Adhar Link To Bank Account Link Status कैसे चेक करे? Aadhar Card Bank Se Link Hai Ya Nahi कैसे पता करे?

12
275

एक समय था जब Aadhaar Link के सिवाय बाकी काम हो जाते थे. लेकिन अब वह समय नही रहा Indian Government ने Banks सहित सभी Financial institutions, Individual Persons के लिए Adhar Link To Bank Account Link अनिवार्य बना दिया है. आपने भी तो अपने आधार नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करवाया होगा? अगर नहीं किया है तो बैंक खाते से आधार नंबर लिंक कर लेना चाहिए.

adhar link to bank

देश मे हो रहे कई सारे Fraud और सरकार को चुना लगाने वाले लोगो पर शिकंजा कसने के लिए Aadhaar Verification जरुरी कर दिया जैसे आधार से मोबाइल नंबर को जोड़ना, Pan Card To Aadhaar Card Link करना आदी.

> जरुर पढ़े – LIC Policies से Aadhaar और Pan Card को Link कैसे करे.

आधार को बैंक से लिंक कैसे करे.

इसी प्रकार से Adhar Link To Bank अकाउंट लिंक भी उतना ही जरुरी हो गया है जिससे सही आदमी तक अपना पैसा सुरक्षित पहुच सके. सभी को ज्ञात होना चाहिए के वित्त मंत्रालय से 13 दिसंबर 2017 के Press release के अनुसार अपने खाते को आधार नंबर से जोड़ने की 31 दिसंबर 2017 दी गयी थी.

अब आगे बढ़ाते हुए 31 मार्च 2018 तक कर दी गई थी but यह आगे कहा तक जारी रहेगी यह समय ही बताएगा.

हालाकि देखा जा रहा है की भारतीय सरकार द्वारा लोगो को निर्देश के बाद से 60% से भी ज्यादा लोगो ने बैंक द्वारा अपने बैंक ग्राहकों के अनुरोध पर Adhar Link To Bank Account लिंक कर लिया है. लेकिन अभी भी 40% Bank Account Holders ने अब तक Aadhar Link To Bank Account Link नही किया है.

अगर आप भी इन्ही मे से है तो आपका बैंक खाता जल्द ही बंद हो सकता है इसीलिए जल्द ही अपने बैंक खाते को अपने बैंक अकाउंट से निचे दिए गए स्टेप्स के अनुसार जोड़ ले.

Adhar Link To Bank Account Link कैसे करे?

Aadhar Card को Bank Account से Link करने के लिए कई Banks Internet Banking का ऑप्शन देते है जिसकी मदत से आप आसानी से आधार कार्ड नंबर को आपके बैंक खाते के साथ लिंक कर सकते है.

adhar link to bank

लेकिन जिनके पास इन्टरनेट बैंकिंग नही है उनको बड़ी प्रॉब्लम का सामना करना पढ़ता है. अगर आप SBI और CBI Bank के ग्राहक है तो इसे आप घर बैठे भी कर सकते है. निचे दी गयी लिंक्स का इस्तेमाल कर Aadhar Link To Bank Account लिंक कर सकते है.

आधार को बैंक से लिंक क्यों करे.

बहुत से लोग कहते हैं कि मेरा आधार नंबर मेरे बैंक खाते से जुड़ा हुआ है और वे अभी नहीं कह रहे हैं. लेकिन इसके अलावा कुछ छात्र एसे भी है जो कहते है की मेरा आधार बैंक से लिंक होकर भी पैसे बैंक मे जमा नहीं हो रहे हैं.

वास्तव में यह होता है CBS और NPCI Linking के बारे मे Confusion के चलते,  CBS का मतलब (core banking solution) को आधार खाते से लिंक करना और NPCI मतलब इसे (National payments corporation of India) मैपर में अपडेट करना. तो CBS और NPCI यह दोनो ही दो अलग-अलग हिस्से हैं.

Maharashtra DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के लिए आपको पैसे मिलेंगे लेकिन उसके लिए आपका आधार नंबर NPCI MAPPER में आपका बैंक अकाउंट मे UPDATE होना चाहिए.

इसलिए आप बैंक में जाइए और बैंक से पूछिए आपका बैंक खाता आधार नंबर से लिंक है या नहीं और साथ ही यह भी पूछिए की क्या NPCI Mapper (एनपीसीआई मैपर) में अपडेट है भी या नहीं?

  • NPCI Linking Form Download करे यहा से.
Aadhaar को Bank से कैसे जोड़े.

यदि नहीं है, तो सभी beneficiary अपने बैंक में ऊपर दिए गए फॉर्म को भरें और अपने आधार कार्ड xerox कॉपी के साथ जमा करे. निचे ऑनलाइन बैंक अकाउंट से आधार नंबर लिंक करने का तरीका बताया गया है आप खुद ही कर सकते है.

  1. Online Aadhar Card Link Bank Account SBI के साथ.
    https://retail.onlinesbi.com/retops/aadhaarlinkinginitial.htm
  2. Central Bank Aadhaar Card To Bank Link करे.
    https://www.centralbank.net.in/AadharSeeding?HandleID=AADHARSEEDOUTSIDEINB
  3. HDFC Bank Aadhar Card To Bank Account Link,
    https://www.hdfcbank.com/htdocs/common/aadhar-updation/index.html
  4. Axis Bank Adhar To Bank Link,
    https://www.axisbank.com/retail/accounts/savings-account/useful-links
  5. Panjab National Adhar Card To Bank Link,
    https://www.pnbindia.in/otp-aadhaar-seeding.html
  6. ICICI Bank To Adhar Link.
    https://www.icicibank.com/Personal-Banking/steps-to-update-aadhaar.page

और भी कई बैंक्स ऑनलाइन Aadhar card to bank account Link करने की सुविधा देते है इसके लिए आप आपके बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे. लेकिन अब बात आती है की यह प्रोसीजर करने के बाद अगर आपसे प्रूफ मांगा जाता है की बैंक अकाउंट से आधार लिंक स्लिप दीजिये तो इस समय कई लोगो के पास वह स्लिप ही नहीं होती या कोई प्रूफ ही नहीं होता.

अब तो छात्रों को भी इससे गुजरना पढ़ रहा है क्योकि उनके पास भी यह प्रूफ नही होता है. स्टूडेंट्स को Scholarship Applications के साथ Aadhar Card To Bank Account Link Slip जमा करना अनिवार्य है.

अब इन परिस्थितियो मे Aadhar bank link status कैसे चेक करे?, कैसे पता करे Bank To Aadhaar Seeding Status? अगर आप नही जानते है की Adhar Link To Bank Link कैसे चेक करे तो सिंपल निचे दी गयी जानकारी को पढ़िए और इस समस्या का समाधान करिए.

Check Aadhaar Linking Status With Bank. (आधार कार्ड लिंक और बैंक अकाउंट नंबर स्टेटस).

Adhar Link To Bank अकाउंट लिंक है या नही यह जानने के लिए आप सीधे आधार कार्ड ऑफिसियल वेबसाइट से जान सकते है. इतना ही नही बल्कि आपका आधार किस बैंक अकाउंट के साथ लिंक है यह भी दिखा देगा और आपको उसकी कॉपी भी मिल जाएगी जिसे प्रिंट करके आप प्रूफ के तौर पर जमा कर सकते है.

इसके लिए आपका Aadhaar Card के साथ आपको मोबाइल नंबर लिंक होना आवश्यक है जिसपर एक OTP भेजा जाता है जिसके सत्यापन होने पर आप Adhar Link To Bank Seeding Status देख सकते है. चलिए अब देखते है स्टेप बाय स्टेप.

Step 1.

    • सबसे पहले ऑफिसियल आधार वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर विजिट करीए.

adhar link to bank

  • UID Aadhar Website ओपन होने पर इमेज मे दिखाए अनुसार Aadhar Online Services के Check Aadhaar Linking Status With Bank इस ऑप्शन पर क्लिक कीजिये.

Step 2.

    1. अगले स्टेप मे आपका 12 डिजिट Aadhaar Number दर्ज कीजिये.
    2. Enter Security Code मे जो कोड इमेज मे दिखाए दे वह लिखिए.
    3. Send OTP पर क्लिक करिए.adhar link to bank account link
    4. अब आपके मोबाइल पर OTP भेजा जायेगा उसे राईट साइड मे दिए Enter OTP मे वह कोड लिखिए.

इस प्रकार से निचे इमेज दिखाए अनुसार Adhar Link To Bank Account Linking Status आपके सामने डिस्प्ले हो जायेगा.

adhar link to bank

इस प्रिंट को आप प्रिंट करके जहा चाहे वहा वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल कर सकते है.

Adhar Link To Bank Account Link Offline कैसे करे?

ऊपर दी गयी प्रोसेस के बाद अगर आपको दिखाई दे की आपके बैंक खाते से आधार नंबर लिंक नही है तो आप अपने ब्रांच के माध्यम से Aadhar Card Link To Bank Account Form करे और फॉर्म को सही से भरकर साथ मे आपका आधार कार्ड और बैंक अकाउंट पासबुक की झेरोक्स कॉपी जोड़कर ब्रांच मे जमा करे.

ध्यान रहे इस फॉर्म दी गयी Acknowledment Slip को लेना ना भूले क्योकि यह आपको काफी काम आएगी. यही आप मोबाइल की मदत से भी कर सकते है *99*99# Status नंबर डायल करे और IVR को फॉलो करे.

> जरुर पढ़े – Aadhar Number और Mobile Number Link कॉल करके कैसे करे?
> अवश्य देखे – सिम कार्ड से आधार नंबर लिंक करने के ३ तरीके.
> जरुर पढ़े – EPF Account को आधार कार्ड से Link कैसे करे.
> अवश्य देखे  – Aadhar Pan Card Link प्रक्रिया ! Aadhar Card को Pan card Link करे

क्यों है ना आसान Adhar Link To Bank Link Status पता करना, आशा करते है How To Link Aadhaar To Bank Account यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा. अगर आपको फिर भी Aadhaar Link मे कोई प्रॉब्लम हो तो आप निचे कमेंट कर सकते है. इसी प्रकार की आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक कैसे करे जैसी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे तथा आर्टिकल को सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

***

12 COMMENTS

  1. Sir Maine addhar bank account se link kiya hai phir bhi npci par not linked bata raha hai aur jab mai bank ko visit kiya to vo bata rahe hai ki unhone link kiya hai vo us site ka hi problem hua hoga aur bol rahe hai ki unhe npci server se lekr kuch bhi nahi pata hum itna hi kar sakte hai phir a mai karna chaiyeee plz tell me

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here