Hotspot Internet Kaise Chalaye- Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye Ultimate Guide

Hotspot Internet Kaise Chalaye- Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye Hindimeप्रिय पाठक, स्वागत है आपका नयी पोस्ट Hotspot Internet Kaise Chalaye इस पोस्ट पर. क्या आप Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye यह सोच रहे है? क्या आप लगातार प्रयास कर रहे है portable wifi hotspot के द्वारा Mobile Se Computer Par kayse internet चलाये? दोस्तों आप इस पोस्ट के Ultimate Guide द्वारा आसानी से mobile to computer internet connect कर सकते है. यह बहुतसी सहज प्रक्रिया है. इसमें बस आपको बेसिक सेटिंग की आवश्यकता होती है जिसके बारे में हम इस पोस्ट के द्वारा आपको बताने वाले है.

Mobile Wifi Hotspot Internet Kya Hai?

Mobile wifi Hotspot Internet का मतलब है की आपके मोबाइल में उपलब्ध wifi hotspot की सुविधा के द्वारा किसी भी अन्य साधनों पर इन्टरनेट चलाना. आपके मोबाइल फ़ोन से आप mobile to computer internet आसानी से चला सकते है. यह सुविधा बहुतही आसान और हेल्पफुल है इसका इस्तेमाल आपको जरुर करना चाहिए. अगर आप Broadband Internet Connection के द्वारा इन्टरनेट चला रहे है और आपको इस कनेक्शन के चार्ज afford कर पाना संभव नहीं हो पा रहा है तो आपको Mobile Se PC Me Net Chalana सिख लेना चाहिए. अब जिओ के आने से Mobile Internet Packages में भी भारी कमी की गयी है.

> Read – Free Website Kaise Banaye-Ultimate Guide HindiMe

hot spotmobile to pc internet connection स्थापित करना अत्यंत सुलभ है. दुनियाभर मे मोबाइल Portable wifi hotspot के इस्तेमाल करते है. बल्कि हम भी इसी का इस्तेमाल करते है. अन्य बहुतसे तरीके होते है computer se mobile par internet चलाने के, आप किसी का भी इस्तेमाल कर सकते है. आपके मन में आ रहे Computer Se mobile par internet kaise chalaye सवाल का जवाब इस पोस्ट में बताया गया है  इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़े.

Wifi portable hotspot कौनसे मोबाइल पर उपलब्ध होता है?

लोगो के Wifi access के क्रेज को देखते हुए अब हर मोबाइल विक्रेता अपने यह सुविधा 3G और 4G मोबाइल के साथ दे रहे है. फिर भी अगर अभी तक आपने नया मोबाइल नहीं लिया है तो रुकिए! पहले यह जान लीजिये की अब 4G का जमाना है 4g internet चलाइए. मोबाइल लेने से पहले एक बार सुनिच्चित कर ले की वह फॉरजी है या नहीं. वैसे तो Hotspot की सुविधा 99.99% 4G मोबाइल्स में होती है फिर भी एक बार जरुर पूछे.

Wifi Kaise connect karte hai? hotspot wifi connection कैसे चलाते है?

पहले तो आपको यह देखना होता है की आप किस Device पर Wifi का इस्तेमाल करना चाहते है. आज भी कई सारे लोग सोचते है wifi kaise chalate hai. सुनकर थोडा अजीब जरुर लगता है की Advance Technology आ जाने पर भी लोग अब भी इस तरह के सवाल के जवाब की खोज में रहते है. हमेशा सोचते है की free internet kaise chalaye,

> Read – Net Protector Software Kaise Install Kare- Simple Steps HindiMe.

देखिये बिना Mobile Internet Data ख़रीदे आप कैसे इन्टरनेट का इस्तेमाल कर सकते  है. हा वह अलग बात है की किसी के अन्य मोबाइल या अन्य Source से आप wifi connect कर इन्टरनेट चलाना चाहते है तो ठीक है. लेकिन इसके लिए भी उनके पास इन्टरनेट डाटा प्लान जरुर एक्टिव होना चाहिए तभी आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. अपने मोबाइल पर इन्टरनेट चलाने के लिए best mobile internet service provider से संपर्क करे और अपनी internet service mobile में एक्टिवेट करे.

Best mobile internet provider कौनसे है?                    

वैसे तो सभी Mobile Operators अपने ग्राहकों को Internet की सुविधा प्रोवाइड करते है. अगर आपके पास Airtel, Idea, Vodafon और Jio  जैसी कंपनी का सिमकार्ड हो तो यह मोबाइल ऑपरेटर्स अच्छी Mobile Internet Speed देते है. लेकिन एक बात भी ध्यान रखे आपके एरिया में Mobile Range भी अच्छी होनी चाहिए तभी यह ऑपरेटर्स अच्छे से स्पीड दे पाएंगे.

Mobile To Computer Par Internet Chalane Ke Tarike.Hotspot Internet Kaise Chalaye- Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye Hindime

वैसे तो कई तरीके होते है Mobile To Laptop पर इन्टरनेट चलाना या Mobile To Computar Internet चलाना. जानिए निचे दिए गए तरीके जिनका इस्तेमाल दुनियाभर में का कम्पूटर पर किया जाता है.

  1. Mobile to pc connect usb internet android Connection Via USB Cable
  2. Internet wifi hotspot Via Wifi Dongle
  3. Wireless Internet mobile – mobile to pc internet via Bluetooth

ऊपर दिए गए तीन मुख्य तरीको का इस्तेमाल मोबाइल से कम्पूटर पर इन्टरनेट चलाने के लिए किया जाता है. अब इन तीन तरीको का इस्तेमाल कैसे करना है जानिए निचे बताये गए स्टेप्स.

> Read – Two Factor Authontication Se Kaise Bachaye WordPress Website Ko.

Android USB Cable Via Mobile To PC Internet Kaise Chalaye?

सबसे पहले इसके लिए आपको एक USB Cable की आवश्यकता होती है जिसका इस्तेमाल कर आप मोबाइल और कम्पूटर को attach कर सकते है. अगर आपके पास USB Cable नहीं है तो आप इसे अल्प दरो में खरीद ले. यह थोडा पेचीदा होता है क्योकि अलग-अलग कम्पूटर पर Operating Systems भी अलग-अलग होती है. अगर आपके कम्पूटर पर USB Drivers इनस्टॉल नहीं होते है तो यह USB internet mobile connect करना थोडा मुश्किल हो जाता है.

इसीलिए सबसे पहले जिस कंपनी का मोबाइल आपने ख़रीदा हो उसके USB Cable Connection Drivers इन्टरनेट से जरुर डाउनलोड कर अपने कम्पूटर पर इनस्टॉल कर दे.Hotspot Internet Kaise Chalaye- Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye Hindime

  • USB Cable Mobile To PC Internet Setting.

ध्यान रहे सभी मोबाइल पर सेटिंग Deffirent होती है इसिलिय आप अपने मोबाइल अनुसार सेटिंग के आप्शन में जाये और रिलेटेड आप्शन को On करे.

  1. Go to internet Setting आप्शन.
  2. Mobile Network या फिर Personal Hotspot पर जाये. USB Connection या Other Sharing Mode में जाये.
  3. USB Thethering या Share Phone Network via USB के चेकबॉक्स को क्लिक करके On करे.
  4. That’s it अब आप Mobile Se Computar Par Internet पर भरपूर इन्टरनेट पर सर्फ़ करे.
  • Internet wifi hotspot Via Wifi Dongle

इस तरीके का इस्तेमाल 80% लोगो द्वारा दुनिया भर में किया जाता है. बल्कि हम भी Wifi Dongle के द्वारा Mobile Personal hotspot का इस्तेमाल करते है. यह सभी से सरल तरीका है. इसके लिए आप निचे दी गयी इमेज अनुसार एक Mini wifi Dongle मार्किट से खरीद ले जो आपको सिर्फ ३००/- से ५००/- रुपयों में मिल जाता है.Hotspot Internet Kaise Chalaye- Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye Hindime

  1. Connect To PC Wifi hotspot Dongle
  2. Mini Wifi Dongle के साथ मिली Wifi Drivers की CD से ड्राइवर्स कम्पूटर पर इनस्टॉल करे.
  3. Drivers इनस्टॉल होने के बाद कम्पूटर के निचे दिए गए wifi आप्शन में जाकर connect करे.
  4. Go To Mobile Setting आप्शन.
  5. Personal Hotspot या Tethering आप्शन में जाये.
  6. Hotspot या Wi-Fi Hotspot पर क्लीक करे.
  7. Congratulation अब आपका इन्टरनेट कनेक्शन एक्टिव है.

> Read – Website Topics Ke Bare Me Important Jo Har Blogger Ko Padhani Chahiye.
> Read – USB Pen Drive & Hark Disk Data Recover Kaise Kare- Top 5 Freeware Softwares.

  • Bluetooth wireless mobile Connect

Mobile Hotspot Internet कम्पूटर पर चलाने के लिए एक तरीका Bloutooth का भी होता है. इस तरीके का इस्तेमाल भी कर सकते है. जिस तरह  Wifi Dongle से Mobile Ppersonal hotspot का इस्तेमाल करते है उसी तरह Bluetooth Mobile Internet PC पर चलने के लिए भी Mini Bluetooth Dongle खरीदना पढता है जिसे आप निचे दी गयी इमेज अनुसार देख सकते है. Mini Bluetooth Dongle मार्किट से खरीद ले जो आपको सिर्फ ३००/- से ५००/- रुपयों में मिल जाता है.Hotspot Internet Kaise Chalaye- Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye Hindime

  1. Connect To PC Mini Bluetooth Dongle.
  2. Mini Bluetooth Dongle के साथ मिली Bluetooth Drivers की CD से ड्राइवर्स कम्पूटर पर इनस्टॉल करे.
  3. Drivers इनस्टॉल होने के बाद कम्पूटर के निचे दिए गए Bluetooth आप्शन में जाकर connect करे.
  4. Go To Mobile Setting ऑप्शन.
  5. Mobile Network या Personal – Hotspot Other Sharing Mode आप्शन में जाये.
  6. Bloutooth Internet या Share Phone Network Vai USB पर क्लीक करे.
  7. That’s it अब आपका इन्टरनेट कनेक्शन एक्टिव है.

इस तरह से आप Mobile Se Computar Par Internet चला सकते है. ध्यान रहे अपने Mobile Internet को hotspot data other अन्य कोई इस्तेमाल न कर पाए इसके लिए Strong Password डालकर Sequre जरुर करले. अगर आपको Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalate Hai यह जानकारी पसंद आये हो तो सोशल मीडिया में जरुर शेयर करे. Mobile Hotspot Internet जानकारी की तरह हर पोस्ट के अपडेट सीधे इमेल इनबॉक्स में पाने के लिए ब्लॉग को Subscribe जरुर करे.

********************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Umesh

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *