Hindi Me Typing Kaise Karate Hai- Hindi Writing Ke Top 6 Hindi Typing Software List

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Hindi Me Typing Kaise Kare इस पोस्ट पर. आज हम उन सभी पाठको के लिए ऐसे Top 6 Hindi Typing Software की जानकारी देने जा रहे जिसकी मदत से उन्हें हिंदी लिखने मे आसानी हो सके. क्या जानते है किसी भी पर्टिकुलर भाषा लिखने के लिए कौनसे टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है? आप जानते है हिंदी टाइप कैसे किया जाता है?Hindi Me Typing Top 6 Hindi Typing Software List

हमने पिछली पोस्ट पर हिंदी मे लिखने के बारे गूगल हिंदी टाइपिंग टूल पर आर्टिकल लिखा था जिसे आप ज्यादा जानकारी के ये पढ़ सकते है. अभी India Typing करने के लिए जिन टूल्स का इस्तेमाल हिंदी लिखने के लिए करता है वह सभी तरीके जो हमें पता है वह इस आर्टिकल मे बताएँगे.

> Read – हिंदी टाइपिंग करने के लिए बेहतरीन टूल का इस्तेमाल कैसे करे?

Blogging के साथ-साथ सभी जगह English To Hindi Translation करने के लिए प्रयास किये जा रहे है. Letter Writing  हो या फिर वेबसाइट की पोस्ट लिखना सभी Google Hindi Typing का इस्तेमाल बड़े मजे से करते है. इसके अलावा और भी Hindi Typing Software है जिसका इस्तेमाल किया जाता है.

ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट के लिए तो गूगल हिंदी इनपुट टूल बेहद ही बढ़िया टूल में से एक है. आप भी इनका इस्तेमाल करेंगे तो आपके मन मे चल रहे टाइपिंग सवाल का बेहतरीन जवाब है.

हिंदी राइटिंग करना बेहद आसान है लेकिन बहुतसे लोगो को इसकी जानकारी नही होती है. एक बार आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेंगे उसके बाद आपके मन से भी यह सवाल दूर हो जायेगा की हिंदी मे कैसे है.

भारतीय लोगो द्वारा मोबाइल भी काफी इस्तेमाल करते है, अगर आप मोबाइल पर हिंदी टाइपिंग करना चाहते है तो गूगल का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Typing App Download कर सकते है.

Computer Hindi Typing Software से हिंदी कैसे लिखे?

अंग्रेजी से किसी भी भाषा मे लिखना तो अभी आप जान गए होंगे, लेकिन गूगल इनपुट के सिवा और भी कुछ Hindi Typing Software है जिनकी मदत से हिंदी मे लिखा जा सकता है जिसकी जानकारी आपको होनी चाहिए.

अगर कभी आपको कोई Education Field या कोई भी Sarkari Job मिलती है तो आपको निचे दिए गए सभी Hindi Me Likhane Ke Tarike का पता होने चाहिए. क्योकि क्या पता कौनसे समय आपको उन Hindi Typing Software का इस्तेमाल करने को कहा जाये.

Top 5 Hindi Typing Software और हिंदी इनपुट टूल्स.

  1. Google Hindi Input Online- ऑनलाइन गूगल हिंदी इनपुट को आप English To Hindi Converter भी कह सकते है इसकी मदत से आप इंग्लिश मे लिखेंगे तो वह अपने आप ही उसे Hindi Me Anuvad कर देगा क्यों है ना मस्त
  2. Google Hindi Input Offline- जिस तरह ऊपर दिए गए पहले पॉइंट्स के अनुसार English To Hindi Typing Online करने का काम करता है और इन्टरनेट का इस्तेमाल करना पढ़ता है. उसीके के विपरीत यही काम गूगल हिंदी इनपुट ऑफलाइन काम करता है मतलब बिना इन्टरनेट कनेक्शन के इस Hindi Typing Software को इनस्टॉल करके हिंदी मे टाइपिंग के लिए इस्तेमाल करते है.
  3. Kruti Dev Fonts – जब हम पढाई करते थे तो हमने कई बार अपने मित्रो को यह कहते नोटिस किया था की साला ये Hindi Me Application Kaise Likhe? यार मेरे कंप्यूटर टीचर ने कंप्यूटर पर हिंदी में एप्लीकेशन लिखने का क्लास लिया था अब मै यह नही जानता की कैसे लिखना है. तब हमने भी उसे Kruti Dev Fonts का ही इस्तेमाल करने को कहा था. अगर आप किसी भी English To Hindi Software का इस्तेमाल करना चाहते है तो कृति देव फोंट्स इन्टरनेट से डाउनलोड करके हिंदी टाइपिंग कर सकते है.
  4. Mangal Fonts- मंगल फॉण्ट का इस्तेमाल सरकारी कार्यालय ज्यादा किया करते है. इस फॉण्ट को Unicode Fonts के नाम से भी जाना जाता है. Mangal Fonts आप इन्टरनेट से डाउनलोड करके किसी भी भाषा मे लिख सकते है. इन्टरनेट पर Mangal Fonts Free Download सर्च करके आपको जो फॉण्ट चाहिए डाउनलोड और इनस्टॉल करे.
  5. ISM V3 – Hindi Typing Keyboard के लिए ISM V3 सॉफ्टवेर Advanced Official Hindi Typing Software है जिसका इस्तेमाल Windows XP User आज भी कर रहे है. आपके लिए ISM यह बहुत ही अच्छा सॉफ्टवेर है.
  6. ISM V6 –अंग्रेजी से हिंदी करना इस तरीके से अगर आप उब चुके है और Purely हिंदी Keyboard से लिखना चाहते है तो ISM V6 Hindi Typing Software को इनस्टॉल करके इस्तेमाल करे. ठीक ISM V3 की तरह यह भी निचे दी गयी Windows पर चलने वाला Advanced Marathi, Hindi Typing Software है जिसका सेटअप आपको इन्टरनेट पर शायद ही मिल पाए.

Google Input Online से हिंदी लिखने के लिए इस्तेमाल कैसे करे?

  1. सबसे पहले Google Input की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कीजिये.
  2. अंग्रेजी से हिंदी मे लिखने के लिए हिंदी कीबोर्ड को चुनिए.
  3. इंग्लिश से हिंदी लिखना शुरू कीजिये.
  4. हिंदी लिखने के बाद उस कंटेंट को आप चाहे उस फाइल पर कॉपी करके पेस्ट कीजिये.

Google Input Offline Hindi Typing Software से हिंदी कैसे लिखे?.

  • सबसे पहले Google Input की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कीजिये.
  • निचे इमेज मे दिखाए अनुसार Smart, easy to use and intuitive! Choose your languages मे से Hindi के चेकबॉक्स पर क्लिक कीजिये.Hindi Me Typing Top 6 Hindi Typing Software.
  • Download बटन दबाये.
  • InpurtToolsSetup डाउनलोड होने के बाद आपको दो फाइल्स मिलेंगी.
  • One By One दोनों इनस्टॉल करिए.
  • Google Input Tools Setup Download होने के बाद कंप्यूटर को Restart कीजिये.
  • अपने Keyboard पर Shift+Alt दबाइए अब आपको हिंदी कीबोर्ड आइकॉन कंप्यूटर के लिफ्ट साइड मे दिखाई देगा.
  • Congratulation अब आपने गूगल इनपुट ऑफलाइन Hindi Typing Software इनस्टॉल कर लिया है आगेसे आप इंग्लिश से हिंदी मे टाइप कर सकते है.

ISM Hindi Typing Software की मदत से टाइपिंग कैसे करे.

जैसा की हमने ऊपर बताया है ISM Software के दो Version है जिसमे Windows Xp के लिए ISM V3 है और Windows 7 Higher Operating Systems के लिए ISM V6 है.

  1. आपके Computer Operating System के अनुसार ISM Software डाउनलोड कीजिये.
  2. ISM Installed कीजिये.
  3. ISM Keyboard Icon को ओपन करिए.
  4. सेटिंग से Devanagari चुनिए.
  5. Hindi Typewriting Keyboard सेलेक्ट कीजिये.
  6. Scroll Lock चुनिए और कीबोर्ड पर Scroll Lock बटन दबाइए.

इस प्रकार से आप ISM सॉफ्टवेर की मदत से किसी भी भाषा मे लिख सकते है. ध्यान रहे यह Advanced Setting है अगर आपको इसमें कोई समस्या आती है तो कृपया निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करे और स्क्रीनशॉट के साथ हमारे ऑफिसियल ईमेल आईडी पर संपर्क कीजिये.

> Read – Net Protector Antivirus Offline Update Kaise Kare.

आशा करते है इस आर्टिकल मे दी गयी Hindi Typing Software की जानकारी से आपके मन मे उठने वाले हिंदी कैसे लिखते है इस तरह के सवाल का जवाब मिल गया होगा. अगर अभी भी आपको कोई समस्या है तो आप निचे कमेंट बॉक्स मे कमेंट करे. इसीप्रकार की नयी पोस्ट आपके ईमेल इनबॉक्स पर सबसे पहले पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले.

****************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Anuj Mishra

    Reply

  2. By Sujata Shah

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *