GST Bill से जरुरी सवालो के जवाब जो हर कोई जानना चाहता है- GST FAQs.

प्रिय पाठक, स्वागत आपका आज की नयी पोस्ट पर. जबसे GST लागु हुवा है तबसे हमें कई सारे Visitors ने GST Bill से जुड़े सवालो के साथ संपर्क किया है, और पूछा है की क्या हम छोटे मोटे कारोबारीयो को Good Service Tax Registration करवाना अनिवार्य है या नहीं. GST Registration के बारे में कई सारे सवाल कारोबारियों के मन में है जैसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन किसे करना है, GST Registraton Kaise Kare, गुड सर्विस टैक्स रजिस्ट्रेशन ना करने से क्या फायदे और क्या नुकसान होगा वगैरा वगैरा.GST Bill Se Jude Jaruri Sawal Jo Har Koi Janna Chahata Hai

GST Bill के बारे में आने वाले इन्ही सवालों के समाधान के लिए हम आज की पोस्ट पब्लिश कर रहे है जिससे हमारे सभी Visitors के मन में आ राये जीएसटी से रिलेटेड सवाल के जवाब विस्तार से लिख रहे है कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़े जिससे आपको GST registration क्यों करना चाहिए और Good Service registration करना किसे अनिवार्य है.

GST Bill Important FAQs 

  1. GST Bill Kya Hai?
  2. GST Registration करना किसे अनिवार्य है?
  3. GST Registration Kaise Kare?
  4. जीएसटी रजिस्ट्रेशन के फायदे- gst bill benefits कौनसे है?
  5. जीएसटी रजिस्ट्रेशन के नुकसान कौनसे है?
  6. क्या हम GST Rules दुसरे राज्य से माल खरीद सकते है?
  7. दुसरे राज्य से माल खरीदने पर हमें GST Tax देना पढ़ेगा?
  8. GST Registration किसे नहीं लेना चाहिए?
  9. GST Return कैसे और कौनसे फॉर्म्स भरे?

ऊपर दिए गए 5 Questions GST Biil Related ज्यादा छोटे बड़े सभी व्यापारी और कारोबारियों को परेशान कर रही आज हम इस सवालो के जवाब के लिए यह पोस्ट लिख रहे है जिससे आप GST से जरुरी बाते जान जायेंगे जो आपके मन आ रहे समस्यावो को समाधान करेगा.

> Read – GST Kya Hai Puri Jankari HindiMePadhe.

  • GST Bill Kya Hai?

जीएसटी आपके द्वारा ख़रीदे या बेचे जाने वाले हर माल और सामान पर लगने वाला Indirect Tax है जिसे GST या Good Service Tax कहा जाता है.

  • GST Bill Registration करना कीसे अनिवार्य है?

GST Registration करवाना उन सभी व्यापारियों, कारोबारियों  के लिए जरुरी है जिनका Turnover 20 लाख से ज्यादा है. लेकिन जरुरी कुछ राज्यों के लिए यह सीमा सिर्फ 10 लाख की रखी गई है जिसमे अरुणाचल प्रदेश, आसाम, हिमाचल प्रदेश, मेघालय, सिक्किम, मिजोरम, मणिपुर, उत्तराखंड, त्रिपुरा और नागालैंड यह आते है.

  • GST Registration Kaise Kare?

जीएसटी रजिस्ट्रेशन कैसे करे इस बारे में हमने विस्तार से जानकारी लिखी है कृपया GST Bill रजिस्ट्रेशन कैसे करे इस पोस्ट पर विजिट करे. फिर भी ज्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करे.

  • GST ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करे.
  • GST REG 1 PART B को ओपन करे.
  • Supported Documents अपलोड करे.
  • GST REG 2 रिसीप्ट जनरेट होगी उसे प्रिंट करे.
  • GST REG 3 फॉर्म save करे.
  • GST REG 4 फॉर्म को प्रिंट और Submit करे.
  • अगर आप GST Registration Form में गलत जानकारी भरते है तो आपके फॉर्म को Reject किया जा सकता है.
  • लास्ट स्टेप में GST REG 6 फॉर्म वेरिफिकेशन के लिए थोडा इंतजार करना होगा जिसे डिपार्टमेंट द्वारा Verify करने पर आपको GST Number दे दिया जायेगा.

> Read – GST Rate Kaise Pata Kare Puri Jankari HindiMe.

  • GST Bill Registration के फायदे कौनसे है?

अगर आप चाहते है की अपने State के आलावा Other State में भी आप अपने माल को बेचे तो आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना होगा. GST Registration के फायदे यह है की आप अपने माल और सामान को राज्य से बाहर कही भी बेच सकते है जिसका आपपर कोई बंधन नहीं लगाया जायेगा.

  • Good Service Tax Registration के नुकसान कौनसे है?

आपने ऊपर दिए गए सवाल में देखा की GST Bill रजिस्ट्रेशन करने के क्या फायदे है. उसी के उल्टा GST Registration न करने के नुकसान है. मतलब आप अपने माल या सामान को अपने राज्य से दुसरे राज्य में नहीं बेच सकते.

  • क्या GST Rules अनुसार दुसरे राज्य से माल खरीद सकते है?

जी हा अगर आपका टर्नओवर राज्य के अनुसार 10/20 लाख के अन्दर है और आपने GST Registration नहीं किया है तो भी आप दुसरे राज्य से माल खरीद सकते है. लेकिन इसके लिए जिस कंपनी से आप सामान खरीद रहे है उसे जीएसटी रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है.

  • दुसरे राज्य से माल खरीदने पर GST Tax देना पढ़ेगा?  

सबसे पहले इस बात को समजले की अगर आप दुसरे राज्य से किसी कंपनी से माल खरीदते है तो आपको किसी भी प्रकार को कोई GST Tax नहीं देना होगा. क्योकि GST Rules अनुसार आप जिससे सामान खरीदते है वह Already पहले IGST Tax Government को Paid कर चुके होते है.

  • GST Registration किसे नही लेना चाहिए?

GST Bill अनुसार जिन व्यापारियों को बाहरी राज्यों में अपने माल को नहीं बेचना है तथा जो व्यापारी सिर्फ अपने ही राज्य में सामान को बेचते है उन्हें GST Registration लेने की जरुरत नहीं होगी. कृपया ध्यान रखे की आपका Turnover 20/10 लाख के अन्दर हो.

> Read – GST Registration Kaise Kare Step By Step.

  • GST Return कैसे और कौनसे फॉर्म्स भरे?

GST Rules अनुसार अगर आपने GST Bill Registration लिया है तो आपको GST Tax के लिए GST Return भरना बहुत ही जरुरी है. आपको 1 साल में 5 GST Return Filled करने है तथा हर 3 महीने बाद GSTR 4 Form Quartly महीने के 18 तारीख तक भरना जरुरी है. इसी के साथ-साथ साल के अंत में GSTR 8 Form जिसे 31 दिसंबर तक भरना है.

इस प्रकार से GST Rules के अंतर्गत GST Bill रजिस्ट्रेशन लेने के बाद आने वाली दिक्कतो का समाधान कर सकते है. आशा करते है की ऊपर दी गयी जानकारी से आपकी काफी सारी GST Number और GST Bill से जुडी समस्यावो का समाधान हुवा होगा. अगर आपको ऊपर दी गयी GST की जानकारी पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया में शेयर करे जिससे सभी छोटे बड़े व्यापारियों को जीएसटी से जुड़े सवालो का समाधान मिल सके. GST से जुड़े नए पोस्ट की जानकारी सीधे अपने ईमेल इनबॉक्स में अपने पाने के लिए ब्लॉग को Subscribe करना ना भूले.

**************************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Anil Parmar

    Reply

    • Reply

  2. By mithun

    Reply

  3. By Ashok

    Reply

  4. By AKASH SISODIYA

    Reply

  5. By Rohit soni

    Reply

  6. By Rohit soni

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *