About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Post

Top Indian Hindi Blogger Interview- Man Ki Baat Jumedeen Khan Ke Sath

नमस्कार मित्रो,  हमारे ब्लॉग की पिछली पोस्ट की Bloggers Interview Series मे हमने Hindi Blogger रोहित मेवाडा(HindiMeHelp.com) इनका interview पब्लिश किया था. आज हम उसी सिरीज Top Indian Hindi Blogger Interview मे उस हिंदी अनुभवी ब्लोगर का इंटरव्यू पब्लिश कर रहे है जिसका नाम हिंदी ब्लॉग का बादशाह इस नाम से भी लिया जाता है जी हा उस फेमस ब्लोगर का नाम है जुमेदीन खान. जुमेदीन खान कभी भी किसी की हेल्प करने से पीछे नहीं हटते. हर नया ब्लॉगर चाहता है की वह उनकी तरह अपनी जिंदगी में Hindi blogging me success हो और सभी मदतगार bloggers की हेल्प कर उनकी दुवाये पा सके. क्योकि दोस्तों दुवावो मे वो असर है जो दवाओ मे भी नहीं.Top Indian Hindi Blogger Interview

कृपया Top Indian Hindi Blogger Interview के पोस्ट के सहारे हम सभी पाठको से अनुमोदन करना चाहते है की वह इस पोस्ट को पुरा पढ़े और संभव हो तो कुछ ठंडा या गरम (चाय, शीत पेय) मानसून के हिसाब से अपने मनोरंजन के लिए साथ मे रखे क्योकि यह पोस्ट थोड़ी बढ़ी है जिसकी लेंग्थ २५०० शब्दों से लेकर ३००० शब्दों तक है.

> Read – Indian Famous Hindi Blogger Rohit Mewada (HindiMehelp.com) Interview.

Top Indian Hindi Blogger Interview Me Jane Supportmeindia.com की alexa रैंक और Popularity.

  • Global Rank- 1.16,069
  • Indian Rank- 8,414
  • Domain Authority – 36.00
  • Page Authority – 24.00
  • Mozrank – 4.19 out of 10
  • External Links – 214

सबसे पहले Top Indian Hindi Blogger Interview इस पोस्ट के माध्यम से आपने हमें यह इंटरव्यू दिया स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर. जुमेदीन भाई हम आपके बहुत-बहुत आभारी है जो आपने हमारे Interview Invitation को स्वीकार किया. इस Interview से न कि हमारे ब्लोग के Visitors के ज्ञान मे वृद्धी होगी बल्कि इसके साथ-साथ आपके Blogging Experience द्वारा बताये गये कई महत्वपूर्ण सारी बाते हमारे पाठक और हिंदी ब्लोगर्स को जानने को मिलेगी तथा आपके बारे मे भी विस्तार से जान सकेंगे. ब्लॉक बोल्ड लेटर्स Interview Questions है तथा उसके नीच जवाब मे Jumedeen Bhai जो की काफी अनुभवी ब्लोगर है उनके जवाब है. तो Jumedeen भाई बिना समय गवाये हम शुरू करते है.

> Read – WordPress Blog Old Hosting To New Hosting Easy Way Se Transfer Kaise Kare.

Interview Questions With Top Indian Hindi Blogger Jumedeen Khan

 आपका शुभ नाम क्या है.

  • Hallo मनोज Thank You फॉर Inviting Interview On Your popular ब्लॉग, मेरा नाम जुमेदीन खान है.

जुमेदीन भाई आपका पुरा पता कौनसा है.

  • मैं अलवर राजस्थान से हु। मेरा घर अलवर में ही हैं मै वही पर रहता हु.

क्या आपकी शादी हो गयी है कृपया आपके सांसारिक जीवन के बारे मे बताये मतलब आपकी शादी ओर लिटल बच्चो के बारे मे आप हमारे पाठको को थोडा बताये.

  • मेरी शादी हो चुकी है और मेरी एक साल की प्यारी सी बेटी भी है.

वोह! बहुत खुशनसीब है आप जुमेदीन भाई क्योकि पहली बेटी जिस पिता की हो वह बडेही भाग्यशाली होते है, कृपया अपने और अपने बचपन के बारे मे थोडा विस्तार से बताये.

  • मेरी बचपन की जिंदगी अलग थी मतलब जैसी सबकी होती है, जहा मेरे दोस्त क्रिकेट खेला करते थे तो मैं Books पढता था. बचपन से एक ही सपना था बड़ा हो कर कुछ नया और अलग करना है, अभी भी है और मैं ऐसा कुछ करना चाहता हु जो पहले किसी ने न किया हो ताकि मेरे बाद दुनिया मुझे याद रख सके.

“मेरे बाद” इस शब्द का इस्तेमाल न करे जुमेदीन भाई क्योकि आप ऐसे शख्स है जो ऑलरेडी अलग कर चुके है, अच्छाआपके मन मे यह सवाल कैसे आया कि आप blogging करे. कैसे आपके मन मे blogging कि ideas आयी.

  • एक दिन मै अपने दोस्त के लिए Internet पर कुछ Search कर रहा था तो मुझे Blogger.com के बारे में पता चला. मैं पहले से ही website बनाने के बारे में सोचता था पर उस वक़्त Coding कम आती थी. मगर blogger ने मेरी problem solve कर दी।

बहुत अच्छे भाई, पहली बार आपने blogging कब शुरू कि और कौनसे Platrform को blogging के लिए चुना था.

  • मैंने जुलाई २०१५ में blog बनाया था। अपने thoughts को internet पर share करने के लिए तब मैं सिर्फ अपने विचारो को लोगो के साथ share करना चाहता था. मैंने शुरुआत blogger.com  से की और पहले 3 month blogger पर ही ब्लॉग्गिंग की है उसके बाद अक्टुम्बर २०१५ में wordpress पर SMI blog की शुरुआत की

क्या आप blogging के अलावा और कोई जोब भी करते है या आप Fulltime Blogger है.

  • मैं job नहीं करता, मैं ब्लॉग्गिंग के अलावा दुसरे business करता हु जिनमे मुझे सिर्फ इन्वेस्ट करना पड़ता हैं.

आपने पढाई कहा तक कि है. कृपया थोडा अपने आपकी Education के बारे मे विस्तार से बताये.

  • मैंने B.A Final की पढाई पूरी की हुयी है. मुझे पढाई करने और अपनी class में top पर आने का बहुत शौक था मेरे favorite subject math and science है. मुझे सबसे ज्यादा math पसंद हैं.

आपके मन मे supportmeindia यह नाम कैसे आया क्योकी यह डोमेन नेम बडाही Unique और काफी अच्छा है सपोर्ट मी इंडिया के बारे मे शोर्ट मे बताये.

  • मुझे Indian people के लिए काम करना था सो मैंने ये domain लिया पर मुझे आज भी याद है जब मैंने इसके बारे में एक blogger से पूछा तो उसका कहना था की यह domain अच्छा नहीं हैं. उन सभी को धन्यवाद जो इसे पसंद करते हैं.

आपके ब्लॉगिंग जीवन मे Best time जिसने आपको ज्यादा Blogging करने के लिये प्रेरित किया और Bad time कौनसा रहा कृपया विस्तार से बताये.

  • मुझे ब्लॉग्गिंग में starting से ही good results मिले है और जितना मैंने सोचा था उससे ज्यादा मिला है. ब्लॉग्गिंग में अभी तक कोई problem नहीं हुयी. जो कुछ हुयी थी वो इतनी बड़ी नहीं थी की यहाँ mention कर सकू.

कृपया नये ब्लोगर्स के लिये अपनी राय और अपना Experience Shared करे.

  • नए blogger को blogging से पहले सोचना और रिसर्च करना चाहिए पहले वो ब्लॉग्गिंग के बारे में पता करे उसके बाद अच्छेसे confirm करके अपने blog के लिए topic select करे और फिर ब्लॉग्गिंग start करे।

आपने ब्लोग से पहली Income कब Earn कि और कितनी कि तथा ज्यादा से ज्यादा Income कितनी हुई कृपया थोडा विस्तार से बताये.

  • मैंने ब्लॉग से कितनी इनकम हुयी इस और इतना ध्यान नहीं दिया था, हां मैंने ब्लॉग्गिंग से पहले ही महीने से कमाई की हैं मैंने ब्लॉग्गिंग से maximum 3 लाख तक कमाए हैं।

आप अपने ब्लोग मे कौन-कौनसे Income Source का इस्तेमाल करते है (उदा.Google Adsense, other Ads, Affilating Marketing etc.)

  • blogging मे supprtmeindia.com पर हम Google Adsemse , Affiliate marketing, Paid post, and many other sources है जिनका इस्तेमाल करते है.

Newbie’s को Blogging स्टार्ट करने से पहले क्या प्लानिंग करनी चाहिये जीससे वह उनके ब्लोग पर अच्छी organic traffic ओर अच्छी Income कर सके.

  • देखीये यह सवाल बड़ा अच्छा है इसपर सोचकर ही ब्लॉग बनाये. New blog बनाने से पहले थोडा ब्लॉग्गिंग  सिख ले  मतलब ब्लॉग बनाने के बारे मे अंतिम निर्णय लेने के बाद कमसे कम 1 महीने के लिए इसपर थोडा रिसर्च करले जैसे Quality Quntent, सोशल मीडिया, और थोडा SEO को भी जान ले साथ ही यह भी तय कर ले की आपको किस Topic पर ब्लॉग्गिंग करनी है. सफलता आसानी से मिल जाएगी

जुमेदीन भाई आप अपने ब्लोग को सफल बनाने के लिये किन-किन सोशल मेडिया या फिर other source का इस्तेमाल करते है कृपया हमारे visitors के लिये विस्तार से बताये.

  • मैं अपने पाठक के लिए जरुरी जानकारी शेयर करना पसंद करता हु कैसे तो ऐसे टॉपिक पर लिखना जिस पर किसी ने न लिखा हो. ऐसे topic को google और reader दोनों पसंद करते हैं इसीलिए ज्यादा सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं पढ़ती हा थोडा बहुत social media का इस्तेमाल करता हु मगर Organic traffic ज्यादा best हैं

आपकी Quality Backlink, High Page Rank Backlinks और seo के बारे मे क्या राय. कृपया कुछ SEO, Backlink के लिये Important Tips बताये जिससे Newbies bloggers अपने ब्लॉग की रैंक Increase करने मे सफल हो जाये.

  • आपके ब्लॉग के माध्यम से आपके रीडर्स तथा सभी ब्लोग्गर्स से कहना चाहता हु की अगर कोई खास बात पे आपको ध्यान रखना है तो वह है   Quality Backlinks और High Page Rank Backlinks, हमेशा ध्यान रखे की Dofollo Backlinks और Nofollow Backlinks जो आप बनाते है उनमे ज्यादा Difference ना रहे, मतलब ५०/५० (फिफ्टी-फिफ्टी) हो तो बड़ा ही अच्छा Combinition होगा थोडा बहुत इधर-उधर हो तो कोई बात नहीं लेकिन ज्यादा न हो, अगर आप एसा करते है तो आपके ब्लॉग को फ्यूचर मे काफी फायदा होगा.  SEO की बात करे तो seo आपको आपके ब्लॉग को Success  करने में सबसे एहम Role Play करता है. इसके बिना Website का success होना बहुत मुश्किल है और सबसे जरुरी बाते इसे आप Social media, Call या मेसेज पर नहीं सिख सकते. इसके लिए आपको इसके बारे में पढना होगा.  Backlinks को simple भाषा में समझाऊ तो इसका मतलब होता है की आपके work को लोग कितना और कितने बड़े लोग पसंद करते हैं. ये बिलकुल वेसा ही ही जैसे किसी बड़े आदमी का आपकी प्रशंसा करना. जितने ज्यादा big sites से आपको backlinks मिलेंगे google आपको उतनी ही अच्छी rank देगा.

जुमेदिन भाई आप कौनसी कंपनी कि hosting का इस्तेमाल करते है और कीस platform पर है (ex. Shared, VPS, Cloud, Dedicated Servers). हमारे visitors को आप कौनसी Best hosting company suggest करना चाहेंगे.

  • मनोज भाई मैं siteground cloud hosting इस्तेमाल करता हु. ये fast, secure और manage करने में आसान है. साथ ही इसका सपोर्ट भी बहुत अच्छा है आपको 1 से 5 मिनट में जवाब मिल जायेगा. मैं सभी bloggers या पाठको को siteground and wp engine hosting suggest करूँगा।

बड़े भाई आपकी Favorite Websites कौन-कौन सी है उसके बारे मे बताये जीनपर आप Daily Visit करते है और आपको उनसे Blogging कि ज्यादा जानकारी प्राप्त हो.

  • मेरी कोई फेवरेट Website नहीं है या फिर यु कहू की अभी ऐसी कोई Website मिली ही नहीं है जिसे में पहले नंबर पर रख सखु. लेकिन हा ब्लॉग्गिंग में shoutmeloud, neilpatel. backlinko, wpbeginner बहुत सी site है जिनसे मुझे ब्लॉग्गिंग की जानकारी मिलती हैं.

नये ब्लॉगर्स को अपने ब्लोग के लिये हर नयी पोस्ट को publish करने से पहले क्या-क्या प्लानिंग कर लेनी चाहिये और किन-किन बातो का ध्यान रखना चाहिये जिससे उन्हें ब्लोगिंग से मायूसी न मिले और वह हैप्पी हैप्पी ब्लोगिंग करते रहे.

  • न्यू ब्लोगर हो या पुराने ब्लोगर हो सभी को इस पर ध्यान देना पढ़ता है, But फिर भी नए ब्लोगर New Post Publish करने से पहले Post keywords, Keywords Position, Spelling mistakes और अंत में एक बार Full Post को पढ़ ले तय करे की क्या वाकई आपकी Post लोगो के लिए Helpfull हो सकती हैं अगर आपको यकीन है तो वह पोस्ट जरुर रैंक करेगी.

Blog को Best Improve, User Friendly बनाने मे तथा ब्लोग को seo करने के बारे मे हमारे पाठको को थोडा विस्तार से बताये.

  • seo के बारे मे मैंने पिछले सवालो मे बताया है लेकिन मै आपके ब्लॉग के माध्यम से सभी bloggers और आपके पाठको को Suggestion देना चाहूँगा की हमेशा एसी ही थीम/टेम्पलेट का इस्तेमाल करे जो यूजर फ्रेंडली हो, हमेशा कोशिश करते रहे की Best CDN Network का इस्तेमाल करे तथा अच्छे कैश cache Plugings का इस्तेमाल करे जिससे आप ब्लॉग की स्पीड को इप्रूव कर सकते है. ब्लॉग को हमेशा वेल ऑप्टिमाइज़ करने का प्रयास करते रहे.

सपोर्ट मी इंडिया को नयी उचाई तक ले जाने मे आपको किन-किन कष्ट का सामना करना पढा कृपया शोर्ट मे जरूर बताये.

  • Blog की success का Main point अगर है तो unique content share करना। आप इसमें जितना कामयाब होंगे आपका blog उतनी ऊचाईयो तक पहुच जायेगा मैंने भी यही किया था और अभी भी करता हु.कष्टों का सामना करने की बात कहे तो  कुछ नहीं मतलब कभी कोई कष्ट का ज्यादा सामना नहीं करना पढ़ा, अगर कोई छोटी-मोटी Problem आई भी है तो मुझे वो Problem नहीं लगी. मेरा मानना है की हम जो वर्क करते है उसमे आने वाली परेशानियों का सही से मुकाबला करे तो वो परेशानी परेशानी नहीं रहेगी.

हमारे HindiMePadhe ब्लोग के बारे मे आपकी क्या राय है. आप हमारे ब्लोग के लिये क्या टिप्स देना चाहेंगे जिसे हम Follow कर आपके ब्लोग कि तरह हमारे ब्लोग को भी नयी उचाई तक ले जा सके.

  • मनोज भाई बहुत अच्छा blog है आपका ,हर सफल ब्लोगर को ब्लोगिंग के दरम्यान जरुरी तीन चीजो पर फोकस करना होता है Quality Backlinks, SEO और Regular Work जीने आप Definitely फॉलो कर रहे है, फिर भी आप और ज्यादा सिर्फ इन तीन मंजिल को Target कर Work करे और seo optimizing के साथ regular ब्लॉग्गिंग करे आपका ब्लॉग जल्द ही सफलता की नयी उडान छुएगा इसमें कोई दोहराई नहीं है.

जुमेदीन भाई Majestic SEO के बारे मे थोडा शोर्ट मे समजाये क्योकि Newbies को शायद इसके बारे मे ना के बराबर ही जानकारी होती है.

  • Majestic SEO अपने Competitor से आगे निकलने और अपनी site की search rank इनक्रीस करने का एक अच्छा तरीका हैं क्योकि इस Majestic SEO को मैजेस्टिक वेबसाइट से सीखे तो काफी कुछ सिख सकते है.

अब इस interview के अंत मे आखिरी सवाल मे आप हमारे नियमित और सभी पाठको को क्या ज्यादा जानकारी देना चाहेंगे जो हमने इस इंटरव्यू के सवालो मे मिस कर दिया हो.

  • वैसे तो interview questions शायद कुछ बाकि हो एसा मुझे नहीं लगता, आज India में ब्लॉग्गिंग करने वाले बहुत हो गए है मगर उनमे से कुछ ही लोग सही तरीका follow कर रहे हैं ये बहुत दुःख की बात है. मै उन सभी से कहना चाहूँगा की ब्लॉग्गिंग के बारे में अच्छे से सिख कर शुरुआत करे. कई महीन तक खाली वक़्त बिताने से अच्छा है कुछ महीने इसके बारे में सिख लिया जाये.

इस इंटरव्यू मे हमारे साथ संवाद करने मे आपको कीस तरह कि ख़ुशी हुयी या आप क्या सोचते है कृपया जरूर बताये.

  • मुझे बहुत अच्छा लगा, आपने मेरा इंटरव्यू लिया इसके लिए आपका धन्यवाद, आपके readers के लिए मेरी तरफ से good luck इस blog से जुड़े रहे और आप उन्हें अच्छी अच्छी जानकरी देते रहे. मै फिर से कहूँगा की इस Interview द्वारा मैंने आपको और भी करीब से जाना है, आप बड़े ही अच्छे स्वभाव और दिलखुशल ब्लोगर है.

         Thank You And See You Again.

> Read – Adhar Card-Pan Card Se Kaise Link Kare.

 प्रिय पाठक Top Indian Hindi Blogger Interview मे जुमेदीन खान जी के साथ मन की बात से हमें काफी ख़ुशी हुयी तथा सभी नए ब्लोगर्स इस Interview से बहुत कुछ सीख सकते है है इसीलिए कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे क्योकि जुमेदीन खान जो एक Top Indian Hindi Blogger है उनके Experience का फायदा ले सके.

____________________

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

एसीही ब्लोगिंग,एजुकेशन,एपीफओ,एडसेंस,एफिलेट मार्केटिंग से जुडी पोस्ट आपके इनबॉक्स मे पाने के लिए सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Rohit Bhatt

    Reply

  2. By vakil

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Marketing / SEO