Axis Bank Net Banking Password Forgot कैसे करे ! Change Axis Internet Banking Password आसानी से.

0
221

आज के आर्टिकल को मुख्य रूप से उन लोगो के लिए बनाया गया है जो अपने Axis Bank Net Banking Password को भूल गए है और वह अब नहीं जानते की कैसे Axis Bank Internet Banking Password Forgot कैसे करे? जी हा समय के साथ user द्वारा एक्सिस बैंक इन्टरनेट बैंकिंग एक्टिवेट तो करवा लिया जाता है और फिर शुरुवात होती है एक कदम Digitization की तरफ बढ़ाने का.

Axis Bank Internet Banking Password Forgot Kaise Kare

वैसे इस Computer World मे एक User के पास कई सारे Online Accounts होते है जिनके User Id और Password को याद रखना काफी मुश्किल हो जाता है. उसी प्रकार Internet Banking Axis Bank के लिए भी वही मसला होता है. एक Strong Axis Net Banking Password रखने के लिए हम एसा पासवर्ड बना लेते है जो हमे याह ही नहीं रह पाता.

> जरुर पढ़े – आधार नंबर बैंक खाते से लिंक है की नहीं कैसे पता करे?

Axis Bank Internet Banking Password & Customer Id.

इन्टरनेट बैंकिंग क्या है? किसी को बता ने की आवश्यकता ही नहीं है. लगभग local banks को छोड़कर हर Nationalized Banks अपने Customers को Internet Banking Online Facilities मुहय्या कराती है. एक्सिस बैंक भी एक leading public sector bank है जो कई ग्राहकों को अपने काम से संतुष्ट करती नजर आती है.

एक्सिस बैंक इन्टरनेट बैंकिंग लॉग इन करने के लिए आपके पास Customer ID और
axis bank internet banking login password होना चाहिए तभी इस feature का फायदा मिला है. कस्टमर आय डी तो आपको Passbook पर ही मिल जाएगी लेकिन पासवर्ड के या तो बैंक जाना पढ़ेगा या फिर Online Activation करना जरुरी होता है.

हो सकता है इस बड़े दौर मे एक strong internet banking password axis bank के लिए आपने भी बनाया हो और अभी आपको ही वह याद न रहा हो. क्या आपके साथ एसा हुवा है Axis Bank Internet Banking Password Change करना पढ़ा हो और अधूरी जानकारी की वजह से आप उस प्रक्रिया को पूरा ही न कर पाए हो.

अगर आप इस समस्या से निजाद पाना चाहते है तो जानिए इस आर्टिकल मे एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग पासवर्ड retrieve कैसे करते है. इसके लिए ग्राहक 2 तरीको का इस्तेमाल करते है जैसे एक तो Axis Bank Internet Banking Login Customer Id With Debit Card से लॉग इन करने की कोशिश करते है या फिर password retrieve करने की कोशिश करते है.

Axis Bank Net Banking Password Forgot कैसे करे.

चलिए अब आप इस Paragraph तक आये है तो आपको Axis Bank Internet Banking Change कैसे करे यह जानकारी चाहिए. तो फिर आपको पहले इसके लिए कुछ बातो का ध्यान रखना होगा जैसे आपके एक्सिस बैंक मे मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए साथ ही और दो चीजे होनी चाहिए जो निम्नलिखित बताई गयी है.

  • एक्सिस कस्टमर आयडी.
  • Axis Bank ATM Card.

अगर आपके पास उपरोक्त सभी जानकारी उपलब्ध है तो फिर बेहद आसानी से सिमित समय के भीतर Axis Bank Internet Banking Password Forget कर सकते है. यह काफी आसान भी है सिर्फ 3 Steps को पूरा करने पर ही फिर से भूले हुए एक्सिस ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड को पुन्हा प्राप्त किया जा सकता है.

  • Enter Customer Id.
  • Enter Axis Bank Debit Card Details.
  • Set New Password Easily.

तो चलिए देखते है फिर से भूले हुए एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग पासवर्ड कैसे प्राप्त करते है.

एक्सिस बैंक इन्टरनेट बैंकिंग लॉग इन पासवर्ड कैसे पता करे.

जैसा की हमने ऊपर भी बताया है चाहे User Id पता करना हो या login password online प्रक्रिया को follow करनी जरूरी है.

Step 1.

  1. सबसे पहले axis bank forgot login id and password link को open करना होगा.
  2. Forgot Password लिंक खोलिए.
  3. आगे आपका एक्सिस बैंक Customer Id लिखना होगा.
  4. अब Proceed बटन पर Tap करके दूसरी स्टेप की तरफ बढिए.
Axis Bank Internet Banking Password Forgot Kaise Kare 2

Step 2.

  1. Debit Card Number दर्ज करिए.
  2. अपना ATM Pin Number लिखिए.
  3. Expiry Date जो डेबिट कार्ड पर है माह और वर्ष लिखिए.
  4. Card Currency INR जो भी है चुन लीजिये.
  5. अब फिर से Proceed दबाकर आगे चलिए.
Axis Bank Internet Banking Password Forget Kaise Kare 3

Step 3.

अब आखिरी step मे आने के बाद आपको Axis Bank Internet Banking Password forgot करने का ऑप्शन मिलेगा. आपको जो पासवर्ड चाहिए यहा पर बनाया जा सकता है.

  1. Set New Password मे एक नया पासवर्ड जो आपको पसंद हो लिखिए.
  2. Re-Enter New Password जो ऊपर वाला पासवर्ड दर्ज किया है वही फिर से लिख दीजिये.
  3. अब आगे आपके एक्सिस बैंक पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 8 Digit
    NETSECURE Code भेजा जायेगा वह Verify करना होगा.
  4. अंत मे Submit पर क्लिक करे.
Axis Bank Internet Banking Password Forget Kaise Kare 4

अगर आपको 8 Digit OTP नहीं मिलता है तो Resend Code पर क्लिक करके फिर से प्रयास करे. अगर फिर भी कोड नहीं मिलता है तो On Call OTP पर क्लिक करे जिससे कॉल आने पर कोड बताया जाता है.

हो सकता है कभी-कभी Netsecure Code प्राप्त ही न हो. एसे मे कुछ लोगो के Searches हमे देखने को इस तरह भी देखने को मिली How to reset axis bank internet banking password without debit card तो फिलाल तो एसा कोई रास्ता नहीं है. हा एकमात्र रास्ता है एक्सिस बैंक मे जाकर पासवर्ड बदल लीजिये.

How To Get Axis Bank Internet Banking Customer Id.

काफी आसान है. अगर कभी गलती से भी कोई यह संख्या भूल जाता है तो simply एक मेसेज भेजकर पुन्हा प्राप्त किया जा सकता है और यह काफी आसान भी है सिर्फ निम्नलिखित प्रक्रिया का अवलंब करे.

  • अपने mobile sms box को ओपन करे.
  • Massage टाइप करे CUSTID<account no.> जैसे CUSTID<867785985>.
  • और भेज दे अंत मे 5676782 इस नंबर पर.

बस इस प्रोसेस के अनुसार आप अपना customer id axis bank internet banking के लिए जब चाहो तब प्राप्त कर सकते है.

लोगो द्वारा पूछे गए सवाल.

  • Customer Id क्या है?

यह एक 9 Digit संख्या होती है जो User Id के रूप मे इस्तेमाल की जाती है. इसी संख्या से सारे accounts जैसे axis bank mobile banking, net banking. loan account आदि manage किये जाते है.

  • Netsecure Code Kya Hai?

Net secure कोड यह हर प्रकार के Transactions और अन्य steps के लिए सुरक्षितता की एक पहचान है. यह एक One Time Password Protection है जो SMS, वेब-पिन या 1-टच डिवाइस के माध्यम से OTP उत्पन्न कर के खाता सुरक्षित करता हैं.

  • मेरा एक्सिस इन्टरनेट बैंकिंग login id disable हो गया है अब क्या करे?

जब कोई user अपने एक्सिस नेट बैंकिंग लॉग इन को 4 बार से ज्यादा गलत login details axis net banking के लिए दर्ज करते है तो वह login disable हो जाता है. अगर आपके साथ एसा होता है तो इस प्रक्रिया के अनुसार अपना axis bank login id enable कर सकते है.

  • Axis Bank Internet Banking Password Example पता करना है?

जब भी कभी user कोशिश करता है एक नया पासवर्ड बनाने की तो वह पहले निचे दिए गए points का खास ध्यान रखे. axis bank internet banking password format कैसा होना चाहिए जान सकते है.

  • आपके User Name से जुदा हुवा Password नहीं रख सकते. मतलब आपका यूजर नेम संख्या मे है तो password संख्या मे नहीं होना चाहिए.
  • आपके Password यह symbol, digits और letters का Combination मे होने जरुरी है.
  • इसमें दिया गए यह ( ) [ ] @ , : ; \” special characters नहीं चलते.
  • axis bank internet banking password length कम से कम 8 characters और maximum 28 characters तक बनाया जा सकता है.
  • ध्यान रहे पासवर्ड set करते समय शब्दों के Space नहीं दे सकते.
  • जो new password बनाने की कोशिश आप करेंगे वह पिछले 3 एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग पासवर्ड जो आपने set किये थे उनसे Match नहीं करना चाहिए.
  • मेरा इन्टरनेट बैंकिंग आय डी disable हो गया मतलब क्या हुवा है.

लॉग इन आय डी डिसेबल होना मतलब आपका लॉग इन यूजर आय डी block कर दिया गया है. जब कोई भी इन्टरनेट बैंकिंग यूजर एक्सिस बैंक इस्तेमाल करता है और इस दौरान अपने user name या password कोई भी एक 4 बार से ज्यादा गलत Credentials दर्ज करते है तो वह लॉग इन ब्लॉक कर दिया जाता है.

जब किसी भी यूजर के साथ एसा होता है तो एक्सिस बैंक login id enable करने के लिए इस procedure को follow करे जिससे customer id activate हो जाता है.

> जरुर पढ़े – एक्सिस बैंक इन्टरनेट बैंकिंग से दुसरे खाते मे fund ट्रान्सफर

इस प्रकार से Axis net banking online using Debit card password forgot किया जा सकता है. क्या है आपके सवाल axis bank internet banking password forgot करने के बारे मे हमे जरुर बताये कमेंट बॉक्स मे. अगर एक्सिस बैंक नेट बैंकिंग लॉग इन पासवर्ड फॉरगेट कैसे करे यह आर्टिकल आपको पसंद आये तो social media मे जरुर share करे.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here