Hindi Blogger Interview- Man Ki Baat Top Indian Hindi Blogger Rohit MewadaJi Ke Saath.

Hindi Blogger Interviewनमस्कार मित्रो, आज हम Hindi Blogger Interview मे उस हिंदी अनुभवी ब्लोगर का इंटरव्यू पब्लिश कर रहे है जिसका नाम आज हर कोई ब्लॉगर बड़े ही फक्र से लेता है. क्योकि हर नया ब्लॉगर चाहता है की वह उनकी तरह अपनी जिंदगी में hindi blogging me success हो और सभी मदतगार bloggers की हेल्प कर उनकी दुवाये पा सके. क्योकि दुवावो मे वो असर है जो दवाओ मे भी नहीं.

कृपया Hindi Blogger Interview के पोस्ट के सहारे हम सभी पाठको से अनुमोदन करना चाहते है की वह इस पोस्ट को पुरा पढ़े और संभव हो तो कुछ ठंडा या गरम (चाय, शीत पेय) मानसून के हिसाब से अपने मनोरंजन के लिए साथ मे रखे क्योकि यह पोस्ट थोड़ी बढ़ी है जिसकी लेंग्थ २५०० शब्दों से लेकर ३००० शब्दों तक है. निचे दी गयी इमेज रोहित जी की फॅमिली (Brothers & Sisters) है जो होली के शुभ अवसर पर होली की एंजोयमेंट कर रहे है.

Hindi Blogger Interview मे जरुर जाने HindiMeHelp.com की alexa रैंक और other popularity.

Domain Age- 2 Years 257 Days (Till 04/06/2017)

Global Rank- 1,49,272


Indian Rank- 11,509

Domain Authority -22

Page Authority – 25

Mozrank – 3 out of 10

Hindi Blogger Interview

सबसे पहले Hindi Blogger Interview इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको आपके जन्मदिन की हार्दिक शुभ-कामनाए देते है. यह हमारा सौभाग्य है की आपके जन्मदिन के अवसर पर आपने हमें यह इंटरव्यू दिया. रोहित भाई हम आपके बहुत-बहुत आभारी है जो आपने हमारे interview invitition को स्वीकार किया. इस interview से न कि हमारे ब्लोग के visitors के ज्ञान मे वृद्धी होगी बल्कि इसके साथ-साथ आपके blogging experience द्वारा बताये गये कई महत्वपूर्ण सारी बाते हमारे पाठक और हिंदी ब्लोगर्स को जानने को मिलेगी तथा आपके बारे मे भी विस्तार से जान सकेंगे.सवाल मतलब हमारे पूछे हुए interview questions है तथा जवाब मे रोहित मेवाडा जो की काफी अनुभवी ब्लोगर है उनके जवाब है. तो rohit भाई बिना समय गवाये हम शुरू करते है.

सवाल न. 1 – आपका शुभ नाम क्या है.

  • जवाब-हेल्लो मनोज first thank you very much जो आपने हमे interview के लिए invite किया, मेरा नाम रोहित मेवाडा है (आर.एन.मेवाडा) और हम मेकेनिकल इंजिनीअर की पढाई पूरी की है पर मेरा इंटरेस्ट blogging मे होने कारण आप मुचे Blogger कह सकते है. (Hindi Blogger )

सवाल न. 2आपका पुरा पता कौनसा है.  

  • जवाब-हम मध्य प्रदेश के भोपाल के रहने वाले है.

सवाल न. 3- आपके सांसारिक जीवन के बारे मे बताये मतलब आपकी शादी ओर लिटल बच्चो के बारे मे बताये.

  • जवाब-मनोज भाई अभी हमने शादी नहीं की है जैसे ही हमारे मम्मी और पापा हमारी शादी तय करते है हम आपको सबसे पहले invite करेंगे जिसे आप बिलकुल भी मना नहीं कर सकते.

सवाल न. 4- कृपया अपने और अपने बचपन के बारे मे थोडा विस्तार से बताये.

  • जवाब-हम बचपन मे. जैसे थे वैसे आज बिलकुल भी नहीं है. इसमें सबसे बुरी बात ये थी की हर छोटी-छोटी बात पर हमें जल्दी गुस्सा आ जाता था लेकिन आज उसका बिलकुल ही उल्टा है अगर कोई हमारे बारे मे बुरा सोचे या बुरा व्यव्हार करे तो भी हमें उनपर गुस्सा नहीं आता है. शायद उसका मुख्य कारण हमारा जो काम है blogging इसीके कारण संभव हो पाया है.

सवाल न. 5- रोहित भाई आपके मन मे यह सवाल कैसे आया कि आप blogging करे. कैसे आपके मन मे blogging कि ideas आयी कृपया थोडासा विस्तार से बताये.

  • जवाब-हमने ब्लोगिंग सिर्फ हमारी hobby के कारण शुरू की थी, जिस टाइम हमने ब्लोगिंग शुरू की उस टाइम हमें पता ही नहीं था की blogging से पैसे भी कमा सकते है. पर जब हमारी इंजिनीअरिंग की पढाई ख़त्म हुयी तब हमें यह फैसला लेना पढ़ा की हमें अब क्या करना चाहिए तभी हमने blogging चुना और सोचा की हम इसे जरुर कर लेंगे.

सवाल न. 6- आपने पहली बार blogging कब शुरू कि.

  • जवाब- हमने पहली बार ब्लॉग बनाने के लिए शुरुवात २०११-१२ मे की थी लेकिन वह ब्लॉग भी हमने सिर्फ इस कारण बनाया था की हमारे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज को हम एक जगह एकत्रित कर सके क्योकि जब हमें उनकी जरुरत हो हम उन्हें वहा से देख या डाउनलोड कर सके लेकिन उस वक़्त हमें बिलकुल भी नहीं पता था की उस ब्लॉग से अन्य लोगो की मदत भी हो सकती है तथा फायदा भी हो सकता है.

सवाल न. 7- रोहितजी आप blogging के अलावा और कौनसी जोब करते है.

  • जवाब-मनोज भाई हम सिर्फ अभी blogging ही करते है बाकि हमारा फॅमिली बिज़नेस है जो हमारे पापा संभालते है, हमारा पूरा फोकस (ध्यान) ब्लोगिंग और youtube पर ही है.

सवाल न. 8- आपने पढाई कहा तक कि है. कृपया थोडा अपने education के बारे मे विस्तार से बताये.

  • जवाब-पढाई हमने बी.इ. की है मेकेनिकल स्ट्रीम से.

सवाल न. 9- आपके मन मे अपने ब्लॉग के लिए HindiMeHelp.com यह नाम कैसे आया क्योकी यह डोमेन नेम बडाही Unique और काफी अच्छा है.


  • जवाब-HMH नाम हमारे दिमाग मे एसेही आ गया था इसके लिए हमने कुछ ज्यादा सोच-विचार तो नहीं किया था. इस नाम को सिलेक्ट करने मे, चुनने मे हमारा मुख्य उद्देश था की इससे हम लोगो की मदत कर सके वह भी हमारे देश की राष्ट्रभाषा हिंदी मे. पर तभी हमें एक दिक्कत का सामना करना पढ़ा वह थी हमें हिंदी मे टाइप करना और पढने मे भी दिक्कते आना तो हमें कुछ एसा करना था जिससे हमारी प्रॉब्लम भी सोल्व हो जाये और लोगो की मदत भी हो जाये तो तब हमने हिंदी मे हेल्प नाम का चयन किया क्योकि हमारा ब्लॉग हिंदी और इंग्लिश का मिश्रण है और हमारा ब्लॉग का निच्चे भी इसी टाइप का है.

सवाल न. 10- रोहित जी कृपया हमें यह बताइए की आपके ब्लॉगिंग जीवन मे best time जिसने आपको ज्यादा blogging करने के लिये प्रेरित किया और ब्लोगिंग रिलेटेड bad time कौनसा रहा कृपया विस्तार से बताये.

  • जवाब- ब्लोगिंग मे वैसे तो हमारे लिए पूरा समय ही बेस्ट रहा है. फिर भी जो सबसे बेस्ट समय था वह हम बताते है, हमने जो सोचा वह सब होने लगा था तो उससे हम और भी ज्यादा उत्साहित हो गए. हम चाहते थे की हमारे द्वारा ज्यादा से ज्यादा लोग ब्लोगिंग से जुड़े तो यह भी होने लगा. यह समय हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण था जो हमें काफी उत्साहित करता है. अगर सबसे बुरे वक़्त की बात करे तो शुरु मे हमने गलत होस्टिंग का चयन किया जिससे हमारा ब्लॉग 1 महीने तक डाउन चला. उस वक़्त हमारे होस्टिंग के पैसे भी डूबे और ब्लॉग पर भी असर पढ़ा. उस वक़्त हमें पैसो की बहुत जरुरत थी और वह समय हमारे लिए काफी संघर्षभरा था.

सवाल न. 11- कृपया नये ब्लोगर्स के लिये अपनी राय और अपना experience Shared करे.

  • जवाब-हम सभी नए ब्लोगर्स से अनुरोध करना चाहेंगे की अगर आप ब्लोगिंग कर रहे तो या करना चाहते है तो किसी अन्य ब्लोगर की earning देखकर बिलकुल न करे बल्कि आपका जिस टॉपिक (विषय) पर अच्छा नियंत्रण हो interest हो वह चुने अपने ब्लॉग के लिए और हमेशा ब्लॉग पर नियमित रूप से जुड़े रही. जिसमे आप अपना १००% दे सकते है वही आप करे और उसी टॉपिक कर नियमित blogging करे. जो ब्लॉग पहले से है, जिस ब्लॉग पर पहले से वह पोस्ट मौजूद है जिसे आप पब्लिश करना चाहते है तो उससे बचे इससे कोई मतलब नहीं निकलेगा किसी तरह का फायदा आपको वह पोस्ट नहीं दिला सकती. आपको हमेश कुछ नया और बढ़िया करना ही पढ़ेगा जब भी आप कुछ नया और बढ़िया करेंगे तभी आगे बढेंगे.

सवाल न. 12- आपने ब्लोग से पहली income कब earn कि और कितनी कि तथा ज्यादा से ज्यादा income कितनी हुई कृपया थोडा विस्तार से बताये.

  • जवाब-हम सभी ब्लोगर्स से निवेदन करते है की कृपया हमें क्षमा करे क्योकि हम यह नहीं बता सकते क्योकि यही हिंदी ब्लोगिंग मे करना पढ़ता है आप भी हिंदी ब्लोगर है आप मेरी बात को समज सकते है.

सवाल न. 13- आप अपने ब्लोग मे कौनकौनसे income source का इस्तेमाल करते है (उदा.Google Adsense, other Ads, Affilating Marketing etc.)

  • जवाब-Earning के लिए हम popular google adsense, Paid Post, Sponsor Ads, Sponsor Post, App Referal और affilating marketing का इस्तेमाल करते है.

सवाल न. 14- Newbie’s को blogging स्टार्ट करने से पहले क्या प्लानिंग करनी चाहिये जीससे वह उनके ब्लोग पर अच्छी organic traffic ओर अच्छी income कर सके.

  • जवाब-बहुत ही बढ़िया सवाल पूछा आपने मनोज भाई अगर कोई बिलकुल न्यू ब्लोगर है और वह नया ब्लॉग बनाना चाहते है जिसमे वह सफल हो सके तो सबसे पहले उन्हें ध्यान देना चाहिए की जिस टॉपिक पर वह ब्लॉग बनाना चाहते है उस टॉपिक पर कितने ब्लॉग है और वह किस प्रकार के है यह देखे तथा उनसे अलग बनाने की कोशिश करे. अगर आप यह नहीं कर सकते तो फोकस करे की उनके ब्लॉग मे क्या नहीं है बस वही अपने ब्लॉग मे ऐड करे. आसान शब्दों मे कहे तो उनसे कुछ अलग, हटके, और बढ़िया करने का प्रयास करे. अगर आप यह नहीं करेंगे तो आपको सफल होने मे बहुत दिक्कतों का सामना करना पढ़ेगा.

सवाल न. 15- आप अपने ब्लोग को famous बनाने के लिये किनकिन सोशल मेडिया या फिर other source का इस्तेमाल करते है कृपया हमारे visitors के लिये विस्तार से बताये.

  • जवाब-देखिये फेमस बनने के लिए किसी चीज की जरुरत नहीं है, अगर अपने ब्लॉग का कंटेंट अच्छा और यूनिक हो तो वह ब्लॉग अपने आप ही फेमस हो जाता है. हा अपने नियमित पाठको से और नए पाठको से एक लिंक बनाये रखे उनके सभी सवालो का जवाब विनम्रतापूर्वक और सटीक देने का प्रयास करे तथा समय-समय पर फीडबैक जरुर ले.

सवाल न. 16- आप हमारे पाठको को Backlink और seo के बारे मे क्या सजेशन देना चाहेंगे. कृपया कुछ SEO, Backlink के लिये Important Tips बताये.

  • जवाब- SEO ब्लॉग के लिए बहुत जरुरी है नहीं तो आपकी High Quality Post भी सभी लोगो तक नहीं पहुच पायेगी. एस.इ.ओ. आप एक दिन मे नहीं सिख सकते और ये कोई फार्मूला भी नहीं है की इसको अप्लाई कर दिया जाये और पोस्ट टॉप पर आ जाये. backlink जितनी हाई क्वालिटी वेबसाइट से होंगी आपको फायदा भी उतना ही ज्यादा होगा..

सवाल न. 17- रोहित भाई आप कौनसी कंपनी कि hosting का इस्तेमाल करते है और कीस platform पर है (ex. Shared, VPS, Cloud, Dedicated Servers). हमारे visitors को आप कौनसी best hosting company suggest करना चाहेंगे.

  • जवाब-हम Hotsgator होस्टिंग का इस्तेमाल करते है और हम अभी VPS (Virtual Private Sever) का इस्तेमाल कर रहे जिसका मंथली चार्जस हमें ६०००+ चुकाना पढ़ता है.

सवाल न. 18- आपकी favorite websites के बारे मे बताये जीनपर आप daily visit करते है और आपको उनसे blogging कि ज्यादा जानकारी मिलती हो.

  • जवाब-एसी कोई वेबसाइट नहीं है जिसे हम favorite कह सके मतबल जब भी हमें कुछ जानने की इच्छा होती है तो हम सर्च इंजिन के सहारे जो पोस्ट टॉप पर हो उसे खोल लेते है और उस पोस्ट को पढ़ते है. अगर हमें वह ब्लॉग पसंद आता है तो उसी ब्लॉग के और पोस्ट को हम रीड कर लेते है.

सवाल न. 19- नये ब्लॉगर्स को अपने ब्लोग के लिये हर नयी पोस्ट को publish करने से पहले क्याक्या प्लानिंग कर लेनी चाहिये और किनकिन बातो का ध्यान रखना चाहिये.

  • जवाब-ध्यान रहे हर पोस्ट के लिए अच्छे कीवर्ड रिसर्च करे और उन्हें पोस्ट मे इन्सर्ट करे. seo पर रिसर्च करते रहे और हमेशा पोस्ट का seo कम्पलीट हो. पोस्ट क्वालिटी कंटेंट और usefull होनी चाहिए जो बेहद जरुरी है. हो सके तो नया ब्लॉग होने के कारण सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है.

सवाल न. 19- blog को best improve, user Friendly बनाने मे तथा ब्लोग को Design करने के बारे मे हमारे पाठको को थोडा विस्तार से बताये.

  • जवाब-सभी विजिटर से हम आग्रह करते है की ब्लॉग का डिजाइन एसा होना चाहिए की कोई भी एक बार आपको ब्लॉग को देखे तो वह आपके ब्लॉग का फैन हो जाए. कहने का मतलब ब्लॉग डिजाइन सिंपल, मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए जो बहुत ही जरुरी होता है. आपके ब्लॉग का लोडिंग टाइम अंडर 3 सेकंड रखने का प्रयास करे, जो विजेट काम के न हो उन्हें तुरंत हटाये क्योकि वह भी आपके ब्लॉग की लोडिंग स्पीड करने के लिए कारण होता है.

सवाल न. सवाल न. 20- hindimehelp को नयी उचाई तक ले जाने मे आपको किनकिन कष्ट का सामना करना पढा कृपया शोर्ट मे जरूर बताये.

  • जवाब-जैसा की हमने आपके पिछले सवाल (कृपया सवाल न.10 पढ़े) मे इसका जवाब दिया है की, ब्लोगिंग me वैसे तो हमारे लिए पूरा समय ही बेस्ट रहा है. लेकिन सबसे बुरे वक़्त की बात करे तो शुरु मे हमने गलत होस्टिंग का चयन किया जिससे हमारा ब्लॉग 1 महीने तक डाउन चला. उस वक़्त हमारे होस्टिंग के पैसे भी डूबे और ब्लॉग पर भी असर पढ़ा. उस वक़्त हमें पैसो की बहुत जरुरत थी और वह समय हमारे लिए काफी संघर्षभरा था. जो हमारे ब्लोगिंग करिअर का कष्ट भरा समय था.

सवाल न. 21- रोहित जी हमारे http://hindimepadhe.com ब्लोग के बारे मे आपकी क्या राय है. आप हमारे ब्लोग के लिये क्या टिप्स देना चाहेंगे जिसे हम follow कर आपके ब्लोग कि तरह हमारे ब्लोग को भी नयी उचाई तक ले जा सके.

  • जवाब-मनोज जी सबसे पहले हम आपको दिल से शुक्रिया कहना चाहेंगे की आपने आपके इतने बेहतरीन ब्लॉग पर हमें एक आर्टिकल मे जगह दी. हमने इससे पहले भी कई बार आपके ब्लॉग पर विजिट किया है आपके लिखने का अंदाज बहुतही बढ़िया है और हर आर्टिकल की लेंग्थ भी काफी बढ़ी है जो एक successfull ब्लोगर की पहचान होती है. आपके ब्लॉग और ब्लॉग की बढ़िया क्वालिटी कंटेंट पोस्ट देखकर हमें पूरा यकीन है बहुत ही जल्द HindiMePadhe.com टॉप ब्लोग्स की लिस्ट मे शामिल हो जायेगा.

सवाल न. 22- श्रीमान रोहित भाई आप हमारे नियमित और सभी पाठको को क्या ज्यादा जानकारी देना चाहेंगे जो हमने इस इंटरव्यू के सवालो मे मिस कर दिया हो.


  • जवाब-मनोज भाई आपने वैसे लगभग सभी सवालो को सही पॉइंट से कवर किये है कोई भी सवाल आपने मिस नहीं किया है, फिर भी ज्यादा जानकारी के लिए हम आपके सभी पाठको को एक टीप देना चाहेंगे की अगर आप blogging कर रहे है तो अपने आप पर भरोसा रखे और हररोज कुछ नया सिखाते रहो और उसको इम्प्लीमेंट करते रही यही आपकी सफलता की सीडी या चावी जो चाहे आप कह सकते है.

सवाल न. 23- आखिरी सवाल इस इंटरव्यू मे हमारे साथ संवाद करने मे आपको कीस तरह कि ख़ुशी हुयी या आप क्या सोचते है कृपया जरूर बताये.

जवाब-मनोज भाई आपके साथ संवाद करते वक़्त समय कहा व्यतीत हो गया पता ही नहीं चला, आपके सभी सवाल और आपके पूछने का अंदाज हमें काफी भा गया. हम फिर से आपको धन्यवाद देते है और आप एसी ही तरक्की करते रहे यह कामना करते है.

         धन्यवाद!

प्रिय पाठक Hindi Blogger Interview मे रोहित मेवाडा जी के साथ मन की बात से हमें काफी ख़ुशी हुयी तथा सभी नए ब्लोगर्स के लिए यह interview से बहुत कुछ सीखने को मिल सकता है इसीलिए कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरुर शेयर करे क्योकि Rohit Mewada जो एक Top Indian Hindi Blogger है उनके experiance का फायदा ले सके.

किसी भी प्रकार की blogging हेल्प के Hindi Blogger Interview जरुर पढने चाहिए. क्योकि हमेशा ब्लोगिंग हेल्प के लिए तत्पर रहने वाले रोहित मेवाडा जी का इस interview के best interview questions द्वारा या किसी अन्य समस्या के लिए रोहितजी से संपर्क कर सकते है.  तथा हमसे सीधे संपर्क हमारे ऑफिसियल इमेल [email protected] पर करे.

Comments

  1. By Dev Rathore

    Reply

  2. By Mukesh Gupta

    Reply

    • Reply

  3. By Ravi Kumar

    Reply

    • Reply

    • Reply

  4. By Anil Parmar

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

+ +