Web Hosting Kya Hai-Hosting Kitane Prakar Ki Hoti Hai Puri Jankari

web hosting kya haiसबसे पहले स्वागत है आपका नयी पोस्ट What is web hosting- Web hosting  क्या है इस पोस्ट के साथ, हमने पिछली पोस्ट में फ्री वेब होस्टिंग के बारे में जानकारी दी है. अगर आपके भी मन में यह सवाल आ रहा है की web hosting क्या है तो आप सही पोस्ट पढ़ रहे है इस पोस्ट को ध्यान से और पूरा पढ़े क्योकि इसके बाद आपको web hosting के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. दोस्तों web hosting का मतलब हम आपको आसान भाषा में समजाने का प्रयास करते है. जैसे की आपको अगर कोई चीज दुसरे जगह पर शिफ्ट करनी होती है तो आप किसी वाहन का इस्तेमाल करते है और उस वाहन को किराये पर लेते है.

मतलब आपको उन चीजो को ले जाने के लिए किसी वाहन के जगह (space) की आवश्यकता पढ़ती है वैसे ही आपको अपनी वेबसाइट दुनिया में दिखाने के लिए (इन्टरनेट में रखने के लिए) जगह की जिसे की space कहते है आवश्यकता पड़ती उसी जगह space को web hosting  कहते है. तो आपको web hosting के बारे में जानकारी हो चुकी होंगी. अब जानते है निचे की web hosting कितने प्रकार की होती है और वह कैसे काम करती है.

> Read- Search engine optimization क्या है जाने हिंदी मे.

         Web Hosting के प्रकार. 

1. Shared hostingShared hosting png

  • Shared hosting में दो प्रकार की hosting  होती है. जिसमे windows web hosting और linux web  hosting  होती है. linux web hosting सरल और user friendly  होती है उसी के साथ windows web hosting से थोडा सस्ता भी होता है. आपको shared hosting के नाम से ही यह पता चल जाता है की इस पर बहुत सारे छोटे web developers  के वेबसाइट एक साथ चलते है जिनके लिए web space, ram, सभी एकही  server पर shared  होता है. याने की एक रूम में ज्यादा गेस्ट का रहना. बहुत सारी छोटी वेबसाइट एकही सर्वर पर host होने के कारण web hosting providers को इसका खर्चा भी कम आता है इसीलिए shared hosting आपको काफी cheapest और lowest कीमत पर मिल जाती है.
  • अगर आप beginner है और नए नए blogging सिख रहे है तो यह आपके लिए बिलकुल सही है, आप जैसे अपनी वेबसाइट को improve करते जायेंगे और आपको लगेगा की आपके visitors अभी बढ़ रहे है तो आप Dedicated server पर मूव कर सकते है.

2. Virtual private server (vps) VPS Servers png

  • Virtual private server जिसे की शोर्ट में vps hosting कहा जाता है. आपने ऊपर shared hosting  के बारे में जाना, अब जानते है की Virtual private server क्या होता है. इसमें अगर आसान भाषा में समजे तो आप किसी लोज में जाते है तो आपको वहा दो तरह की सर्विस दी जाती है जैसे की आप अपने लिए सेपरेट रूम लेंगे की जनरल रूम. मतलब एक ही होटल में अलग अलग रूम्स में अपना एक रूम होता है बाकि लोग होटल को शेयर तो करेंगे लेकिन अलग रूम में. भले ही जनरल रूम वाले लोग या सिगले रूम वाले लोग आपके आस-पास रहते हो लेकिन वह आपके रूम को shared नहीं कर पाएंगे आपको एक सिंगल रूम के रूप में पूरा अधिकार मिलता है. वैसे ही Virtual private server (vps) में आपको एक सर्वर का नियंत्रण मिलता है जिससे आपकी वेबसाइट फ़ास्ट स्पीड करती है.

3. Dedicated serverDedicated Servers png

  • आपने ऊपर shared hosting  और Virtual private server (vps) hosting के बारे में जाना, अब जानते है की Dedicated server  क्या होता है. तो Dedicated server का आसान भाषा में मतलब समजे तो आपका किसी लोज (होटल) में पूरा नियत्रण जिसे की आपने अपने लिया पूरा होटल खरीद लिया हो आगे से उसका पूरा खर्चा और रख-रखाव आपही को करना है. आपके उस होटल को या होटल के कोई भी रूम को कोई और shared  नहीं कर सकता पूरा होटल आपका होगा. उसी तरह Dedicated server में आपको एक सर्वर का पूरा नियंत्रण मिलता है. तथा root access का भी पूरा नियंत्रण मिलता है जिससे आप अपने सर्वर पर मौजूद सभी फाइलों को देख या उनमे बदलाव कर सकते है. Dedicated server में भी आपको दो प्रकार मिलते है.
  1. Managed Servers
  2. Unmanaged Servers
  • Unmanaged servers का प्राइस managed Servers से ज्यादा होता है क्योकि  Unmanaged servers में अगर कोई समस्या आती है तो आपको ही सभी समस्या का निवारण करना होता है इसमें आपको होस्टिंग प्रदाता से किसी भी तरह की कोई सहायता नहीं मिलती है. और Managed Servers की प्राइस ज्यादा होने का कारन सर्वर में उत्पन्न समस्याओ का निवारण होस्टिंग प्रदाता अपनी और से करती है.

अपने लिए कैसे best web hosting खरीद सकते है.

  • अपने लिए best web hosting खरीदते समय हर hosting प्रदाता के hosting reviews के बारे में जरुर पूरा research करले क्योकि जैसे जैसे आपकी website के साथ-साथ आप आगे बढते जाते है समस्या भी उतनी ही बढ़ती जाती है इसीलिए कौनसे paid hosting providers के सपोर्ट अच्छे है और उन hosting providers के होस्टिंग के बारे में उनके ग्राहक के reviews  कैसे है अच्छे है या नहीं इनके बारे में जानले. ऊपर दिए गए hosting में से कोई भी प्लान लेने से पहले अपनी website के बारे में स्टडी करले की आपके ब्लॉग को कितना स्पेस और कौनसा hosting बेस्ट रहेगा. आप अपने वेबसाइट की स्पेस और अपने बढ़ते visitor के साथ best hosting का चुनाव करे.
  • आपके ब्लॉग के लिए Best And Fast Hosting के लिए हम आपको BlueHost और HostGator Suggest करेंगे.
************
  • अगर आपको ऊपर दी गयी Web Hosting Kya Hai और किस प्रकार की होती है जानकारी पसंद आयी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा सोशल मिडिया में शेयर करे तथा अपने मित्रो के साथ भी शेयर करे जिससे उन्हें भी इस बारे में मदत मिल सके. अगर आपको होस्टिंग के बारे में कोई भी जानकारी चाहिए जिसमे आपको हेल्प की जरुरत है तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे. हम जल्द ही आपकी समस्या का समाधान करने का प्रयत्न करेंगे.
  • Web Hosting जैसे ब्लोगिंग से रिलेटेड आप कोई आर्टिकल या पोस्ट हमारे ब्लॉग पर पब्लिश करना चाहते है जो की आपका बनाया हुवा कंटेंट है किसी से कॉपी किया हुवा नहीं है तो आप हमें हमारे [email protected] इस इमेल पर भेज सकते है. हमें अगर आपका आर्टिकल या पोस्ट पसंद आया तो यूज़ हम आपके नाम से ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे.

 —————————————–

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Harjeet

    Reply

    • Reply

  2. By hema

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *