EPFO Portal Par UAN Registration And UAN Activation Kaise Kare Full Guide

स्वागत है आप सभी का ब्लॉग की EPFO Portal Par UAN Registration & UAN Activation Kaise Kare पोस्ट पर,  क्या आप भी अपने UAN नंबर को UAN Member Portal द्वारा uan activation के लिये प्रयास कर रहे है. अगर हा तो आपके लिए यह पोस्ट काफी लाभदायक साबीत होनेवाली है. uan portal पर सभी Un-aided इंस्टिट्यूट के Employees अपने PF खाते की जानकारी epfo status अब online internet पर देख सकते है. इस पोस्ट को पूरा और ध्यान से पढ़े.uan activation and registration

> Read – Online PF Kaise Nikale Step By Step- EPF Online Kaise Nikalte Hai .

What is UAN? क्या है UAN, इसका फुल्फोर्म है Universal Account Number, आपको इस पोस्ट से UAN Registration और UAN Activation “epfo portal” पर  कैसे करे इस बारे में विस्तार से जानकारी देने का प्रयास करेंगे. इससे पहले भी हमने EPFO पेमेंट कैसे करे इस बारे में पोस्ट लिखी है आप चाहे तो ज्यादा जानकारी के लिए ये भी पढ़े.

> Read – अपने ब्लॉग के content (Text और Image) को Copy होने के खतरे से कैसे बचाए.

EPFO Portal के UAN Activation के बारे में.

अगर आप भी EPFO और UAN Activation तथा EPFO Portal पर लॉग इन के बारे में जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को ध्यान से और पूरा पढ़े जिससे आप अपना UAN Number Activate और UAN Portal पर Log in के बारे में जानकारी पा सकते है. सभी EPFO Mebers को नए UAN Portal से परिचित होना चाहिए. यदि आप परिचीत नहीं है तो यह पोस्ट आपको UAN Registration और UAN Log in प्रक्रिया को जानने के लिए सबसे अच्छी पोस्ट साबीत होनेवाली है.

> Read – EPF To Aadhark Link Kaise Karate Hai Puri Information.

पीएफ खाते को स्थायी पहचान देने के लिए EPFO ने Personal खाते की शुरुआत की इसके बाद, विभिन्न यूएएन आधारित सुविधाओं को प्रदान करने के लिए एक अलग यूएएन सदस्य पोर्टल बनाया गया है. इस पोर्टल के ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए EPF Members अपने UAN Activation (URN Activation) को सक्रिय कर सकते हैं.

UAN Login ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया UAN registration करने के लिए अपने Employer से अपना UAN खाता नंबर प्राप्त करें. Registration करने के लिए आपको अपने Member ID और मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी. इसके अलावा यह कर्मचारियों की दिक्कतों को रोकने के लिए भी मदद करता है. तो जानते है की UAN Registration और UAN Activation कैसे करते है.

EPFO Portal Par UAN Registration And UAN Activation Kaise Kare.

  1. UAN Number को EPFO Portal Login पर Register करने के लिए इस लिंक पर जाये UAN Registration & Activation.epfo portal par uan activation and uan registration kaise kare 2.UAN Portal Login की वेबसाइट Open होने पर आपको ऊपर दी गयी इमेज की तरह विंडो शो करेगी. उसमे अगर आपने पहले से UAN Member Login से UAN Activate करवा लिया है तो Login करे अथवा Important Links के निचे Activate UAN पर क्लिक करे. फिर आपको EPFO वेबसाइट पर निचे दी गयी इमेज की तरह विंडो ओपन होगी. epfo portal par uan activation and uan registration kaise kare3. UAN Activation के लिए UAN नंबर को दर्ज करे.

          4. अगर आपको अपना यु.ए.एन. नंबर नहीं पता है तो Enter Member ID पर क्लिक करे State और Office सिलेक्ट करले.

          5. Aadhar Number दर्ज करे.

          6. PAN नंबर दर्ज करे.

          7. Name (अपना नाम) दर्ज करे.

          8. Date of Birth दर्ज करे.

          9. Mobile No. दर्ज करे.

       10. Captcha दर्ज करे.

       11. Get Authorization Pin पर क्लिक करे. epfo portal par uan activation and uan registration kaise kare    12. Get Authorization Pin पर क्लिक करने के बाद ऊपर दी गयी इमेज की तरह विंडो शो करेगी उसमे आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को ENTER OTP में दर्ज करे.   

    13. Validate OTP and Activate UAN पर क्लिक करे. इस तरह epfo portal पर आपने अपने UAN Activation को successfully activate कर लिया है अब पहले नंबर पर दी गयी विंडो पर अपना UAN नंबर और आपके mobile नंबर पर आया पासवर्ड दर्ज कर sign in करे. Sign इन करने के बाद आपको epfo portal पर निचे दी गयी सेवाए पा सकते है.

> Read – EPFO Mobile Application Se UAN Activate Kaise Kare.

अगर आपको ऊपर दी गयी UAN Activation पोस्ट की जानकारी पसंद आयी तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा Social Media में शेयर करे. जिससे सभी employees को अपने PF खाते की जानकारी epfo portal पर मिल सकेगी. अगर आपको UAN Registration या UAN Activation में दिक्कते आ रही हो तो आप हमें निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखे या फिर निचे दिए गए epfo helpdesk से सीधे संपर्क करे.

  • UAN Activation EPFO Helpdesk– 1800-11-8005
  • EPFO [email protected]
  • EPFO Office Timing- 9.15am To 5.45pm

> Read Other EPF Post – 

इसी प्रकार UAN Activation होने के बाद आप EPF Balance भी चेक कर सकते है और अगर आप Institute Member हो तो EPF Payment भी ऑनलाइन कर सकते है. EPFO Portal पर UAN Registration और UAN Status की जानकारी के लिए संपर्क कर सकते है.

—————————————————————–

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Rohan

    Reply

    • Reply

  2. By rahul

    Reply

    • Reply

  3. By Amit

    Reply

    • Reply

  4. By Om Prakash

    Reply

    • By Mukesh kumar yadav

      Reply

  5. By Om Prakash

    Reply

    • Reply

    • By Omprakash

      Reply

      • By Omprakash

        Reply

  6. By PROBHAT HAZAM

    Reply

    • Reply

  7. By बिपिन कुमार

    Reply

    • Reply

    • By Chandra bhushan

      Reply

    • By yasin khan

      Reply

  8. By Mainul

    Reply

    • Reply

  9. By raj

    Reply

  10. By sushant wagh

    Reply

  11. By Biswajit Betal

    Reply

  12. By Roshan bhai

    Reply

  13. By Roshan bhai

    Reply

    • Reply

  14. By Roshan bhai

    Reply

    • Reply

  15. By faizan sk

    Reply

  16. By faizan sk

    Reply

  17. By Hitendresinh

    Reply

  18. By Tribhuvan kashyap

    Reply

    • Reply

  19. By Harish Chandra Harbola

    Reply

    • Reply

  20. By sudhir

    Reply

  21. By roshan kumar ray

    Reply

  22. By roshan kumar ray

    Reply

    • Reply

  23. By Santosh

    Reply

    • Reply

  24. By durga prasad yadav

    Reply

    • Reply

  25. By ganesh patidar

    Reply

    • Reply

  26. By Sunil Kumar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *