Top 5 WordPress Security Best Ways – WP Security Kaise Badhaye Without Plugins

प्रिय ब्लोगर्स, स्वागत है आपका आज की पोस्ट पर. क्या आप यही सोच रहे है WordPress Security Kaise Badhaye?, क्या आप जानते है डेली इंटरनेट पर Hackers द्वारा कितने वेबसाइट हैक और Destroy किये जा रहे है? क्या आप जानते है WordPress Website Platform दूसरे प्लेटफार्म की तुलना से Hack करना सबसे आसान होता है? क्या आप जानते है किस तरीके से आप अपने ब्लॉग को Ddos Attack और Spammers से Secure कर सकते है? डेली हजारो WordPress hack हो रहे है , आपको अपने ब्लॉग की WordPress Security Check करते रहना चाहिए.  Top 5 WordPress Security Tricks

WordPress Site Security आपके लिए बेहद अहम भूमिका निभाती है इसे Ignore कदापी ना करे. हमेशा Best WordPress Security बढ़ाने पर विचार करे अगर आप जानते है या नही भी जानते है की WordPress Security कैसे बढ़ाई जाती है आपको अवश्य यह पोस्ट पढ़नी चाहिए क्योकि WordPress Secure रखने के लिए हर Blog Security आपकी वेबसाइट के लिए बेहतर होती है.

WordPress Platform आज वेबसाइट के लिए सबसे लोकप्रिय CMS है और. इसी कारण से हमारी या आपकी Website को Hack करने के लिए बहुत ही Hackers द्वारा हर संभव प्रयास किये जाते है. इसीलिए समय के साथ अपनी WordPress Website को Hack किए जाने से बचाए रखने के कई तरीके हैं और हमने हमारे ब्लॉग पर Limit Login Attempt, Two Factor Authentication, WordPress Login URL Change, Block Hackers IP Addresses जैसे महत्वपूर्ण को कवर कर WordPress Security के लिए पोस्ट पब्लिश किये है.

> Read – CPanel Se WordPress Installation Tutorial Ki Puri Jankari Step By Step.

अगर आपने अब तक यह पोस्ट नही पढ़े है तो एक बार आपको अवश्य पढ़ना होगा जिससे आप अपने ब्लॉग को Secure रख सकते है. इस पोस्ट में आपको गाइड करेंगे कि आपकी .htaccess File का इस्तेमाल करके आपकी WordPress Website को Secure कैसे कर सकते है.

Better WordPress Security Without Plugins

हमेशा कोई भी Changes करने से पहले अपनी Website का पूरा बैकअप लेना जरुरी होता है. इसीलिए हमारे द्वारा गाइड की गयी हर सेटिंग से पहले कृपया अपने ब्लॉग का पहले Backup जरूर लेकर रखे जिससे कोई भी परेशानी होने पर आप फिर से वेबसाइट को लाइव कर सके. नीचे दिए गए Code को आपके WordPress Installation की Root Directory में .htaccess की फाइल मे पेस्ट करना है. आप इस फाइल को दो तरीको से Edit कर सकते है.

  1. Cpanel Login
  2. FTP Login
  3. Yoast SEO Plugin Settings

ऊपर दीये गये तरीको से आप कोई भी तरीका इस्तेमाल करके निचे दिए गए कोड को .htaccess फाइल मे पेस्ट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है.WordPress Security Kaise Badhaye

WordPress Security Ke Liye .htaccess File Secure Kaise Kare?

WordPress .htaccess को Secure करने से पहले अपने .htaccess फ़ाइल का Backup जरूर लेकर रखे. हम फिर से आपको सचेत करना चाहते है की .htaccess फ़ाइल आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट की सबसे महत्वपूर्ण फाइलों में से एक है और इसे सुरक्षित करना बहुत जरुरी होता है. Ddos Attacks से बचने के लिए निचे दिए गए कोड को अपने WordPress Installation के Root Directory मे होने वाली .htaccess मे Paste करे जिससे कोई भी आपकी आपकी इजाजत के बिना इस महत्वपूर्ण फाइल मे बदलाव नही कर सकता.

# Protect .htaccess
order allow,deny
deny from all
satisfy all

WordPress Security Ke Liye wp-config.php Ko Secure Kaise Kare?

wp-config.php यह भी WordPress वेबसाइट की एक बहुतही Important फाइल है. WordPress Security से Wp-config.php Secure करने के लिए आपके WordPress Root File की .htaccess फाइल में नीचे दिए गए कोड को ऐड करे.

# Protect wp-config.php
order allow,deny
deny from all

WordPress Security Ke Liye SQL Injection Se WP Secure Kaise Kare?

Ddos Attack का पसंदीदा तरीका होता है SQL Injection, इससे अपनी वेबसाइट secure करने के लिए इस कोड को पेस्ट करे. निचे दिया गया कोड आपके WordPress Database को SQL Injection Attack से Secure रखता है. इस कोड को अपनी वर्डप्रेस रुट डायरेक्टरी फाइल की .htaccess फाइल मे पेस्ट करे.

# Protect from SQL Injection
Options +FollowSymLinks
RewriteEngine On
RewriteCond %{QUERY_STRING} (<|%3C).*script.*(>|%3E) [NC,OR]
RewriteCond %{QUERY_STRING} GLOBALS(=|[|%[0-9A-Z]{0,2}) [OR]
RewriteCond %{QUERY_STRING} _REQUEST(=|[|%[0-9A-Z]{0,2})
RewriteRule ^(.*)$ index.php [F,L]

wp-includes Directory File WordPress Security Ke Liye Secure Kaise Kare?

आप wp-includes फोल्डर को Secure करने मे जरा भी देरी ना करे यह आपके WordPress Website के Folders मे काफी जरुरी फोल्डर होता है और अक्सर Hackers सबसे पहले इसी फाइल पर Attack करने की सोचते है. wp-includes फोल्डर सुरक्षित रखने के लिए नीचे कोड को .htaccess फाइल मे पेस्ट करे और Secure करे अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को.

# Protect Include-Only files
RewriteEngine On
RewriteBase /
RewriteRule ^wp-admin/includes/ - [F,L]
RewriteRule !^wp-includes/ - [S=3]
RewriteRule ^wp-includes/[^/]+\.php$ - [F,L]
RewriteRule ^wp-includes/js/tinymce/langs/.+\.php - [F,L]
RewriteRule ^wp-includes/theme-compat/ - [F,L]

WordPress Security Ke Liye Plugins & Theme PHP Files Direct Access Se Protect Kare.

WordPress Security के लिए आपको पहले सीधे अपनी Plugins और Themes की PHP Files को Direct Access करने से रोकना होगा. इसके लिए निचे दिए गए कोड को अपनी .htaccess फाइल मे पेस्ट करे और सीधे Hackers को अपने PHP फाइल्स तक पहुंचने से रोकिये.

# Restrict Direct Access to Plugin and Theme PHP files
RewriteCond %{REQUEST_URI} !^/wp-content/plugins/file/to/exclude\.php
RewriteCond %{REQUEST_URI} !^/wp-content/plugins/directory/to/exclude/
RewriteRule wp-content/plugins/(.*\.php)$ - [R=404,L]
RewriteCond %{REQUEST_URI} !^/wp-content/themes/file/to/exclude\.php
RewriteCond %{REQUEST_URI} !^/wp-content/themes/directory/to/exclude/
RewriteRule wp-content/themes/(.*\.php)$ - [R=404,L]

> Read – Blog Par Live Chat Setting Kaise Kare- WordPress Online Chat Setup Kaise Kare.

> Read – WordPress Blog Ke Footer Me Important Page Link Kaise Lagaye.

अगर आप सच मे अपनी वेबसाइट के प्रति सचेत है और Hackers Attacks और Ddos Attacks से बचाना चाहते है तो ऊपर दी गए Top 5 WordPress Security अपने ब्लॉग मे जरूर करे.

मेरे विचार : हमारे विचार मे हर छोटी-छोटी WordPress Security आपके ब्लॉग को मजबूत बनाती है और Attacks से बचाती है. लेकिन हम भी भगवान नही है एक इंसान ही है जितना हो सके आपको Guide करेंगे. आप जब तक Hackers से बढ़िया सोचेंगे ब्लॉग को बचाये रखेंगे. आपकी WordPress Website को Secure करना तब तक Impossible नहीं है जब तक आप Cyber Security के सभी पॉइंट्स को बेहतर तरीके से समजते और फॉलो करते है. हमने शुरुवात मे भी कहा है हमेशा ब्लॉग Coding मे किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले website Backup जरूर लेकर रखे.

आशा करते है Top 5 WordPress Security- WordPress Website Secure Kaise Kare इस आर्टिकल को आपने जरूर पसंद किया होगा, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी है तो ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया मे शेयर करे. इसी प्रकार की हर Blogging और WP Security की हर नयी Notification के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले.

******************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Mukesh Gupta

    Reply

  2. By neha

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *