Sanch Manyata 2017-18 Information Student Portal Par Filled & Finalized Kaise Kare

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की Sanch Manyata 2017-18 Filled और Finalized कैसे करे इस पोस्ट पर. आप तो जानते ही होंगे की School Education Department द्वारा Admission Process की सभी स्टेप को ऑनलाइन कर दिया है जैसे Saral Student New Entry, Saral Database Student Update, Saral Aadhar Upload और संच मान्यता. इतना ही नही इसी के साथ साथ School Education Portal पर Staff Portal, MDM भी ऑनलाइन हो चुके है.Sanch Manyata Information Kaise Bhare1

लेकिन क्या आप जानते है Sanch Manyata Portal पर अब Online Teaching & Non-Teaching Information कैसे भरनी है? क्या आप जानते है इस साल School Education Website पर सिर्फ 23/11/2017 तक भरी गयी और अपडेट की गयी Student Details ही संच मान्यता के लिए मान्य होगी. इसी वेबसाइट पर आपको Surplus Teachers List भी मिलेगी जो सरप्लस हो सकते है.

> Read – Mahadbt Scholarship Portal Par Missing Course Kaise Add Kare.

Sanch Manyata Information.

Government School हो या Non-Government School सभी के लिए यही जानकारी है. इसी के आधार पर सभी स्टाफ की Sanch Manyata होने वाली है. इससे पहले भी सभी School/Colleges अपने-अपने यह स्टाफ की जानकारी भरी हुयी है, उसी प्रकार से इस साल भी संच मान्यता लॉग इन का इस्तेमाल करके जानकारी भरनी है सिर्फ आपको ज्यादा जानकारी के लिए Approval Letter Upload करना अनिवार्य किया गया है.

School Of Education Sanch Manyata के साथ-साथ Gov School तथा Non-Government School सभी के लिए School Education Result भी ऑनलाइन करने वाला है जो कुछ समय बाद मुमकिन हो जायेगा.  आज की पोस्ट से हम आपको बताने वाले है की इस साल के लिए संच मान्यता की जानकारी आपको समय पर कैसे और कहा पर भरनी है. जानने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिये.

कृपया ध्यान रहे यह पोस्ट केवल Maha Eucation Department के Education Maharashtra Schools के लिए है, हर राज्य की Sanch Manyata Website अलग-अलग है इसीलिए आप इस जानकारी की मदत से अपने राज्य की School Education Website पर संच मान्यता की जानकारी भर सकते है.

Sanch Manyata 2017-18 Information Kaise Finalized Kare.

Sanch Manyata की जानकारी भरने के लिए निचे दी गयी जानकारी को ध्यानसे पढ़े और उसके अनुसार अपने स्कूल या कॉलेज की संच मान्यता की जानकारी समय पर भरे.

  1. सबसे पहले Education Maharashtra Gov In वेबसाइट पर विजिट कीजिये.
  2. Education Maha Gov महाराष्ट्र की वेबसाइट ओपन होने पर निचे दी गयी इमेज की तरह Sanch Manyata पर क्लिक करिए.Sanch Manyata Information Kaise Bhare1
  3. Ejukeshan Maharashtra Department की तरफ से दिया गया School और Staff Portal लॉग इन आईडी और पासवर्ड दर्ज करके संच मान्यता लॉग इन करिए.

ऊपर दिए गए तरीके से संच मान्यता लॉग इन होने पर आपको निचे दिए गये पॉइंट्स की जानकारी बिलकुल सटीक और ध्यान से भरनी है. गलत जानकारी Sanch Manyata Portal पर आपके स्टाफ को Surplus कर सकता है.

  1. School Information,
  2. Student Details,
  3. Sanction Teaching Staff,
  4. Sanction Non-Teaching Staff,
  5. Working Teaching Staff,
  6. Working Non-Teaching Staff,
  7. Sanstha Information (Organisation Information),
  8. Extra Adhisankhya.

www education maharashtra government in के वेबसाइट पर ऊपर दिए गए 1 से 7 पॉइंट्स की जानकारी एक-एक टैब को ओपन करके भरनी है. बेहद आसान जानकारी है, सही जानकारी भरने के बाद आपको Sanch Manyata Information एक बार फिर से चेक करनी है और उसके बाद ही Finalized करनी है इस बात का ध्यान रखे.

> Read – Mahadbt Scholarship Last Date Kya Hai- Mahadbt Last Date Information.

Sanch Manyata Portal पर Staff Approval Order अपलोड कैसे करे?

  1. निचे दी गयी इमेज की तरह Adhisankhya Tab पर क्लिक कीजिये.
  2. Adhisankhya पर क्लिक करने के बाद निचे दिखाई गयी इमेज की तरह Block और Cluster सिलेक्ट करे.Sanch Manyata Information Kaise Bhare3
  3. यह आप अपने School Udise Code से भी कर सकते है.
  4. Block और Cluster चुनने पर List पर क्लिक करे.
  5. School Code चुनने पर Search School पर क्लिक कीजिये.
  6. School List में से अपनी स्कूल/कॉलेज का नाम ढूंढ़कर Adhisankhya पर क्लिक करे.
  7. अगले स्टेप पर आपको एक-एक स्टाफ की जानकारी भरनी है और साथ मे Approval Order अपलोड करनी है.
  8. जानकारी भरके Approval Order Upload कीजिये.
  9. Submit पर क्लिक करके इसीतरह सभी स्टाफ की जानकारी भरिये.

सभी स्टेप हो जाने के बाद अब आप चेक करे के पुरे स्टाफ की जानकारी सही तरीके से भर दी गयी है या नहीं. जानने के लिए Adhisankhya Status मे चेक करे.

> Read – Hindi Me Typing Kaise Karate Hai- Hindi Writing Ke Top 6 Hindi Typing Software List.

इसप्रकार से School Education Portal पर Sanch Manyata 2017-18 Information Finalized कैसे करते है इस पोस्ट की मदत से आप आसानी से संच मान्यता की जानकारी भर सकते है. आशा करते है आपको Education Category की यह पोस्ट पसंद आयी होगी. सभी लोगो की मदत के लिए कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.संच मान्यता और Student Portal और School Portal की जानकारी के अपडेट की जानकारी पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है.

*********************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By yogesh

    Reply

    • Reply

  2. By Ajay chander

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *