AMP Kya Hai और अपने Blog Par Google Accelerated Mobile Pages Setup Enable कैसे करे.

10
40

स्वागत है आपका AMP Kay Hai? AMP Enable Kaise Kare इस पोस्ट के साथ, दोस्तों बहुतसे ब्लोगर ए.एम.पी. के बारे उदासीनता दिखा रहे है इससे लगता है की या तो उन्हें अभी तक इसका मतलब ही नहीं पता चला है या फिर उन्हें लगता है की यह काफी कठिन काम है तथा इससे उनके ब्लॉग के लिए Google की Ranking पर बुरा असर (इम्पैक्ट) पढ़ सकता है.

तो दोस्तों एसा बिलकुल भी नहीं है. बल्कि यह सर्विस ही  गूगल ने स्टार्ट की है क्योकि भारत के बाहर के कंट्री में ज्यादातर डेस्कटॉप कंप्यूटर का यूज़ करते है इसीलिए वह इस Technic का इस्तेमाल कम करते है.

पर India में इसका उल्टा असर है इंडिया में ज्यादातर लोग smartphones का ज्यादा इस्तेमाल करते है और मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा होने के कारन ही Google ने ट्विटर के साथ मिलके AMP  के लिए पहल की है.AMP Google Accelerated Mobile Pages

> Read – Google Keyword Planner Free Keyword Reserch Kaise Kare

What Is AMP In Hindi?

आज हम आपको What Is AMP क्या है और यह अपने वेबसाइट/ब्लॉग में कैसे करे इसकी विधि आपको बतानेवाले है. आप एक ब्लोगर है और आपका ब्लॉग AMP नहीं है तो आपकी रैंकिंग बहुत जल्द बुरी तरह से धराशायी होने वाली है इस बात को आपने इंटरनेट पर कई ब्लॉग के पोस्ट की जानकारी मे पढ़ते होंगे लेकिंग एसा हो नहीं रहा है क्योकि ज्यादातर ब्लोगर्स ने अब इसे हटा दिया है.

जब Google ने यह पहल की थी की Accelerated Mobile Pages (AMP) का इस्तेमाल करनेवाले ब्लोगर्स के ब्लॉग को ही पहले नंबर पर रैंकिंग करे. लेकिन कुछ दिन बाद एसा नहीं हुवा अगर आप नए ब्लॉगर है तो Definitely आपके लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक लगातार increase होगा लेकिन आपका ब्लॉग Old है तो इस स्थिति मे अगर आप इसे न एक्टिव करे तो बेहतर है.

AMP का मतलब है Mobile Accelerated Pages इसके इस्तेमाल से आपके ब्लॉग का पेज Mobile User के लिए तेजी से लोड करता है और visitors अच्छी स्पीड के रहते ब्लॉग पर लाइव मे ज्यादा रहते है. Google Mobile Accelerated Pages की पहल गूगल को क्यों करनी पढ़ी तो इसका कारन है भारत की आबादी का ज्यादा से ज्यादा इटरनेट का इस्तेमाल smartphones से करना.

जो ब्लोगर्स AMP (Google Accelerated Mobile Pages) का इस्तेमाल कर रहे है अब उनकी ब्लॉग की रैंकिंग भी इनक्रीज (increase) हो रही है. और हो भी क्यों न जिस ब्लॉग का पेज तुरंत ही बिना ज्यादा समय गवाए ओपन होता हो उसे visitors भी ज्यादा पसंद करते है. और उनके ब्लॉग के लिए Views भी काफी बढ़ जाती है.

> Read – Godaddy Hosting Nameservers Kaise Point Kare.

Google Mobile Accelerated Pages क्या है?

दोस्तों AMP का मतलब है और इसका पूरा फुलफोर्म है  Mobile Accelerated Pages जिसका मतलब है की मोबाइल के लिए बिना ज्यादा लोडिंग का समय लिए ब्लॉग की पोस्ट या पेज को तुरंत show करना.

जिस ब्लॉग के पेज या पोस्ट के लोड होने का समय कम होगा वह visitors के लिए पसंदीदा ब्लॉग होता है इसीलिए हर ब्लोगर को AMP (Mobile Accelerated Pages) को अपने ब्लॉग में enable करना ही चाहिए तभी उनका ब्लॉग Google के पहले नंबर की Ranking में आ सकता है.

अक्सर देखा गया है की पूरी दुनिया में तक़रीबन 80 प्रतिशत से भी ज्यादा लोग अब smartphones का इस्तेमाल करते है और और 20 प्रतिशत आबादी अब desktop जैसे devices का इस्तेमाल Internet चलाते दिखाई देते है.

अब इतनी बड़ी संख्या मे mobiles का इस्तेमाल देखते हुए एक बेहतर User Experience के लिए एक पहल की जरुरत पढ़ी जिसका नाम AMP रखा गया. दुनिया की सबसे popular वेबसाइट Google ने AMP की शुरुवात की.

इसके पीछे का तात्पर्य बेहतर यूजर experience के लिए second भर मे कोई भी यूजर अपने mobile devices मे fastest किसी भी web page को खोल सके. भले ही यह शुरुवात में थोड़ी दिक्कत मे रहा हो लेकिन users द्वारा इसे काफी सराहा गया.

इसे पसंद करने के पीछे Amp Mobile Friendly और तेज गति से load होने वाला web page है जिसके फायदे भी और कुछ नुकसान भी हैं. फायदे user के लिए है और नुकसान सिर्फ webmasters के लिए है. तो चलिए देखते है Google AMP क्या होता है और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

Blog पर AMP enable कैसे करे? AMP Setup Kaise Kare?

दोस्तों आशा करते है की इस पोस्ट में ऊपर दी गयी जानकारी से आप यह समज गए होंगे की Mobile Accelerated Pages क्या है. ज्यादातर ब्लोगर्स अब WordPress का ज्यादा इस्तेमाल करते है तो चलिए हम आपको इस पोस्ट की माध्यम से बताते है की AMP को WordPress की वेबसाइट पे Enable (Setting Configuration) कैसे करते है.

Google Amp के फायदे और नुकसान क्या हैं? इन दोनो की जानकारी आपको होनी चाहिए क्योकि जब आप अपने blog पर amp setup enable करेंगे तो फायदे के साथ कुछ समय तक आपको नुकसान भी उठाना पढ़ सकता है.

आप कई बार किसी web page पर visit करते होंगे तो अपने smartphone मे खुली लिंक मे बिजली की तरह का amp symbol देखते होंगे तो जरुर सोचते होंगे की आखिर यह है क्या और इसका फायदा क्या है? 

अगर इसकी जानकारी आपको नहीं है तो जान लीजिये यह accelerated mobile pages का ही निशान होता है जिसे short मे amp कहा जाता है. इसके पीछे user के लिए फायदा होता है क्योकि इसकी वजह से webpage fast load होता है.

AMP Kaise Enable कैसे करे? WordPress Blog Par Mobile Accelerated Pages Setup Enable करने का तरीका?

         First Step.

  1. अपने wordpress वेबसाइट की Log in से WP Login करे. और लोग इन होने के बाद Dashboard पर click करे.
  2. Dashboard के ओपन होने के बाद Plugins पर क्लिक करे और Add New पर click करे. और Keyword में AMP टाइप करे जिसके बाद निचे की स्क्रीन खुलेगी.

    AMP kya hai

  3. जैसे की आप देख रहे है ऊपर की इमेज में की मेरे ब्लॉग में पहले से AMP इनस्टॉल और Active है. इसीलिए वह Active दिखा रहा है. आप Install Now पर क्लिक करे. और Plugin को Activate करे. एक क्लिक में (External Source) से इनस्टॉल करने के लिए यहाँ क्लिक करे. जिसके बाद निचे की तरह इमेज फॉलो करे.AMP kya hai
  4. निचे दी गयी स्क्रीन पे शो हो रही स्टेप की तरह अपने dashboard के Left Panel में आपको AMP का आप्शन show होगा जीसके ठीक सामने Getting Started  पर क्लिक करे. जिसके बाद निचे दी गयी इमेज की तरह स्क्रीन दिखाई देगी.
    Second Step.

AMP kya hai

  1. General पे क्लिक करे.
  2. अपना लोगो लगाये अगर आपके पास लोगो नहीं है तो इसे Blank छोड दे. पर हम लोगो लगाने के लिए आपको Force करना चाहेंगे. क्योकि आपके ब्लॉग का लुक Professional होना चाहिए.
  3. Custom Logo Size ओन करे.
  4. Logo Width 198 और Width ३६ रखे.
  5. AMP On Pages ओन करे.
  6. Individual AMP Page ओन करे.
  7. Save Changes पर क्लिक करे.
    Third Step.AMP kya hai
  1. Analytics पे क्लिक करे.
  2. Analytics Type में Google Analytics सिलेक्ट करे.
  3. Use Google Tag Manager ऑफ करे.

Save Changes पर क्लिक करे.

Fourth Step.

AMP kya hai

  1. Design पे क्लिक करे.
  2. Design Selector में Design Two सिलेक्ट करे.
  3. Search ओन करे.
  4. Call Now Button को OFF करे.

Save Changes पर क्लिक करे.

Fifth Step.AMP kya hai

  1. SEO पे क्लिक करे.
  2. Meta Discription ओन करे.
  3. Meta Tags ओन करे.
  4. Yoast Discription ओन करे.
  5. Advanced Index & No Index Options में ऊपर दिख रहे सभी को Noindex करदे.
  6. Tags Index कर दे.
  7. Save Changes पर क्लिक करे.

        Sixth Step.AMP kya hai

  1. Menu पे क्लिक करे.
  2. Auto Add AMP in Menu URL ओन करदे.
  3. अगर आपको आटोमेटिक मेनू न दिखाई दे तो Link पर क्लिक करे और मेनू सेटिंग में से AMP Menu ओन करदे.

Save Changes पर क्लिक करे.

Seventh Step.

AMP kya hai1. Advertisement पे क्लिक करे.

2. जो की मैंने Google Adsense के Ads मेरे ब्लॉग पर अभी तक नहीं लगाये है. आप आपके ब्लॉग पर साइज़ और मेनू के अनुसार ओन करे.

3.  Save Changes पर क्लिक करे.

 Eight Step.AMP kya hai

  1.  Single पे क्लिक करे.
  2. Sticky Social Icons ओन करे.
  3. Next-Previous Links ओन करे.
  4. Show Related Post From में Categories सिलेक्ट करे.
  5. Number of Related Post में 3 से 5 सिलेक्ट करे.
  6. Save Changes पर क्लिक करे.

         Ninth Step.

AMP kya hai

  1.  Social Share पर क्लिक करे.
  2. Facebook स्विच ओन करे.
  3. Facebook ID दर्ज करे. (अगर आपके पास फेसबुक आयडी नहीं हो तो इस लिंक पे क्लिक करे. नया आयडी बनाये और वह दर्ज करे.)
  4. Twitter ओन करे.
  5. Twitter Handle में अपना Twitter यूजरनाम दर्ज करे.(Ex. @abc)
  6. Google Plus ओन करे.
  7. Email ओन करे.
  8. Pinterest on करे.
  9. LinkedIn ओन करे.
  10. Whats App ओन करे.
  11. Save Changes पर क्लिक करे.

        Tenth Step.AMP kya hai

  1.  Notification पर क्लिक करे.
  2. Email Notification ON करे.
  3. Notification text-Default रहने दे.
  4. Notification accept button text-Default रहने दे.
  5. Save Changes पर क्लिक करे.

      Eleventh Step.

AMP kya hai

  1. Advance Setting पर क्लिक करे.
  2. Archive Page Support- ON करे.
  3. Mobile Redirection-ON करे.
  4. RTL Support-OFF रहने दे.
  5. Link to Non-AMP page in Footer को ON करे.
  6. Save Changes पर क्लिक करे.

> Read – WordPress Blog Me Imported Pages Footer Menu Me Kaise Lagaye.

Accelerated Mobile Pages क्या होता है या AMP Kya Hota Hai Aur Blog Par Enable Kaise Kare इस पोस्ट की जानकारी से आप आसानी से अपने ब्लॉग पर AMP Enable कर सकते है. अगर आप को ऊपर दी गयी पोस्ट की जानकारी पसंद आई हो तो ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया में शेयर करे तथा अपने मित्रो के साथ भी शेयर करे. अगर आपको इसे enable करने की समस्या आ रही हो तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे.

***

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here