Leverage Browser Caching Problem Solution Kaise Kare Ultimate Guide HindiMe

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका अपने मनपसंद हिंदी ब्लॉग पर. आज की Leverage Browser Caching Problem Website Performance Badhane Ke Liye Kaise Soul Kare यह पोस्ट हिंदी वेबसाइट जगत में आपको शायद ही देखने को मिले. क्योकि यह समस्याए आम है जिसे सुधार पाना आसान नहीं होता. अगर आप भी wordpress leverage browser caching समस्या से परेशान है तो आपको जरुरत है की इस पोस्ट को आप पूरा पढ़े. कृपया हर Advanced Blogging करने से पहले आप अपने ब्लॉग Coding में जो बदलाव करने जा रहे है उस फाइल का पहले बैकअप जरुर ले.Leverage Browser Cache Problem Solution Kaise Kare

Leverage Browser Caching Kya Hai?

जब कोई Visitor आपके ब्लॉग के किसी वेबपृष्ठ पर विज़िट करता है तो Browser को Caching Store (web cache) लोकल कंप्यूटर के Webpage Resource फ़ाइलों पर एकत्रित करता है. Leverage Browser Caching तब होता है जब Webmaster द्वारा Browsers को संकेत दिया जाता है कि उनके Resource के साथ क्या किया जाना चाहिए बस इसी प्रक्रिया को Leverage Browser Caching कहा जाता है.

> Read – WordPress Old Post Revision Delete कैसे करे.

एक सफल वेबसाइट के लिए सबसे महत्वपूर्ण भाग में से एक Speed है. एक Fast Website होने का मतलब है कि आपके Content जल्दी से आपके Visitors को खुश करने में मदत कर देगी और वे आसानी से Search की गई जानकारी प्राप्त करेंगे. Caching एक ऐसी part है जो आपको आपकी वेबसाइट की Speed बढ़ाने में मदद करती है जिससे आप अपने विज़िटर को बढ़ा सकें तथा आपके पुरे Website Speed Loading टाइम और बाउंस-रेट को कम कर सकें.

वेबसाइट के लिए add expires headers wordpress में प्रॉब्लम आती है. आप यह अंदाजा लगा सकते है, इस Article में हम Caching पर आपको ध्यान रखने पर पोस्ट लिख रहे है. हम आपको समजाने की कोशिश करेंगे की Leverage Browser Caching यह सब क्या है और आप इसे अपनी वेबसाइट पर कैसे Activate कर सकते हैं. वेबसाइट Catching क्या है? आमतौर पर, जब कोई विज़िटर आपके वेबसाइट पर विजिट कर रहा होता है तो जिस Web Browser का इस्तेमाल वह कर रहे है उस browser से वह कई अलग-फाइल जैसे की Scripting File, Style Sheet (CSS), Image और Logo लोड करते है. तो इन सभी फाइल्स को Chache Save कर लेते है और उन्हें विजिटर के लिए display करते है इसी को Chaching कहा जाता है.


Caching आपके ब्राउजर को आपके ब्लॉग की First Time Visit किये गए सभी फाइलों को साथ में लाने की और पुन्हा उन्हें Visitors के लिए Display करने योग्य बनाता है. Browser Caching का फायदा यह होता है की वह हर बार फाइल्स को होस्टींग से नहीं दिखाता है बल्कि पिछली बार विजिट किये गए उन्ही फाइल्स को बार-बार डिस्प्ले करता है जिससे Hosting Server पर ज्यादा Load नहीं बढ़ता..


> Read – चाइल्ड थीम कैसे बनाये पूरी जानकारी विस्तार से.

यदि कोई विज़िटर आपकी साइट पर फिर से विजिट करता है या उस साइट के दुसरे पोस्ट या पेजेस को ओपन करता है, तो वे स्पीड में और तेजी से लोड होते है क्योकि caching द्वारा Browsers पर Save किये गए फाइल्स को आसानी से फिर से डिस्प्ले किये जाते हैं.

अब इस Leverage Browser Caching  के लिए निचे दिए गए Code को पेस्ट करने से पहले आप देख सकते हैं कि पेज के पुरे Performance में थोडा प्रॉब्लम था. निचे दिए गए कोड को .htaccess फाइल में Paste करने के बाद Page Loading का समय कुछ सेकंड जरुर कम हो जायेगा, क्योकि Page का आकार भी कम हो जायेगा और Browser Caching की संख्या भी कम हो जाएगी.

क्या आप जानते है की आपकी  वेबसाइट के लिए Leverage Browser Caching प्रॉब्लम कैसे सोल करे? आपकी वेबसाइट पर Speed Performance Technic को Activate करना काफी आसान है.  यदि आप अपनी साइट से भली-बाती  परिचित हैं और आप बिना किसी को Hire किये हुए अपने ब्लॉग पर work करते है तो आपको .htaccess Congiguration File में एक आसान Changes करने की ज़रूरत है. इस फ़ाइल को आपकी वेबसाइट का Hurt (दिल) भी मान सकते है, ज्यादातर यह फाइल आपके होस्टींग के Public-html के Root फोल्डर में पाया जाता है वहा पर निचे दिए गए कोड को ठीक लास्ट  में #End WordPress# के ऊपर Paste करे.  कृपया पहले अपने पुराने .htaccess फाइल का Backup ले उसके बाद ही निचे दिए गए कोड को पेस्ट करे.

# EXPIRES CACHING ##
ExpiresActive On
ExpiresByType image/jpg "access 1 year"
ExpiresByType image/jpeg "access 1 year"
ExpiresByType image/gif "access 1 year"
ExpiresByType image/png "access 1 year"
ExpiresByType text/css "access 1 month"
ExpiresByType application/pdf "access 1 month"
ExpiresByType application/javascript "access 1 month"
ExpiresByType application/x-javascript "access 1 month"
ExpiresByType application/x-shockwave-flash "access 1 month"
ExpiresByType image/x-icon "access 1 year"
ExpiresDefault "access 2 days"
## EXPIRES CACHING ##

दोस्तों ऊपर दिए गए कोड को Paste करने से Leverage browser caching प्रॉब्लम कैसे कम होता हैं. तो यह कोड Browser को Order देता है की जो फाइल आप Caching करना चाहते हैं जैसे कि jpg, jpeg, और gif तथा इनके आलावा PDF, Javascript और CSS कि फ़ाइलों को कब तक Caching किया जाना चाहिए (जैसे दिन, महीने या साल तक).

> Read – बिंग वेबमास्टर टूल्स में वेबसाइट कैसे सबमिट करे.

जैसे कि आपके वेबसाइट लोगो या आपके webpage पर पब्लिश Images. जैसा कि आप निचे दी गयी इमेज से देख सकते हैं की पहले इस ट्रिक को अपनाने से पहले Leverage Browser Caching प्रॉब्लम में 9 स्क्रिप्ट है.


Leverage Browser Cache Problem Solution Kaise Kare

आप देख सकते अब निचे दिए गए कोड को .htacess फाइल में पेस्ट करने के बाद Leverage Browser Caching स्क्रिप्ट में 5 स्क्रिप्ट caching perfect में कमी आकर ब्लॉग Performance बेहतर हुवा है.Leverage Browser Cache Problem Solution Kaise Kare

अगर आप अपने CSS File में कुछ Changes करने जा रहे हैं तो ध्यान रहे पहले उसका backup लेना न भूले. एक बार जब आप अपने .htaccess की फाइल में  ऊपर दिया गया Code Paste कर देते हैं तो आपकी speed performance थोड़ी जरुर बढ़ेगी. यदि आप अपने .htaccess  फ़ाइल में बदलाव नहीं कर पा रहे हैं तो मेरा सुझाव है कि आप सहायता के लिए एक अच्छा Web Developer जिसे आप जानते हो उन्हें Hire करे.

Leverage Browser Caching Solution Setting via Cpanel HindiMe.

Leverage Browser Caching Solution 100% कर सकते है इसमें दुविधा बनी हुयी है. जितना आप इसका प्रॉब्लम सलूशन करते जायेंगे आपके Blog Speed Performance बढ़ती जायेंगी. Website Performance ऑनलाइन Google Page Insights या Gmetrix Speed से चेक करे तब आप पता लगा पाएंगे की कौनसी फाइल Caching प्रॉब्लम दे रही है जिसे बाद इस समस्या का समाधान करने का प्रयत्न करे. ऊपर दिए गए कोड को Cpanel Login द्वारा .htaccess root फाइल में पेस्ट करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करे.

  1. Cpanel लॉग इन करे.
  2. File Manager में जाये.
  3. Public-html फाइल को ओपन करे.
  4. Root Directory में स्थित .htaccess फाइल को ओपन करे.
  5. ऊपर दिए गए कोड को कोपी करे और लास्ट में Paste करे.
  6. फाइल को Save करे.

Leverage Browser Caching Solution Setting via Yoast SEO Plugin.

  1. Wp-wordpress लॉग इन करे.
  2. SEO के आइकॉन पर क्लिक करे.
  3. Tools पर क्लिक करे.
  4. अगले स्टेप में File Editor ओपन करे.
  5. htaccess  फाइल में ऊपर दिए गए कोड को Copy करे और लास्ट में Paste करे.
  6. .htaccess फाइल को Save करे.

आप अपने Web Hosting Provider से भी ज्यादा जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं कि आप अपने .htaccess फाइल को कैसे बदल सकते हैं. (लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं की वह आपकी मदत करेंगे).  WordPress का उपयोग करने से  Browser Caching को Handle करना आसान बनाता है. यदि आप अपने ब्लॉग पर work करते समय Browser Caching का इस्तेमाल करते हैं तो ब्लॉग के Cache Clear करने में Caching Plugin बहुत मदत करते है. मैं Suggest करता हूं कि  आप WP Super cache  का इस्तेमाल करे यह सबसे तेज़ Cache Plugin है. एक बार Plugin Install होने पर, आपको Activate करना होगा और Cache ओन करना होगा.

> Read – कंप्यूटर हार्ड डिस्क ड्राइव पासवर्ड lock कैसे करे.

सबसे Fast Cache आपके Online Website के लिए बनाये HTML Files Create करने काम करता है. यह इस Cache Page को बार-बार ब्लॉग visitors को प्रदर्शित  करता है. यह आपके ब्लॉग के visitors को बिजली की स्पीड की तरह जानकारी पहुंचाने का काम करता है. यदि आप इस स्टेप का उपयोग करते हैं तो .htaccess फ़ाइल में कुछ भी बदलने के बारे में बिलकुल भी चिंता न करें.

एक बार जब आप समज जाते हैं और अपनी ब्लॉग की Configuration Setting सेट करते हैं तो आपके लिए यह काम करना आसान हो जाता हैं. जब हमने Website Caching, SEO और Website Speed के बारे में Web Forum पर थोड़ी चर्चा की और इसके परिणाम के बारे में पूछा तो उनका भी रिप्लाई प्रसन्न करने वाला रहा उन्होंने भी माना की यह स्टेप Leverage Browser Caching solution के लिए काफी बढ़िया है.

लेकिन सभी थीम के लिए कितना अच्छा वर्क करेगा यह उस टाइम पर निर्भर होगा.  Google ने संकेत दिया है कि वे Speed को पसंद करते हैं. Visitors भी आपकी वेबसाइड को तभी चाहेंगे जब आपका ब्लॉग अधिक ज्यादा तेजी से लोड होता  हैं. अगर आप एसा नहीं कर पाते और आपकी वेबसाइट अधिक Loading Time लेती हैजो तो विजिटर्स कभी ब्लॉग पर टिक नहीं पाएंगे. इस समस्या का समाधान करने  के लिए और आपके वेबसाइट विजिटर्स  को Fast Speed देने के  लिए आपको Leverage Browser Caching जैसे छोटे-बड़े प्रोब्लेम्स का तोड़ निकलना होगा जिसमे हम आपकी मदत  हम हर मोड़ पर करते रहते है.

> Read – High Page Rank 10 Website Backlink Banaye.

अगर आप आसान तरीके से इस समस्या का समाधान चाहते है तो आप Leverage Browser Cache प्रॉब्लम सोलुशन के लिए Leverage Browser caching ninja plugin का इस्तेमाल कर सकते है. पर उसके लिए आपके Blog Performance में कितना फर्क पढ़ेगा यह समय समय पर चेक करते रहे.

आशा करते है हमारे ब्लॉग की यह पोस्ट आपको जरुर पसंद आयी होगी, हमारे सभी हिंदी ब्लॉगर मित्रो के साथ इस पोस्ट को सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे जिससे उन्हें भी मदत मिल सके. Leverage Browser Caching Problem Kaise Soul Kare इस पोस्ट की तरह Advanced Blogging की हर पोस्ट अपने ईमेल इनबॉक्स में पाने के लिए ब्लॉग को Subscribe करना ना भूले.

**************

Comments

  1. By Ankush Gupta

    Reply

  2. By neha

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bluehost Hosting 51% One Day Discount Coupon OfferGet Now
+ +