20 Behatarin Tarike Website Traffic Kaise Badhaye – Blog Par Organic Traffic Kaise Badhaye

Website Traffic Kaise Badhaye- Garanteed 20 Best Waysप्रिय ब्लोगर्स, स्वागत है आपका आज की Website Traffic Kaise Badaye – Blog Par Organic Traffic Kaise Badhaye 20 बेहतरीन तरीके  इस पोस्ट पर. आपने ब्लॉग बना लिया है, आपने Website Kaise Banaye  यह सिख लिया है, आपने पोस्ट भी 20-30 से ज्यादा पब्लिश कर दी है लेकिन ब्लॉग पर Traffic नहीं ला पा रहे है. ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना काफी दिक्कत का काम होता है जो हर ब्लोगर हैंडल नहीं कर पाता. बंधू Website Par High Traffic Kaise Laye यह टास्क इतना आसान नहीं है बड़े पापड बेलने पढ़ने है इसके लिए.

एक बात कह दे की वेबसाइट पर Organic Traffic कन्वर्ट करना चीटी को हात मे पकड़ने के सामान है. एक बात का आपको खास ध्यान रखना है जिसे हम हमारे Personal Experience को परखने के बाद आपके साथ शेयर कर रहे है.

आपने बहुतसे ब्लोगर्स की ब्लॉग पर How To Get website Traffic?, Blog Par Organic Traffic Kaise Badhaye?, ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाये? इस तरह के पोस्ट पढ़े होंगे. हर ब्लोगर का अलग-अलग experience होता है जीने वह इंटरनेट पर अपने ब्लॉग के सहारे पोस्ट के माध्यम से शेयर करते है.

कोई ब्लोगर विस्तार से जानकारी बताते है तो कोई शोर्ट मे बताते है. लेकिन यह निर्भर करता है उस पोस्ट को पढ़ने वाले रीडर की इच्छाशक्ति पर की वह किस तरह उस पोस्ट को समज रहा है तथा कैसे उस पर अमल करता है.Blog Traffic Website Traffic Kaise Badhaye

ज्यादा तर ब्लोग्स पर Traffic Kaise Increase Kare यह पोस्ट सिर्फ अपने ब्लॉग पर पोस्ट की संख्या ज्यादा होने के हिसाब से पोस्ट की जाती है क्योकि उस पोस्ट मे लास्ट स्टेप का experience ब्लोगर्स कभी नहीं शेयर करते. इसका कारण पोस्ट का बहुत बढ़ी Length हो जाना यह भी हो सकता है या कुछ और भी जो आप बखूबी समजते है.

Blog par Traffic Kaise Badhaye? इस तरह के सवाल आपके मन मे आना स्वाभाविक है क्योकि आपने इतनी मेहनत से ब्लॉग बनाया है तो ट्रैफिक की कामना तो आप करेंगे ही क्योकि ज्यादातर ब्लोगर पैसे कमाने के लिए वेबसाइट बनाते है. अब पैसा कमाना है तो ब्लॉग पर ट्रैफिक तो लाना ही है.

दोस्तों पोस्ट बहुत बढ़ी है इस लिए इसे पढ़े बिना अधुरा न छोड़े क्योकि इसे पढ़ना आपके और आपके ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है क्योकि हर ब्लोगर मे से 10% ब्लोगर ही ब्लोगिंग मे सफल हो पाते है जिसका मुख्य कारण होता है वेबसाइट पर ट्रैफिक न आना.

सभी ब्लॉग इस परिस्थिति से गुजरते है इसीलिए बिलकुल न डगमगाए अगर आप सोचते है की apne blog ki traffic kaise badhaye तो निचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानसे पढ़ते हुए उनपर फोकस करियेगा. १००% गारंटी है की आपके ब्लॉग पर Good Traffic आने लगेगा. 

Website Traffic / Blog Traffic बढाने के 20 Best Way.

  1. ब्लॉग र डेली अपडेट रहे और पोस्ट पब्लिश करते रहे.

Website traffic या ब्लॉग पर ट्रैफिक का न होने का पहला मुख्य कारण  यही होता है. क्योकि जब तक आपके ब्लॉग पर यूनिक और यूजर हेल्पफुल पोस्ट पब्लिश नहीं हो जाते तब Search engine से Organic Traffic कुछ खास नहीं मिलता. ब्लॉग बनाने के बाद कम से कम 6 महीने या पूरा 1 साल कमाई के बारे मे ना सोचे. कुछ ब्लॉगर तो 2 साल भी बिना earning के निकाल देते है क्योकि ब्लोगिंग कोई भजिया खाने के जैसे नहीं है जो आर्डर किया और तुरंत ही चट कर गए.

जब तक adsense अप्लाई करने की सोचे उससे पहले ५०+ पोस्ट जरुर पोस्ट कर दे जिनकी शब्दों की लेंग्थ मिनिमम १००० और ज्यादा से ज्यादा आप जितना क्वालिटी लिख सकते है लिखिए.

आप सिर्फ यह समजकर blogging करे की आप किसी एग्जाम के पेपर दे रहे हो जिसके लिए आपके टीचर के लिए आपको बिलकुल सही और सटीक जानकारी देनी है. उसी अनुसार की नयी पोस्ट हेल्पफुल कंटेंट के साथ पब्लिश और अपडेट करते रहना है. website traffic पर बिलकुल ध्यान न दे सिर्फ blogging करते रहे. दिन मे एक बार जरुर ब्लॉग पर विजिट करे.

  1. नयी पोस्ट पब्लिश करने से पहले प्लानिंग करे?

हर नयी पोस्ट के लिए Post Tittle अच्छा और कुछ हटके होना चाहिए तभी visitors आपके ब्लॉग की पोस्ट को पढेंगे जब तक आप इसमें माहिर नहीं बनेंगे आपको organic website traffic की समस्या झेलनी पढेगी.

पोस्ट के लिए इमेज बनाये जो पोस्ट से रिलेटेड हो. हमेशा इमेज बनाते वक़्त कुछ अलग और स्पष्ट बनाये. विजिटर को समज आये की इमेज से आप क्या समजाना चाहते है.

  1. On Page seo ध्यान से करे.

अगर आप थोडा बहुत seo के बारे मे जानते है तो Post के Tittle मे, (seo Tittle मे), Focus Keyword मे, Post Description मे, slug मे, url मे कीवर्ड का इस्तेमाल Starting मे जरुर करे इससे बिलकुल भी ना चुके. seo traffic के लिए बेहद अहम भूमिका निभाता है. real website traffic बढ़ाने के लिए आपको wight hat seo का ही सहारा लेना होगा.

पोस्ट लिखने के बाद पोस्ट पर One Page seo जरुर करे जिससे ब्लॉग पर search engine से organic traffic बड़ने लगता है. पोस्ट मे H1 जो आपका ब्लॉग पोस्ट tittle होता है उसके आलावा कम से कम 3 heading  (H2,H3,H4) का जरुर इस्तेमाल करे,  हर इमेज को Alt text जरुर करे. कीवर्ड को पहले और लास्ट पैराग्राफ मे Bold और इटालिक जरुर करे (इटालिक नहीं तो बोल्ड जरुर करे.).

पोस्ट के लिए अच्छे कीवर्ड “Keyword Resarch” करे तथा उन कीवर्ड्स का इस्तेमाल पोस्ट मे करे. इसी के साथ keywords से रिलेटेड Long Tail keywords का भी इस्तेमाल करे. कीवर्ड रिसर्च के लिए बहुतसे Keyword Research Tools का आप इस्तेमाल कर सकते है लेकिन आपको Google keyword planner का इस्तेमाल करना चाहिए इससे आपको पोस्ट से रिलेटेड organic keywords भी आसानी से मिल जाते है. आज टॉप पर google है और ८०% से ९०% पर google search engine का कब्जा है. इसीलिए इसपर चुने हुए कीवर्ड का इस्तेमाल अगर आप करते है तो आपकी पोस्ट टॉप पर आ सकती है और good website traffic sarch engine द्वारा मिल सकती है.

नयी पोस्ट पब्लिश करते समय seo पर जरुर ध्यान दे. अगर आप नए ब्लोगर है और आप इसके बारे मे नहीं जानते है तो कोई बात नहीं आप जैसे-जैसे ब्लोगिंग मे अपना टाइम देते जायेंगे blog seo करना भी सीखते जायेंगे. search engine से organic traffic पाने के लिए आपको seo सिखना चाहिए. हर ब्लोगर इसके बारे मे पहले नहीं जानता, तो वह कैसे सीखते है तो यह निर्भर करता है उस ब्लोगर द्वारा other blog पर seo से रिलेटेड पोस्ट को पढ़ते रहना. तभी वह अच्छी तरह से सिख पते है और ब्लॉग को seo friendly पोस्ट लिखते है. इसके लिए आप yoast seo plugin का इस्तेमाल करे यह सबसे पोपुलर और आसान प्लगइन है.

  1. How to get more organic traffic? ज्यादा ट्रैफिक कैसे प्राप्त करे?

  • Social Share

Real website traffic पाने के लिए आपको social media का इस्तेमाल शुरू मे ज्यादा करना होगा क्योकि यह सबसे अच्छा तरीका है website traffic पाने का. सोशल मीडिया शेयर के लिए हर नयी पोस्ट को automaticaly share का इस्तेमाल करे जिससे आपके टाइम मे काफी बचत होगी, इसके लिए आप Jetpack और Blog2Social जैसे प्लगइन का इस्तेमाल करे.

सोशल शेयर के लिए सोशल मीडिया अच्छा source है आपके ब्लॉग की traffic boost करने के लिए. क्योकि अभी 30% से 40% ट्रैफिक आपको सोशल मीडिया मे पोस्ट को शेयर करने से मिलती है. आपकी पोस्ट यह दो plugin किस किस मीडिया मे शेयर करती है जानिये निचे दिए गए पॉइंट्स को.

Jetpack Plugin-                                                                              

Facebook- Twitter- Linkedin- Google+- Tumblr- Path                                                                                                  

 Blog2Social Plugin                                                                                            

Facebook- Twitter- Linkedin- Google+- Tumblr- Path- Instagram- Pintrest-  Xing-  Medium-  Torial- Flickr- Diigo- Delicies- Reddit                                                                                                                                                                                                                        Website Traffice Kaise Badhaye-blog par traffic kaise badhaye

अगर आप Blogger Platform पर वर्क करते है तो हर पोस्ट को manualy social मीडिया मे शेयर करे. अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है तो आप इन plugins के इस्तेमाल से ब्लॉग की हर नयी पोस्ट को सोशल मीडिया मे automaticaly शेयर कर सकते है जिससे site traffic boost होने लगेगी.

  1. Create Social Media Group And Page

Website Traffic बढ़ाने के लिए Facebook जैसे पोपुलर सोशल मीडिया मे Facebook Page और Group जरुर बनाये. हर ब्लोगर blogging से कुछ न कुछ नया-नया सिखता है इसलिए आपको जो आता है वह आप आपके द्वारा बनाये गए सोशल मीडिया ग्रुप और पेज पर शेयर करे. अगर किसी ब्लोगर को ब्लोगिंग से संभंधित कोई समस्या हो और वह आपके ग्रुप मे उन सवालो का जवाब चाहता हो तो  सवालो को सही से समजकर उसका जवाब देने का प्रयास करे. ध्यान रहे सही जवाब देने का प्रयास करे अगर आपको किसी बारे मे नहीं पता हो या थोडा कम पता हो तो वैसा सही सही जवाब दे.

  1. सोशल मीडिया मे ज्यादा से ज्यादा एक्टिव (ऑनलाइन) बने रहे.

शायद ही कोई ब्लोगर आपको सोशल मीडिया मे एक्टिव रहने के लिए कहता हो लेकिन अगर आप हमारे ब्लॉग के  रेगुलर विजिटर है तो आपने जरुर यह नोटिस किया होगी की हम काफी ज्यादा Social Media flatform पर एक्टिव रहते है. यह भी जरुरी होता है आपके website traffic increase करने के लिए. हर ब्लोगर के सवालो को खंगाले और प्रयास करे उनके सवालो के सही जवाब देने का.

  1. Organic search traffic पाने के लिए Quality backlink और High Pr backlinks बनाये.

९०% नए ब्लोगर यही पर गलती करते है वह अपने ब्लॉग के लिए High Page Rank backlinks नहीं बना पाते क्योकि वह इसके बारे मे शायद नहीं जानते. बिना बेकलिंक्स के आपके ब्लॉग को google search engine या कोई भी search engine कदापी रैंक पर नहीं रखेगा. अगर आप नहीं जानते की High pr backlinks कैसे बनाये तो इस लिंक को फॉलो करे जिसमे सिर्फ Top 10 वेबसाइट से dofollow backlinks की पूरी जानकारी विस्तार से बताई है. जिससे आपके मन मे चल रही improving organic search results  इस दुविधा का समाधान हो जायेगा.

Majestic seo अनुसार Dofollow और Nofollow backlinks मे समानता बनाये रखे अगर Dofollow backlinks ज्यादा हो तो ठीक है पर ध्यान रहे नोफोलो बेक्लिंक ज्यादा न होने दे समानता बनाये रखे. हमेशा Trust Flow और Citation Flow को चेक करते रहे.

  1. दुसरे ब्लॉग पर Guest Posting करे और दुसरे ब्लोगर को आपके ब्लॉग पर Guest Post के लिए Inspire करे.

गेस्ट पोस्टिंग external backlink पाने का अच्छा source है. इस प्रकार से आपके ब्लॉग पर जिस ब्लॉग पर आप गेस्ट पोस्ट करते है वहा से भी ट्रैफिक आने लगता है जिससे आपकी website traffic boost होने लगती है. अपने ब्लॉग पर Guest Post का पेज जरुर बनाये तथा दुसरे ब्लोगर्स के साथ उसकी लिंक भी शेयर करते रहे.

  1. Link Exchange करने की कोशिश करे.

link exchange से भी आपके website traffic मे बदलाव आता है अगर कोई ब्लोगर अपने-अपने ब्लॉग की लिंक शेयर करना चाहे तो यह भी ट्रैफिक का अच्छा स्त्रोत होता है.

  1. Experienced bloggers interview जरुर पब्लिश करे.

Website traffic बढ़ाने के लिए Experience blogars Interview लेना भी अहम होता है. क्योकि इससे न की आपके ब्लॉग की पोस्ट बढ़ती है बल्कि Visitors को और ब्लोगर्स को कुछ नया सीखने को मिलता है जिसे पढ़ने के लिए वह आपके ब्लॉग पर जरुर आते है. अगर आपका ब्लॉग हिंदी मे है तो Hindi Bloggars Interview जरुर ले और English blog हो तो English Bloggers का interview लेकर ब्लॉग पर पब्लिश करे. अगर हो सके तो ब्लोगर conference भी आप अटेंड करे.

  1. Blog Design को Mobile Friendly और Responsive रखे तथा Site Navigation पर ध्यान दे.

आपके ब्लॉग की थीम/टेम्पलेट मोबाइल फ्रेंडली और responsive रखे, जिससे visitors को पढ़ने मे आसानी हो. आपका ब्लॉग या वेबसाइट मोबाइल/डेस्कटॉप जैसे सभी device मे adjustable होनी चाहिए.  सभी Menu, Categories, Footer Page जैसे कंटेंट का नेविगेशन सही रखे तभी आपकी website traffic या blog traffic improve हो पायेगा इसके सिवा आपको काफी परेशानी का सामना करना पढ़ सकता है.

  1. Website Speed Loading पर खास ध्यान रखे.

google search ranking और website traffic बढ़ाने मे वेबसाइट लोडिंग का 5 सेकंड से कम होना बहुत अहम होता है आप इससे जितना कम कर सकते है करिए. अगर आप इसपर ध्यान नहीं देंगे और well optimize नहीं करते तो visitors आपके ब्लॉग की पोस्ट को क्लोज कर देंगे और किसी अन्य फ़ास्ट स्पीड की वेबसाइट पर विजिट करेंगे. एसा होने से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक कम होने के साथ ही Bounce Rate भी बढ़ने लगता है इसलिए इसे इग्नोर कभी ना करे.

  1. Others Popular ब्लोग्स पर Comment करे.

दुसरे ब्लोगर्स के ब्लॉग पर कमेंट करने से आपको nofollow backlinks (कभी-कभी dofollow backlink भी मिलती है) भी मिल जाती है और आपके ब्लॉग की लिंक उस ब्लॉग पर होने से वहा से traffic भी आपके ब्लॉग पर convert होता है जिससे आपकी website traffic increase होती है.

  1. Google Analytics पर फोकस करे.

९०% ब्लोग्स पर इस बारे मे नहीं बताया होता है क्योकि विस्तार से जानकारी आपको लिमिटेड ब्लोग्स पर ही मिलेगी. आप ब्लोगर है तो आपको Definitely यह पता ही होगा की गूगल एनालिटिक्स मे ब्लॉग को कैसे सबमिट करते है. Google analytics लॉग इन करके आप यह examine करते रहे की कहा से और कब आपके ब्लॉग की पोस्ट को ज्यादा देखा जा रहा है, उन topics पर ज्यादा फोकास करे और वैसी पोस्ट पब्लिश करते रहे जिन्हें visitors पसंद कर रहे होते है.

सबसे अच्छा और सटीक website traffic checker अगर कोई है तो वह google analytics ही है आप इसपर daily website traffic, monthly website traffic चेक कर सकते है. यह website traffic report पाने का सरल तरीका है. other source इस्तेमाल न करे वह फेक traffic report generate कर सकती है जिसे आप गुमराह हो सकते है.

  1. Derictory (डायरेक्ट्रीज) मे ब्लॉग को सबमिट करे.

Directory मे अपने ब्लॉग को सबमिट करने से आपके ब्लॉग पर Directories से भी ट्रैफिक प्राप्त होती है जो original organic website traffic होती है. इसे कदापी इग्नोर न करे Directory Submission से आपके ब्लॉग की रैंकिंग मे भी सुधार होता है तथा real blog traffic भी मिल जाता है.

  1. Analyse Compititor websites (प्रतियोगी ब्लोगर के ब्लॉग को स्कैन करते रहे.)

अगर कोई ब्लोगर सफल हो सकता है तो आप क्यों नहीं, फलाना-फलाना ब्लोगर अच्छे कंटेंट लिख सकता है तो आप क्यों नहीं. कोई ब्लोगर अपनी website traffic boost कर सकता है आप क्यों नहीं? आप हमेशा दुसरे ब्लोग्स पर रिसर्च करते रहिये और उनकी रणनीतियो को पहचानने की कोशिश करते रहिये. जब तक आप किसीसे competition नहीं करेंगे आपकी वेबसाइट पर traffic increase करना बैल-गाड़ी की तरह हो जाता है जो चलता तो है लेकिन बिलकुल slower speed से. यह बेहतरीन तरीका होता है website traffic पाने का क्योकि एक बार आप कम्पीटिटर वेबसाइट  analyse करने लगे तो आपकी प्रतियोगिता शुरू हो जाती है और तब तक नहीं रुकते जब तक Competitor website के जैसे रननीती बनाना नहीं सिख जाते.

  1. Subscriber Email Marketing को इग्नोर कभी न करे.

आपको अपने ब्लॉग पर सब्सक्राइबर बनाने पर भी खास ध्यान देना होता है क्योकि Email Marketing से आपके ब्लॉग की पोस्ट उन सभी सब्सक्राइबर तक सीधे ईमेल मे जाती है जो आपके ब्लॉग पर कभी-कबार ही विजिट करता हो. इसी कारण से experience blogger को ट्रैफिक की समस्या का सामना नहीं करना पढता है. वह कैसी भी पोस्ट लिखे उनके ब्लॉग के कई सारे Subscriber होने से उनकी पोस्ट को वैसे भी free traffic मिल जाता है जो आपको नहीं मिलता. Website Traffic बढाने के लिए Free Google Feed Burner, MailChimp, Sumo जैसे पोपुलर  Email Marketing का इस्तेमाल करे.

  1. Post Internal Linking करे.

ब्लॉग या वेबसाईट के लिए जब कोई नयी पोस्ट लिखते है तो उस पोस्ट मे रिलेटेड पोस्ट की लिंक्स को लिंकिंग जरुर करे. website traffic बढ़ने के लिए यह फैक्टर आपके ब्लॉग के Pageviews के साथ ही bounce rate भी कम करता है जो Post Internal Linking न होने से होता है. जो जानकारी एक पोस्ट से विजिटर न समाज पाए वह दूसरी किसी रिलेटेड पोस्ट से भी समज सकता है.

  1. Popular Question & Answers Website पर खाता बनाये.

high traffic पाने के लिए Question & Answers की Quora, Yahoo जैसी popular Websites बहुत उपयोगी होती है. आपको भी इसमें अपना नया खाता बनाना चाहिए और Questions के रिप्लाई करने चाहिए जो आपको पता हो. Answer देने के साथ साथ आप सवाल पूछे क्योकि कैसे भी आपको वहासे backlink पानी है जो नेचुरल तरीके से ली गयी हो. इस तरीके से website traffic increase करना बहुतही आसान हो जाता है.

  1. सर्च बार (Search) को ब्लॉग पर एड करे.

Website Traffic बढाने मे search बार भी काम का होता है क्योकि कई visitors अपने कीमती समय को बचने के लिए अगर Search engine  Organic Search से आपके ब्लॉग पर आता है तो वह उस पोस्ट को पढ़ने के बाद कुछ पोस्ट को डायरेक्ट सर्च आप्शन से ही सर्च करता है. इसके अलावा रीडर्स को पोस्ट को फाइंड करने मे भी आसानी होती है.Blog Traffic Website Traffic Kaise Badhaye

इसतरह से आपके मन मे आ रहे सवाल Apni website ki traffic kaise badhaye इसका जवाब आपको मिल गया होगा. आशा करते है की आप अपना धैर्य नहीं खोएंगे और website traffic बढ़ाने के सभी 20 ways को सही सही फॉलो करेंगे.

अगर हमारे ब्लॉग की website traffic kaise badhaye इस पोस्ट की जानकारी पसंद आये हो तो कृपया पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे. अब तक आपने अगर हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है तो जल्द ही subscribe करे क्योकि एसी Opportunity आप बिलकुल न छोड़े. हमारे ब्लॉग की website traffic कैसे बढ़ाये जैसी Blogging, Education, Banking, Hindi Story की क्वालिटी पोस्ट को आप बिलकुल भी मिस न करे.

_________________________________

 

 

 

 

 

 

 

 

Comments

  1. By Vinod Patil

    Reply

  2. By Vikash

    Reply

    • Reply

  3. By कविता वर्मा

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bluehost Hosting 51% One Day Discount Coupon OfferGet Now
+ +