सभी व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया 2020-21 – BE / B. Tech, B. Pharm, Pharm D., B. Arch, B. HMCT, DSE, DSP, ME / M.Tech, M. Pharmacy, Post Baccalaureate, M. Arch, M. HMCT, MBA, MCA.

0
730

इस लेख को एक विशेष सामग्री के रूप में देखा जाना चाहिए Because 12 देशों के छात्र Cap Online Admission Process 2020-21 के बारे में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं.

Cap Maharashtra Online Admission Process Steps
Cap Maharashtra Online Admission Process Steps

स्माइली कंटेंट यहां पहले से ही तैयार हो चुका है Because आपको पूरी प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ने का समय मिल जाए हसते-हस्ते की महाराष्ट्र राज्य में प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन कैसे आयोजित की जाती है All Professional courses के लिए.

Maharashtra Cap Online admission process 2020-21

महाराष्ट्र ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया 2020-21 को देखते हुए 9 जुलाई 2020 को published amendments के अनुसार COVID -19 महामारी की स्थिति इस अधिसूचना में विस्तृत है.

यह सभी उम्मीदवारों के लिए Online Admission Process Maharashtra State के लिए निर्धारित किये गए हैं ( जैसे सभी व्यावसायिक पाठ्यक्रम बीई / बी.टेक, बी फार्म, डी फार्म, बी आर्किटेक्टर, बी एचएमसीटी, डायरेक्ट सेकंड ईयर इंजीनियरिंग (DSE ), डायरेक्ट सेकंड ईयर फार्मेसी ( डीएसपी), एमई एम.टेक, एम फार्मेसी, एचएमसीटी, एमबीए, एमसीए आदि.

हालांकि, COVID-19 के प्रकोप और वर्तमान स्थिति को देखते हुए, document verification के लिए माता-पिता और छात्रों की भीड़ से बचने के लिए social disturbances को बनाए रखना आवश्यक है.

इसे देखते हुए, सक्षम प्राधिकारी द्वारा documents verification की e-scrutiny की अवधारणा शुरू की गई है. उम्मीदवार application form online भरेगा और पुष्टि भी ऑनलाइन ही करेगा

पहले आवेदन की प्रक्रिया में उम्मीदवार registration online करेगा और आवश्यक दस्तावेजों को इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर के माध्यम से कहीं से भी अपलोड करेगा और आवेदन पत्र के verification और confirmation के लिए उसे व्यक्तिगत रूप से कही भी जाने की आवश्यकता नहीं है.

Maharashtra Online Admission Procedure After Registration.

आवेदक का आवेदन और दस्तावेज ई-स्क्रूटनी मोड के माध्यम से specified e-scrutiny (e-Sc) द्वारा Verified और Confirm किए जाएंगे.

ऑनलाइन आवेदन पंजीकरण प्रथम भाग की प्रक्रिया.

उम्मीदवार ऑनलाइन मोड द्वारा mobile (smartphone) or computer के माध्यम से पहले ऑनलाइन पंजीकरण करेगा.

ऐसे उम्मीदवार cap online admission process अनुसार application form भरेंगे और internet से जुड़े कहीं से भी किसी भी Computer से आवश्यक दस्तावेज Upload कर सकते हैं.

Cap Online Form भरने के बाद की प्रक्रिया.

ऐसे उम्मीदवार को application form जमा करने verification और confirmation के लिए कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है अब सब कुछ घर बैठे हो जायेगा.

आवेदन को ऑनलाइन submit करने के बाद, उम्मीदवार के application और documents को e-scrutiny mode के माध्यम से Designated e-scrutiny center (ईएससी) द्वारा verified and confirmed कीये जायेंगे.

उम्मीदवार Cap application form को तब तक edit कर सकते हैं जब तक कि फॉर्म को eScrutiny के लिए (eSC) द्वारा picked up नहीं किया जाता है. उम्मीदवार के लॉगिन में उसी का status उपलब्ध होगा.

कैसे पता चलेगा Online Admission Process Form Complete हुवा?

इस समय पर Applicants को इस तरह का Massage स्क्रीन पर Display किया जायेगा. यह संदेश आने के बाद ही आवेदक संतुष्ट रहे.

Your Application has been allocated to SC**** – College Name. In case of any queries, Please contact Scrutiny Center Coordinator on 99********.

एक बार (ESC) पर application form confirmed होने के बाद, उम्मीदवार द्वारा जानकारी को नहीं बदला किसी भी जानकारी को बदला नहीं जा सकता है.

उम्मीदवार किसी भी सुधार के लिए शिकायत उठा सकते हैं यदि कोई हो. इस समय के बाद आवेदक किसी भी तरह का कोई भी फॉर्म मे सुधार करने के लिए सक्षम नही होगा.

आवेदक को हर दिन अपने login status को देखते रहना होगा Because जब तक ऊपर दिया गया massage screen पर नही आएगा समज जाए की अभी तक आपको किसी भी E-sc को आपके आवेदन के लिए Allocate नही किया गया है.

पुष्टि करे की आपका Application Online Admission Process Form 2020 Registration Cap Round के लिए Lock हो गया है.

Cap Maharashtra Online Admission Process Steps
Cap Maharashtra Online Admission Process Steps

Because यदि system मे अंत की Process तक यदि ऊपर दी गयी Image की तरह नही दिखाई देता है तो समज जाए की कुछ गलत हुवा है.

e-Scrutiny के दौरान क्या करना चाहिए एप्लीकेशन कन्फर्म करने के लिए.

यदि प्रस्तुत आवेदन में कोई त्रुटि नहीं पाई जाती है तो इस तरह के आवेदनों को जल्दी confirmed करते है.

पुरे आवेदन के दस्तावेजों को अपलोड करके और आवेदन पत्र के Verification और Confirmation के Status की पुष्टि करके ऑनलाइन e-scrutiny के माध्यम से कीया जाता है.

उम्मीदवारों की receipt cum acknowledgment देखने के लिए लॉग इन करें. यदि प्रस्तुत आवेदन में त्रुटि पाई जाती है तो क्या करे? क्या हमें इसके इसके बारे में पता चलेगा? वाह ! सवाल अच्छा है लेकिन तीखा है.

उम्मीदवारों द्वारा लॉगिन करने पर लॉग इन के माध्यम से अपने Correction के लिए अपने Online Application Form Cap को Return करने से Discrepancy की जानकारी उम्मीदवारों को लॉगिन के और मोबाइल संदेश के द्वारा भी सूचित किया जाता है.

उम्मीदवार returned application form को resubmit करेगा और अपने लॉगिन के माध्यम से eScrutiny के लिए आवेदन को फिर से जSubmit करेगा. उम्मीदवार के लिए यह कदम mandatory है.

क्या Online Admission Process मे FC जाना होगा.

जब तक SC द्वारा बताये गए Discrepancy (Error) को Correct या अपेक्षित दस्तावेज को अपलोड नहीं करेगा तब तक अंतिम स्टेप 9 Number Green नहीं हो पायेगा.

आगे की रियायत के लिए उम्मीदवार दावे को प्रमाणित करने के लिए खुद जिम्मेद्वार हो गए जानकारी के लिए वह helpline पर भी contact कर सकता है फिर TECHNICAL TEAM ASSISTANT से GOOGLE MEET सुबह 10 AM से शाम 6 बजे तक कभी भी जानकारी ले सकता है.

ई-स्क्रूटनी मोड के दौरान, उम्मीदवार को ऑनलाइन कैप आवेदन पत्र में किए गए दावे को प्रमाणित करने के लिए relevant and valid documents का authenticate करेगा.

प्रासंगिक दस्तावेजों को प्रस्तुत नहीं करने के मामले में, उम्मीदवार आवेदन में किए गए ऐसे दावों को खो देगा और ऐसे उम्मीदवारों के आवेदन उनके दावों पर विचार किए बिना अंतिम मेरिट सूची वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी।

COVID-19 के प्रकोप के मद्देनजर, उम्मीदवार केवल ऑनलाइन मोड द्वारा किए गए सभी Document Verification के लिए के लिए ई-स्क्रूटनी केंद्र विजिट नहीं करें.

Provisional Merit List 2020.

दिए गए समय अनुसार इसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. सभी प्रकार के उम्मीदवारों के लिए शिकायत प्रस्तुत करना होता है, यदि कोई हो,:

उम्मीदवार अपने Cap login लॉगिन के माध्यम से provisional merit list में प्रदर्शित आंकड़ों में necessary correction के बारे में Grievance करेगा.

ऐसे applications का आवेदन करेक्शन करने के लिए उसके लॉगिन में वापस कर दिया जाता है. उम्मीदवार किसी भी correction / concession के लिए claim को प्रमाणित करने के लिए अपेक्षित documentsअपलोड करेगा.

उम्मीदवार द्वारा उठाए गए शिकायत की acceptance / rejection की स्थिति, उम्मीदवारों को latest receipt cum receipt के साथ लॉगिन में उपलब्ध होगी.

Merit list उम्मीदवार की relative position देती है और यह किसी भी course / institute में प्रवेश की गारंटी नहीं देती है इस बात का ध्यान रखे.

महाराष्ट्र राज्य में Online Admission Process Step by step फॉलो करने पर ध्यान केन्द्रित करे.

Final Merit List, Seat matrix और Option Form Process 2020.

पहली मेरिट सूचि के जारी होते है २ दिन के बाद तुरंत Final Merit List को रिलीज़ कर दिया जायेगा.

आगे कैप राउंड १ ऑप्शन फॉर्म के लिए उपलब्ध category wise seat (seat matrix) का प्रदर्शन competent authority द्वारा किया जाता है.

सीट मैट्रिक्स मे institutes, courses offered, Sanctioned intake और सीटों की संख्या हर दौर से पहले प्रत्येक श्रेणी के लिए कितने उपलब्ध है इस बारे में वेबसाइट पर जानकारी प्रकाशित करेगा.

ऑनलाइन विकल्प भरने और confirmation related जानकारी CAP limit राउंड ख़त्म होने से पहले courses और institutes preferences आवेदक को भरने होंगे.

उम्मीदवार सक्षम होगा अब प्राधिकारी द्वारा जारी किये गए Option Form के रूप में उनकी पसंद के अनुसार decreasing order में institutes और courses preferences को भरने के लिए.

एक बार confirmation option form के रूप में संबंधित CAP rounds में allocation के लिए विचार किया जाएगा.

CAP rounds में भाग लेने के लिए (संबंधित CAP दौर की eligibility requirements की पूर्ति के अधीन) online option form भरने के लिए पत्र है और वह MANDATORY होगा.

Option Form for respective CAP Round.

उम्मीदवार अपने लॉगिन के माध्यम से ऑनलाइन विकल्प फॉर्म भर सकेंगे. सभी उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन option form submission & confirmation करना अनिवार्य है.

एक बारे विकल्प फॉर्म की पुष्टि के बाद, उम्मीदवार अपने विकल्प लप नहीं बदल पाएंगे. Candidates को impersonation से बचने के लिए दूसरों को अपने ऑप्शन फॉर्म का application ID और password का खुलासा किसी से नहीं करना चाहिए.

उम्मीदवार की ओर से दूसरों द्वारा किए गए presentation के लिए competent authority जिम्मेदार नहीं होगा. सुरक्षा कारणों से, उम्मीदवारों को निर्देश दिया जाता है कि वे पासवर्ड बदलते रहें और सुरक्षित इसका ध्यान रखें.

विकल्प के रूप में block की serial number choice की पसंद को Indicate करती है। इस प्रकार block number 1 में उम्मीदवार द्वारा भरे गए संस्थान के Choice code को first preference (highest priority choice) माना जाएगा.

केवल online submission के माध्यम से प्राप्त option form को आगे की प्रक्रिया के लिए माना जाएगा.

उम्मीदवार आवेदन ID और password को फिर से दर्ज करके Submit किए गए online option form की पुष्टि करेगा. उम्मीदवार अपने रिकॉर्ड और future reference के लिए पुष्टि किए गए विकल्प फॉर्म का printout ले सकते हैं.

उम्मीदवार काम से कम 1 और अधिकतम 300 विकल्प ऑप्शन फॉर्म के लिए भर सकता है. उम्मीदवार option number के अनुसार institute choice code को ऑनलाइन विकल्प फॉर्म में भरेंगे।

महत्वपूर्ण – Cap round online option form कैसे भरे यह जानकारी पूरी पढ़े बिना आगे न बढे. किसी भी तरह की अधूरी जानकारी accept नहीं की जाती है.

Provisional Allotment List में Seats का आवंटन.

उम्मीदवार द्वारा प्रस्तावित सीट के अनुसार निर्धारित सीट के अनुसार, निर्धारित सीट के माध्यम से निर्धारित विधि के अनुसार निर्धारित संस्थान द्वारा घोषित सीट के अनुसार प्रस्तावित सीट की रिपोर्ट करना और स्वीकार करना इसके बाद होता है.

allotment के बाद, उम्मीदवार कैप राउंड के दौरान rules and regulations के अनुसार खुद को अपने द्वारा आवंटित seat allocation को verify करेगा.

वह अपने लॉगिन के माध्यम से यह सुनिश्चित करेगा कि qualifying marks, category, gender, reservation, special reservation आवेदन पत्र में स्वयं द्वारा किए गए संबंधित दावे सही हैं और उस दावों को प्रमाणित करने के लिए अपलोड किए गए संबंधित दस्तावेज authentic और correct है.

allotment की accuracy सुनिश्चित करने के बाद, उम्मीदवार allotted seat को accept करने के उद्देश्य से ऑनलाइन मोड के माध्यम से seat acceptance fees का भुगतान करेगा.

यदि allotment के self-verification के दौरान, आवेदन पत्र में किए गए दावों के आधार पर उम्मीदवार को seat allot किया जाता है.

उस समय यदि उम्मीदवार ने पाया कि उसके द्वारा किया गया Claim सही नहीं है और वह त्रुटि को fix करना चाहता है तो नियम के तहत उम्मीदवार अपने स्वयं के लॉगिन से ऑनलाइन मोड द्वारा complaint की रिपोर्ट करेगा.

बाद के चरण में, यदि यह पाया जाता है कि उम्मीदवार द्वारा आवेदन में किए गए झूठे दावों पर उम्मीदवार को Allocated seat मिली है तो allotted institution में लिया गया ऐसा allotment / admission automatically ही रद्द कर दिया जाएगा.

ज्यादा जानकारी के लिए ऊपर दिया गया विडियो प्रैक्टिकल देखे कैसे allotment list d pharmacy online release की जाती है.

Seat Freeze / Not Freeze / Betterment Process.

राउंड 2 के लिए उपलब्ध सीटें वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएंगी. जिस उम्मीदवार का नाम cap की final allotment list में दिखाई नही दिया या फिर जिसने सीट को Freeze नही किया वह online option form 2 भरकर इस दौर में भाग लेने के लिए पात्र होगा.

उम्मीदवार अपने ऑप्शन फॉर्म लॉग इन के माध्यम से विकल्प फॉर्म भरेंगे और पुष्टि करेंगे जैसे कैप राउंड १ में ऊपर बताई गयी प्रक्रिया है.

ऑप्शन फॉर्म CAP round 1 Online Amission Process के दौरान यदि किसी उम्मीदवार को उसकी पहली पसंद के अनुसार सीट आवंटित की जाती है, तो इस तरह के आवंटन को auto freeze कर दिया जाएगा और उम्मीदवार के allotted seat को स्वीकार कर लिया जाएगा.

ऐसा उम्मीदवार बाद में होने वाले CAP राउंड 2 के ऑप्शन फॉर्म दौर में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होगा. इसके बाद ऐसे उम्मीदवार allotted institute को report करेंगे जिस allotted seat पर प्रवेश चाहते हैं.

यदि ऐसे उम्मीदवार दिए गए निर्देशों का पालन नहीं करते हैं, तो allotted seat पर उनका claim स्वचालित रूप से cancelled हो जाएगा और सीट नए आवंटन के लिए उपलब्ध हो जाएगी.

ऐसे उम्मीदवार के लिए जिन्हें पहले ही राउंड में पहला Preference का जो seat allocation किया गया है वह अंतिम allotment होगा.

वे उम्मीदवार जिन्हें उम्मीदवार द्वारा दी गई First Preference के अलावा Seat Allotment की गई है और यदि उम्मीदवार इस तरह के Allotment से संतुष्ट है और आगे CAP Round में भाग नहीं लेना चाहता है, तो ऐसे Applicants लॉगिन के माध्यम से प्रस्तावित सीट को फ्रीज कर सकते हैं.

Online Admission Process Last Step.

इसके बाद ऐसे उम्मीदवार allotted institute को रिपोर्ट करेंगे जिस आवंटित सीट पर प्रवेश चाहते हैं और schedule के अनुसार संस्थान में उसके प्रवेश की पुष्टि करेगा.

अब संस्थान required documents को verify करेगा और संस्थान लॉगिन के माध्यम से ऑनलाइन प्रणाली में उम्मीदवारों के प्रवेश को तुरंत अपलोड करेगा और उम्मीदवार को प्रवेश और fee payment receipt की पुष्टि की एक रसीद जारी करेगा.

उम्मीदवार को सूचना बाउचर और उपरोक्त निर्देश और साथ ही सक्षम प्राधिकारी द्वारा दिए गए निर्देश को वेबसाइट http://cetcell.mahacet.org/ पर समय-समय पर प्रकाशित करना चाहिए.

सभी व्यावसायिक पाठ्यक्रम बीई / बी.टेक, बी फार्म, फार्मा डी, B. Arch, B. HMCT, DSE, DSP, ME / M.Tech, M. Pharma, M. Architecture, M. HMCT, MBA, MCA का ऊपर दिया गया process महाराष्ट्र राज्य CET सेल सरकार करती है. अन्य राज्यों के लिए कृपया अपने राज्य ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया मानदंड का पालन करें.

सभी आवेदक / छात्र कृपया ध्यान दें कि यह Online Admission Process 2020-21 केवल महाराष्ट्र राज्य के students लिए है. किसी भी कोर्स के लिए Online admission system for college 2020 महाराष्ट्र के लिए यही होती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here