अगर मुकाम की शुरुवात ही सही तरीके से हो तो वह रास्ता आसानी से कट जाता है उसी तरह यदि Currier सवारना है तो 12th Ke Baad Kya Kare यह समझे और देखे Best Courses After HSC के लिए कौनसे रास्ते खुले है।

12th ke baad kya kare

जिंदगी में एसे पड़ाव आते है जो यदि समज आये तो रास्ता सही मिलता है और गलत चुना जाए तो पूरा Currier ही ख़त्म हो जाता है।

यह 2 पड़ाव होते है जिसमे पहला “10th के बाद क्या करे” और दूसरा “12th के बाद कौनसा Course करे“?

सबसे Important होता है १२ वी के बाद क्या करे? यह समय इसलिए जरुरी होता है क्योकि हर किसी की गाडी पटरी पर लाने का यही समय होता है और Turning Point को पकड़ना यही फैसला Parents के लिए भी सरदर्द होता है।

आर्टिकल के मुख्य विषय.

12 Ke Baad Kya Kare?

12वीं की परीक्षा देने के बाद Science के Students B.Sc, MBBS, B.Arch, BDS और B.Tech आदि की तैयारी करते हैं एवं PCB Group के विद्यार्थी BDS, MBBS आदि चीजों की तैयारी में जुट जाते हैं।

इसके अलावा Commerce के छात्र के लिए B.Com, CA की तैयारी करना फायदेमंद होता है जबकि Arts के विद्यार्थियों के लिए BA, BJMS जैसे कोर्स होते हैं, जिनसे वह अपना अच्छा करियर बना सकते हैं।

इसके आगे आपको आपके stream के अनुसार से 12th Ke Baad बाद ऐसे कई सारे कोर्स हम आपको बताने वाले हैं, जिसकी आप तैयारी कर सकते हैं।

इन सभी Courses में आप अपनी इच्छानुसार किसी भी कोर्स को चुनकर उसकी तैयारी करें। परंतु किसी भी Course को चुनने से पहले उसके बारे में संपूर्ण जानकारी इकट्ठा करें जैसे इस कोर्स में कैरियर का विकल्प कैसा है?

12th के बाद क्या करना चाहिए इसके लिए पहले उस कोर्स की Academic Tution Fees कितनी है? अच्छा स्कोर कौन से टॉप कॉलेज में करवाया जाता है? आदि की जानकारी जरुर हासिल करे।

12th Ke Baad Science का Course दो भागों में बट जाता है जिसमें PCB यानी कि Physics, Chemistry & Biology और PCM यानी Physics, Chemistry & Mathematics शामिल है।

हमेशा Career Advice सही समय पर लेना चाहिए क्योकि वही 12th Ke Baad Kya Karen यह सही तरीके से Guide कर सकता है।

आप किस पर भरोसा करते है जो आपको बताये 12th Ke Baad Konsa Course Kare जो आप कर सकते है? अपनी पसंद को पहचाने क्योकि यही समय आपको आगे ले जायेगा।

12th Ke Baad Kya Kare? Best Courses After HSC.

वैसे तो हर एक छात्र के लिए 12th Ke Baad करियर विकल्प उपलब्ध है जिनका उन्हें पूरी तरह से चुनाव करने का Freedom होता है।

क्लास 12th की Exam देने के बाद ज्यादातर 12th के बाद PCM Group के विद्यार्थी Engineering करना पसंद करते हैं।

12th की पढाई के बाद वे छात्र जो Proffessor बनने में रुचि रखते हैं या Research के क्षेत्र में जाने की रुचि रखते हैं वह B.Sc Course की तैयारी करते हैं।

इसके अलावा Commerce और Arts के Students भी PCM के लगभग सभी Courses की तैयारी कर सकते हैं।

Science Stream के विद्यार्थी बैचलर ऑफ साइंस (B.Sc), बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch), बैचलर इन टेक्नोलॉजी (B.Tech), मर्चेंटनेवी (B.Sc. Nautical Science) और बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) जैसे कोर्स कर अपना करियर बनाने में काफी सफल होते हैं।

अब Question उठता है की 12th Course के बाद क्या करे, 12th के बाद क्या course चुनना चाहिए इसके लिए सही Guide जरुरी है तो आपको बता दे 12th में PCM के बाद विद्यार्थियों के लिए सबसे फायदेमंद प्रमुख कोर्स निचे दिए है –

B.Tech Course.

यदि आपको भी 12वीं की परीक्षा के बाद इंजीनियरिंग की तैयारी करने में रुचि है तो इसके लिए आपको अभी से ही JEE Main की तैयारी में लग जाना होगा।

अब लगभग देश भर के कई सारे Top engineering Colleges में JEE Main Score को ध्यान में रखकर ही B.Tech Colleges में Admission मेरिट अनुसार दिया जाता है।

इसके अलावा यदि आप आईआईटी में एडमिशन करवाने की सोच रहे हैं तो आपको JEE Main के साथ साथ JEE Advance की भी कड़ी तैयारी करनी होगी।

MBBS Course.

वे विद्यार्थी जो 12वीं की परीक्षा PCB Group से करना चाहते हैं तथा उन विद्यार्थियों की रूचि Doctors या एक Pharmacist बनने में होती है, तो डॉक्टर बनने के लिए वह MBBS course कर सकते हैं।

इसके अलावा MBA में एडमिशन लेने के लिए 12वीं के विद्यार्थी को परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है साथ ही 12वीं के Student को 12वीं कक्षा में एमबीए का कोर्स करने के लिए Chemistry, Biology और Physics इन विषयो का अध्ययन जरूर करना चाहिए।

एक बात का खयाल जरुर रखे जो भी Students चाहता है की उन्हें MBBS में बिना Donation Admission आसानी से मिल जाए तो उन्हें पहले NEET Exam को सफल करना होगा।

यदि आपको NEET Result में अच्छा Score मिलता है तो इससे Counceling rounds में फायदा होता है और Medical Courses

Bachelor of Physiotherapy.

यह एक Undergraduate academic course है। इसके अलावा यदि आप Bachelor of Physiotherapy का course करना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी Trending Career scope में से है।

इसके अलावा इस लाइन में Compitition भी औरों की तुलना में कम है।

बैचलर आफ फिजियोथैरेपी करने के लिए जरूरी योग्यता PCB या PCM से 12वीं पास करना बहुत जरूरी होता है। यह कोर्स 4 वर्ष का होता है।

12वीं की परीक्षा देने के बाद कॉमर्स के विद्यार्थी Management, Law , Finance आदि से जुड़े कई प्रकार के कोर्स की तैयारी कर सकते हैं।

अधिकतर विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा देने के बाद B.Com करना पसंद करते हैं।

इसके अलावा कुछ ऐसे भी विद्यार्थी होते हैं जिन्हें बारहवीं के बाद क्या करना है एवं कौन सा कोर्स उनके लिए बेहतर है इसके बारे में कोई जानकारी ही नहीं होती है जिस वजह से वे B.Com करने लगते हैं।

वैसे तो बीकॉम वाकई में एक अच्छा कोर्स है और कई विद्यार्थी इस में अपना करियर बनाने में सफल भी हुए हैं परंतु इसके अलावा भी ऐसे कई सारे कोर्स होते है।

12th Ke Baad विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद प्रमुख कोर्स हो सकते है जो नीचे दिए गए है –

Best Courses After 12th:

कॉमर्स के विद्यार्थी बैचलर ऑफ कॉमर्स (जनरल) {B.Com (General)}, बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स) {B.Com (Hons.)}, बैचलर इन बिजनेसस्टडीज (BBS), बैचलर ऑफ मैनेजमेंटस्टडीज (BMS),

बैचलरआफबिजनेसएडमिनिस्ट्रेशन (BBA), बैचलर ऑफ कॉमर्स एंड बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिवलॉ (B.Com LLB), चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA), कंपनी सेक्रेटरी (CS), सर्टिफाइडफाइनेंशियलप्लानर्स (CFP),

कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) जैसे कई सारे कोर्स को करके आप अपना करियर सफल बना सकते हैं।

12th Ke Baad Commerce विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद प्रमुख कोर्स की जानकारी नीचे बताई गई है –

B.Com LLB.

यह डिग्री कोर्स है इसे हिंदी में कानून का स्नातक कहते हैं। यदि आप LLB मैं रुचि रखते हैं एवं इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी बेहतरीन विकल्प है।

इसमें आपको कानून के बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाती हैं। LLB Course को पूरा करने से आप वकील या फिर Judge भी बन सकते हैं।

B.Com LLB Course को करने के लिए सबसे पहले CLAT की परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है।

12वीं के बाद इस कोर्स को करने के लिए 5 साल का Integrated Low Program करना होता है जैसे की B.Com-LLB, BA-LLB, BBA-LLB, B.Sc-LLB  आदि।

इस कोर्स को पूरा करने के लिए आपको 12वीं कक्षा में कम से कम 50% अंकों से उत्तीर्ण होना जरूरी है।

BBA Course.

बीबीए एक प्रकार का business management course होता है जिसे हम इंस्टिट्यूट एवं सभी संस्थानों में अलग-अलग तरह के नाम से पहचानते हैं।

लीडरशिप एवं कम्युनिकेशन स्किल के साथ Management Studies यह छात्रो के लिए पूरी जानकारी देता है एवं बेहतरीएन रुपरेखा प्रदान करता है

CA Course.

CA की तैयारी करने के लिए सबसे पहले 12वीं के बाद CPT का परीक्षा देना एवं उसमें अच्छे अंको से उत्तीर्ण होना जरूरी होता है।

सीपीटी की परीक्षा को पास करने के बाद आप आईपीसीसी (IPCC) परीक्षा के लिए चून लिए जाते हैं। परंतु Graduation पूरा करने के बाद आप इस परीक्षा में आसानी से शामिल हो सकते हैं।

12th ke baad kya kare Arts, Commerce, Science Students

यदि आप एक ग्रेजुएट छात्र हैं तो आप आईपीसीसी (IPCC) में सीधा प्रवेश ले सकते हैं। इस में सीधा प्रवेश करने के लिए ग्रेजुएशन में आपको 55 फीस दी अंक लाना जरूरी है।

BA Course.

12वीं कक्षा के बाद किया जाने वाला सबसे लोकप्रिय पढ़ाई में से एक यह कोर्स है। बीए एक प्रकार का undergraduate course है।

ज्यादातर विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद बीए करने में ही रुचि रखते हैं क्योंकि यह एकमात्र पढ़ाई है जो बहुत ही कम फीस में एवं काफी सरल होती है।

बीए के बाद आपके पास ऐसे बहुत सारे विकल्प होते हैं जिससे आप अपना भविष्य सफल बना सकते हैं।

अधिक कड़ी मेहनत करके आप किसी सरकारी विभाग में भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

HSC के बाद विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद प्रमुख कोर्स इस प्रकार है –

12th Ke Baad कौन सा सब्जेक्ट लें और कौनसा कोर्स करे?

Arts के विद्यार्थी बैचलर ऑफ आर्ट्स (BA), बैचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (BJMC), बैचलर ऑफ आर्ट्स एंड बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिवलॉ (BA LLB), बैचलर ऑफ एलीमेंटरीएजुकेशन (B.El.Ed), बैचलर ऑफ सोशलवर्क (BSW), बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA)।

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (BHM), बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) आदि जैसे कई सारे विकल्पों में से किसी एक कोर्स को चुनकर आप अपना करियर बना सकते हैं।

इस वर्ष में 12th Ke Baad Science विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद प्रमुख कोर्स यहां दिए गए है –

BA in Arts :

BA भी एक प्रकार का डिग्री कोर्स होता है जो कि प्रदर्शन art और fine में पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने के लिए होता है। 12वीं पास करने के बाद यदि आपकी रूचि इस कोर्स को करने की है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद है।

इस कोर्स की सबसे खास बात यह है कि इसे केवल आर्ट्स के विद्यार्थी ही नहीं साथ ही Science and Commerce के विद्यार्थी भी इस कोर्स को करने के योग्य होते हैं।

विद्यार्थी इस कोर्स को पूरा करने के बाद Painting, Music, Theatre, Film production, Dance और choreography आदि में माहिर बन जाता है।

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स (BFA) :

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स कोर्स Farming Arts, Visual Arts and Fine Arts के क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए एक स्नातक डिग्री है।

इस कोर्स को दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे जैसे कई सारे कॉलेजों में करवाया जाता है।

बैचलर ऑफ आर्ट्स एंड बैचलर ऑफ लेजिस्लेटिवलॉ (BA LLB) :

Ba.llb यानी की Bachelor of Arts बैचलर ऑफ लॉ एक प्रकार का Law कोर्स होता है। इस कोर्स को करने के लिए एवं इसमें रूचि रखने वाले विद्यार्थियों को 12वीं की कक्षा में अच्छे अंकों के साथ किसी भी विषय में उत्तीर्ण होना जरूरी होता है।

12वीं के बाद एलएलबी के कोर्स को करने के पूरी अवधि 5 Years की होती है। एलएलबी यह Entrance exam के बाद ही Admission खुलते है.

Bachelor of Science (Hospitality And Travel) :

बीएससी कोर्स की जानकारी किसे नहीं है क्योकि बारहवीं के बाद सभी प्रकार के विद्यार्थियों के लिए Bsc एक लोकप्रिय ही नहीं बल्कि अच्छा कोर्स माना जाता है।

12वीं में उत्तीर्ण होने के बाद किसी भी शाखा के उमीदवार बैचलर ऑफ़ साइंस को पूरा कर सकते हैं एवं इसके लिए योग्य है।

कई निजी एवं सरकारी शिक्षण संस्थान Bachelor Of Science के कोर्स को पूरा करवाते हैं।

बैचलर ऑफ साइंस के कोर्स के साथ-साथ बैचलर इन हॉस्पिटैलिटी एंड ट्रैवल का कोर्स भी पूरा करना होता है।

12th पास करने के बाद क्या करे?

यह पूरी तरह से छात्र की ऊपर है की वह इंजीनियरिंग की फील्ड में जाना चाहता है या फिर Medical फील्ड में जाना चाहता है.

मेडिकल और इंजीनियरिंग यह दोनों ही १२ वी के बाद एक अच्छा विकल्प है जिसमे MBA, Financial Analyst, CA या CS, जैसे Courses के लिए जा सकते है.

डिप्लोमा कोर्स 12 वीं के बाद कौनसा अच्छा है?

१२ वी के बाद कई Diploma Courses है जो किये जा सकते है जिनमे कुछ अच्छे कोर्स के नाम है जैसे की Fashion Designing Course, Diploma in Computer Application, Diploma in Banking, Diploma in Air Hostess, Diploma in Yoga, Fashion Designing Course, Diploma in Photography, Diploma in Management, Diploma in Retail Management, Diploma in Travel and Tourism and Hotel Management जैसे कई है.

बारहवीं के बाद क्या पढ़ना चाहिए?

हमारी नजर में यदि आपने Science field को चुना है तो यह हमेशा ही एक अच्छा विकल्प है लेकिन यही आपने Commerce लिया है तो आपको यह भी ठीक है लेकिन यह दोनों ही आपकी Field नहीं है तो Arts अंतिम विकल्प होता है.

Science के विद्यार्थी इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कर सकते है और कॉमर्स के छात्र भी डिप्लोमा और इंजीनियरिंग में अपना करियर बना सकते है.

साइंस में कौन कौन सी जॉब होती है?

बीएएमएस, एमबीबीएस, बीडीएस, बीयुएमएस, बीएनवाईएस, बीवीएससीएएच और बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी आदि जैसे मेडिकल कोर्स में अपना करियर बनाये.

12वीं आर्ट्स के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

12th में Arts के बाद अच्छे Courses में Graphic Design, Tourism Apparel Design & Merchandising Fine Arts, D.Ed, BA, BBA, BFA, LLB, Journalism और Mass Communication यह Courses अच्छे है.

12th Ke Baad Career कैसे बनाये?

बारहवी के बाद करियर बनाने के लिए कई रास्ते होते है जिनके लिए हमें सही रास्ता चुनना होता है. एक teacher बनना है, इंजिनियर बनना है या डॉक्टर बनना है यह पहले Decide करना होता तभी अपने Dream Job को पाया जा सकता है.

After 12th Class कंप्यूटर का सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

12th Ke Baad सबसे अच्छे computer कोर्स में Web Designing Course, Diploma in IT, Hardware and Networking, Tally, Digital Marketing Computer Course, DTP Computer Course, Animation & Multimedia Computer Course, VFX और Animation Course आदि है.

मैं 12वीं आर्ट्स के बाद क्या कर सकता हूं?

आइये जान लीजिये 12 के बाद क्या करे तो Arts वाले स्टूडेंट्स के लिए Better Opportunity के लिए “ग्राफिक डिजाइन, पत्रकारिता और जनसंचार, डी.एड, बीए, बीएफए, बीबीए, टूरिज्म अपैरल डिजाईन और मर्चेंडाइजिंग फाइन आर्ट्स, एलएलबी” यह Courses अच्छे है.

१२थ के बाद क्या करे Science के स्टूडेंट? 12th Science Ke Baad Kya Kare?

विज्ञानं शाखा के छात्रो के लिए After 12th Class Best Opportunity यह Medical courses में होती है उन्हें इसमें अपना करियर बनाना चाहिए.

बाकि तो Online marketing करना, एक Pharmacist बनाकर खुद का Medical store खोलना, Digital Marketing में अपना करियर बनाने जैसे कई Options उपलब्ध है.

12th Ke Baad Kya Kare Commerce Students?

यदि आपके मन में HSC के बाद क्या करे Commerce Students यहाँ सवाल है तो जान लीजिये यह Courses है Best After 12th Class कॉमर्स छात्रो के लिए.

आप चाहे तो किसी भी Accounts चेक करने के लिए CA का कोर्स कर सकते है इससे Auditor बन सकते है, एक Accountant बन सकते है, होटल मैनेजमेंट भी कर सकते है.

इसके अलावा B.Sc, Bped, BFD और BMS आदि कर सकते है.

12 के बाद क्या करे Math वाले छात्र? गणित विद्यार्थी को 12 Ke Bad Kya Karna Chahie?

इंजीनियरिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट, पत्रकारिता, शिक्षक, या किसी गर्वनमेंट जॉब के आवेदन कर सकते है.

Bio Students Inter Ke Baad Kya Kare? After 12th क्या करे Biology वाले स्टूडेंट्स?

12वीं बायो के बाद क्या करना चाहिए? आप बायोलॉजी से कौन कौन से कोर्स कर सकते हैं? 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है जीव विज्ञान से आप MBBS, Bachelor of law, D Pharmacy, B Pharmacy, M Pharmacy, BMS, BHMS, BUMS, BDS, BSc, BSc Nursing, Paramedical Course, CA , CS और Medical Journalism जैसे कई कोर्सेस कर सकते है.

12th Ke Baad NDA कैसे करे?

HSC के बाद NDA Join करना कोई बड़ी बात नही है अपितु आपको 12th क्लास में Science Stream का चुनाव करके PCM Group में अच्छे Marks अर्जित करने होंगे.

यदि आपको मार्ग मिल जाये तो अपने मित्रो को भी 12वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है यह जरुर बताये हमेशा बाटने से ख़ुशी मिलती है।

12 के बाद क्या करना चाहिए यह Question कभी ख़त्म होने वाला नहीं है Because सभी जानकारी चाहिए की कैसे बारहवी के बाद करियर बनाये?

अब हमें यकीन हो गया है की आपने 12th Ke Baad Kya Kare इसपर अपना निर्णय बना लिया होगा। हमें जरुर बताये आपकी पसंद जिससे आपके सही मार्ग के लिए आपको सहायता की जा सके।

12th Ke Bad सही course चुने और अपने करियर को सवारे. आप 12th Ke Baad Kya Kare इसका फैसला सिर्फ आपको ही नहीं लेना चाहिए अपने माता-पिता या गुरु से इसका परामर्श जरुर हासिल करे क्योकि अक्सर 12वी पास करने के बाद करियर बनते है और बिघडते भी है।