AICTE Pragati Scholarship Application Process 2020-21 Eligibility, Last Date & Benefits.

0
269

AICTE Pragati Scholarship Scheme 2020-21 Girls के लिए Application मंगाए गए है. यदि आप भी ए आई सी टी ई कोर्स से पढाई कर रहे महिला छात्र है तो आपको इस योजना का फायदा लेना चाहिए.

AICTE Pragati Scholarship form kaise bharate hai
AICTE Pragati Scholarship form kaise bharate hai

प्रगति स्कॉलरशिप योजना यह एक MHRD Scheme है जिसे Specially Girls Candidates को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से All India Council Technical Education (अखिल भारतीय परिषद तकनीकी शिक्षा) द्वारा Implement किया गया है.

AICTE Pragati Scholarship For Girls 2020-2021.

तकनीकी शिक्षा की और आगे बढ़ने वाली लड़कियों की Educational Progress Grow करने के लिए प्रगती छात्रवृत्ती योजना लड़कियों को दी जाती है.

शिक्षा में से महत्वपूर्ण एक बात है “विकास प्रक्रिया” इसी के लिए छात्रो में पूरी तरह से आगे बढ़ने के लिए, सही क्षेत्र मे आवश्यक ज्ञान, कौशल और आत्मविश्वास के साथ महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए यह योजना फायदा पहुचाती है.

तथा सबसे महत्वपूर्ण साधन बनाने के लिए aicte pragati saksham scholarship 2020-2021 के रूप मे यह एक सफल प्रयास है.

साथ ही युवा महिलाओं को अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने और तकनीकी शिक्षा के माध्यम से तैयारी करने का अवसर देना, महिलाओं का सशक्तिकरण द्वारा सफल भविष्य बनाने के लिए प्रगती स्कॉलरशिप योजना Launch की गयी है.

ध्यान रहे AICTE pragati scholarship amount diploma और Degree के लिए अलग-अलग Eligibility और Benefits Transfer कराती है.

आइये पहले जानते है प्रगती स्कॉलरशिप के लिए eligibility criteria क्या रखा गया है. पहले Diploma Girls के लिए दिए गए है, उसके बाद Degree Courses Admission Girls के लिए बताये गए है.

AICTE Pragati Scholarship Eligibility Criteria For Diploma.

संबंधित वर्ष के लिए की एआईसीटीई अप्रूवल संस्था होनी चाहिए.

2) प्रगती छात्रवृत्ती योजना का फायदा लेने के लिए उमीदवार diploma courses से Admitted Girls students होने चाहिए.

3) a) उम्मीदवार को Diploma level के Courses के First year में Admission दिया जाना चाहिए.

या फिर,

b) एआईसीटीई में से किसी में lateral entry के माध्यम से Diploma level के courses का second year होना चाहिए.

4) योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने के वर्ष और डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश के सत्र के बीच की अंतराल अवधि दो वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

5) प्रति परिवार अधिकतम दो Girls Candidates eligible हैं.

6) यदि कोई candidate subsequent year में failed/ drop out हो जाता है, तो वह आगे की छात्रवृत्ति के लिए पात्र नहीं होगा.

7) सभी स्रोतों से परिवार की income रुपये 8 लाख प्रति वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

यदि इस प्रकार से ऊपर दिए गए पात्रता मानदंड प्रगती स्कॉलरशिप के लिए आप पुरे करते है तो आपको जरुर ऑनलाइन अप्लाई करना चाहिए.

उससे पहले एक और जरुरी बात राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा जारी valid income certificate जरुर प्राप्त करे.

एआईसीटीई प्रगती स्कॉलरशिप कौन अप्लाई कर सकता है.

एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित संस्थानों में से किसी भी lateral entry के माध्यम से diploma level के courses के प्रथम वर्ष या फिर डिप्लोमा स्तर के दूसरे वर्ष का मे प्रवेश पा चुके लड़की आवेदक के लिए यह छात्रवृत्ती है.

तथा डिप्लोमा courses के अलावा UG Degree Level Course/Programme से अध्ययन करने वाली Female candidates जो लेटरल एंट्री के माध्यम से डिग्री कोर्स के पहले वर्ष या डिग्री कोर्स के दूसरे वर्ष में प्रवेश दिए गए उमीदवार भी इस योजना के लिए apply कर सकते है.

प्रगती स्कॉलरशिप योजना के तहत एआईसीटीई द्वारा प्रति वर्ष कुल 5,000 तक छात्रवृत्तियां distribute की जाती हैं.

यदि प्रगती स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त नहीं होते है तो इस छात्रवृत्ति की बाकि बची संख्या को AICTE PRAGATI SCHOLARSHIP SCHEME FOR GIRL STUDENTS For DEGREE में Transfer कर दी जाती है.

सभी पात्र लड़कियां जो निचे दिए गए १३ केंद्र शासित प्रदेशों से और उत्तर पूर्वी राज्यों से belong कराती है तो वह प्रगती ऑनलाइन छात्रवृत्ति फार्म Submit कर सकती हैं.

अ.न.राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के नाम
1अंडमान और निकोबार द्वीप 
2अरुणाचल प्रदेश
3असम
4जम्मू और कश्मीर 
5त्रिपुरा 
6दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव 
7नागालैंड
8मणिपुर
9मिज़ोरम
10मेघालय
11लक्षद्वीप
12लद्दाख 
13सिक्किम

ऊपर दिए गए सभी उत्कोतर पुर्वी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशो में रहने वाली/पढ़ने वाली लडकियों को AICTE द्वारा प्रगति छात्रवृत्ती लाभ दिए जाते है.

State Wise Pragati Scholarship Application Count

State Wise Pragati Scholarship Application Count के लिए निचे दी गयी इमेज को देखे.

प्रगती स्कॉलरशिप के लिए छात्रवृत्ती रक्कम कितनी है.

इस योजना में आवेदन करने वाले हर लडकियों को प्रत्येक वर्ष के लिए रुपये 30,000 / – या फिर हर महीने 2,000/- रुपये कोर्स अवधी ख़त्म होने तक का इन दोनों में से जो कम हो उतना प्रगती scholarship benefits मिलता है.

मतलब प्रथम वर्ष के लिए अधिकतम 3 वर्ष और Lateral entry के माध्यम से द्वितीय वर्ष के लिए प्रवेशित को Admission fees के माध्यम से girls applicants को lump sump amount के रूप में दिया जाता है.

इसके बाद कॉलेज शुल्क के भुगतान, कंप्यूटर, स्टेशनरी, किताबें, उपकरणों की खरीद , सॉफ्टेवयर आदि कोई अन्य अतिरिक्त अनुदान जैसे छात्रावास शुल्क और चिकित्सा शुल्क आदि के एवज में कुछ भी देय नहीं होगा.

प्रगती स्कॉलरशिप लाभ प्राप्त करने के लिए किसी भी दस्तावेजो का प्रमाण संलग्न करने की आवश्यकता नहीं है.

भारत सरकार के मानकों के अनुसार यदि आरक्षित वर्ग (SC / ST / OBC) इनमें से किसी में भी कोई सीट खाली है, तो उसे General Category में transferred कर दिया जाएगा.

अमान्य / गलत बैंक खाता नंबर के कारण छात्रवृत्ति का भुगतान न करने के बारे में प्रश्न एआईसीटीई की वेबसाइट पर मेरिट सूची के प्रकाशन की तारीख से केवल छह महीने तक का हल किया जाएगा.

AICTE Pragati Scholarship Selection Criteria.

Pragati scholarship 2020 merit list अनुसार चयन के बाद, पुरस्कार विजेता को annually base पर DBT mode के माध्यम से छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा.

उम्मीदवार का चयन केवल AICTE approved institutions में से किसी एक में echnical Diploma course को पूरा करने के लिए qualifying examination की Merit List के आधार पर किया जाएगा.

इसका अर्थ marks के percentage के आधार पर First year और Second year (lateral entry के माध्यम से) 10 वीं या उससे समकक्ष परीक्षा में प्राप्त किये गए अंको के आधार पर होगा.

ऊपर बताये अनुसार scholarship allotment छात्रवृत्ति के अनुसार राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश wise मेरिट सूची तैयार की जाएगी.

मेरिट लिस्ट के आधार पर सही उमीदवारो का चयन करने पर यदि Tie हो जाता है मतलब समान एक से ज्यादा आवेदक मेरिट में आते है तो उस समय निचे दिए गए आधार पर प्रगति स्कॉलरशिप selection किया जाता है.

1) आयु के आधार पर :-

यदि उमीदवार percentile प्राप्त करने के मामले में qualifying examination मे समानता को नहीं तोड़ पाते तो उस समय चयनित उम्मीदवार बड़ी उम्र के आवेदक को उच्च रैंक माना जाएगा और वह चयनित छात्र होगा.

2) वार्षिक पारिवारिक आय के मामले में :-

यदि उम्र सीमा में भी आवेदकों में समानता आ जाती है तो उस समय इनकम criteria को देखा जायेगा मतलब परिवार की कम आय वाली girl candidate छात्रवृत्ति के लिए उच्च रैंकिंग में बस जाएगी.

AICTE pragati scholarship 2020-21 last date.

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की Provisional Merit List एआईसीटीई वेब पोर्टल पर Upload की जाएगी.

यदि, उम्मीदवार के मन मे pragati scholarship merit list के बारे में कोई भी प्रश्न है तो वे एक महीने के भीतर अपनी शिकायतों को वेब पोर्टल पर लिख सकते हैं.

AICTE Website पर Merit list released date के बाद वहा से मेरिट लिस्ट के बारे में किसी भी Query का Solution नहीं किया जाएगा.

अब देखते है AICTE pragati scholarship 2020 last date क्या है? यह आपको खास ध्यान रखना होगा Because समय पर किया गया आवेदन ही accept किये जाते है.

प्रगती स्कॉलरशिप अंतिम तिथि – 31/12/2020

सभी पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले लड़की उम्मीदवार को आवेदन प्रक्रिया शुरू करने और एआईसीटीई की वेबसाइट पर प्रकाशित होने के नोटिस के बाद National Scholarship Portal (NSP) पर ऑनलाइन आवेदन करना आवश्यक है.

Documents For AICTE Pragati Scholarship 2021.

प्रगती स्कॉलरशिप के लिए सभी दस्तावेज जो निचे दिए गए है online upload करने होंगे. यदि आवेदक अधूरे दस्तावेज अपलोड करता है तो आवेदन स्वीकार नहीं होगा.

  • Director/Principal/Head of the institute द्वारा जारी किया गया Certificate. (Annexure-I),
  • Mark sheet Class 10th/ 12th / Others जो भी लागु होगा.
  • Scan की गयी Passport size photograph और signature फाइल्स.
  • Scanned Copy of admission letter to Diploma/Degree course.
  • Tuition Fee Receipt कॉपी जो clearly औरे separately दिखनी चाहिए की tuition fee paid कितनी की है.
  • आधार सीडेड बैंक पास बुक की स्कैन की हुई कॉपी जिसमे छात्र का पूरा नाम, बैंक खाता नंबर, IFSC कोड और उचित स्थान पर चिपकाए गए फोटो, जिसे बैंक द्वारा चिपकाए जाना अनिवार्य है जो उनके द्वारा रबर स्टांप के साथ प्रबंधक द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित किया गया हो.
  • तहसीलदार या समकक्ष सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी annual family income certificate जो 2019-20 का होना चाहिए. (Annexure-II),
  • माता-पिता द्वारा किया गया Declaration जिसमे उन्होंने यह कहते हुए विधिवत हस्ताक्षर किए होने चाहिए कि उनके बच्चे द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही है और किसी भी स्तर पर गलत पाए जाने पर प्रगती छात्रवृत्ति राशि वापस कर दी जाएगी. (Annexure-III),
  • यदि आवेदक reservation category से है तो SC/ST/OBC Certificate जो लागु होगा.

यह सम्पूर्ण दस्तावेजो की कॉपी आपको पहले scan करके रखनी है. स्कैन होने के बाद आवेदन भरने की तरफ बढे.

AICTE Pragati scholarship 2020 apply online.

Applicants को अपने संस्थान जहां उम्मीदवार पहले से अध्ययन कर रहा है AICTE Pragati Scholarship 2020-2021 Application Form Verification करने के लिए जाना आवश्यक है.

संबंधित राज्य / केन्द्र शासित प्रदेशों के तकनीकी शिक्षा विभाग याने की DTE कार्यालयों को इन आवेदनों की जाँच दूसरे स्तर की जाँच के रूप में करना होता है.

Registration NSP Portal पर कैसे करना है इसके बारे मे अलग से जानकारी देने की आवश्यकता नहीं है Because National Scholarship Portal NSP काफी आसान है.

सभी आवश्यक जानकारी को new registration के लिए भरे जो निचे दी गयी है. सभी * किये गए Fields भरने जरुरी है.

AICTE Pragati Scholarship New Registration Form
  • State,
  • Scholarship Category,
  • Name Of Students,
  • Scheme Type,
  • Date of Birth,
  • Gender,
  • Mobile Number,Email,
  • Bank IFSC Code,
  • Bank Account Number,
  • Bank Name,
  • Aadhar Number.

अब ऊपर दी गयी सभी जानकारी प्रगती स्कॉलरशिप रजिस्ट्रेशन फॉर्म मे भरने के बाद कुछ check box पर click करना है और Capcha code भरना होगा जो दिया जायेगा.

  • अंत मे Register इस ऑप्शन पर Tap करे.

जैसे ही इस process को complete किया जायेगा. आगे की window OTP verification के लिए आगे बढेगा.

AICTE Pragati Scholarship Login, Scheme Selection & Verification.

Next step मे पहले Mobile number या फिर email के द्वारा verification किया जायेगा जो आपके मोबाइल नंबर और ईमेल पर प्राप्त होगा.

Verification.

AICTE Pragati Scholarship Login OTP Verification

5 Digit One time password अब दर्ज करे जो ईमेल और मोबाइल पर आता है. इसके बाद Confirm OTP पर क्लिक करना होगा.

Confirmation.

इस प्रकार से आपका NSP Login AICTE Pragati Scholarship scheme 2020-21 के लिए हो जायेगा जैसा image मे दिख रहा है आपको NSP user name और password मिल जायेगा.

AICTE Pragati Scholarship New Regsitration complete

अब लॉग इन करने के लिए “Continue” पर क्लिक करे. आगे इसके बाद ही आवेदन भरने के लिए आप्शन मिलेगा.

Login.

जैसे ही लॉग इन करेंगे system national scholarship portal पहले Password Change करने को कहेंगे जो आपको करना होगा. नया पासवर्ड और पुराना password की मदत से पासवर्ड बदले.

  • Login करने के लिए अपना User id को दर्ज करे.
  • अब Password को भी लिखे.
AICTE Pragati Scholarship Login Window
  • दिया गया कैप्चा कोड जैसे के तैसे लिखे.
  • अब Login पर क्लिक करना होगा.

इस तरह से login aicte pragati scholarship 2020-2021 के लिए होने पर आवेदन को पूरा करे.

How To Fill AICTE Pragati Scholarship Form Online.
  • Application Form दिखाई देगा उसे क्लिक करना पढ़ेगा.
  • अब आवेदक के माता, पिता और बाकि जानकारी भरनी होगी.
AICTE-Pragati-Scholarship-application-form-window
AICTE-Pragati-Scholarship-application-form-window
  • अपने संस्थान और पिछले course की जानकारी भी भरनी होगी.
  • अंत मे Save & Continue पर क्लिक करना है.

इस तरह से पहली step pragati scholarship application form 2020-21 की पूरी होगी. अब दूसरी और अंतिम step भरनी होगी.

Final Submission AICTE Pragati Scholarship Form.

इससे पहले पूरा एप्लीकेशन भर लिया गया है. अब बस Scheme select करनी है.

  • अपना block, district आदि भरे.
AICTE Pragati Scholarship scheme selection
  • Select करे AICITE – PRAGATI SCHOLARSHIP SCHEME FOR GIRL STUDENT (TECHNICAL DEGREE) चेक बॉक्स.
  • अब Final Submit पर क्लिक कर देना है.

इस तरह आवेदन पूरा हुवा इसकी print out करे और अपने college मे सभी जरुरी दस्तावेज को लगाकर submit करे.

AICTE Pragati scholarship renewal Application 2020-21.

प्रगति छात्रवृत्ति योजना 2020 नवीकरण आवेदन पत्र भरने से पहले निम्नलिखित निर्देशों को ध्यान से पढ़ें.

उम्मीदवार अपने पंजीकृत User Id और Password के माध्यम से AICIT Porta में Login करके अपने सही Documents Upload करे.

इस मामले में आपको मुख्य रूप से 3 documents पहले प्राप्त करने है जैसे की,

i) पदोन्नति प्रमाणपत्र,

ii) ट्यूशन शुल्क की रसीद,

iii) विविध शुल्क की रसीद,

ट्यूशन शुल्क प्रतिपूर्ति संस्था द्वारा जारी किए गए शिक्षण शुल्क भुगतान रसीद के बिना विचार नहीं किया जाएगा.

दस्तावेज clear होने चाहिए. असफल होने पर, आपके दस्तावेज़ को प्रतिपूर्ति के उद्देश्य के लिए नहीं माना जाएगा.

नवीकरण आवेदन जमा करने से पहले, छात्रों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि आवेदन पत्र में Promotion Certificate, Tuition Fee Receipt और Miscellaneous Fee Receipt आदि को सही तरीके से अपलोड किया गया है या नहीं.

आवेदन जमा करने के बाद, दावे के समर्थन में किसी भी बचे हुए / अतिरिक्त दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए आगे अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा.

रिन्यूअल आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि इस प्रकार है. Fail होने पर, आपके मामले को बंद माना जाएगा.

Helpline For Pragati Scholarship.

आपको AICTE pragati scholarship application form pdf की मदत से भी इसकी जानकारी मिल सकती है.

इस फाइल के द्वारा आप तक इस योजना का पहुचाया जा सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए दिए गए Pragati scholarship pdf को पढ़े.

हमें लगता है इसके बाद आपको किसी को भी कुछ पूछने की आवश्यकता नहीं है Because सारी जरुरी जानकारी हमने article मे शामिल कर दी है.

आवेदन पूरा होने पर आवेदक को Application status प्रगती स्कॉलरशिप देखना हो तो वह भी लॉग इन में मिलेगा.

फिर भी कोई समस्या आपको Pragati Scholarship Form 2020-21 Online Apply करने में आती है तो AICTE pragati scholarship helpline number पर Contact करे या फिर निचे दिए गए Comment box मे कमेंट करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here