About us - Privacy Policy - Disclaimer - Contact us - Guest Post

Popular Blog Topics Ke Bare Jaruri Jo Har Naye Blogger Ko Padhana Chahiye

आज हम अलग टॉपिक पर पोस्ट पब्लिश कर रहे है जिसका नाम है Popular blog topics/Niche सिलेक्ट करते वक़्त ब्लोगर्स के मन मे आने वाले सवाल, सबसे अलग और बेस्ट टॉपिक, popular blog NIche पर ब्लॉग्गिंग करना संभव है? क्या करोडो ब्लोग्गेर्स द्वारा बनाये गए ब्लॉग के Topics में से एसा कोई टॉपिक छुटा भी होगा जो सबसे अलग हो। जैसा की experienced bloggers द्वारा दिए गए interview questoins के जवाब में भी हम और आप सभी देखते होंगे,पढते होंगे की किसी ब्लॉगर द्वारा बनाये गए topic पर blogging न करे, सिर्फ ऐसेही पोपुलर टॉपिक  पर Blog बनाये जो पहले से इंटरनेट पर पब्लिश न हो।Popular Blog Topics Ke Bare Jaruri Jo Har Naye Blogger Ko Padhana Chahiye

Unique Blog Niche हो या Popular Blog Topics  इस विषय की पोस्ट के द्वारा हम आपसे यह share करने जा रहे है जो हर Newbies Blogger सोचता है लेकिन किसीसे Discuss नहीं करता या फिर यह सोचकर चुप रहते है कही Other Blogger उनपे डाउट ना करे की यह कुछ नहीं कर सकता, इसे कुछ नहीं आता वगैरा वगैरा। वह सोचते है कि website Niche इस बारे में किसी अन्य ब्लॉगर या Facebook जैसे Famous Social Share Media में Discuss करने से उन्हें या उनके ब्लॉग को Newbies की नजर से देखा जायेगा जो वह नहीं चाहते।

New Blog Ke Liye Best Aur Popular Blog Topics के बारे में।

नए ब्लॉग को स्टार्ट करते वक़्त आज सभी ब्लॉगर्स एक विषय पे फोकस करते है हम भी करते है कि नए ब्लॉग को स्टार्ट करने से पहले हमारे blog के किये अलग Topic और और उस टॉपिक पर किसी अन्य ब्लॉग पर कोई भी पोस्ट पहले से पब्लिश न हो। यह बिलकुल सही है कि अपने passion अनुसार और ऐसे Topic का Niche चुने जो दूसरे का न हो। Unique Blog Niche या Popular Blog Topics को ध्यान मे रखते हुए अब यह सोचने के बात है करोडो ब्लॉग्स में क्या ऐसा कोई अलग टॉपिक छूटा होगा जिसपर किसी भी ब्लॉगर ने पोस्ट पब्लिश नहीं की हो, क्या किसी अन्य blogger ने आपके लिये या हमारे लिए एसा अलग टॉपिक पर Best Blog Niche, या Unique Niche छोड़ा होगा। आज हम यही सोच रहे थे की हमें इस टॉपिक पर विचार करना पढ़ा और विचार करते करते हम ऐसे सवालो के घेरे में फस गए जो शायद हमारे विचार अनुसार 90% ब्लॉगर सोचते होंगे। तो चलिए बढ़ते है इस Article के मुख्य सब्जेक्ट पर।

कितना कठिन है सबसे अलग Blog Niche (Popular Blog Topics) सिलेक्ट करना?

प्रिय ब्लॉगर्स Popular Blog Topics को चुनते वक़्त यह सवाल काफी सोच-विचार वाला है की Unique Blog Niche कौनसा चुने। हम भी चाहते है की हमारे नए ब्लॉग के लिए सबसे अलग और Best Pupular Blog Topics चुने ।इस बारे में हम पिछले कुछ दिनों से सोच-विचार और अलग अलग तरीको से रीसर्च भी कर रहे है लेकिन जो भी blog topics हम चुनते है तो वह पहले से किसी न किसी ब्लॉगर द्वारा इस्तेमाल हुआ ही है और इन्टरनेट पर उस विषय पर already blog पोस्ट Publish होती है।
हम जानते है कि आपने भी यह किया होगा और आप भी इस परिस्थिति से गुजरे होंगे और क्यों न हो Blogging है ही ऐसी इसमें बहुतसी दिक्कते और Common समस्याएं आती रहती है पर इस विषय पर ज्यादा Discussion नहीं होता। हमारे विचार से यह बिलकुल सही है कि आप सबसे अलग Blog Niche पर Blogging करे लेकिन इस बात से बिलकुल सहमत नहीं है कि सबसे नए और Popular Blog Topics आपके या हमारे लिए इन्टरनेट से अछूता रहा होगा, या किसी blogger द्वारा बनाये गए उस टॉपिक पर पहले से कोई ब्लॉग पब्लिश न रहा होगा। अब चलिए फिर भी आपने एक अलग ब्लॉग नीचे अपने नए ब्लॉग के चुन भी लिया है तो उसमें आगे चलके blogging में क्या-क्या समस्या आ सकती है इसपर Discussion करते है।

Popular Blog Topics के बारे मे जरुरी बाते जो नए ब्लोगर को जरुर पढ़ने चाहिए.

  1. पहला सवाल ब्लोगेर्स के Mind मे आता है पोप्युलर blog sites बनाने के लिए Popular Blog Topics कैसे चुने.
  2. दूसरा सवाल आता है क्या इस  New blog topics से ब्लॉग पर गुड ट्रैफिक आएगा.
  3. तीसरा सवाल आता है क्या Sabase Alag Aur Best Blog Topic चुनने पर इसपर निरंतर ब्लोगिंग कर पाना संभव है.
  4. चौथा सवाल Mind मे आता है की Popular Blog Niche चुनने से visitors को आकर्षित कर पाएंगे भी या नहीं.
इस तरह के कॉमन सवाल के आलावा और भी कुछ सवाल Bloggers Mind मे आते है पर सबसे ज्यादा यही Questions ज्याता ब्लोगर्स को यूनिक ब्लॉग निचे चुनने मे आते है उनपर निचे दिए गए सवालो के जवाब जाने.
  1. पोपुलर ब्लॉग टॉपिक कैसे चुने?
  • बेस्ट और यूनिक ब्लॉग चुनते वक़्त आप जरुर इस बात पर फोकस करे और सबसे अलग ब्लॉग टॉपिक चुने, Unique Niche आप इंटरनेट से भी चुन सकते है लेकिन एक बात का आपको ध्यान भी रखना है की उस टॉपिक पर आपको निरंतर ब्लोगिंग करने मे कोई समस्या ना आये उसपर आप ज्यादा से ज्यादा पोस्ट पब्लिश कर पाए एसा ही ब्लॉग निचे चुने.

2. ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लाये?

  • ट्रैफिक की बात की जाये तो पहले 6-7 महीने या पुरे साल के आसपास इस समस्या का सामना सभी ब्लोगर्स को करना पढ़ता है, कुछ ब्लोगर्स अपने ब्लॉग पर पहले भी ट्रैफिक ले आते है पर Regular ट्रैफिक इसी अंतराल के बाद आता है  इसीलिए ट्रैफिक पर फोकस करने के बजाये क्वालिटी कंटेंट पोस्ट लिखने पर अपना ध्यान आकर्षित करे.
       3. क्या Popular Blog Topics मे से एकदम नया और यूनिक टॉपिक पर निरंतर ब्लोगिंग कर पाना संभव है?
  • इस सवाल का जवाब ब्लोगर्स जरुर जानना चाहते है.सबसे बेस्ट और अलग ब्लॉग निचे चुनने पर ब्लोगिंग कर पाना अकेले एक ऑथर के लिए संभव नहीं है (उस टॉपिक पर अगर पूरी जानकारी न हो तो) क्योकि Blogging एक दिन का सफ़र नहीं है यह हमेशा चलते रहने वाला सफ़र है अगर आप इसपर रेगुलर पोस्ट नहीं करते है तो आपके ब्लॉग से आगे Others ब्लॉगर (ब्लॉग) आगे निकल जायेंगे और आपके ब्लॉग की रैंकिंग पर भी प्रभाव पढ़ेगा. इसीलिए सबसे अलग और यूनिक ब्लॉग निचे पर आप ब्लोगिंग कर सकते है और आप हमेशा उस टॉपिक पर लिख सकते है तो आप जरुर अलग टॉपिक चुने नहीं तो आगे चलकर आपको वेबसाइट बंद करने के अलावा कोई रास्ता नहीं होगा.

4. नए Blog Ideas के चक्कर मे एक नए ब्लॉग niche पर ट्रैफिक लाना संभव है?

  • अगर बात Popular Blog Topics मे से एक ब्लॉग टॉपिक को चुनने की, की जाये तो सबसे अलग और यूनिक निचे चुनने पर ट्रैफिक कन्वर्ट कर पाना थोडा कठिन होता है क्योकि आप Particular एक ब्लॉग टॉपिक चुनते है लेकिन सिर्फ सबसे बेस्ट निचे चुनने से ही ट्रैफिक आपके ब्लॉग पे नहीं आएगा आपको उसके लिए Regular Blogging करते रहना होगा, सोशल मीडिया प्रमोशन करते रहना होगा, उस टॉपिक पर लिखी पोस्ट रीडर्स के लिए लाभदायक होनी चाहिए, आपके उस टॉपिक के ब्लॉग पर आपके द्वारा किया गया SEO ठीक होना चाहिए, सोशल मीडिया के साथ साथ Best Directory Submission पर भी ब्लॉग की लिंक सबमिट करे. Microsoft Backlinks और Wikipedia जैसी हाई पेज रैंक वेबसाइट से Quality Backlinks बनाने पर आपको फोकस करना चाहिए.

इस तरह से Popular Blog Topics के बारे मे जरुरी बाते जो हर नए ब्लोगर को पढ़नी चाहिए इस पोस्ट मे दी गयी जानकारी अनुसार ब्लोगर्स पोपुलर ब्लॉग टॉपिक/यूनिक ब्लॉग निचे चुनते वक़्त सोच मे पढ़ते है पर वह इस विषय पर किसी से बात नहीं करते जो गलत है अगर आपके सवाल अनुसार जवाब नहीं भी मिला तो हर तरीके से पहले उस टॉपिक पर उठे सवालो के जवाब जरुर जानले उसके बाद ही ब्लोगिंग स्टार्ट करे.

> Read – Website Loading Speed Kaise Increase Kare.

अगर आपको हमारे ब्लॉग की Popular Blog Topics Ke Bare Jaruri Jo Har Naye Blogger Ko Padhana Chahiye यह पोस्ट पसंद आयी हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया शेयर करना न भूले. ऐसीही क्वालिटी पोस्ट अपने इमेल के इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को राईट पैनल मे दिए गए Sign Up Widget से Subscribe जरुर करे.

________________________

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

एसीही ब्लोगिंग,एजुकेशन,एपीफओ,एडसेंस,एफिलेट मार्केटिंग से जुडी पोस्ट आपके इनबॉक्स मे पाने के लिए सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Rohan

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Marketing / SEO