About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Post

How to install wordpress themes and plugin in wordpress

How to upload wordpress theme and plugin 

wordpress ब्लॉग पर wordpress theme और plugins कैसे इनस्टॉल करे. wordpress-themes

प्रिय ब्लॉग रीडर स्वागत है आपका  hindimepadhe.com की, दोस्तों आप ब्लोगर है तो आप जरुर जानते होंगे की wordpress एक powered by wordpress का Content Management System (CMS) है. CMS का मतलब इसी शब्द के फुलफोर्म में छुपा है. बिना ज्यादा किसी कोडिंग के आसानी से सिंपल सेटिंग से already created wordpress theme और plugins पे काम करना होता है. वर्डप्रेस blog पर थीम्स और प्लगिन्स इंस्टालेशन कैसे करे पोस्ट के साथ, जैसे की हमने पिचली पोस्ट Cpanel में वर्डप्रेस कैसे इनस्टॉल करे यह पोस्ट पब्लिश की थी जिसमे हमारे मित्रो ने हमसे संपर्क किया और suggest किया की आप वर्डप्रेस blog पर थीम्स और plugins कैसे इनस्टॉल करे यह पोस्ट भी publish करे.

सबसे पहले हम आपका स्वागत करते है की आपने हमें यह suggest किया. बहुतसे नए ब्लोगर्स अब blog-spot blog से migrate करके अपने ब्लॉग को WordPress पर ट्रान्सफर होते है. पर उन्हें यह पता नहीं होता की वर्डप्रेस ब्लॉग में wordpress theme और wordpress plugins कैसे install करे. अगर आप भी इसी बारे में सर्च कर रहे है की कैसे वर्डप्रेस ब्लॉग पर wordpress theme और  plugins install करे तो इस पोस्ट पूरा और ध्यान से पढ़े.

> Also Read Top WordPress Plugins 2017

  • वर्डप्रेस  ब्लॉग में wordpress themes कैसे इनस्टॉल करे

  • सबसे पहले निचे दिए गए स्टेप से आप वर्डप्रेस ब्लॉग पर WordPress themes इनस्टॉल करने की स्टेप बाय स्टेप विधी.
  1. wordpress theme इनस्टॉल करने के लिए dashboard पे क्लिक करे.wordpress-themes
  2. लेफ्ट पैनल में Appearance पे जाये और सामने के themes पर क्लिक करे.wordpress-themes
  3. Add New पर क्लिक करे.wordpress themes
  4. अगर आपने पहले से wordpress theme में से कोई theme  डाउनलोड की है तो निचे दी गयी इमेज की तरह Upload theme पर क्लिक करे और थीम के अपलोड होने के बाद थीम को active करे. अगर आपने कोई भी थीम इनस्टॉल नहीं की है zip फाइल की तो आपको Add New पर क्लिक करने के बाद वर्डप्रेस की फ्री theme दिखाई देगी जो आपको पसंद हो उसके Preview पर क्लिक करे. wordpress-theme-plugin 4
  5. install पर क्लिक करे. और active करे.
  6. अब आपने वर्डप्रेस की wordpress themes को इनस्टॉल कर लिया है उसमे बदलाव करने के लिए Appearance के Customize पर क्लिक करे.
  • WordPress plugins install करने की स्टेप बाय स्टेप विधी.

  1. WordPress के डैशबोर्ड में जाये. अपने ब्लॉग के डैशबोर्ड के plugins पर क्लिक करे.wordpress-theme-plugin
  2. Plugin पर क्लिक करे.wordpress-theme-plugin 5
  3. Plugin के seccessfully install हो जाने के बाद उस प्लगइन को Activate Plugin पर क्लिक करके activate करे.
  4. अगर आपने कही other source से प्लगइन डाउनलोड किया है तो उस प्लगइन को Dashboard-Plugin-Add New-Upload Plugin इस पाठ से निचे दिए गए इमेज की तरह फॉलो करे तथा activate प्लगइन पे क्लिक करके active करेwordpress-theme-plugin 6
  • इस तरह से आप अपने wordpress ब्लॉग पर wordpress theme and plugin आसानी से इनस्टॉल कर सकते है. इसके बाद आप ब्लॉग की थीम को सही से customize करे और बेहतर wordpress theme चयन अपने ब्लॉग के लिए करे. ध्यान रहे जिस theme का आप इस्तेमाल कर रहे है उस थीम की child theme जरुर बनाये जिससे आपको अपने वर्डप्रेस थीम की अपडेट मिलने पर किसी भी प्रकार की नयी सेटिंग करने की जरुरत नहीं पढेगी.

********************

  • अगर आपको ऊपर दी गयी How to install theme and plugins in wordpress पोस्ट की जानकारी पसंद आये तो इसे जरुर अपने मित्रो के साथ या social media में जरुर share करे जिससे बहुत सारे नए blogars की हेल्प हो सके. अगर आप चाहते है की हमारे ब्लॉग पर आपका Guest post पब्लिश हो तो आप हमारे [email protected] इस इमेल पर post या article को भेज सकते है. but ध्यान रखे की वह आर्टिकल या पोस्ट आपका अपना खुद का लिखा हो कही किसी अन्य ब्लॉग से copy किया न हो, अगर हमें आपकी post पसंद आयी तो उसे आपके नामसे ब्लॉग पर पब्लिश कर दिया जायेगा.

Terms & conditions for Guest Post पूरी जानकारी के लिए Guest Post के पेज को पढ़े.

  1. Post कमसे कम ५०० शब्दों से ज्यादा और २००० शब्दों तक लिखा हो.
  2. इमेल के साथ में अपना पूरा नाम जरुर लिखे.
  3. post में १ या २ article से जुड़े इमेज जरुर लगाये.
  4. अपना passport फोटो साथ में ऊपर दिए गए इमेल पर भेजे.

——————————————————–

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

एसीही ब्लोगिंग,एजुकेशन,एपीफओ,एडसेंस,एफिलेट मार्केटिंग से जुडी पोस्ट आपके इनबॉक्स मे पाने के लिए सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Marketing / SEO