Mahadbt Scholarship Portal Par Missing Course Kaise Add Kare Ultimate Guide

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Mahadbt Scholarship Portal पर Missing Course कैसे Add करे इस पोस्ट पर.आपको तो पता ही होगा की Mahadbt.gov.in/dbt पोर्टल पर सभी प्रकार के छात्र को इस साल 2017-18 से Scholarship Form समय से पहले Scholarship Last Date तक भरने है. लेकिन छात्रो को बहुतसी समस्या का सामना करना पढ़ रहा है जिसके समाधान के लिए हमने DBT Scholarship Problems Solution के लिए एक पोस्ट बनाई है.Mahadbt Scholarship Portal Par Missing Course Add Kaise Kare

लेकिन फिर भी कुछ छात्रो को तथा Colleges को Scholarship से जुडी समस्या आ रही है. अगर आपको इनके अलावा और कोई समस्या है तो तुरंत Scholarship Complaint Register करे. आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको गाइड करने वाले है की अगर MahaDBT Scholarship Portal पर आपके College का Course Missing है, Scholarship Portal Colleges List मे नही दिख रहा है तो ऐसे समय मे आपको क्या करना चाहिए.

> Read – Institute Login Se Scholarship Form Reject Kaise Kare Full Guide.

Mahadbt Scholarship Portal Me Missing Course Kaise Add Kare?

आज का Mahadbt Scholarship Portal Missing Course Add कैसे करे यह Basic Article के तौर पर बनाया गया है. महाडीबीटी एक्सपर्ट से मिली जानकारी अनुसार हम आपके साथ इस जानकारी को साझा कर रहे है. इस आर्टिकल को फॉलो करने के बाद आपके College Course को Add होने मे कितना समय लगेगा यह आपके Follow Up पर Depend करता है. इसीलिए कृपया महाईबीटी एक्सपर्ट्स से Contact बनाये रखे.

अगर 30 दिन से भी ज्यादा समय बित जाता है और फिर भी कोर्स Scholarship Colleges List मे ना दिखाई दे तो आप निचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करके वही कमेंट सन्देश हमारे ऑफिसियल ईमेल आईडी पर भेज दीजिये. जिसे आगे की कारवाही के लिए फॉरवर्ड करने का प्रयास हम जरुर करेंगे. चलिए अब जानते है स्टेप बाय स्टेप Mahadbt Scholarship Portal पर Missing Course Add करने के लिए आपको क्या करना है.

Mahadbt Scholarship Portal Missing Course Add Kaise Kare.

  1. DBT Website पर पहले विजिट कीजिये.
  2. फिर निचे इमेज मे बताये अनुसार Institute Registration की लिंक होम पेज पर ही दिखाई दिखाई देगी.
  3. इंस्टिट्यूट रजिस्ट्रेशन के New Institute Registration लिंक को ओपन करिए.Mahadbt Missing Course Kaise Add Kare..
  4. नेक्स्ट स्टेप मे इमेज अनुसार Mahadbt Missing Course Add करनी के लिए इंस्टिट्यूट कोर्स की जानकारी भरिये.
  5. कोर्स अप्रूवल और ओदर डाक्यूमेंट्स को अपलोड करिए.
  6. Submit बटन पर क्लिक कर दीजिये.

इस प्रकार से ऊपर दिए गए पॉइंट्स के अनुसार आप महाडीबीटी पोर्टल को मिसिंग कोर्स को जोड़ सकते है. अब एक और दूसरा तरीका है किसी भी मिसिंग कोर्स को स्कॉलरशिप पोर्टल मे जोड़ने का जानने के लिए निचे दिए गए पॉइंट्स को फॉलो कीजिये.

Mahadbt Scholarship Portal Missing Course जोड़ने के लिए दूसरा तरीका.

  1. Mahadbt Scholarship Portal Missing Course Add फाइल को डाउनलोड करिए.
  2. फाइल आप यहाँ से Excel File Download करिए.
  3. इस एक्सेल फाइल मे दी गयी सभी जानकारी जैसे Course, Fees, Student Information से जुडी जानकारी भरिये.
  4. अगर इस फाइल मे आपका Course नही है तो आप उसे Type करके उसकी जानकारी भर दे.
  5. अब इस फाइल को आपके डिस्ट्रिक्ट के प्रोजेक्ट ऑफिसर के ईमेल पर भेज दीजिये और उस ईमेल की कॉपी प्रिंट कर के अपने दप्तर मे संभाल के रखिये. (ध्यान रहे कॉल लगाने का प्रयास ना करे क्योकि ईमेल करने पर आपकी समस्या का समाधान जरुर किया जायेगा.)Mahadbt Missing Course Kaise Add Kare

इस प्रकार से Mahadbt Scholarship Portal मे आपके College / Institute का Missing Course Add कर सकते है. हम जानते है कई समस्याए Scholarship Portal पर फॉर्म भरते समय आ रही है. अगर आपको भी कोई समस्याए आ रही है तो निचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे जिससे महाडीबीटी एक्सपर्ट उनका समाधान कर सके.

Mahadbt Scholarship Portal पर किसी भी समस्या की रिपोर्ट कैसे करे?

Mahadbt Website पर स्कॉलरशिप फॉर्म भरते समय आधार लिंकिंग, Course Year Error, मोबाइल अपडेट,Application Non-Editable बैंक आधार लिंक या फिर कोई भी समस्या जिसे आप नही छुड़ा पर रहे है तो तुरंत Scholarship Portal Complaint Register कीजिये.

> Read – Maha dbt Scholarship Last Date Kya Hai- Mahadbt Last Date Information.

इस प्रकार से आप Mahadbt Scholarship Portal पर Mising College Course Add करने के लिए Application कर सकते है. आशा करते है Mahadbt Portal के बारे मे सभी समस्या को आप तक पहुचाने मे अब सफल हुए होंगे. Scholarships के बारे मे ज्यादा जानकारी के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा इस आर्टिकल को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे.

******************************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Jitendra Wani

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *