Aadhaar UAN KYC Without Employer Approved Now | Adhar EPF KYC बिना Employer के Approve कैसे करे?

Last updated on June 26th, 2018 at 03:56 am

सबसे बुरा होता है EPF Member के साथ जब Aadhar UAN KYC Link नहीं हो पाता. बेहद परेशान होना पढ़ रहा है कई सारे पी एफ मेंबर्स को UAN KYC Update Online करने मे और उससे भी कठिन होता जा रहा है UAN KYC Pending Approval कर पाना. क्या आपके भी साथ इसी प्रकार से कुछ हो रहा है? क्या आपने Epfo aadhar link online कर लिया है?

Aadhaar UAN KYC Linking Without Employer

Link Aadhar With UAN Withou Employer.

हो सकता है कोई Employer किसी मेम्बर की epfo aadhar link online approved नहीं कर रहा हो. जी हा चौंकिए मत एसा कई मेम्बर के साथ हो रहा है. हमारे पिछले EPF KYC Approval कैसे करना है इस पोस्ट मे कई कमेंट्स मिले है जिनमे यही समस्या जताई गयी है. सच मे यह बेहद बुरी बात है किसी भी इपीएफ मेम्बर के लिए.

लेकिन इसका भी सलूशन निकल चूका है अब आप Ekyc Aadhaar Link पोर्टल पर अपने आप बिना किसी एम्प्लायर की मदत से भी कर सकते है. आज के आर्टिकल मे हम गाइड करेंगे की कैसे UAN Adhar KYC Link करना है और सिर्फ 4-5 दिनों के भीतर ही इसमें अप्रूवल भी आपको मिल जायेगा.

Aadhaar UAN KYC Link Without Employer.

EPFO द्वारा 17 अक्टूबर 2017 को सभी मेम्बर के लिए EPF Portal पर बिना लॉग इन किये अपने 12 Digit आधार नंबर को Universal Account Number के साथ जोड़नी की Ekyc Process की शुरुवात की. कोई भी ग्राहक अब www.epfindia.gov.in पर नई सुविधा ईकेवाईसी का उपयोग करके अपने यूएएन को आधार के साथ ऑनलाइन जोड़ सकते हैं.

और हां सबसे ख़ास बात इस प्रक्रिया में कही भी एम्प्लायर शामिल नहीं होगा. यदि आपका आधार आपके यूएएन से जुड़ा हुआ नहीं है तो ekyc portal epfo सदस्यों को Aadhaar UAN KYC Link सुविधा का इस्तेमाल करने का स्वातंत्र्य देता है. लेकिन इसके लिए आपके UAN Details मे आपकी Personal Details जैसे आपका नाम और जन्म तिथि की जानकारी आधार कार्ड से मेल खानी चाहिए.

> जरुर पढ़े – अब बिना Registered Mobile Number EPF Login Password Forgot कर सकते है.

यदि कोई विसंगतियां हैं आपको दिखाई दिते है उदाहरण के लिए यूएएन में आपका नाम आधार में दिए गए नाम से अलग हो सकता है, तो आपको उन्हें बदलावों को यूएएन डिटेल्स मे सही करना चाहिए (अपने नियोक्ता के माध्यम से) या फिर आधार कार्ड में सही करने की आवश्यकता है.

क्या होता है EKYC का मतलब.

ई-केवाईसी का मतलब होता है “Electronic Know Your Customer” याने की कोई भी व्यक्ति की पहचान और पता लिंक करना और उसकी जानकारी जान पाना है. इस विधि में आपको अपनी पहचान और वर्तमान पते का प्रमाण की देना होगा. इसके साथ-साथ आपको एक फोटोग्राफ भी देना होगा और KYC Application पर हस्ताक्षर करना होता है.

कुछ साल पहले तक इस प्रकार की Aadhaar UAN KYC Link मैन्युअल तरीके से की जाती थी. जिसमे आप एक फार्म भरकर, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ चिपकाकर, निचे एक सिग्नेचर करके साथ मे पहचान और पते के प्रमाण देने पढ़ते थे. लेकिन अब समय के साथ इसमें बदलाव किये गए और ऑनलाइन ही Ekyc Link होने लगे.

हर एक मेम्बर की EPF Database मे उनकी Personal Details, Mobile Number, Address Details etc जानकारी होती है. साथ ही मे आधार के आने के बाद इसमें और तेजी आये और हर व्यक्ति के लिए Aadhaar UAN KYC Online Verification करने की प्रक्रिया की शुरुवात हुयी.

आधार डेटाबेस की मदत से कोई भी व्यक्ति आधार कार्ड से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP के माध्यम से या फिर Using Biometric से Ekyc Verification कर सकता है यदि उनके पी एफ अकाउंट डिटेल्स के साथ आधार जानकारी मेल खाती है. अभी सभी बैंक्स भी इसी तरीके का इस्तेमाल करके Bank E-KYC करते है जिसकी मदत से यह प्रोसेस और भी आसान हो जाती है.

Aadhaar UAN KYC Link Documents कौनसे होंगे.

यह तरीका Paperless है इसलिए आपको सिर्फ कुछ जानकारी चाहिए अपने PF Account से Aadhaar UAN KYC लिंक करने के लिए. आपको सिर्फ निचे दी गयी जानकारी आगे बढ़ने से पहले अपने पास उपलब्ध करवा लेनी होगी.

सबसे पहले अपना नाम, Date Of Birth और Gender Details आपके UAN Database और Aadhaar database मे मेल खाती है इसकी पुष्टि करे. अगर इसमें कुछ बदलाव लगते है तो पहले आधार करेक्शन या फिर पी एफ डिटेल्स मे बदलाव करवाले.

  1. Personal Details As Per आधार और यु ए एन डिटेल्स.
  2. Date Of Birth,
  3. UAN Number,
  4. Aadhaar Number,
  5. Mobile Number जो पी एफ डिटेल्स मे रजिस्टर हो.

इस प्रकार से अगर आप इन स्टेप्स के अनुसार सभी जानकारी पाते है तो निचे दिए गए स्टेप्स के अनुसार Online Aadhaar UAN KYC Link कर सकते है.

Aadhaar UAN KYC Linking Without Employer.

  1. सबसे पहले बिना ekyc login के लिए इस लिंक पर जाए.
  2. आगे eKYC Portal खुलेगा.

    Aadhaar UAN KYC Without Employer In Hindi

    EKYC Portal.

  3. FOR EPFO MEMBERS के निचे LINK UAN AADHAAR पर क्लिक करिए.
  4. LINK YOUR UAN WITH AADHAAR मे UAN Number लिखिए.
  5. MOBILE NO (LINKED WITH UAN) मे पोर्टल पर रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
  6. UAN KYC Link करने के लिए यह जरुरी है, Generate OTP को दबाइए.
  7. CONFIRM OTP मे जो वन टाइम पासवर्ड आपके मोबाइल पर भेजा गया है वह इंटर कीजिये.
  8. GENDER चुनिए जो सही है.

    Aadhaar UAN KYC Without Employer Approval Guide

    Aadhaar UAN KYC.

  9. AADHAAR NUMBER मे अपना आधार कार्ड नंबर लिखना है.
  10. AADHAAR VERIFICATION मे दो तरीके है जिसमे कोई भी एक चुनिए.
  11. Using Mobile/Email based OTP सही रहेगा क्योकि Using Biometric के लिए बायोमेट्रिक मशीन आवश्यक है.
  12. अंत मे Submit पर Tap कर दीजिये.

इस प्रकार से आपके पी एफ खाते से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजकर EPF KYC Form कम्पलीट कर लिया जाता है. जिससे आपको किसी भी प्रकार के कोई भी KYC Documents Upload करने की आवश्यकता नहीं पढ़ती है. आधार युएएन लिंक हुवा है की नहीं यह TRACK EKYC की मदत से ट्रैक भी किया जा सकता है जो इमेज मे भी दिखाई दे रहा है.

यदि आप यह भी जानना चाहते है की Aadhaar UAN KYC Track कैसे करे तो निचे दिए गए आसान स्टेप को फॉलो करिए. यह और भी आसान है E KYC Linking के मुकाबले.

  • ऊपर दी गयी लिंक पर क्लिक करिए.
  • Track EKYC के ऑप्शन को ओपन कीजिये.
  • UAN Number को Enter करके लिखिए.
  • TRACK EKYC बटन को दबाइए.

जैसे ही आप बटन दबाते है आपके सामने आपके AAdhaar UAN KYC Status की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी. तो इस प्रकार से आसानी से बिना PF Account Login किये आधार केवायसी आपके यूनिवर्सल अकाउंट के साथ  लिंक हो जायेगी. लेकिन अगर आपने अब तक UAN Activation नहीं किया है तो जल्दी से करवाले.

क्योकि कई फायदे होते है UAN Registration करने के बाद, इसमें EPF Login करने पर UAN Passbook देख सकते है, Online PF Withdrawal कर सकते है, Full EPF KYC Link कर सकते है, UAN Card Download हो जाता है, इतना है नहीं बल्कि और भी कई सेवाओ का इस्तेमाल करने मे आसानी हो जाती है.

> जरुर पढ़े – Multiple UAN Account Merge Deactivate करने के तरीके.
> जरुर पढ़े – UAN EPF Details Correction Online Procedure को समजे.
> जरुर पढ़े – ऑनलाइन EPF UAN Details Correction कैसे करे.
> जरुर पढ़े – Advance EPF Withdrawal के लिए १० जरुरी बाते जो हर PF Members जाने.
> जरुर पढ़े – EPF Complaints Register कैसे करते है ! EPF Grievance Registration करिए.

तो क्या लगता है आपको? अगर Aadhar UAN KYC Link के बारे मे आपके कोई सुझाव या समस्या होगी तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे हमें बताये. आशा करते है EKYC Portal पर कैसे करनी है यह जानकारी आपको पसंद आयी होगी. EPF KYC Details से जुड़े सभी जरुरी अपडेट को पाने के लिए ब्लॉग को Subscribe करे और आर्टिकल को सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

****

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *