञान
13राजनीति विज्ञान
14एजुकेशन
15संस्कृत
16समाज शास्त्र
17पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन
18Literature
19हिंदी

यदि आप एक Bachelors of Arts का साधारण Course कर रहे हैं, तो इसकी कीमत ₹5,000 से लेकर ₹65,000 तक हो सकती है।

आप Bachelors of Arts में Honors का Course कर रहे हैं तो इसके लिए आप के Course की कीमत ₹30,000 से ₹80,000 तक हो जाती है।

BA Jobs Opportunity.

BA Course करने के बाद Job Profile कौन सी है? यह भी जरुर देखे क्योकि बीए के बाद यह नौकरी कर सकते हैं और आपके पास नौकरी के क्षेत्र बहुत ज्यादा खुल जाते हैं-

  • B.A. का Course करने के बाद में आप एक Historian बन सकते हैं।
  • बी ए करने के बाद में आप एक Economist job हासिल कर सकते हैं।
  • B.A. का Course करने के बाद आप एक Teacher बन सकते हैं और एक Educationist की Job हासिल कर सकते हैं।
  • B.A. का Course सफल होने के बाद आप Archeologist की job हासिल कर सकते हैं और पुरातत्व विभाग में अपनी भूमिका निभा सकते हैं।
  • बीए यह कोर्स करने के बाद आप Political scientist बन सकते हैं और Polisitcs के बारे में लोगों को अत्यधिक रूप से समझा सकते हैं।
  • बी ए बैचलर ऑफ़ आर्ट्स पास होने के बाद आप Philosopher बन सकते हैं तथा Social Activist भी बन सकते हैं।
  • BA Course करने के बाद आप Personal Manager बन सकते हैं, Psychologist बन सकते हैं Sociologist भी बन सकते हैं।
  • सिर्फ B.A. का Course करने के बाद में आप Public Relation Executive बन सकते हैं, तथा एक Journalist भी बन सकते हैं, इसके अलावा आप एक Content writer भी बन सकते हैं, और reporter बन सकते हैं, editor बन सकते हैं, Public Relations Assosicate बन सकते हैं।

यह सारे कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पर BA कोर्केस की सफलता के बाद में आप विभिन्न प्रकार की नौकरियां हासिल कर सकते हैं और अपने Career को आगे बढ़ा सकते हैं।

Related BCA Kya Hai

B.A. Course करने के बाद Salary कितनी मिलती है?

अब यह पूरी तरह से Depend करता है की आप किस Sector मे Job कर रहे है मतलब Government Jobs या Private sector jobs आदि.

  • साधारण तौर पर दिए का Course करने के बाद में Private क्षेत्रों में एक ही व्यक्ति की सालाना कमाई शुरुआती तौर पर तीन लाख से ₹4,00,000 हो सकती है, और Experience होने के बाद में उसी Private क्षेत्र में व्यक्ति की सालाना कमाई 4,00,000 से ₹8,00,000 तक हो सकती है।
  • Government क्षेत्रों में एक B.A. का Course करने के बाद में व्यक्ति की सालाना तनख्वाह या सालाना कमाई 6,00,000 से ₹7,00,000 तक हो सकती है जो आगे बढ़ कर के 800000 से ₹900000 तक जा सकती है।

अभी भी इतनी जानकारी के बाद यदि कोई जानकारी Search की जाती है तो After BA Course Best Kaunse Courses Hai? यह अवश्य ही जानने की कोशिश की जाती है

FaQs About BA Course.

बी ए कोर्स Complete हो जाने के बाद क्या करे और BA Course Information जो लोगो द्वारा पूछे जाने वाले Questions है उनकी जानकारी निचे देने की कोशिश की गयी है इन्हें जरुर पढ़े

What is BA Course in Hindi – बीए क्या है?

बी ए यह Educational कोर्स है जिसका फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ आर्ट्स होता है. छात्रो के १२ वी वर्ग के सफल होते ही यह कोर्स किया जा सकता है.

बी ए कोर्स की अवधी कितनी है?

B.A. करने के लिए ३ वर्ष का समय लगता है BA course list मे FYBA, SYBA और TYBA यह कोर्स पुरे किये जाते है.

BA Books कौनसे-कौनसे लगते है?

ऊपर दिए गए अनुसार बी ए के विषय होते है जो B.A.Books Amazon या किसी भी Books Sthop से खरीद सकते है.

BA Course फीस कितनी होती है?

बी ए कोर्स करने के लिए हर कॉलेज का शुल्क अलग-अलग होता है. इसमें गवर्नमेंट, मैनेजमेंट सीट के आधार पर कम-ज्यादा होती है.

Which Course is Best after BA in Arts In Hindi?

Best course after ba कई सारे है जैसे शीर्ष पर MA, MBA, LLB, MFA, MJFC, B.ed आदि इसके अलावा आप कई Courses है जो बीए के बाद कर सकते है.

BA और BA Honours में क्या फर्क है?

बीए यह एक Normal कोर्स है और BA Honours यह थोडा Advance कोर्स है. मतलब यदि आपको UPSC जैसे Exams की तैयारी करनी है तो आपको Advance honours ba का कोर्स करना चाहिए.

बीए एडमिशन कैसे करते है?

बीए कोर्स एडमिशन करने के लिए पहले merit list मे नाम आना जरुरी है यदि government seat चाहिए और कम शुल्क मे एडमिशन पाना है. बाकि Colleges मे Direct Admission भी होते है इसीलिए संभंधित संसथान से जरुर संपर्क करे.

Related BAMS MBBS BBA Kya Hai

हमे Suggest करे की What Is B.A.In Hindi, बीए के बारे में पूरी जानकारी आपको मिली है या नहीं, अगर कोई जानकारी आपको चाहिए तो आप कमेंट मे जरुर बताये क्योकि बीए फुल फॉर्म, BA in Hindi Information आपको कैसी लगी हमें जरुर बताये और अपने दोस्तों के साथ जरुरी जानकारी शेयर करे.