Aadhar Pan Card Link प्रक्रिया ! Aadhar Card को Pan card के साथ Link कैसे करे जानिए पूरी जानकारी.

0
61

Dear Readers, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग की पोस्ट Aadhar Pan Card Se Kaise Link Kare पर. अब भारतीय सर्कार ने सभी जगह आधार लिंक करना जरुरी कर दिया है जैसे aadhar card link with mobile number, आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक, Aadhaar LIC Policy Link, etc उसी तरह जरुरी हो गया है link Aadhaar Card To Income Tax Return.

aadhar pan card se link kaise kare
aadhar pan card se link kaise kare

अगर आपने अब तक Aadhar Card को pan card के साथ में लिंक नहीं किया है और आप ईमानदारी से कर चुकाते है तो आपको जल्दी से आधार को Pan कार्ड के साथ लिंक कर लेना चाहिए. क्योकि income tax department ने सभी कर चुकाने वालो के लिए Mandatory कर दिया है.

> जरुर पढ़े – Godaddy Namservers other होस्टिंग में कैसे सेट करे जाने हिन्दी मे.

पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने के बारे मे.

इससे सरकार और इन्कम tax कार्यालय आसानी से सभी कर चुकाने वाले विशेष व्यक्ती या Company पर नजर रखने में समर्थ रहेंगे.  अगर आप नहीं जानते की Aadhar Pan Card se kaise link kare तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है  इस पोस्ट को ध्यानसे और पूरा पढ़े.

Income Tax Department ने अपने सभी कर चुकाने वालो को सिर्फ कुछ simple steps (आसान तरीका) Aadhar Number को Pan Card नंबर के साथ link करने के लिए वेबसाइट पर दिया हुवा है.

जिसमे किसी भी तरह की कोई नया खाता बनाना या नया पंजीकरण करने की जरुरत नहीं है. सिर्फ आसान तरीके से इनकम टैक्स की वेबसाइट पर Aadhar Pan Card Link कर सकते है.

इस लिंक से हर कोई व्यक्ती आसानी से अपने Aadhar Pan Card नंबर के साथ link कर सकता है. इससे Income Tax भर रहे सभी लोगो की जानकारी आसानी से income tax department प्राप्त कर सकती है और aadhar और pan की जानकारी में समानता लाई जा सके जिससे कर चुकाने वाले पर शिकंजा कसा जा सके.

Aadhar Pan Card Link करने का महत्त्व.

Aadhar Pan Card Link से पहले हमने हमारी पिछली पोस्ट में ऑनलाइन pan card application कैसे करे इस बारे में बताया था. जिसमे pan card application की पूरी जानकारी के साथ में आप online pan card apply करने के बाद अपने pan card status भी इस पोस्ट में जान सकते है.

हर तरह के चल रहे आपके आवेदन के pan status की पूरी जानकारी आपको समय समय पर मिलती रहती है. 

Pan Card details को अब aadhaar के साथ लिंक करना अनिवार्य होता जा रहा है इसी को ध्यानमे रखते हुए income tax department ने भी इसे अनिवार्य कर दिया है. अगर आपके adhaar में किसी भी तरह का  correction हो तो तुरंत aadhar card correction करले क्योकि आपकी aadhar और pan की जानकारी मैच होनी चाहिए.

हमारी नयी पोस्ट Aadhar pan card se kaise link kare यह पोस्ट सिंपल मेथड के साथ है आगे जाने विस्तार से.

2 simple step to link Aadhaar with Pan.

आयकर विभाग द्वारा आधार से पैन कार्ड लिंक करने के लिए हर बार date extend कर रहा है. लेकिन हमारी राय मे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना है तो बिना समय गवाए आपको कर लेना चाहिए.

अपने आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करना मतलब सिर्फ 1 मिनट का समय लगता है. जब की पैन कार्ड income tax department द्वारा दिया गया एक unique Card है जो अपने आप मे एक अनोखा और जरुरी पहेचान पत्र है.

यह कार्ड हर करदाता के लिए जरुरी होता है क्योकि कई तरह के काम मे इसका इस्तेमाल किया जाता जैसे सालाना income tax return भरना आदि. आधार लिंक पैन कार्ड लास्ट डेट आगे बढे या न बढे आज ही जान लीजिये पैन कार्ड से आधार लिंक कैसे करे पूरी जानकारी.

Step 1.

सबसे पहले आपको income tax department की official website पर जाना होगा.

Aadhar pan card se kaise link करने के तरीके
Aadhar pan card se kaise link करने के तरीके

Aadhar Pan card se link करने के लिए आगे दी गयी लिंक पर जाये. Link Your Adhar To Pan Card लिंक पर क्लिक करने के बाद निचे दी गयी इमेज की तरह स्क्रीन ओपन होगी.

Aadhar pan card se kaise link कैसे करे
Aadhar pan card se kaise link कैसे करे

Left Pannel में देखे और उसके Link Aadhar की लिंक पर click करे. निचे दी गयी इमेज की तरह नयी विंडो ओपन होगी.

Step 2.

  • Pan सेक्शन में अपना Pan Number अचूक और ध्यानसे  दर्ज करे.
  • Aadhar Number में अपना 12 digit का आधार नंबर सही-सही भरे.
  • Name As Per Aadhar में आपके aadhar card में प्रिंटेड नाम वैसे के वैसे दर्ज करे. ध्यानसे इसमें गलती ना करे.
  • Capcha Code जो इमेज में दिख रहा Enter the code as in above image में दर्ज करे.
  • Link Aadhar पर क्लिक करे.

Aadhar pan card se kaise link kare Simple Method HindiMe.

Congratulation अगर आपको ऊपर दी गयी इमेज की तरह स्क्रीन show कर रही तो और Aadhar-Pan Linking is completed successfully यह संदेश दिख रहा है तो आपने सभी प्रक्रिया ठीक से करली है और आपका Aadhar Number-Pan Card के साथ में सही से लिंक हो गया है.

आधार से पैन लिंक करने के फायदे.
  • जब चाहे किसी भी करदाता की कुंडली निकालने मे आयकर विभाग को हुयी आसानी.

वैसे अपने aadhar को pan से link करने मे user को तो कोई फायदा नहीं है, लेकिन आयकर डिपार्टमेंट का काफी फायदा है क्योकि किसी करदाता द्वारा सालाना income tax को चोरी करने से रोकने के लिए इसका बेहद फायदा होता है.

शुरुवात मे तो बेहद आयकर लोगो द्वारा बचा लिया गया क्योकि system मे update नहीं किये गए the. लिकिन अब पैन कार्ड से आधार कार्ड जोड़ने के बाद से जो करचोरी को रोकना main reason वह success हुवा.

शुरुवाती दौर मे एक से ज्यादा पैन बनाकर भी लोग अपना इनकम टैक्स चोरी करने मे सफल हो जाते the और अपने सालाना आर्थिक लेनदेन को छुपा लेते थे जिससे आसानी से डुप्लीकेट कार्ड के चलते Income Tax Department धोखादडी दे जाते थे.

  • सही user का पता लगाने मे आसानी.

जैसा की हमने ऊपर बताया है कैसे करो को बचाने मे करदाता success हो जाते थे. लेकिन जबसे आधार कार्ड लिंक विथ मोबाइल नंबर update हुवा है तबसे एक और कड़ी जुड़ गयी जिससे सही आयकर का पता लगा पाना आसान हो गया.

एक बार PAN Card Aadhaar Seeding हो जाने के बाद इनकम टैक्स को छुपाना लोगो द्वारा नामुमकिन हो गया और डुप्लीकेट अकाउंट बनने के रुक गए. जो लोग एक से ज्यादा पैन बनाने की सोचते the वह एकाधिक पैन कार्ड के उपयोग से बचने के लिए सच्चाई का सहारा लेने लगे है.

  • income tax notice नहीं आएगी.

अगर आप एक service या business करते है तो आपको आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक न करने के बारे मे आयकर विभाग से notice नहीं आएगी क्योकि आपने समय से पूर्व यह काम कर लिया होगा. अगर नहीं किया है तो जल्दी करे अपने आधार से पैन कार्ड लिंक.

तो यह थे Benefit of Linking Aadhaar card with PAN card hindi मे. क्या आप author है? अगर आप हमारे ब्लॉग पर अपना खुद का लिखा Guest Post या Guest Article पब्लिश करना चाहते है तो गेस्ट पोस्ट के बारे में जानकारी लिंक पर क्लिक करे.

> Read – SBI इंटरनेट बैंकिंग से किसी भी खाते में पैसे कैसे ट्रान्सफर करे.

आशा करते है की इस तरह से आप Aadhar pan card se link kaise kare इस पोस्ट से Aadhar-Pan Linking successfully कर सकते है. ऊपर दी गयी पोस्ट आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक कैसे करे यह जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा Social Media पर Share करे जिससे सभी कर चुकाने वालो को इस जानकारी का लाभ मिल सके.

***

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here