Aadhar Number और Mobile Number Link कैसे करे? IVR द्वारा आधार नंबर को मोबाइल नंबर से जोड़ने का आसान तरीका.

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की Aadhar Mobile Number घर बैठे लिंक कैसे करे इस पोस्ट पर. आप तो जानते ही होंगे की भारत सरकार ने सभी मोबाइल ऑपरेटर्स को और मोबाइल यूजर को Aadhar To Mobile Link करना अनिवार्य कर दिया गया है. हमने हमारी पिछली पोस्ट पर आधार को सिम कार्ड से लिंक करने के 3 तरीको के बारे मे बताया था.Aadhar Mobile Number Link Kaise Kare IVR Process

Aadhar Mobile Number Link करने के लिए सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड पास रखना है. हर मोबाइल धारक Aadhar Number को Mobile Number से लिंक करने के तरीके खोज रहे है. क्योकि आधार नंबर मोबाइल नंबर से लिंक करने का तरीका सिर्फ सीधे Mobile Gallery मे जाकर ही पूरा होता है. लेकिन आज का यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है सिर्फ घर बैठे IVR Service का इस्तेमाल करके भी आप यह कर सकते है.

> Read – BSNL Bill Payment ऑनलाइन कैसे करते है? बीएसएनएल बिल पेमेंट ऑनलाइन कैसे करे?

अब तो आप भी सोच रहे होंगे Aadhaar Link To Mobile Number कैसे करना है. अगर आप भी यही सोच मे पढ़े है तो Aadhar Mobile Number Link करने के लिए यह तरीका बहुत ही सरल है, Government Of India Directives के अनुसार मोबाइल नंबर से आधार नंबर लिंक करने की आखिरी तारीख ६ फरवरी २०१८ दी गयी थी जो अब 31 मार्च 2018 तक Extend कर दी गयी है. अगर आपके घर के आसपास या आपके शहर मे Mobile Gallery या कोई भी Mobile Center नही है तो यह तरीका रियल में बेहद आसान है .

Aadhar Mobile Number Link के लिए क्या जरुरी है?

Aadhar Number To Mobile Number Link करने के लिए आपको सिर्फ 2 वस्तुओ की जरुरत है जो निचे दिए गए है. बस आपको यह दोनों अपने साथ तैयार रखना है.

  1. आपका Mobile Handset With Active Mobile Number.
  2. Aadhar Card Details या फिर आधार कार्ड.

ऊपर दिए गए दोनों चीजे आपके पास उपलब्ध हो जाये तो सिंपल निचे दिए गए तरीके को Aadhar Mobile Number Link करने के लिए फॉलो करिए.Aadhar Mobile Number Link Kaise Karate Hai.

Aadhar Mobile Number Link कैसे करते है?

  1. सबसे पहले आपको अपने Mobile Dialpad से Toll Free 14546 नंबर डायल करना है जो एक IVR Service Number है.
  2. दुसरे स्टेप मे जैसे ही Call Connect होती है Authomatically आपको Language चुनने के लिए कहा जायेगा.
  3. आपकी भाषा चुने Hindi, English, Marathi etc. कोई भी एक भाषा चुनिए.
  4. अगर आप Hindi Language चुनना चाहते है तो 1 दबाये, English Language चुनना चाहते है तो 2 दबाये, मराठी के लिए ३ दबाये.
  5. अगले स्टेप मे अगर आपका Sim Card Mobile Number पहले से Aadhar Link होता है कॉल अपने आप कट जाएगी.
  6. अगर आपका Mobile Number Aadhar Link नही है तो Mobile Reverification के लिए कहा जायेगा.
  7. आपका 12 Digit आधार नंबर दर्ज करे.  और # का सिंबल दबाये.
  8. Your Name, Address, Date Of Birth के लिए कहा जा सकता है, अगर पूछा जाये तो वह Allow करे.
  9. जैसे ही आप Aadhar Number Enter करके # (हैश) बटन दबायेंगे आपके आधार कार्ड पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक OTP का SMS भेजा जायेगा.
  10. Mobile पर प्राप्त One Time Password डायल करिए.

Congratulations.!! इस तरह से आगे आपको Confirmation SMS प्राप्त हो जायेगा. अब आपको 48 घंटे तक इंतजार करना पढ़ सकता है जिसके बाद आपका Aadhar Mobile Number Link हो जायेगा.

Important For Aadhar Mobile Number Link.

ध्यान रहे यह सभी Mobile Operators के लिए काम नही करेगा. क्योकि जिस Sim Card Number को पहले से ही Aadhar Link Verification Active कर किया गया है उसपर Reverification करने की कोई जरुरत नही है. अगर आपके मोबाइल पर वर्क ना करे तो निचे दिए गए तरीके को फॉलो करे.

> Read – Mobile Number से Aadhar Card Link करने के ३ तरीके.

इस प्रकार से बिलकुल आसान तरीके से बिना किसी परेशानी के आप Aadhar Mobile Verification घर बैठे कर सकते है. आशा करते है की Aadhar Mobile Number Link करने का यह तरीका आपके लिए भी काम कर जाये. अगर आपको Aadhar Mobile Number से लिंक कैसे करे यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इसी तरह की हर नयी जानकारी सबसे पहले पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरुर करे तथा इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ भी शेयर करे.

****************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *