Two Factor Authentication Kya Hai Aur WordPress Blog Par 2 Factor Authentication Kaise Activate Kare

Two Factor Authontication Kya Hai WordPress Blog Par 2 Factor Authontication Kaise Activate Kareप्रिय पाठक / ब्लोगर्स, स्वागत है आप सभी का हमारे ब्लॉग की नयी पोस्ट Two Factor Authentication Kya Hai Aur WordPress Blog Par 2 Factor Authentication Kaise Activate Kare पर। आपके पास इंटरनेट पर कितने ऑनलाइन खाते हैं? क्या उन सभी खातो के पासवर्ड सुरक्षित है?  हर रोज Hackers हजारों वर्डप्रेस वेबसाइटों पर हमला करते हैं और आपके वर्डप्रेस ब्लॉग में मैलवेयर अटैक करने का प्रयास हैं। जिसे Brute Force Attacks भी कहा जाता है। ब्रूट फ़ोर्स अटैक सभी ब्लोगर्स के लिए सरदर्द का कारन बना हुवा है क्योकि नहीं चाहेगा की इतने मेहनत से बनाया WordPress Blog या कोई और ब्लॉग Hackers मिनटों में ख़त्म कर दे।

> Read – Search Engine Optimization Kya Hai-SEO Ki Puri Jankari.

आपका WordPress  ब्लॉग इंटरनेट पर आपके घर की तरह होता है। क्या आप उस घर को सुरक्षित रखना चाहते हैं? उम्मीद है, आपने पहले से ही अपने Website खाते के लिए एक अद्वितीय और कठिन पासवर्ड चुना होगा। आज की पोस्ट से हम आपको बता रहे है की अपने ब्लॉग को सुरक्षित रखने के लिए Two Factor Authentication को अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए कैसे Activate कर सकते हैं।

समय रहते अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Two Factor Authentication की मदत से रोका जा सकता है। सिर्फ आपको इसमें सुचकता दिखानी होती है। 2 Factor Authorization से आपके ब्लॉग पर Activate करने से डेली वेबसाइट पर होने वाले अटैक को रोका जा सकता है । क्या आप जानते है Dual Factor Authentication किसे कहा जाता है?

Two Factor Authentication Kya Hai?

Two Factor Authentication का मतलब है दो तरह की सुरक्षा किसी भी लॉग इन खाते को प्रधान करना। पहली बार आप नियमित लॉग इन से अपने खाते में प्रवेश करते है जो की Single Factor Authentication होता है। लेकिन Singal authontication के बाद भी दूसरा पासवर्ड या कोई अन्य तरह के Authentication की सुरक्षा मिलती है तो उसे Two Step Authentication कहा जाता है।

 यह उन खातों पर Activate करने की  विधि है, जिनके पास लॉग इन करने के लिए Online Login, Email और Mobile Device  होता है। आप इस बारे में Google पर सर्च कर Two Factor Authentication Reviews के बारे में ज्यादा जानकारी ले सकते है की यह कितना जरुरी होता है।

> Read – Hindi Typing Kaise Kare-Sabase Best Offline Method.

सुरक्षा के लिए Secondary authentication का लाभ यह होता है कि भले ही कोई आपके पासवर्ड का अनुमान लगाले, भले ही आपके wordpress account को हैक करने की कोशिश करे।  लेकिन 2 factor authentication आपके लॉग इन पर Activate होने से उन्हें यह कर पाना आसान नहीं होता क्योकि उन Brute Force Attackers को आपके वेबसाइट WP Login के अलावा Two Factor Authentication की दूसरी प्रक्रिया को भी तोडना पढ़ता है।

हा पासवर्ड हैक किया जा सकता है!  Attackers अपने  गंदे मनसूबो में कामयाब हो जाते  है अगर आप समय रहते अपने वर्डप्रेस ब्लॉग के प्रति जागरूक नहीं रहते है तथा सही सुरक्षा अपने खाते में नहीं कर पाते है।

Two Factor Authentication Websites के लिए क्यों जरुरी है?

अगर आपका Facebook और Google जैसी बढ़ी Social Media वेबसाइट पर खाता होगा तो आप देख सकते है की उनके द्वारा आपकी सुरक्षा के लिए Two Factor Authentication Email सुविधा प्रधान की जाती है। उसी प्रकार WordPress Two Factor Authentication को खास कर Hackers के लिए ही बनाया गया है। Brute Force हमलों से बचने के लिए Two Step Authentication किसी वरदान से कम नहीं है।

> Read – Limit Login Attempts Code Setup Kaise Kare Without Plugin- Prevent WP Brute Force Attacks

एसी सुरक्षा करने से आपके खाते को दो पासवर्ड की सुरक्षा मिल जाती है जिसे भेद पाना Attackers के लिए काफी मुश्किल हो जाता है। आप देख सकते है निचे दी गयी इमेज अनुसार दिन-पर-दिन WordPress Websites पर Brute Force Attack काफी ज्यादा होने लगे है। WordPress 2 Factor Authentication का इस्तेमाल करने का कारन यही होता है की उन  Attacks को  रोका जाये आर Sequrity Websites के लिए की जा सके। इसके इस्तेमाल से वेबसाइट मालिक निचिंत होकर अपना काम करते है।Two Factor Authentication Kya Hai-Wordpress Blog Par Two Step Verification Kaise Kare

Two Factor Authentication Kaise Kaam Karata Hai?

2 Factor Authorization में  आप सामान्य रूप में अपने WP Login खाते में प्रवेश करेंगे  लेकिन उसके बाद आपको एक कोड दर्ज करना होगा जो आपके मोबाइल या किसी अन्य डिवाइस पर भेजा जाएगा। 2 step verification  सुरक्षा का एक अतिरिक्त फीचर प्रदान करता है जिससे कि आपका पासवर्ड भी One Time होता है।

हैकर हर बार नए कोड को सही crack किये बिना आपकी वेबसाइट तक पहुंच ही नहीं सकता। Two Factor Authentication कोड आपके Register Mobile नंबर या Register Email Id पर भेजा जाता है जीसे आमतौर पर एक बार पासवर्ड या ओटीपी के रूप में जाना जाता है। अगर एक बार आप Two Factor authentication सहिसे activate करले तो इसके द्वारा भेजा गया OTP दर्ज करने पर ही वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते है।

> Read – Internet Se Online Recharge Kaise Kare- Ab Sab Kuch Recharge Ek Hi Click Me.

Setup  2 Factor Authentication– Two Factor Authontication Setting Kaise Kare?

Mostly websites Owner अब ShieldSequrity का इस्तेमाल करते है क्योकि इसमें कई सारे WordPress Sequrity Futures प्रधान किये जाते है। उसीके साथ-साथ Two Factor Authontication भी एक्टिवेट कर सकते है। ShieldSequirty Plugin वर्डप्रेस ब्लॉग को 2 Factor Authontication के साथ-साथ Firewall, Login Protection, Hack Protection की तरह और भी कई सुविधाए फ्री में प्रधान करता है।

Two Factor Authentication Setting Kaise Kare Step By Step.

  1. First Step में  ShieldSequrity Plugin इनस्टॉल और एक्टिवेट करे।
  2. ShieldSequrity Plugin Install  करने के बाद WordPress Dashboard के Plugin सेक्शन में जाये।
  3. ShieldSequrity पर क्लिक करे।
  4. इमेज अनुसार Login Protection पर क्लिक करे।Two Factor Authentication Kya Hai-Wordpress Blog Par Two Step Verification Kaise Kare
  5. Save All Settings पर क्लिक कर दीजिये।
  6. इमेज अनुसार Login Protection के अंतर्गत आने वाले 2 Factor Auth पर क्लिक करे।
  7. निचे दी गयी फोटो अनुसार सभी चेकबॉक्स को चेक करदे।Two Factor Authentication Kya Hai-Wordpress Blog Par Two Step Verification Kaise Kare
  8. Save All Settings पर क्लिक कीजिये।
  9. WordPress लॉग इन Logout करे.
  10. निचे दिखाई इमेज अनुसार आप जब भी WP Login करेंगे आपके इमेल पर  Two-Step Authentication कोड भेजा जायेगा उस कोड को आपके ईमेल इनबॉक्स के All Mail में देखे।Two Factor Authentication Kya Hai-Wordpress Blog Par Two Step Verification Kaise Kare
  11. Email OTP में आपके इमेल इनबॉक्स में आया हुवा कोड दर्ज करे।
  12. That’s It – Congratulation आपने Successfully Two Factor Authentication एक्टिवेट कर लिया है।

Disabling Two Step Authentication-2  Factor Authentication Disable Kaise Kare?

ऊपर दी गयी जानकारी अनुसार आप अपने WordPress Website को 2 Step Verification से Brute Force Attack से बचा सकते है। अगर आप किसी वजह से चाहते की इस Authentication को हटादे तो सिंपल स्टेप्स है Disable Two Factor Authentication। जी हा प्रोटेक्शन को दो तरीको से Disable कर सकते है जो निचे दिए गए है।

  1. ShieldSequrity Plugin को Remove कर दे।
  2. Login Protection की Settings में सारे चेकबॉक्स अनचेक कर दे।

> Read – CloudFlare Server Time Out Errors, 502 Bad Gatway Errors Fix Karane Ki Puri Jankari.

If You Lose Your Email Account- अगर आप अपना ईमेल का खाता Forget कर देते है तो क्या करे?

१००% में से १% किसी-किसी वेबसाइट के Two Factor Authentication केसेस में अगर एसा होता है की यदि आप अपना ईमेल का पासवर्ड भूल जाते है और अपने ईमेल खाते में नहीं एंट्री कर पाते तो क्या करे? अगर आप इस दिक्कत में फस जाये तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर समस्या का समाधान कर सकते है।

  1. अपने Hosting के CPanel में लॉग इन करे।
  2. File Manager में जाये।Public.html Folder ओपन करे।
  3. Plugins के फोल्डर को ओपन करे।
  4. ShieldSequrity Plugin को Delete कर दे।

> Read – Top 5 WordPress Security Best Ways – WP Security Kaise Badhaye Without Plugins.

इस तरह से Two Factor Authentication security Future के द्वारा आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग को Hackers से बचा सकते है। अगर आपको हमारी पोस्ट की जानकारी पसंद आये तो सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे।  इसी तरह की क्वालिटी पोस्ट अपने इमेल में सीधे पाने के लिए ब्लॉग को Subscribe करना न भूले।

********************************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *