Ransomware क्या है, कैसे दुनियाभरके कॉम्पुटर एक्स्पर्ट दिग्गज मजबूर हुये इसके आगे.

Dear Readers, क्या आप जानते है Ransomware क्या है, सिर्फ कुछ ही घंटे के अंदर किसने उडादी पुरी दुनिया कि निंद, क्या आप जानते है वह क्या है? कैसे सीमित समय मे Ransomware ने कर दिया बडे-बडे दिग्गजो को सोचने पर बजबूर, अगर नही तो आप भी जाने उस खतरनाक ransomware malware  के बारे मे जिसने अपनी मजबूत पकड बनाकर इंग्लंड, फ्रांस, रूस, स्वीडन, रशिया के अलावा भारत को भी थोडे हद तक हिला कर दुनिया के computers पर cyber attack कर दिया. हालाकी रशिया ने इसका पुरा ठिकरा अमेरिका कि Security agency (NSA) पर फोडा है. क्योकी अमेरिका को चेतावणी देणे के बाद भी वाह घातक tools का इस्तेमाल करते रहे. अगर आप अब तक इसकी जानकारी नही जुटा पाये तो इस पोस्ट को पुरा पढे इसमे पुरी जानकारी है रैनसमवेयर virus के बारे मे.Ransomware क्या है

> Read- Paypal क्या है, पेपल कैसे काम करता है, पेपल का खाता कैसे बनाये.

Ransomware क्या है? 

रैनसमवेयर एक computer virus है जिसे वानाक्राइ (WannaCry) या वानाक्रिप्ट (WannaCrypt) malware (virus) भी कहते है. किसी अनदेखे hackers ने जिसके बारे मे अबतक पता नही चल सका है. उन्होने virus इमेल के माध्यम से या फिर किसी अन्य तरीको से फैलने वाला malware (वाईरस) छोड दिया उसी को Ransomware कहते है. आप तो जानते है कि hackers के ज्यादातर computer system hacking करना या तो पैसो कि डिमांड करना होता है या फिर आतंकवादी गतीविदियो को अंजाम देना होता है, इसका उद्देश भी इस रैनसमवेयर वाईरस को फैलाकर आपके कॉम्पुटर कि मुख्य स्क्रीन को hack कर पुरे कॉम्पुटर कि सिस्टीम पे कब्जा कर लेना था जिसमे hackers कामयाब भी रहे. जब आप अपने कॉम्पुटर या laptop को ओपेन (on) करते है तो आपकी स्क्रीन पे सिर्फ एक मेसेज show होता है कि अगर आप कुछ घंटे के अंदर cyber attackers के द्वारा दिये गये लिंक से payment नही करते तो आपके system कि पुरी जानकारी और डाटा डिलीट कर दिया जायेगा. तब तक वह आगे नही बढ पाता जब तक साईबर अटेकर द्वारा दि गयी लिंक से फिरोती जिसे Ransomware कहा जाता है नही करता अपने डाटा तक नही पहुच पाता.

> Read- How To Pay Online Electricity Bill 7 Quick Tips in Hindi

सभी सोच रहे है कि Ransomware क्या है, अगर जिने पता है कि रैनसमवेयर क्या है तो अब वह भी अपने कॉम्पुटर कि sequrity को लेकर चिंतीत होकर computer protect करने  मे लगे है. क्यो न हो इस हमले के बाद Technology Information के लिये Friday black day के रूप मे आया था. cyber Security center अव्हास्ट के कहे अनुसार इंडिया के साथ-साथ 100 या उससे भी ज्यादा countries और लगभग 75 हजार (seventy five thousand) से भी ज्यादा computers और servers system इस attack के शिकार हुये. हालाकी इसका सबसे कम असर भारत पर देखने को मिला और सबसे ज्यादा affect इंग्लंड और रशिया पर हुवा.

कैसे रोका गया इस Ransomware cyber attack को

आपने यह तो जान लिया कि Ransomware क्या है तो आपको ये भी जानने मे उत्सुकता होगी कि क्या इसे रोका गया या नही तो जाने पुरी जानकारी विस्तार से.

जिस तरह से इस virus ने तेजी से सायबर अटेक किया उतना हि तेजी से इसे रोका गया. इसे रोकने मे एक २२ साल के cyber expert जो कि@MalwareTechBlog इस नाम से twitter का खाता चलाता है उसका योगदान रहा जिसने महज ७०० रुपयो से १००० रुपये खर्च कर रोक दिया .

रैनसमवेयर virus को रोकने के लिये cyber expert ने पाया कि जिस डोमेन का इस्तेमाल कर इसका फैलाव किया गया उसी डोमेन को खरीद (Registration) कर इस attack को  रोक दिया गया. MalwareTechBlog के अपने twitter के खाते पर कहे अनुसार जिस वक़्त हमने डोमेन registration किया उस वक़्त इसके बारे मे कल्पना नही थी कि इतनी आसानी से इस attack को रोका जा सकता है. क्योकी यह एक सुखद दुर्घटना हि रही न कि confirm success reply attack.

क्या आपका computer data secure है, कैसे बच सकते है आप इस Ransomware malware attack से तो पुरी पढे नीचे दि गयी जानकारी.

कैसे Secure करे अपने system को Ransomware virus से

इस तरह उपर दि गयी जानकारी से आप Ransomware क्या है और यह कितना बडा cyber attack था इसके बारे मे विस्तार से जान गये होंगे अब इससे कैसे protect और secure करे अपने system या data को तो नीचे दिये गये स्टेप्स को ध्यानसे पढे.

  1. कोई भी system, computer, laptop मे जिसपर ज्यादा trust हो उसी Antivirus इस्तेमाल करे. किसी भी तरह के फ्री और Crack Antivirus का इस्तेमाल बिलकुल भी ना करे, अपने antivirus को रोजाना update करे, antivirus के खत्म से पहले तुरंत renewal करे और activate करे.
  2. अगर आप कोई भी windows, Linux वगैरा जिस भी operating system का इस्तेमाल करते है automatic updates हमेशा on रखे जीससे हर तरह के Security futures आपकी system मे update राहे. (ex. लगभग कुछ महिने पहले हि Microsoft company ने रैनसमवेयर के खतरे को भापते हुये patch update किये थे.)
  3. किसी भी email मे जिसमे “tasksche.exe” इस तरह कि या किसी और लिंक जो आपको समज मे ना आये जैसे कि किसी तरह कि Zip, rar या compress file उसे ना छुये और नाही खोलणे का प्रयास करे सबसे बडा खतरा इस रैनसमवेयर malware का email के कारन होता है.
  4. अपने कॉम्पुटर या laptop का backup हमेशा किसी external source पर रखे (copy Paste करके रखे) जिससे इस तरह के या अन्य कई सारे खतरे का solution आप निकाल सकते है और किसी भी तरह कि कोई hacking payment चुकाने कि जरुरत नही पडेगी.

> Read- Aadhar pan card se kaise link kare Simple Method HindiMe

Mobile कितना सुरक्षित है?

जिस तरह से computer और laptops आप उपर दिये गये तरीको के अनुसार सुरक्षित करते है उसी तरह जरुरत है mobile sequrity कि क्योकी Mobiles का इस्तेमाल अब ज्यादा होने लगा है इसीलिये मोबाईल मे इससे अछुता नही रह सकता. नीचे दिये गये स्टेप्स follow कर अपने mobile को भी आप protect कर सकते है.

  1. अच्छे antivirus को installed purchase कर इंस्टाल करे.
  2. Antivirus रेगुलर update रखे.
  3. किसी तरह के Advertisements लिंक्स पर क्लिक ना करे.
  4. फ्री wifi का इस्तेमाल करने से पहले सुरक्षित करले कि आप जिस फ्री वायीफाई का इस्तेमाल कर राहे है वह कोई hacking tools नही है.
  5. हो सके तब तक हर तरह के Android या iOs applications गुगल प्ले स्टोर से हि download कर इंस्टाल करे. किसी अन्य source से download किये apk harmfull हो सकते है.

किसी भी तरह के cyber attack को उपर दि गयी जानकारी अनुसार कुछ हद तक बचाया जा सकता है. अगर ऊपर दी गई Ransomware क्या है यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इसे अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे. यदि आपको लगता है की हमारी वेबसाइट पे होने वाले नवीनतम हर अपडेट की सूचना आपको मिलते रहे तो इसके लिए कृपया हमारे ब्लॉग को  Subscribe जरुर करे. अगर आप के पास कोई जरुरी पोस्ट या जानकारी है जो आप हमसे शेयर करना चाहते है तो कृपया हमारे Guest Post के page को पढे.

********

 

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Akshat Jain

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *