GST Registration Kaise Kare- Good Service Tax Registration Ki Puri Jankari HindiMe

GST Registration Kaise Kare- GST Online Registraion Ultimate Full Guideप्रिय पाठक, स्वागत है आपका आजकी पोस्ट GST Registration Kaise Kare- GST Number Kaise Prapt Kare पर। केंद्र और राज्य शासन द्वारा गुड रजिस्ट्रेशन टैक्स जिसे जीएसटी कहा जाता है १ जुलाई २०१७ से लागु कर दिया है । इस बारे में हमने पहले भी पोस्ट पब्लिश की थी जिससे हमारे कई विज़िटर्स GST के बारे में विस्तार से जान गए है । अभी भी हमें काफी सारे विज़िटर्स ने कमेंट और सीधे संपर्क पेज द्वारा GST Registration Kaise Kare तथा GST Number कैसे प्राप्त करे यह पूछा है। जीएसटी पंजीकरण कैसे करे इस सवाल के बारे में विस्तार से जानकारी पोस्ट में पब्लिश कर रहे है कृपया ध्यान से पढ़े।

> Read – Good Service Tax (GST) Ki Puri Jankari HindiMePadhe.

GST Kya Hai?

जीएसटी क्या है इस बारे में हमने हमारे ब्लॉग की पिछली पोस्ट में भी बताया है फिर भी जीएसटी का मतलब होता Good Service Tax है जो माल /उत्पाद और सेवा कर से आधारित कर है जो प्रत्येक मूल्य में अतिरिक्त पर लगाया जाएगा। इसे समझने के लिए, हमें इस परिभाषा के तहत अवधारणाओं को समझना होगा। अब कई कदम हैं जो एक उत्पाद को फिर से निर्माण या उत्पादन से लेकर आखिर की बिक्री तक चला जाता है।

कच्चे माल या उत्पाद को खरीदना पहला चरण है दूसरा चरण उत्पादन या निर्माण होता है। फिर, सामग्रियों का भंडारण अगला, उत्पाद की बिक्री फुटकर बिक्री के लिए आता है और अंतिम चरण में, रिटेलर आपको बेचता है – अंतिम उपभोक्ता – उत्पाद, इसके जीवन चक्र को पूरा करने के लिए ही GST लगाया गया है।

> Read – Computer Hard Disk Drive Password Lock/Hide Kaise Kare.

GST Registration Kya Hai?

GST Government के तहत माल या सेवाओं की कर योग्य आपूर्ति रखने वाले हर व्यवसाय और जिनके कारोबार की सीमा, दहलीज सीमा से अधिक है। मतलब  जिस फर्म या व्यक्ति का टर्नओवर 20 लाख / 10 लाख रूपए से ज्यादा होने पर व्यक्ति या कंपनी के रूप में पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी। यह प्रक्रिया पंजीकरण की है जिसे GST Registration कहा जाता है। GST Registered होना अत्यावश्यक है, सभी कारोबारी और छोटे व्यापारी के लिए जिनका टर्न ओवर १० लाख और २० लाख से ज्यादा है ।

GST Registration Kyo Jaruri Hai?

जीएसटी पंजीकरण महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आप GST Government  के तहत उपलब्ध विभिन्न लाभों का लाभ उठा सकते हैं। ऐसा ही एक फायदा सीमलेस इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाना है जीएसटी के तहत कई करों का आयोजन किया जा रहा है और इस प्रकार वर्तमान में प्रचलित करों के कैस्केडिंग के मामले में ऐसा नहीं होगा। साथ ही, समय पर पंजीकरण से कर अधिकारियों के साथ किसी भी प्रकार के इंटरफेस से बचने में आपकी मदद मिलेगी।

GST Registration Kaise Kare?

माल और सेवा कर (जीएसटी) के लिए GST Registration Form भरना एक काफी आसान प्रक्रिया है। जीएसटी के लिए पंजीकरण करने की प्रक्रिया बहुत सरल है, GST Online अप्लाई करने के लिए और GST Registration Number पाने की जानकारी के लिए निचे दी गयी स्टेप्स को फॉलो करे ।GST Registration Kaise Kare- GST Online Registraion Ultimate Full Guide.

GST Registration Online Apply Procedure.

  1. Government GST Portal पर जाएं और Registration पर क्लिक करे ।
  2. GST Registration के फॉर्म GST REG-1 के Part A में पैन, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और राज्य भरें।
  3. आपको अपने मोबाइल पर और ई-मेल के जरिए OTP Verification के बाद एक Temprory Reference Number प्राप्त होगी।
  4. फिर आपको फॉर्म GST REG-1 के Part B को भरने की जरूरत होगी, जो विधिवत रूप से हस्ताक्षरित होंगे (DSC या EVC द्वारा) और व्यापार प्रकार के अनुसार निर्दिष्ट आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  5. फॉर्म GST REG-2 में एक पावती Generate होगी।
  6. फॉर्म GST REG-3 में आपके द्वारा मांगी गई सूचना के बारे में आपको सूचित किया जा सकता है। आपको फॉर्मेट GST REG-4 को  7 दिवसों के भीतर विभाग को सबमिट करना होगा।
  7. यदि आपके पास कोई ऑनलाइन Errors आती  है तो कार्यालय आपके आवेदन को अस्वीकार भी कर सकता है। आपको फॉर्म GST REG -5 में इस बारे में सूचित किया जाएगा
  8. Last Step फॉर्म GST REG -06 में Registration Certification Verification और Approval के बाद Department द्वारा आपको Issue किया जाएगा

GST Registration Ke Liye Requered Documents List

  1. Passport Phot
  2. Authorization Form
  3. Pan Card
  4. Constitution of Taxpayer
  5. Business Proof Documents
  6. Bank Account Details

> Read – Blog Subscribers Kaise Badhaye-Facebook Se Website Subscriber Kaise Badhaye.

बाकि अन्य व्यक्तियों के लिए GST Registration Form प्रकार

  • GST REG-07 – स्रोत पर कर कटौतीकर्ता या कर संग्रहकर्ता के रूप में GST Registration हेतु आवेदन।
  • GST REG-08-  स्रोत पर कर कटौतीकर्ता या कर संग्रहकर्ता के रूप में पंजीकरण हेतु आवेदन का निरस्तीकरण आदेश।
  • GST REG-09-  संयुक्त राष्ट्र की संस्थाओं/दूतावासों को यूनिक रजिस्ट्रेशन आई डी हेतु आवेदन।
  • GST REG-10-  अनिवासी करयोग्य व्यक्ति हेतु रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन।

ऊपर दी गयी GST Registration Online Kaise Karate Hai- GST Number Kaise Prapt Kare? यह जानकारी कृपया जल्दी से सोशल मीडिया में शेयर करे । जिससे कई सारे छोटे या बड़े व्यापारी वर्ग जो इस जानकारी के लिए परेशान है उन्हें आसानी हो । अगर आप GST के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है या हमारे ब्लॉग की नयी पोस्ट की अपडेट सीधे अपने ईमेल इनबॉक्स में पाना चाहते है तो Subscribe करना न भूले ।

**************

Comments

  1. By gaurav

    Reply

  2. By JOGENDRA SINGH

    Reply

    • Reply

  3. By jahangeer

    Reply

  4. By jahangeer

    Reply

    • Reply

  5. By Sohan jain

    Reply

    • Reply

  6. By Tarun khanna

    Reply

    • Reply

  7. By Tarun khanna

    Reply

  8. By Sushil

    Reply

    • Reply

  9. By Kundan Kumar

    Reply

    • Reply

  10. By Ankit

    Reply

    • Reply

  11. By dilshad

    Reply

    • Reply

  12. By Subash sharma

    Reply

  13. By ashish kanojia

    Reply

  14. By Sunny

    Reply

    • Reply

  15. By Pranjal

    Reply

  16. By Pranjal

    Reply

    • Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bluehost Hosting 51% One Day Discount Coupon OfferGet Now
+ +