B.Sc क्या है | B.SC Course कैसे करते है Eligibility | Subjects | Scope | Jobs और Salary.

0
40

B.sc Course की जानकारी इस Article की जरिये दी जाएगी. एक बार Class 10+2 हो जाये उसके तुरंत बाद Students के मन मे सवाल आने लग जाते है की कक्षा 12 वी के बाद कौनसा course किया जाए. बीएससी क्या है इन हिंदी जानकारी पढ़ सकते है आप.

b.sc admission process, eligibility, job,salary details

उसके साथ ही उनके Friend, परिवार के Members या फिर नजदीकी Relatives इनमे से कोई एक सलाह देते है की आपको बीएससी कोर्स कर लेना चाहिए. तब जाकर उनके मन में सवाल आता है की B.Sc kya hai? बी.एस सी कोर्स की पूरी जानकारी कैसे मिलेगी? b.sc kya hota hai? BSc Kaise Kare? आदि.

What Is B.Sc In Hindi | Bsc कोर्स की जानकारी.

BSC का फुल फॉर्म क्या होता है बैचलर ऑफ़ साइंस. B.Sc Full Form है Bachelor of Science याने की इस नाम से ही बनता है बीएससी का पूरा नाम. Science stream से पढाई कर चुके Students ही इस कोर्स को Admission ले सकता है.

बीएससी कितने साल का कोर्स होता है तो जान लीजिये Bsc Course मे Total 6 Semester होते है याने की बैचलर ऑफ़ साइंस कोर्स 3 years का कोर्स है. बीएससी कोर्स एक Under Graduate Course है.

इस कोर्स को करने के लिए कई students कड़ी मेहनत करते है. जैसे ही 12th Standard Complete हो जाता है तो Students के मन मे तरह-तरह के Courses के नाम आते है Because अब इन Courses की बढ़ी श्रुंखला जो हो चुकी है.

बीएससी क्या है और कैसे करे इसके साथ आपको जान लेना चाहिए की बीएससी विषयों की सूची के बारे में Because सिर्फ Basic Information को हासिल करके अपने भविष्य (Future) को उज्वल नही किया जा सकता.

अगर कोई Student अपने Class 12th Standard को पूरा करने के बाद B.Sc Course से Graduate होने की सोच रखते है तो वह पहले बीएससी के सब्जेक्ट्स, एडमिशन के लिए पात्रता मानदंड, बीएससी करने के फायदे तथा बीएससी से क्या बनते है आदि जान लेना चाहिए.

B.sc Subjects List In Hindi.

बीएससी गणित, विज्ञानं, फिजिक्स, केमिस्ट्री, आदि मुख्य subjects मे आते है. किसी ने भी आपसे पूछा तो आपको पता होना चाहिए की बीएससी में कितने सब्जेक्ट होते है Because इतनी जानकारी तो आपको रखनी ही चाहिए.

ऊपर दिए गए Subjects के साथ-साथ और भी विषय मे आपको बीएससी करनी होती है तब जाकर आपको बीएससी कोर्स की degree प्राप्त होगी.

SNBsc Subjects Listबीएससी विषयो की सूची हिंदी मे 
1Zoologyजूलॉजी 
2Physicsफिजिक्स
3Mathematicsमैथमेटिक्स
4Environmental Scienceसाइंस
5Electronicsइलेक्ट्रॉनिक्स
6Chemistryकेमिस्ट्री
7Botanyबॉटनी
8Biologyबायोलॉजी
9Biochemistryबायोकेमिस्ट्री 

१२ वी के बाद students को Graduation मे 3 streams के आधार पर आगे की पढाई करने का मौका मिलता है जिसकी नीव Class 11th से ही रख दी जाती है.

मतलब यदि आप Arts कोर्स का चुनाव करते है तो Bachelor of Arts Course करना पढता है, यदि कोई Student Commerce विषयो के साथ 11th और 12th पूरी करता है तो वह Bachelor of Commerce Course की तरफ जाता है.

इन दोनों Stream के अलावा जो छात्र Science स्ट्रीम से कक्षा 12th को पूरी करता है तो वही Bachelor of Science Course Admission ले सकता है.

B.sc के लिए क्या योग्यता चाहिए पूरी जानकारी चाहिए.

बीएससी कोर्स करने के लिए शैक्षणिक योग्यता भी होनी चाहिए. इसीलिए bsc के लिए shaikshanik yogyata क्या होनी चाहिए, BSC कोर्स करने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए यह जानकारी जान लेनी पढेगी.

  • Candidate भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  • बीएससी करने के लिए 10+2 पास होना चाहिए.
  • साथ ही HSC मे PCB/PCM इनमे से कोई भी एक Group जैसे की Physics, Chemistry, Biology फिर Physics, Chemistry, Mathematics आदि विषयो मे सफल होना भी जरुरी है.
  • कक्षा 12th मे Science विषय होना भी आवश्यक है.
  • Standard 12th मे 50% से ज्यादा होना भी जरुरी होता है.
  • छात्र की Age 18+ होनी चाहिए.
  • Entrance एग्जाम सफल होना होगा जहा पर लागु होगा.
  • जहा एंट्रेंस Examinationलागू नहीं है वह Cap एडमिशन के द्वारा merit basis पर चुने जायेंगे.

तो इस प्रकार से हर Student जो bsc मे अपना एडमिशन लेना है तो वह यह बीएससी कोर्स करने के लिए शैक्षिक योग्यता पूरी करे. हमें पूरा यकिन है की अब आपको Educational Qualification For B.Sc Course in Hindi पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

Fees BSc Course के लिए कितनी ली जाती है.

यह सभी संस्थानों के लिए अलग-अलग होती है. किसी college मे बीएससी कोर्स के लिए अलग फीस होगी तो कई पर थोड़ी कम ज्यादा.

फिर भी Average bsc course fees 15,000 Inr से लेकर 27,000 INR तक छात्रो से एक वर्ष के लिए वसूली जाती है.

मतलब यदि आप government quota bsc का पाते है तो 3 वर्ष के लिए 75,000 INR से लेकर 81,000 INR तक पूरी fees लग जाती है.

यदि गवर्नमेंट कोटा से एडमिशन नहीं मिलाता है तो B.Sc डिग्री की फीस इससे बढ़कर लगाई जाती है जो 50,000-1,00,000 INR तक एक वर्ष तक Paid करनी पढ़ती है.

इस मामले में government quota से admission होने पर reservation अनुसार scholarships भी दि जाती है जो छात्रो को आर्थिक तंगी से बचाती भी है.

बीएससी किस Specialization से करनी चाहिए?

इस कोर्स को करने के लिए कई Categories बनाई गयी है Means Bachelor of science specializations list bsc काफी लंबी है जिसकी जानकारी विस्तार से निचे दी गयी है.

SN.Specialization List in BSc Courseबी एस सी कोर्स केटेगरी हिंदी में 
1B.Sc Agricultureबी एससी एग्रीकल्चर 
2B.Sc Chemistryबीएससी केमिस्ट्री
3B.Sc Forestryबीएससी फॉरेस्ट्री 
4B.Sc Hotel Managementबी एससी होटल मैनेजमेंट 
5B.Sc Mathematicsबी एससी मैथ
6B.Sc Microbiologyबी एससी माइक्रोबायोलॉजी 
7B.Sc Nutrition and Dieteticsबी एस सी नुत्रिसियन और डायटेटिक्स 
8B.Sc Psychologyबी एस सी साइकोलॉजी 
9BSc Biologyबीएससी बायोलॉजी
10BSc Biotechnologyबीएससी बायोटेक्नोलॉजी 
11BSc Computer Scienceबीएससी कंप्यूटर साइंस
12BSc Forensic Scienceबी एससी फॉरेंसिक साइंस 
13BSc ITबीएससी आईटी 
14BSc Nautical Scienceबी एस सी नॉटिकल साइंस 
15BSc Nursingबीएससी नर्सिंग
16BSc Zoologyबीएससी जूलॉजी 

अब आप समज गए होंगे की क्यों एक ही कोर्स को अलग-अलग questions मे पूछा जाता है जैसे बीएससी ऑनर्स क्या है, बीएससी आईटी क्या है, बीएससी नर्सिंग क्या है आदि. इसी के लिए यह सवाल निर्माण होते है.

यह आपका चुनाव होगा की आप किस Field या Category का Selection करते है. यदि आप इसके साथ और कोर्स की जानकारी पाना चाहते है तो Diploma In Pharmacy का चुनाव आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

BSc क्यों करें? B.sc Course करने के फायदे, Scope और Job कौनसी होंगी?

सबसे जरुरी और Important question है यह की B.Sc के बाद करियर क्या होगा हमारा? After Completing B.Sc Career Option कौनसे उपलब्ध होंगे? आखिर Bsc Scope है भी या नहीं आदि.

बीएससी करने के फायदे और नुकसान की क्या बात करे यदि आपने BSC कोर्स को पूरा कर लिया है तो आपने पहली सफलता पा ली है.

बीएससी कोर्स करने के कई फायदे होते है Because बीएससी कोर्स के लिए अच्छा Scope फिलाल चल रहा है जिसके चलते किसी भी छात्र को अब Jobs के लिए दर-दर की ठोकरे नहीं खानी पढ़ती.

इस कोर्स मे कई Jobs मिल जायेंगे जैसे की Computer Operator, Web Developer, Civil Services, Software Developer, Engineer, Banking Jobs, Marketing Jobs, Technology Job आदि.

बीएससी कोर्स के लिए जॉब की जानकारी तो अब आपको मिल गयी होगी आइये अब देखते है की आखिर बीएससी करने के बाद सैलरी कितनी मिलेगी.

बीएससी करने के बाद salary कितनी मिलती है?

देखिये हमने ऊपर भी बताया गया है की इस कोर्स के लिए सही Specialization’s का चुनाव जरुरी होआ है Because इसी के आधार पर इस कोर्स के बाद आपको सैलरी मिलेगी.

बीएससी कोर्स केटेगरी के आधार पर जॉब भी मिलेगी. कोई Computer Engineer के रूप मे Information technology में अपना carrier चुनता है तो कोई अन्हिय category से इसीलिए सबकी सैलरी अलग होती है.

फिर भी जानकारी के लिए आपको बता दे की निचे दिए गए अनुसार BSC स्टूडेंट के जॉब सैलरी packages दिए जाते है.

SN.Jobs After B.Sc CourseMonthly Salary INR
1Statistician60,000-70,000
2Clinical Research Associate40,000-50,000
3Consultant35,000-55,000
4Technical Writer/Editor30,000-35,000
5Education Counsellor25,000-45000
6Research/ Project Assistant/ Junior Scientist25,000-30,000
7School Teacher20,000-45,000
8Drug Safety Associate20,000-20,000

बाकि उनके experience और ईमानदारी पर भी निर्भर करता है. साथ ही job private है या कोई government sector मे है आदि. यदि सरकारी जॉब मिल जाती है तो महीने मे रुपये 30,000 से 95,000 रुपये तक मिलता है.

लेकिन किसी Private सेक्वाटर मे जॉब होगी तो वाही monthly रुपये 15,000 से 45,000 रुपये ही एक महीने का मिल पाता है.

BSC के बाद क्या करें ? What to do after B.SC Course.

अगर आप B.Sc कोर्स को पूरा करने के बाद Job करना चाहते हैं तो यह आपका चुनाव होगा. इसके फायदे तो हमने ऊपर बता ही दिए गए की job करनी है तो कौनसी कर सकते है.

जॉब के लिए बीएससी कोर्आस करने के बाद आपके पास काफी सारे विकल्प भी खुले हो सकते हैं, लेकिन हमारी राय मे आपको आगे की पढाई जारी रखनी चाहिए.

यदि आप भी यही सोचते है तो BSC के बाद क्या कर सकते है जिससे अपने Future को और अधिक सवार सको तो नीचे दिए गए किसी भी कोर्स से आप पढाई कर सकते है जो B.Sc. के बाद कर सकते हैं.

बीएससी के बाद क्या करना है यह तो आपको बाद मे Decide करना होगा Because उससे पहले Bsc admission कैसे पाए यह जानकारी भी तो लेना जरूरी है.

जब एडमिशन ही नही हो पायेगा तो बीएससी के बाद क्या करे इसका कोई लेना-देना ही नहीं रहेगा. आइये जानते है बीएससी कोर्स में एडमिशन कैसे करे.

Bsc Admission 2020-21 Process.

बीएससी कोर्स के लिए एडमिशन प्रक्रिया हर राज्य मे अलग-अलग होती है. जैसा की हमने ऊपर भी बताया है की कई पर Entrance exam ranking card के base पर होता है और किसी जगह पर Merit base पर बीएससी कोर्स का एडमिशन होता है.

एडमिशन चाहे किसी भी base पर क्यों न हो Steps वही होगी सिर्फ Base अलग होगा. तो चलिए जान लेते है की B.sc Admission Process 2020-2021 कैसे होगी.

Step 1st: सबसे पहले जिस राज्य मे बीएससी का एडमिशन करना है उस University की Official Website पर New Registration करना पढ़ेगा.

Step 2nd: नया रजिस्ट्रेशन होने के बाद एक नया लॉग इन बनेगा. उससे पहले सभी आवश्यक जानकारी भरनी पढेगी.

Step 3rd: अब लॉग इन करे और Bsc online application form भरे यदि ऑनलाइन होगा तो.

Step 4th: फॉर्म भरने के बाद entrance exam और 10+2 exam details भरे जो लागु होगा.

Step 5th: स्टूडेंट अब अपना पासपोर्ट फोटो और signature को Upload करे साथ ही सभी Bsc course के लिए required documentsभी Upload करे.

Step 6: अब इस स्टेप मे Application fees बीएससी कोर्स के लिए जो होगी वह सबमिट Paid करनी होगी.

Step 7th: अंत मे बीएससी एप्लीकेशन फॉर्म को Submit करे और कॉलेज की merit list के आने तक Wait करे.

बस यही प्रोसेस बीएससी एडमिशन करने के लिए हर state मे अपनाई जाती है. हमें बताये इसके लावा आपको और जानकारी बी एससी कोर्स के लिए चाहिए. आपका Suggestion है तो आप कमेंट बॉक्स में Comment कर सकते है.

  • जरुर पढ़े – B.P.Ed कोर्स क्या और कैसे करे इसके फायदे.

We hope अब आपको BSc Course Kaise Kare?, B.Sc ka full form kya hai?, बीएससी करने के लिए योग्यता क्या है? BSc me career Kaise banaye? बीएससी कोर्स के लिए जॉब और सैलरी कितनी है यह पोस्ट पसंद आया होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here