Seo Image Optimization Kaise Karate Hai – Compress Image Size Without Losing Quality

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका SEO Friendly Article के लिए SEO Image Optimization कैसे करे इस पोस्ट पर. अगर आप ब्लोगर है और वेबसाइट चला रहे है है तो आपके ब्लॉग पर अपलोड की गए सभी फोटोज का ऑप्टिमाइज़ होना जरुरी है. क्योकि Advanced Seo Strategies का इस्तेमाल किये बिना, Website Optimization किये बिना आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन मे ऊपर नही ला सकते. इसीलिए इमेजेस का एस ई ओ करके Google image search की मदत से Organic Traffic लाने के लिए Images search optimization Setup करना बहुत ही जरुरी होता जा रहा है.

SEO image optimization with image optimizing

SEO image optimization with image optimizing Without Losing Quality

Google Image Search Upload जल्दी क्रॉल होने के लिए आपको Image Seo Optimization करना होगा. Bing सर्च इंजन हो या फिर Google Search Engine Optimization इमेज को अधिक वैल्यू देता है. इमेज किसी भी आर्टिकल को आकर्षक बनाती है आपके आर्टिकल को SEO Optimized भी बनाने मे मदत करती है. सिर्फ इतना ही नही Yoast image seo tool की मदत से S.E.O. करके आपके ब्लॉग पर बढ़ते Bounce Rate को भी कम करने मे मदत करती है.

> Read – WordPress SEO Karane Ke 16 Proper Tarike- Check Your WordPress Blog SEO.

आपको यह पता होना चाहिए की एक बेहतरीन इमेज आपकी Website Traffic बढ़ाने मे कितनी मदतगार साबित होती है. Website Loading Speed को Improve और Fast Speed के लिए Image Optimizer की मदत से इमेजेस का आकार कम करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जिसके बारे मे भी इस आर्टिकल मे बताया जायेगा.

SEO Image Optimization Kaise Kare?

Image Search Engine से तभी ट्रैफिक ला सकती है जब All in SEO आप उसमे करते है. मतलब बिना Image Alt Text,  Caption, File Name, और File Size अगर आप सही नही करेंगे तो आपके आर्टिकल मे SEO Image Optimization ठीक से कैसे होगा.

Seo image optimization with image optimizer without losing quality

SEO Image Optimization Ki Jankari

Search Engines Spiders को किसी भी  इमेज को समजना इतना आसान नही होता है, क्योकि वह कोई Human Brain नही है जो यह इमेज है एसा समज जाये. इसके बजाय आपको Alt Text तथा SEO Image Optimization करके अपने ब्लॉग की हर इमेज को समजने मे आसान बनाना होता है. चलिए अब जानते है कोई भी इमेज का इमेज एस ई ओ कैसे करते है यह जानते है.

SEO Image Optimization Steps.

जैसा की हमने ऊपर बताया है किसी भी फोटो का एस ई ओ करने के लिए आपको कौनसे स्टेप करने है वह जान लीजिये.

  • Alt Text.
  • File Name.
  • Caption.
  • Optimization (File Size).
  1. Image Alt Text क्या है और कैसे करे?

फोटो Alt Text मतलब आप सर्च इंजन स्पाइडर को यह सन्देश देते है की आपके आर्टिकल मे लगायी गई इमेज किस बारे मे है, किस जानकारी पर आधारित है. अगर आप Yoast SEO Plugin का इस्तेमाल करते है तो आपके SEO Image Optimization करना और भी आसान हो जायेगा. आसान शब्दों में बताये तो निचे  दिखाया गया Alt Text है जो किसी भी इमेज को समजने के लिए Search Engine Optimized बनाता है.

Alt Tag इमेज का दूसरा रूप होता है, जब कोई Browser किसी इमेज को Properly Render नही कर पाता तो Alt Text की मदत से इमेज को समजने मे आसानी होती है.

     2. Image Caption क्या है और कैसे करे?

इमेज कैप्शन करना कोई जरुरी टास्क नही है लेकिन Seo Image Optimization के लिए Caption का इस्तेमाल भी जरुर करना चाहिए. ध्यान रहे इन चार स्टेप्स मे हर जगह Image Search Engine Optimization करते समय Focus Keyword का इस्तेमाल जरुर करना है. एक बात और कैप्शन इतना जरुरी पार्ट नहीं है रैंकिंग के लिए लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल नही करते तो आपके ब्लॉग पर बढ़ने वाले बाउंस रेट को कम करने का मौका आप गवा रहे है इतना जरुर जान ले.

> Read – Search Engine Optimization Ki Puri Janakari.

 3. Image File Name देना ना भूले.

अपने ब्लॉग या वेबसाइट मे कोई भी इमेज अपलोड करने से पहले एक Attractive File Name जरुर लिखे जिसके शुरुवात मे फोकस कीवर्ड इस्तेमाल करे. आप जिस इमेज को रैंक करना चाहते हैं उसके Tittle मे कीवर्ड होना बेहद जरुरी होता है क्योंकि यह आपकी इमेज को Search Engine Ranking में मदद करेगा.

उदाहरण के लिए यदि आप कोई भी इमेज को डाउनलोड करने के लिए सर्च करते है तो उसमे उस File Name से जुडी कई इमेज सर्च इंजन मे दिखाई देती है. अगर आपने अपने कीवर्ड से मिलता आकर्षक Tittle दिया है तो आपकी इमेज भी अवश्य रैंक करेगी जिससे आपकी Website Traffic मे बढोतरी होती है. इमेज टाइटल SEO Image Optimization के लिए Alt Text से भी ज्यादा जरुरी है यह कभी ना भूले.

जब भी आप किसी डाउनलोड की गए इमेज का इस्तेमाल करते है तो उसका टाइटल कुछ कुछ इस तरह से हो सकता है “Img_12545”, क्या लगता है आपको अगर इसी प्रकार की 20-30 इमेज आपको दिखाए जाये इस नाम से और कहा जाये की बताइए इस फाइल नेम से फलाना इमेज कौनसी है तो आप बता पाएंगे?

नही ना! अगर कोई Main Word अगर इमेज टाइटल मे होता तो शायद आप पहचान भी लेते. बस उसी प्रकार से आपको आपके मुख्य कीवर्ड का नाम और इमेज किस बारे मे है एसा नाम देना होता है जिससे SEO Image Optimization हो सके.

    4. इमेज ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे.

इमेज साइज़ आपके ब्लॉग के लिए बेहद जरुरी हिस्सा है क्योकि हर Visitors के लिए किसी आर्टिकल को User Friendly और Fastest Loading Speed के लिए अत्यंत आवश्यक होता है. अगर आप Image Size Optimized नही करेंगे तो ज्यादा बड़ी फाइल साइज की वजह से आपके आर्टिकल की Actual Speed को घटा सकती है. आपतो जानते ही होंगे की Blog Traffic बढाने और Bounce Rate Reduce करने मे आपकी वेबसाइट का तेजी से लोड होना कितना महत्वपूर्ण होता है.

निचे दी गयी महत्वपूर्ण Online Image Optimization Tool की मदत से आप इमेज साइज़ Without Losing Quality Reduce कर सकते है.  image size optimizer के तौर पर इन वेबसाइटस का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप WordPress Website पर काम करते है तो Smushit या Tinypng Plugins का इस्तेमाल करे जो Automatically ही आपकी हर इमेज की साइज़ कम कर देता है वह भी बिना क्वालिटी लोस किये.

Top 6 Tool For Optimize Your Images. 

किसी भी आर्टिकल को पब्लिश करने से पहले SEO Image Optimization के लिए आपको जरुर समय लेना चाहिए. बहुतसे ब्लोगर्स को यह जानकारी नही होती है. निचे दी गयी वेबसाइट की मदत से आप 70% से भी ज्यादा इमेजेस का आकार कम कर सकते है वह भी बिना इमेजेस की क्वालिटी कम किये. जिस भी Image Re-sizer का इस्तेमाल आप करना चाहे उस पर क्लिक करे या निचे दिए गए वेबसाइट की लिंक को कॉपी कर ब्राउज़र एड्रेस बार मे पेस्ट करके इंटर करे.

  1. Tinypng.com
  2. Compresspng.com
  3. JPEGMini.com
  4. ImageOptim.com
  5. Compressnow.com
  6. PunyPNG.com

> Read – ऑन पेज एस इ ओ क्या है और एक परफेक्ट पोस्ट कैसे लिखे.

इसप्रकार से SEO Image Optimization कैसे करे इस आर्टिकल की मदत से आप इमेज ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते है यह जान गए होंगे. आशा करते है आपको Image SEO का यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इसीप्रकार Search Engine Optimization से जुडी हर नयी पोस्ट की जानकारी आपके ईमेल बॉक्स मे प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा Beginner Bloggers के साथ इस आर्टिकल को शेयर करना ना भूले.

*******************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Anuj Mishra

    Reply

  2. By Madhukar Singh

    Reply

    • Reply

  3. By Betty

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *