Axis Bank Internet Banking Login बिना इंटरनेट बैंकिंग User Id और Password के कैसे करे.

0
139

Debit Card Benefits तो सभी को पता है But क्या आप जानते है डेबिट कार्ड का यह Future जो आज भी कई user नहीं जानते है. चौकिये नहीं axis bank internet banking login करने के लिए अब आपको password की जरुरत नहीं पढेगी Because अब axis debit card login आपकी यह समस्या से छुटकारा दिलाएगा ।

Axis debit card login bina net banking password
Axis debit card login bina net banking password

एक्सिस बैंक इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन आपके पास है तो काफी अच्छी बात है but सोचिये अगर user के पास axis internet banking login होने के बाद भी वह login न कर पाए तो कैसा लगेगा?

Af course काफी बुरा लगेगा। अब आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे है जब already axis bank ki net banking user id and password available है तो लॉगिन भी तो होना चाहिए ना ।

बिल्कुल सही सोच है आपकी, but हम आपसे कहना चाहेंगे कि sirf एक्सिस इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन आईडी और पासवर्ड होने से लॉगिन हो ही जायेगा ऐसा नही है Because कुछ बिकट परिस्थितियों में सब कुछ होते हुए भी login नही हो पाता जिसके कारण एक से ज्यादा होते है।

जो भी हो But एक तरीका है बिना axis netbanking login id & password के इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन किया जा सकता है। Axis bank debit card login जी हा अब बैंक ने यह बेहद ही अच्छा तरीका निकाला है एक्सिस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन भूलने वाले user के लिए।

Axis Debit Card Login.

वैसे तो कई Banks है दुनिया में But यह Futures सिर्फ चुनिंदा Bank Servers Provide करते है । यह तरीका अब सराहनीय है सभी Axis Bank Internet Banking Login इस्तेमाल करने वाले users के लिए ।

एक्सिस बैंक लॉग इन करने के लिए बैंक ने अब एक नहीं बल्कि 2 तरीके दिये है एक्सिस इन्टरनेट बैंकिंग लॉग इन के लिए । आप कौनसा तरीका जानते है? अगर दोनों तरीके आपको पता है तो अच्छी बात है But नहीं पता है तो हम आपको Guide करेंगे उस दुसरे Process के बारे में ।

  • Axis Net Banking Using Login Id & Password.
  • Axis Bank Login Using Debit Card.

पहला तरीका जो है उसके बारे में हमने पहले भी एक article लिखा है की किस तरह से axis internet banking password और User Id के जरिये एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग लॉग इन किया जा सकता है ।

यदि आपने उस तरीके को अभी तक नहीं अपनाया है तो जरुर इसकी जानकारी रखे । अब बढ़ते है दुसरे तरीके की तरफ जो आप कभी इस्तेमाल करते भी है या नहीं उसकी जानकारी लेने का ।

Axis Bank Login With Debit Card.

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड दोनो ही अलग है यदि आपके पास दोनों ही है तो आपको credit card की जगह पर Debit card का इस्तेमाल करना है Axis bank online banking login करने के लिए ।

एक्सिस बैंक की इंटरनेट बैंकिंग लॉग इन बिना पासवर्ड के.

  • First Go To एक्सिस बैंक वेबसाइट लॉगिन विंडो पर।
  • Now Click on Debit Card जैसे Image में दिखाई दे रहा है ।
Axis Bank Internet Banking Login बिना इंटरनेट बैंकिंग User Id और Password के कैसे करे. 1
Axis debit card login for axis bank internet banking

डेबिट कार्ड की जानकारी भरे.

  • अपना एक्सिस बैंक का डेबिट कार्ड नंबर दर्ज करे ।
  • ATM पिन दर्ज करे जो 4 डिजिट का होगा ।
Axis debit card login for axis bank net banking
Axis debit card login for axis bank net banking

One Time Password Verification.

किसी भी ग्राहक का account number खोलते समय बैंक अपने ग्राहकों का Mobile Number servers से update करके रखता है ।

So एक्सिस बैंक खाते में Registered Mobile Number पर एक OTP आएगा जिसे Verify करने पर ही Axis debit card login बिना net banking password के हो पायेगा ।

  • Please Enter OTP मे मोबाइल पर आया 8 Digit OTP ठीक वैसे ही लिखे ।
  • अब Proceed पर Tap करे ।
Axis debit card login for axis net banking
Axis debit card login for axis net banking

इस प्रकार से आपका axis bank login by debit card हो जायेगा. क्यों है न आसान process एक्सिस बैंक इन्टरनेट बैंकिंग लॉग इन करने का वह भी बिना नेट बैंकिंग पासवर्ड के?

यदि किसी वजह से आपके मोबाइल पर One Time Password नहीं आता है तो थोड़े समय के बाद Resend OTP पर click करके Resend करने का प्रयास करे ।

यदि फिर भी आपके मोबाइल नंबर पर बैंक सर्वर से OTP नहीं आता है तो अपना मोबाइल नंबर पंजीकरण है या नहीं यह चेक करे या फिर अपना network चेक करे आ रहा है या नहीं.

Axis Bank Login Debit Card के फायदे.

एक लॉग इन फायदे अनेक Because जब यह तरीका नहीं था तो काफी बकवास system पहले run कर रही थी एक्सिस बैंक इन्टरनेट बैंकिंग लॉग इन करने के लिए । अब तो हर ग्राहक के पास अनेको लॉग इन उपलब्ध है अब वह किस-किस पासवर्ड को याद रखेंगे?

चलिए रखेंगे भी तो कितने दिन याद रख पाएंगे? यहा तो हर 3 महीने में axis net banking login password बदलना पढ़ता है वह भी हर बार नया ।

सबसे बड़ा फायदा यही तो है axis debit card login internet banking के लिए Because अब न ही एक्सिस नेट बैंकिंग लॉग इन पासवर्ड याद रखने की झंझट और ना ही Transaction password याद करने की मशक्कत ।

जब आपका लॉग इन बिना किसी पासवर्ड के हो जाये तो आगे सभी features के लाभ लीजिये जिनमे मुख्य रूप से अपना बैंक बैलेंस देख पाना, detail statement देखना, चेक बुक/डिमांड ड्राफ्ट और fund transfer जैसी कई सुविधाओ का लाभ लिया जा सकता है ।

Axis Bank Netbanking इस्तेमाल करने से पहले यह जरुर जाने.

बैंक कभी किसी ग्राहक से अपने बैंक डिटेल्स की जानकारी फ़ोन कॉल के जरिये नहीं मांगता so यदि आपके साथ एसा होता है तो तुरंत इसकी complaint अपने नजदीकी police station मे करे ।

सुरक्षा जागरूकता के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी अपने पास जरुर रखे. कोई भी बैंक कभी अपने Customers को फ़ोन कॉल द्ईवारा, मेल द्वारा या फिर किसी भी अन्य तरीके से इंटरनेट बैंकिंग लॉगिन आईडी, पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर या फिर डेबिट कार्ड नंबर, बैंक खाता नंबर या इससे जुड़े अन्य जानकारी की मांग नहीं करता है ।

हर तरह के Fraud और Fishing attacks से बचने के लिए बैंक ने कुछ Guidelines जारी की होती है जिनका ध्यान सभी इन्टरनेट बैंकिंग ग्राहकों को रखना चाहिए ।

तो आइये जानते है वह जरुरी जानकारी जो आपके अकाउंट को रखेगा secure सभी तरह के hackers से ।

अपने एक्सिस इन्टरनेट बैंकिंग खाते की सुरक्षा कैसे करे?

जैसे की हमने ऊपर भी कहा है किसी भी Personal details को यहा पर शेयर करे एसा कहने वाले के साथ जानकारी शेयर ना करे। यदि आपको कोई ईमेल या फोन कॉल आता है, तो कभी भी अपना पासवर्ड, CVV या फिर कोई भी अपने खाते से जुडी संवेदनशील जानकारी का खुलासा न करें।

यदी आप चाहते है की अपना पासवर्ड कोई भी नहीं जान पाए तो एक स्ट्रोंग पासवर्ड आपको बनाना होगा. जब आप अपना नेट बैंकिंग का पासवर्ड बनाते हैं, तो इसे कम से कम 6 से 9 डिजिट का बनाये ।

इस password मे कम से कम एक कैपिटल लेटर होना चाहिए (A-D), एक अंक (0-9) और एक Special character (जैसे @, &, *, #, $) आदि । इससे आपके पासवर्ड को hackers द्वारा जान पाना बहुत मुश्किल हो जायेगा ।

एक और जरुरी बात अपने डेबिट कार्ड के पिन को कभी ना बताये Because हमने जो तरीका बताया है वह तो और भी फायदा पंहुचा सकता है दुसरे के लिए जो सीधे axis debit card login के जरिये आपके खाते का सफाया तक कर सकता है ।

एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग के बारे में अन्य आर्टिकल्स.

हमें लगता है अब आपके मन में चल रही दुविधा ख़त्म हो गयी होगी की कैसे बिना पासवर्ड के भी आप असिक्स की नेट बैंकिंग लॉग इन कर सकते है । हमें जरुर बताये क्या आप axis debit card login का इस्तेमाल करते है? यदि हा तो कबसे जरुर बताये Because हमारे सभी पाठक axis bank internet banking login password के बिना ही लॉग इन करना चाहते होंगे ।

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here