WordPress Post Revisions Delete Kaise Kare Without Plugin Aur Plugin HindiMe

प्रिय पाठक/ब्लोगर्स, स्वागत है आपका आज की नयी पोस्ट WordPress Old Post Revisions Delete Kaise Kare Without Plugin तथा WordPress Post Revision Disable Kaise Kare With Plugin पर. वर्डप्रेस ने Post Revision को अपने WordPress version 2.6 के बाद बनाया जो सभी WordPress प्लेटफार्म पर काम करने वाले ब्लोगर्स के लिए बढ़िया फीचर है. WordPress Old Post Revisions से वर्डप्रेस समय-समय पर होस्टिंग स्पेस को बचाता है. Bloggers एक पोस्ट या पेज को अनेको बार Save करते हैं.  पोस्ट को कई बार Save करने से Hosting Space इस्तेमाल होता है जो लिमिटेड होस्टींग के लिए Bad effect होता है.

आप अपनी पुराणी पोस्ट को सेव करने के बाद नयी पोस्ट में कन्वर्ट करते है. अब पुराने डेटा जो उसी पोस्ट को आपने अपडेट से पहले Save किया था उसकी कोई जरूरत नहीं होती है.Wordpress Post Revision Delete Kaise Kare Without Plugin Aur Plugin HindiMe

हर अतिरिक्त Post Revisions आपके डेटाबेस के आकार को बढ़ाता है, जो ब्लॉग Processing Time को धीमा पर धीमा बनाता जाता है.  जैसा की आपने भी नोटिस किया होगा की जैसे जैसे आपके ब्लॉग की पोस्ट बढ़ती जाती है वैसे वैसे Post Revisions भी बढ़ते जाते है. अब अगर हर पोस्ट को Distroy होने से बचाने के लिए आपके द्वारा 10 से 20 बार Draft पर क्लिक कर Save किया जाता है तो आपके SQL Database की व्हाट लग गयी समजिये.

> Read – Bing Webmaster Tools Me Website/Bog Kaise Submit Kare.

अक्सर इसका इस्तेमाल VPS Hosting पर काम करने वाले ब्लोगेर्स करते है क्योकि यह पर Limited Hosting Space प्रोवाइड किया जाते है जिसे को भी Blogger बिलकुल भी नहीं बर्बाद करना चाहेगा.

आप भले ही Shared Hosting का इस्तेमाल कर रहे हो लेकिन भाई अगर आप Advanced Blogger है तो इसे बिलकुल ना हलके में ले. आज यह स्पेस मायने नहीं रखता पर आगे जाकर इतने सारे Old Post Revisions आपके Hosting Sql Detabase Space को जरुर बर्बाद करते रहेगे. आप चाहे Unlimited Shared Hosting इस्तेमाल कर रहे है लेकिन Database Optimize कितना जरुरी है यह समजना भी तो जरुरी है.

हम आपको इस पोस्ट में दो तरीके बताने वाले जो बेहतर तरीके से  Woredpress Post Revision डिलीट कर सकता है. आप पूरी तरह से Page, Post और Related Meta Content के पुराने save फाइल को मिटा सकते है. इसी के साथ पोस्ट रिविजन delete करके Detabase का आकार भी कम कर दिया जाता है. डेटाबेस को अनुकूलित करके Blog Performance बढ़ाने का अच्छा विकल्प होता है.

Read – Popular Blog Topics Ke Bare Me Jo Blogger Ko Jarur Janna Chahiye

Plugin Se Post Revisions Delete Kaise Kare

  1. सबसे पहले आपको यह करना चाहिए कि Optimize Database After Deleting Revisions Plugin  को इनस्टॉल करे और  Activate करें.
  2. प्लगइन सक्रिय करने के बाद निचे दी गयी इमेज अनुसार Setting tab में सेटिंग करे. उसके बाद Click Here के अंतर्गत दिखाई देगा. उसपर क्लिक करे.Wordpress Post Revision Delete Kaise Kare Without Plugin Aur Plugin HindiMe
  3. एक बार जब आप ऊपर दिए गए इमेज अनुसार Save Settings पर क्लिक करते है तो आपको निचे दी गयी इमेज अनुसार Current Setting अगले सेटिंग में नजर आएगी जिसमे आपको Start Optimization पर क्लिक कर WordPress Post Revisions को डिलीट करना है.Wordpress Post Revision Delete Kaise Kare Without Plugin Aur Plugin HindiMe
  4. Post Revisions को डिलीट करने के साथ-साथ  इसमें आपके Database Optimize करने के लिए भी आप्शन दिया गया है जो की बहुतही बढ़िया होता है.Wordpress Post Revisions Delete Kaise Kare Without Plugin Aur Plugin HindiMe

Congratulations अब आप ऊपर दी गयी इमेज अनुसार Post Revisions Optimization Saving की लिस्ट देख कर समज सकते है कितना Detabase Optimize आपने कर लिया है. यह WordPress Old Post Revisions के साथ साथ सभी Database Tables की जांच करेगा और आपको बताएगा कि वे ठीक हैं या नहीं. बस आप एक क्लिक से टेस्ट कर सकते है की सभी टेबल्स ठीक से काम काम कर रहे है या नहीं.

बस आप Delete Revision Plugin डाउनलोड करें और इसे अपनी साइट पर Activate करके देखें कि एक हल्का और छोटा वर्डप्रेस डाटाबेस प्लगइन आपके लिए क्या कर सकता है.

Read – Blog Ko Google Webmaster Tools Me Kaise Submit Kare.

WordPress Post Revision Disable Kaise Kare Without Plugin?

Post Revision की एक बड़ी विशेषता है जो कि वर्डप्रेस ने बनाई है. लेकिन कुछ Users के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प नहीं है. जिन Users के पास सीमित डेटाबेस Hosting है, या जो Users वर्डप्रेस को एक CMS के रूप में इस्तेमाल कर रहे तो उन्हें Post Revisions की कोई आवश्यकता नहीं है. आप इस आर्टिकल को फॉलो करके WordPress Post Revisions की सुविधा को Disable कर सकते हैं वह भी बिना Plugin का इस्तेमाल किये. इसी के साथ-साथ आप Database आकार को कम करके अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की Speed भी Boost कर सकते हैं.

WordPress Post Revisions Delete Kaise Kare Step By Step?

  1. Hosting CPanel लॉग इन करे.
  2. File Manager को ओपन करे.
  3. Public-html पर क्लिक करे.
  4. Wp-Config फाइल को ढूंढे और क्लीक करे जो वर्डप्रेस की Root डायरेक्टरी में होती है.
  5. निचे दिए गए Code को Copy करे और wp_config फाइल में निचे दिए गए इमेज अनुसार ठीक ABSPATH के ऊपर Paste करे.
define('AUTOSAVE_INTERVAL', 300 ); // seconds
define('WP_POST_REVISIONS', false );

Wordpress Post Revision Delete Kaise Kare Without Plugin Aur Plugin HindiMe

यह कोड Save करने के बाद आपने पहले जो भी पोस्ट संशोधन किये होंगे उन सभी को Inactive कर देगा और यह आपके Post के Auto save Time को 60  सेकंड से 300 सेकंड तक बढ़ा देगा. अब आगे से आपकी पोस्ट हर 1 मिनट के बजाय हर 5 मिनट में save होगी.ऊपर दिया गया Code आपके पिछले Post Revisions को नहीं हटाएगा जो पहले से आपके डेटाबेस में सहेजे गए हैं.

सभी पिछले Post Revision को हटाने के लिए, आपको PHPMyAdmin  पर जाकर SQL Queries Run करनी होती है मतलब SQL  क्वेरी को Command देने की आवश्यकता होगी. कृपया निचे दिए गये अनुसार फॉलो करे.

  1. Hosting CPanel लॉग इन करे.
  2. PHPMyAdmin में जाये.
  3. निचे दिए गए Code को Copy करे.
  4. कोड को Hosting Database में Paste करके Sql Queris Run करे.
DELETE FROM wp_posts WHERE post_type = "revision"

इस तरह सभी तरह के Old Post Revisions होस्टिंग डेटाबेस से डिलीट हो जायेंगी.

Read – NameServer Kaise Update Kare Puri Jankari.

Attention: ध्यान रहे अगर आप इस इसमें Sql क्वेरीज रन करने में असफल होते है तो Plugin का इस्तेमाल करे. यह आर्टिकल केवल उन्हीं लोगों के लिए है जो वर्तमान परिस्थिति में अपने डेटाबेस के आकार को कम करना चाहते हैं तथा अपने Blog speed और Database को Optimize करना चाहते है. 50% ब्लोगर्स इसमें असफल होते है. सबसे पहले अपने वेबसाइट का बैकअप ले उसके बाद ही बिना Plugin की Method इस्तेमाल करे.

अगर आपको ऊपर दी गयी WordPress Old Post Revisions Delete Kaise Kare यह पोस्ट पसंद आयी हो तो सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे. ब्लॉग की हर नयी पोस्ट की अपडेट सीधे आपके ईमेल इनबॉक्स में पाने के लिए Subscribe जरुर करे.

********************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Dev Rathore

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *