आर्य चाणक्य के अनमोल वचन हिन्दी मे ! Aarya Chanakya Ke Anmol Vachan ! महान आचार्य चाणक्य की व्यवहार्य चाणक्य नीती.

अगर आप आचार्य Chanakya के सबसे अच्छे अनमोल वचन पढना चाहते है तो आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे भागो को अलग-अलग पोस्ट के द्वारा व्यवहार्य चाणक्य नीति हिंदी मे बताएँगे. चाणक्य राजनीति सीखना मतलब सफलता की तरफ कदम बढ़ाना भी कह सकते है. कौटिल्य चाणक्य पाटलिपुत्र मे जिस तरह से कमाल कर गए वैसे किसी भी साधारण व्यक्ति के लिए आसान नहीं होगा.

Chankya Ke Anmol Vichar In Hindi ! आर्य चाणक्य के अनमोल विचार हिंदी मे

Chankya Ke Anmol Vichar In Hindi !

आचार्य चाणक्य भारत की एक एसी व्यक्ति है जो ना सिर्फ महान राजनीतिज्ञ (Great Politician) कहलाते है बल्दी उनके अन्दर बसे प्रभावशाली विचार किसी भी इंसान की सोच को बदलने की ताकत रखते है. Chanakya का दिमाग कुछ इस प्रकार था की किसी भी Impossible काम को वह Possible कर सकते थे. एक ऐसा प्रतिभावान इंसान जिसके दिमाग की कल्पना भी नहीं की जा सकती.

आचार्य Chanakya को कौटिल्य और विष्णुगुप्त जैसे नामों से जाना जाता था वह कुशल शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायवादी और शाही सलाहकार होने जैसी कई भूमिका निभाने मे माहिर थे. Economics and chanakya neeti उनके द्वारा लिखी गई दो महत्वपूर्ण पुस्तकें थीं.

चाणक्य को भारत में एक महान विचारक और राजनयिक माना जाता है. कई भारतीय राष्ट्रवादी उन्हें सबसे पुराने विचारकों में से एक मानते हैं जिन्होंने एक संयुक्त भारत का सपना देखा, जो पूरे उपमहाद्वीप में तेजी से फैल गया.

आचार्य चाणक्य उर्फ़ कौटिल्य के दिमाग की ताकत की बात की जाए तो उन्होंने अपने दिमाग की ताकत से ही चन्द्रगुप्त मौर्य को सम्राट बनाया था. इससे ही आप अंदाजा लगा लीजिये की Kautilya कितने महान व्यक्तिमत्व थे पूरी राजनीती ही बदलने की क्षमता रखते थे.

इससे पहले भी हमने Chankya neeti पर उनके कुछ अनमोल विचार लिखे थे जिन्हें आपको पढना चाहिए. Chankya niti  ना सिर्फ आपको कुशलता, धैर्य कैसे रखना है, कूटनीति मे माहिर कैसे बनना है और गर्व करने से क्या होता है जैसे अनमोल रहस्य सिखने को मिलेंगे. चलिए जानते कुछ आर्य चाणक्य के विचार, Chanakya Thoughts Hindi मे.

> जरुर पढ़े – भुतहा जहाज सच तो है लेकिन सपना ही क्यों दिखता है जरुर क्या है सच? 

Motivational Quotes In Hindi By Chanakya ! आचार्य चाणक्य कोट्स.

1. चाणक्य जीवनी और चाणक्य के मंत्र जान लेना काफी आवश्यक है. वह कहते है की गर्न यह कोई गुण नहीं बल्कि अवगुण है.  आदमी द्वारा किसी भी चीज का गौरव नहीं करना चाहिए.  गर्व करना मतलब मिथ्या अभिमान करना. किसी भी चीज का गौरव करना मतलब हमारे विनाश का कारण बनना है.

2. Chanakya Thoughts Success के लिए कितनी जरुरी है यह उसपर अमल करने पर ही पता चलेगा. क्या खूब कहा है चाणक्य नीति मे अपने परिवार, अपने कबीले या अपनी बहादुरी पर कभी गर्व न करें. इस प्रकार गर्व करने से अंत ने विनाश पक्का है. किसी भी व्यक्ति को नहीं होना चाहिए क्योंकि गर्व का घर हमेशा खाली होता  है. आपको अपनी सभी क्षमताओं पर Proud जरुर होना चाहिए लेकिन चाणक्य कूटनीति कहती है की इस अभिमान का कभी गर्व न करें.

3. आचार्य चाणक्य के विचार बड़े ही प्रभावशाली है, वह कहते है Hopeful होना इनसाल का सबसे बड़ा सामर्थ्य है. कोई भी सफलता अर्जित करनी है, कोई भी चीज को पाना है तो उसके लिए प्रयासों की झडी लगा देनी चाहिए, लेकिन सिर्फ प्रयास करने से सफलता मिलेगी एसी सोच भी होनी चाहिए.

सफलता मिलने के लिए हम कर रहे प्रयासों की जड़ो मे ताकत नहीं होगी तो सारे प्रयास विफल हो जाते है.प्रयासों को ताकत देने की उम्मीद करती है, उम्मीद याने Positive Thoughts होता है. प्रयासों की साथ सकारात्मक सोच ना हो तो अंत मे Failure ही मिलता है. उम्मीद या सकारात्मक सोच प्रयासों को सफलता की तरफ ले जाने मे मदत करती है.

उम्मीद या इच्छा यही किसी भी सफलता की तरफ जाने का पहला ठिकाना है, इसीलिए सफल होने के लिए मन मे हमेशा उम्मीद और सकारात्मक सोच रखे यही Chanakya Katha मे भी कहा गया है.

4. इन दिनों वफादारी या वफादार शब्द का प्रयोग कई बार करके उसे भले ही मौल्यवान बना दिया हो लेकिन वफ़ादारी यह बहुत महत्वपूर्ण और उपयोगी गुण है. ईमानदारी विश्वास और भक्ति के सही मिश्रण से बना शब्द है. उसे  अन्दर की प्रमाणिकता का साथ होता है. श्रद्धा, भक्ति इनका मेल करके और उसमे निहित वफादारी किसी को अर्पित करते है तब वहा पर शक को जगह नहीं होती. इस प्रकार की निष्ठा अब  ख़त्म होता गुण है.

भले ही क्यों ना एसा हो लेकिन सफलता पाने के लिए निष्ठा होना आवश्यक है. अपने काम पर अपनी निष्ठा होने ही चाहिए, कोई भी काम पूरी ईमानदारी से किया तो उसमे असफलता कभी मिल ही नहीं सकती इसीलिए निष्ठां यह Successful success देने वाला गुण है एसा Chanakya Niti मे कहा गया है.

आचार्य चाणक्य के अनमोल विचार ! Chanakya Quotes Hindi.

1. आर्य चाणक्य कहते है वैसे Naturally सभी को एक जैसी ही बुद्धि (IQ) मिलती है, इसका इस्तेमाल जो अच्छी तरह से करता है उनके Brain का अच्छा विकास होता है और जो नहीं करता है वह बुद्धू कहलाते है. अपनी बुद्धि का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए, ज्यादा इस्तेमाल करना यह अच्छा होता है एसी व्यक्ति को Talented Person कहा जाता है.

एसी व्यक्ति तुरंत किसी भी Situation को जानकर Instant Decision लेने मे माहिर होते है और बिना समय गवाए सही रस्ते की तरफ बढ़ जाता है. सही समय पर सही Decision लेकर उसे कार्यान्वित करने की Capacity मतलब चतुर इंसान होना है.

Chankya Ke Anmol Vichar In Hindi ! आचार्य चाणक्य के अनमोल विचार हिंदी मे

आचार्य चाणक्य के अनमोल विचार हिंदी मे ! Chanakya Quotes In Hindi.

2. वीरता यह एक असामान्य गुण है. वीरता सिर्फ हाथो मे अस्त्र शस्त्र लेकर युद्ध के मैदान पर लढना ही होता है एसा नहीं है. वीरता और शौर्य यह जीवान के प्रत्येक क्षेत्र मे हर बार काम आनेवाले गुण होते है.  वीरता और शौर्य का मतलब किसी भी संकट के समय अंतिम सांस तक लढने की, उनका सामना करने की शक्ति (धैर्य) देता है.

धैर्य ही नहीं होगा तो किसी भी संकट का सामना कैसे करेंगे? वीरता यह एक भावना और एक सूत्र है जिसके होने से मन मे जोश, जुनून और जीत का जबरदस्त आत्मविश्वास देखने को मिलता है. वीरता यह अस्तित्व से जगने की प्रेरणा है.

आचार्य चाणक्य अपनी Chanakya Nitee मे कहते है वीरता जिस व्यक्ति मे ना हो वह दुबला और असहाय होकर आत्मसमर्पण की और चला जाता है. किसी भी Situation से लढने के लिए तैयार रहने वाले सभी जिव शूरवीर और योद्धा होते हैं.

3. सबको पता है की सांप सिर्फ तभ तक ही Dangerous होता है जब तक वह जहरीला होता है. अगर उसके दातो से जहर उतार देने पर वह एक साधारण कीड़े के समान ही कहलायेगा. चाहे सांप से उसका जहर निकाल लिया जाए लेकिन वह फुफकारना बंद नहीं करेगा और यही दिखायेगा की वह अब भी जहरीला है.

उसी प्रकार किसी भी दुर्बल व्यक्ति, जानवर या जिव को उसी सांप की तरह दिखाना है की उसके अन्दर का जहर अभी तक ख़त्म नहीं हुवा है वह सामने वाले को ख़त्म करने की ताकत रखता है. अगर वह एसा नहीं करता है तो यह दुनिया उसे चैन से जीने नहीं देगी, सोने नहीं देगी.

4. Aarya Chanakya (आर्य चाणक्य) कहते है जीवन मे कामयाब होंने के लिए जिस प्रकार से मित्रो की जरुरत होती है उसी प्रकार से अधिक कामयाब होने के लिए दुश्मनों की भी जरुरत होती है. अगर किसी व्यक्ति का कोई शत्रु ही नहीं है तो समझो वह सही रास्ते पर नहीं है. किसी भी व्यक्ति के जीवन मे उसके शत्रु काफी अहम् भूमिका मे रहते है.

एक कडवा सच हमेशा याद रखे हर मित्र की मित्रता के पीछे भी कोई ना कोई स्वार्थ छुपा हुवा होता है. ध्यान रहे एसी कोई मित्रता नहीं है जो निस्वार्थी हो उसके मन मे कोई ना कोई स्वार्थ तो छुपा ही होता है लेकिन जरुरत है उसे समझने की जो समज गया वह सफल हो गया.

Buy Best Koutilya Chanakya Books In Hindi & Gujarati.

निचे कुछ Chanakya Book List दे रहे है जो चाणक्य के बारे मे और अधिक प्रेरक, प्रभावशाली और कुशल राजनीती का ज्ञान देती है जो विषम परिस्थिति का सामना करना सिखाएगी.

  1. Kautilya Arthshastra (Hindi) – Link Is Here.
  2. Chanakya Neeti With Complete Sutras – Link Is Here.
  3. Sampoorna Chanakya Neeti Evam Chanakya Sootra (Hindi) – Link Is Here.
  4. Chanakya Strategy (Gujarati) – Link Is Here.
  5. चाणक्य नीती – Link Is Here.

> जरुर पढ़े – आर्य चाणक्य की व्यवहार्य चाणक्य नीतिया जो पॉजिटिव एनर्जी लाते है !
> जरुर पढ़े – लिंकन का भूत एक रहस्यमयी भूत प्रेत आत्माओ की सच्ची घटना !
> जरुर पढ़े – राजपूत चन्द्रगुप्त की चतुराई ! आर्य चाणक्य की व्यवहार्य चाणक्यनिती !
> जरुर पढ़े –  खौपनाक खौप का वह मंजर जो किसी को भी डरा सकता है !

आचार्य चाणक्य के अनमोल विचार एक समंदर है जो कभी ख़त्म नहीं हो सकते. आर्य चाणक्य के अनमोल वचन किसी भी इंसान को कुशल राजनीती, राजनैतिक नियम, मन की एकाग्रता, अपने अन्दर Self Confidence निर्माण करना आदि सिखाती है तथा Chanakya (कौटिल्य) कहते है जैसे ही डर आपके अन्दर आये हमें उस पर तुरंत आक्रमण करना है और उसे मन से खदेड़ देना है.

तो कैसे लगे आपको Chanakya Niti Vachan In Hindi हमें जरुर बताये. आशा करते है यह Chankya Best Inspirational Hindi Quotes पसंद आये होंगे. यदि यह Hindi Thoughts of Chanakya or Kautilya For Success In Life आपको पसंद आये हो तो इन्हें सोशल मीडिया पर Share जरुर करे.इसी प्रकार के Motivational Quotes और Hindi Stories पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Subscribe करे और पाए हर दिन कुछ नया.

****

Waw ! Love This Post!

If You Like This Article Please Subscribe And Share On Social Media.

Comments

  1. By Kunwar Sahil Dadwal

    Reply

  2. By SANDEEP KUMAR

    Reply

  3. By neeta bisht

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *