Amazon Affiliate Program क्या है और अमेज़न मार्केटिंग टूल से पैसा कैसे कमाए.

2
34

Amazon affiliate Program से पैसा कैसे कमाए? कितना अच्छा लगता है पैसा कमाना फिर वह चाहे अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम से हो या फिर अन्य किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग सर्विसेस से बस पैसा बरसना चाहिए.

amazon affiliate program use kaise kare
amazon affiliate program use kaise kare

आजकल Blogger हो या You tuber, छोटा हो या बड़ा amazon affiliate marketing से पैसा कमा रहा है. लेकिन जितना आसान अन्य मार्केटिंग से पैसा कमाना है उतना अमेज़न स्टोर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना नही है.

Amazon affiliate Program क्या है?

यह एक amazon affiliate tools है. इसे एक ऑनलाइन store में कहा जाता है जिसमे हर प्रकार की वस्तुए बेचीं जाती है. ईमे अलग-अलग products को बेचने पर आपको अच्छा खासी earning मिल जाती है.

अमेज़न स्टोर मे लाखो में products बेचे जाते है जिनके अलग-अलग links के जरिये suggest करने पर Commission दिया जाता है. Amazon Associates account बनाने के बाद ही कोई भी इससे पैसा कमा पाता है.

आपको इस मार्केटिंग प्रोग्राम में बस शामिल होना होता है. अमेज़न मार्केटिंग एफिलिएट की दुनिया में मुफ़्त है और इसमें शामिल होना भी बिलकुल आसान है. जब चाहो तक अपना मन बनाओ और join हो जाये अमेज़न के एफिलिएट प्रोग्राम से.

इसमें शामिल होने के लिए आपको एक पंजीकरण प्रक्रिया को पूर्ण करना होगा जिसमे किसी भी advertiser से application confirmation की जरुरत नही होती है. but एक बार अमेज़न से approval करने की जरुरत होती है.

चाहे आप एक बड़े नेटवर्क से जुड़े हो, आपके पास quality content से भरा हुवा website है, या फिर आप Social Media पर अपनी छाप छोड़कर लोगो को प्रभावित कर पाते है तो amazon affiliate store आपकी सहायता करेगा.

आपकी सारी विज्ञापन से पैसा कमाने की Need को यह पूरा करेगा. आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग टूल एक सरल लिंकिंग टूल हैं जो आपके वेबपेज को Monetize करने में आपकी सहायता करते हैं.

Amazon Affiliate Requirements क्या है?

यहाँ निचे दिए गए सभी Amazon Affiliate Program Participation Requirements है. यह सभी आवश्यकताओ को अमेज़न असोसिअट्स जब चाहे तब बदल सकता है.

आप यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी वेबसाइट पर निचे दिए गए content उपलब्ध नहीं है.

  • हिंसा को बढ़ावा देना या हिंसक सामग्री शामिल नहीं होनी चाहिए.
    परिवारवाद या मानहानि content को बढ़ावा नही दे सकते.
  • किसी भी जाति, लिंग, धर्म, राष्ट्रीयता, विकलांगता, sexual orientation या उम्र के आधार पर भेदभाव को बढ़ावा देना, या भेदभावपूर्ण प्रथाओं को बढ़ाना देनेवाले content को अप्रूवल नहीं दिया जायेगा.
  • गैरकानूनी गतिविधियों को बढ़ावा देना या एसी गतिविधिया शामिल करना, शुरू करना.
  • किसी भी डोमेन नाम, उपडोमेन नाम, या किसी भी उपयोगकर्ता नाम, समूह का नाम, या किसी भी सामाजिक क्षेत्र की साइट पर अन्य पहचानकर्ता में अमेज़ॅन या उसके सहयोगियों के किसी भी ट्रेडमार्क, या अमेज़ॅन या उसके सहयोगियों के एक ट्रेडमार्क की गलत जानकारी शामिल करना.

अगर उपरोक्त content आपके वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर नहीं है तो आपके लिए यह शुभ सन्देश है सिर्फ निचे दिए गए requirements पर ध्यान रखे.

  • आप अमेज़न की या उनकी सहयोगी कंपनियों की ओर से किसी भी promotional, marketing, advertising activities में शामिल नहीं होंगे, या अमेज़ॅन साइट या प्रोग्राम के संबंध में, जिन्हें Operating Agreement के तहत स्पष्ट रूप से अनुमति नहीं है.
  • आपके पास कम से कम एक वेबसाइट होना आवश्यक है जैसे gadget blog, music blog, education blog, movie blog etc.

यदि आपके पास कोई gadget website है तो उस प्रकार के products link आप अपने articles के बिच add कर सकते है.

अगर आपके पास कोई movie website या फिर कोई music website है तो आप अपने articles के बिच में या फिर sidebar में कोई भी एक movie की DVD Link को Add कर सकते है इस प्रकार के Affiliate link add करके कई webmasters पैसा भी कम रहे है.

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग कमीशन का minimum payout कितना है?

अगर आपके पास उपरोक्त सभी points को कवर करते है तो आपके लिए यह एक बढ़िया opportunity हो सकती है amazon affiliate associates program से earning करने की because यह एक Biggest Indian store affiliate program है.

मान लीजिये आपने अमेज़न पर नया खाता भी बना लिया और पैसे कमाना भी प्रारंभ हो गया but क्या आपने इसके बारे में सोचा है की अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम से कमाए गए पैसे निकालने के लिए कम से कम payout कितना रखा गया है?

क्या आपको पता है पेमेंट अमेज़न प्रोडक्ट सेल करने पर कितने दिन में देता है? अगर नहीं तो कोई बात नहीं चलिए अब देखते है कितना पेमेंट रखा गया है, कितने दिनों में मिलेगा और वापिस किये गए products पर मिले कमीशन का क्या होता है.

  • इसके लिए Minimum Payout भारतीय मुद्रा मे 2500 INR है.
  • इस प्रोग्राम से जो Payment किया जायेगा वह हर महीने के end के लगभग 60 दिनों के बाद दी जाती है.
  • एक जरुरी बात यदि कोई product बेचने के बाद कोई customer उसे return करता है उसके लिया आपको payment नहीं किया जायेगा.
  • कभी-कभी एसा भी होता है की आपके द्वारा sell किया गया product/good return कर दिया जाता है but आपके account मे बैलेंस उतना ही है जो पहले था तो वह कुछ देर बाद बदल दिया जायेगा means आपके affiliate link के द्वारा sale किया product जो return कर दिया गया होगा तो आपके account में से balance सही समय पर काट लिया जाता है.
  • यदि आपके affiliate links से 180 दिनों के बाद (6 महीनो के बाद) भी न्यूनतम योग्य बिक्री का आकड़ा पूरा नहीं करता है तो आपका आवेदन और अमेज़न एसोसिएट्स प्रोग्राम रद्द कर दिया जाता है.

इस प्रकार से आप amazon affiliate earnings पा सकते है जो की सभी users को समजना जरुरी है. क्या आप जानते है amazone एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम काम कैसे करता है?

अमेजोन एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है?

यह program आपके द्वारा बेचे गए Products से आपको कुछ commission देता है. अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम login करने के बाद आपको अपने वेबसाइट, youtube चैनल या फिर सोशल मीडिया पर लिंक एफिलिएट मार्केटिंग अमेज़न की share करने के लिए बनानी पढ़ती है.

सभी योग्य खरीद जो आपके द्वारा share किये गए उस links से आप पैसा कमाते है मतलब आपको उसका कमीशन दिया जाता है. जब तक आपके द्वारा निचे दिए गए अनुसार Amazon Affiliate Links Build नही किये जायेंगे आपको कमीशन नही मिलेगा.

  • यदि आप नहीं जानते की यह कैसे काम करता है तो जान लीजिये क्या करना है. सबसे पहले आपको इसके लिए अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग का नया खाता बनाना होगा.
  • अकाउंट बनाने के बाद लॉग इन भी करना होगा. जब successful लॉग इन हो जायेगा तो product page के आप्शन को क्लिक करके खोले.
  • अब सबसे ऊपर Top सेक्शन में Amazon Associates Site Stripes के ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • यहा पर product search करे.
  • अब product मिलने पर Get Link पर क्लिक करे.
  • आगे आप चाहो वह लिंक generate कर सकते है जैसे Text या image लिंक पर click कीजिये.

बस इस तरह से links को copy करे और अपने विडियो के description में या फिर वेबसाइट पर इस्तेमाल करे short link के जरिये.

Amazon affiliate commission rate कितना है?

अमेज़न मार्केटिंग Affiliate program किसी product के sell किये जाने पर सम्पूर्ण amount का 15% तक कमीशन pay करता है but यह पूरी तरह से depend करता है की आप किस तरह के product कि सेल कर रहें हैं.

अमेज़न न सिर्फ भारत बल्कि कई देशो में अपने products की बिक्री करता है और यह बहुत ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने का एक बढ़िया तरीका है.

अमेज़न प्रोडक्ट्स सेल (category wise) करने पर मिलने वाला कमीशन रेट.

Amazon Affiliate Program Bloggers, Youtubers और marketers के लिए बेहद helpful है Because यह उनकी कमाई का जरिया जो बना है. लेकिन इसके लिए हर product के sell पर अलग-अलग कमीशन मिलते है जिनके rates कुछ इस प्रकार से है.

SNProduct CategoryAffiliate Product Sell Rates
1Kindle Devices & eBooks10%
2Fire TV Stick & other Amazon devices10%
3Apparel & Shoes9%
4Toys and Baby Products9%
5Watches9%
6Home and Kitchen9%
7Luggage and Bags9%
8Sports, Fitness and Outdoors9%
9Health & Personal Care8%
10Books8%
11Cars, Motorbikes and Industrial Products8%
12Jewellery (excluding Gold and Silver coins)8%
13Personal Care Appliances8%
14Office and Stationery8%
15Musical Instruments8%
16Grocery and Gourmet8%
17Pantry8%
18Music, Movies, Video games and Software5%
19Major Appliances5%
20Consumer Electronics & Accessories (excl. Data Storage Devices)4%
21Mobile Accessories*4%
22Televisions4%
23Mobile Phones*2.50%
24iPhone 7, 7 Plus, 8, 8 Plus2.50%
25Tyres, Bicycles & Heavy Gym Equipment2.50%
26Data Storage Devices2%
27Gold and Silver coins0.20%
28Others10%
29BlackBerry Evolve 1% सभी जो निचे दिए गए है.
30Coolpad: Cool 3 Plus 
31Honor: 8X, Play AI, 8C, View 20 
32Huawei: P30 Pro, P30 Lite, Mate 20 Pro, Y9 019, Y9 Prime 2019 
33Infocus: Snap 4, Turbo 5 Plus, Vision 3 
34Innelo 1
35iVOOMi: iPro+ 
36OnePlus: 7 Series, 6T 
37Oppo: F11 Pro Avengers Edition, K3, Reno 
38RealMe: RealMe U1
39Samsung: Galaxy M Series, A8 Star, 
40Xiaomi: Redmi 7, Redmi Y1, Redmi Y3, Redmi Y2, Mi A2 (64 GB), Redmi 6 Pro, Redmi 6, Redmi Note5 Pro 
41Xolo: ZX, Era 4X, 

तो उपरोक्त कमीशन रेट अमेज़न प्रोडक्ट को एफिलिएट प्रोग्राम के द्वारा सेल करने पर आपका अकाउंट में add किया जाता है.

सभी users को अपने देश के अनुसार ही Amazon Affiliate panel से sign up करना होता है जब की भारत मे Amazon India Affiliate Program के जरिये ही signup करना होता है.

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

Social Media पर भी इसका असर देखने को मिलता है, जिसमे बड़े मजे से लोग पूछते दिखाई देते आपको Amazon affiliate links से कितना मिलता है पैसा? बिना किसी Amazon Affiliate link generator को इस्तेमाल किये खुद ही आसानी से लिंक build करे.

इस Amazon Site Strip Option / प्रोग्राम के जरिये short links या फिर full links भी build किये जाते है यह पूरी तरह निर्भर करता है वह कैसे इस्तेमाल करना चाहता है.

  • Product Links,

अमेज़ॅन एफिलिएट प्रोग्राम पर एक विशिष्ट product से लिंक करें और उस product के बारे में जानकारी दिखाएं अपने customers, visitors को. अपने अनुसार customized text links बना सकते है, text and image links का इस्तेमाल कर सकते है और सिर्फ image links का इस्तेमाल अमेज़न उत्पादों बेचने में सहायता करते है.

product links amazon affiliate program
product links amazon affiliate program
  • Widget / Banner Links,

प्रत्येक stylish graphical banners का उपयोग करके Amazon Product Categories Promotions से लिंक करें. आप विभिन्न प्रकार के standard banner size को चुन सकते है.

Banner Links amazon affiliate program
Banner Links amazon affiliate program
  • Amazon Short Links.

image या text links का इस्तेमाल करने के अलावा users शोर्ट लिंक्स का भी इस्तेमाल कर सकते है जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अच्छा performance देते है.

amazon affiliate program short links

Amazon Products के लिए Affiliate links create कैसे करे इसपर हम जल्द ही एक article publish करेंगे because पोस्ट की length को देखते हुए यहाँ continue करने के बजाय दुसरे आर्टिकल में आपको बाकि जानकारी देंगे.

क्यों अब आप जान गए ना amazon affiliate program से पैसा कैसे कमाते है. अब सोचना क्या है amazon affiliate sites planning करिए जिसमे अच्छा commission मिलाता है उसीमे अपना interest बनाकर अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाए.

***

2 COMMENTS

  1. बहुत अच्छी जानकारी शेयर की है. मै भी अमेज़न एफिलिएट करता हूँ. 5 दिनों से सिर्फ एक प्रोडक्ट सेल हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here