Android Mobile Device Without Computer Root कैसे करे ! अपने मोबाइल डिवाइस को रूट करने का तरीका क्या है?

2
53

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Android Root Without Computer Kaise Kare इस पोस्ट पर. क्या आप जानते है Android Device Root कैसे करते है? क्या आप जानते है रूट एंड्राइड डिवाइस के क्या फायदे और क्या नुकसान है. हो सकते है? क्या आप जानते है एंड्राइड मोबाइल रूट करने के लिए कौनसे रूट एप्लीकेशन का इस्तेमाल किया जाता है?

Android Root Kya Hai Aur Mobile Root Kaise Kare

इसीप्रकार के कई सवाल हमारे पाठको के मन मे आते है की आखिर कौनसे एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके मोबाइल रूट करे. बेहद आसान है कोई भी निचे दिए गए रूट एप्लीकेशन का इस्तेमाल करिए और Root Android Device वह भी कुछ ही समय मे.

> Read – एंड्राइड मोबाइल से विडिओ कॉल कैसे करते है.

Android Mobile Device Without Computer Root Kaise Kare?

हमने आर्टिकल मे कुछ APK Softwares दिए है जिनकी मदत से आप आसानी से अपने एंड्राइड डिवाइस को बिना कंप्यूटर या लैपटॉप के एंड्राइड मोबाइल डिवाइस को रूट कर सकते हैं. ध्यान रहे यह यह रूट एप्लीकेशन्स आपको कितनी हद तक हेल्प कर सकती है इसकी लिए अपने Mobile Device Compatibility पर Depend करता है.

बेहद मजा आता है जब कोई भी व्यक्ति Root Device करने मे सफल हो जाता है. हो भी क्यों ना कुछ Advanced Features जो उन्हें Root के बाद प्राप्त हो जाते है.

जैसा की हमने आर्टिकल मे ऊपर भी बताया है की अभी कई सारे Android APK गूगल प्ले स्टोर पर आपको मिल जायेंगे जिनकी मदत से आप बिना किसी PC या Laptop के निचे दिए गए Apps द्वारा कभी भी, कही भी, कोई भी Android Root कर सकते है. तो चलिए जानते है Famous Android Root Applications के नाम.

बेस्ट रूट एप्लीकेशन कौनसे है? रूट करने के लिए टॉप एप्लीकेशन.

अपने एंड्राइड मोबाइल को रूट करने के लिए वैसे तो एंड्राइड मार्किट याने की गूगल प्ले स्टोर में कई एप्लीकेशन आपको देखने को मिल जाएगी but कुछ popular rooting apps की जानकारी निचे दी गयी है.

  • KingRoot
  • Framaroot
  • CF Auto Root
  • Vroot
  • Z4Root
  • Iroot
  • Tower Root.

हमें बताये आपके पास अगर ऊपर दिए गए मोबाइल रूट एप्लीकेशन से अच्छे apps की जानकारी है जो यहाँ add किये जा सके.

Android Root Kaise Kare Without Computer

एंड्राइड मोबाइल रूट कैसे करे पूरी जानकारी.

किसी भी एंड्राइड मोबाइल डिवाइस को रूट करने से पहले निचे दी गयी पूरी प्रक्रिया को समजले because आधी जानकारी आपके मोबाइल को कबाड़ा कर सकती है.

पहला चरण.

  1. सबसे पहले Root Checker App डाउनलोड करिए क्योकि अगर आपका रूट एंड्राइड फ़ोन नहीं है तो रूट करना है.
  2. एंड्राइड डिवाइस रूट करने से पहले Mobile Setting पर जाये.
  3. About Device के ऑप्शन को ओपन करे.

दूसरा चरण.

  1. Builed Number पर ६ या ७ बार लगातार क्लिक करे.
  2. Developer Option पर क्लिक कीजिये.
  3. USB Debugging को On करे.

तिसरा चरण.

  1. Android Root Apps मे से आपके मनपसंद ऊपर दिए गए रूट एप्लीकेशन्स मे से कोई भी एक डाउनलोड करिए.
  2. KingRoot Apk सबसे बेस्ट है वह इनस्टॉल करिए और ओपन करिए.
  3. Try It या Try To Root पर क्लिक कीजिये.
  4. 100% प्रोसेस होने तक इतंजार करिए.

अंतिम प्रक्रिया.

  1. अगर Android Root Failed हो जाये तो फिर से Root Again पर क्लिक करके Try कीजिये.
  2. Root Checker Basic एप्लीकेशन की मदत से Verify Root पर क्लिक करके एंड्राइड रूट  हुवा की नही यह चेक करे.
  3. Allow पर क्लिक कीजिये.

Wow ! इस तरह से ऊपर दिए गए मेथड से आप आसानी से कोई भी एंड्राइड मोबाइल रूट कर सकते है. अब आप जान चुके होंगे की Root Android को करना है तो कैसे कर सकते है.

क्या आपको Android Root करना चाहिए?

यदि आप मुख्य रूप से Android में रुचि रखते हैं और आप कोई भी किसी भी एंड्राइड मोबाइल को रूट करना चाहते हैं तो, आपको पहले यह पता होना चाहिए कि जब आप Mobile Phone को चुनते हैं तब उम्मीद ना करे कि Root Activity सफल होने के बाद आपका Android Device Long Period तक ख़राब ना हो.

क्योंकि आप Natural Device के साथ छेडछाड कर रहे है. कहते भी हैं मोबाइल रूट करना मतलब उसका शोषण करना हो सकता है जिससे आपके डिवाइस मे समस्या आ सकती है. ऐसे भी कुछ Android Devices हैं जो Root के लिए बेहद अच्छे होते है,

जैसे Nexus और Pixel Device इनके पास Unlock योग्य Boot-loader होता हैं और बिना परेशानी या समस्या के एंड्राइड डिवाइस रूट किया जा सकता है.

इतना ही नही इनके पास System Images भी होती हैं जिनका इस्तेमाल जब कुछ गलत हो जाता है तो Device Restoration करने के लिए किया जाता है.

यदि आप Android Tool से परिचित नहीं हैं और Command Line के साथ Problems को ठीक कैसे करना है, तो आपको Mobile Root करने के बारे मे थोडासा सोचविचार जरुर कर लेना चाहिए.

मोबाइल डिवाइस रूट तात्पर्य.

Android Root करने मे बहुत मज़ा हो सकता है लेकिन यह बेहद हताशा का भी कारण बन सकता है यह कभी ना भूले. क्योंकि आप अतिसंवेदनशील Modding की वजह से Queries को ठीक करने का प्रयास करते हैं.

अगर फिर भी आप एंड्राइड डिवाइस रूट करना चाहते है तो और सिखना चाहते है तो किसी ऐसे मोबाइल डिवाइस को Root Phone बनाने के लिए चुने जिसमे Android Root करते समय कुछ गलत हो भी जाये तो ज्यादा नुकसान उठाना ना पढ़े.

> Read – एंड्राइड मोबाइल रूट के ६ फायदे और नुकसान.

आशा करते है ऊपर दिए गए आर्टिकल की जानकारी से आप जान चुके होंगे की कोई भी Android Root कैसे करते है? इसीप्रकार की एंड्राइड से जुडी हर नयी पोस्ट की जानकारी अपने ईमेल पर पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करिए. अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे.

***

2 COMMENTS

  1. Sir main Nagpur university se BE1st year kar raha hop air 2nd year mumbai university we karana chahta hop
    To sir for me college chat kar sakata hoo

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here