प्रिय पाठक, स्वतात आपका हमारे ब्लॉग की नयी पोस्ट Google Adsense Kya Hai Puri Jankari HindiMe इस पोस्ट पर, वेबसाइट बनाने से पहले, स्टार्ट करने से पहले आपको Adsense के बारे में ज्यादा जानकारी होना काफी आवश्यक है. गूगल एडसेंस दुनिया के लोगो की सबसे ज्यादा पसंदीदा वेबसाइट और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जानेवाला टॉप का सर्च इंजन है जो गूगल का बनाया Adsense Advertisement Network है जिससे आप Website या Youtube Channel के द्वारा पैसे कमा सकते है.Google Adsense Kya Hai-Adsense Ki Puri Jankari

क्या आप Google अड्सेंस से पैसे कमाने के लिए तैयार हैं?  क्या कहा हा.. यदि ऐसा है, तो आप यह सुनिश्चित करले कि आप किस तरह से पैसा कमाना चाहते है. जैसे की आप नया ब्लॉग बनाना चाहते है या फिर Youtube Channel  बनाना चाहते है. जिससे आप AdSense के लिए नया आवेदन कर सकते है और उसके बाद आपका नया ब्लॉग या फिर Youtube Channel पर विज्ञापन देना शुरू कर सकते है.

Google Adsense के रूल्स को आपको बहुतही ध्यान से फॉलो करने होंगे और उसके हिसाब से अपडेट रहना होगा. अन्यथा, आपका ब्लॉग या Youtube Channnel  का आवेदन गूगल एडसेंस के लिए स्वीकृत नहीं हो सकटा. यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी साइट गुगल एड्सेंस के साथ नियम के अनुसार सही-सही होनी चाहिए या फिर युटूब चैनल भी इसके नियमो के अनुसार होने चाहिए. क्या आप  Adsense से कमाई शुरू करने के लिए तैयार है,

  >ये भी पढ़े-  गूगल एडसेंस की नीतिया

 Blog Google Adsense Approval से पहले जाचने योग्य स्टेप्स.

मान लीजिये आपका नया ब्लॉग है. तो क्या आपका ब्लॉग एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करती है? चाहे आपने एक ब्लॉग, फोरम या स्थैतिक सूचना स्थल बनाया हो, पर आपके ब्लॉग को गुणवत्ता के नए विजिटर के लिए नया अनुभव देने के लिए तैयार होने की आवश्यकता है. इसका अर्थ है कि आपके विज़िटर को आकर्षक, मूल्यवान सामग्री प्रदान करना जो प्रासंगिक और सुंदरतापूर्ण होना चाहिए.

गुणवत्ता वाली सामग्री के अलावा, Adsense हमेशा सिंपल, आसान और त्वरित पृष्ठ लोड करने वाले ब्लॉग की तलाश करता है. अपने ब्लॉग को Google Adsense के नियमो के हिसाब से बनाने के लिए जल्दी से संपर्क जानकारी जैसे की (आपका नाम, एक संपर्क फ़ॉर्म, और कम से कम एक ईमेल पता) एक स्पष्ट नेविगेशन बार और एक बेहतरीन ट्यून साइट प्रदान करने का प्रयास करे. और सुनिश्चित करें की आपने यह कर लिया है.

अपनी साइट को जांचने और परखने के लिए परीक्षण करें कि आपका ब्लॉग कितनी तेज़ी से लोड होता है और आपके पृष्ठ एड्रेस बार पर कैसे दिखते है. कही सारे उपकरण (टूल्स) आपको अपनी साइट को डेस्कटॉप और मोबाइल ब्राउज़र सही से डालने के लिए हेल्प करेंगे. ताकि आप अपने विजिटर्स को अच्छा अनुभव दे सकते है.

>ये भी पढ़े-  क्यों सभी गूगल एडसेंस को चाहते है

आपकी साइट किस प्रकार की है (किस बारे में है) ?

Google AdSense ने साफ-साफ़ अपनी नीतिया वेबसाइट में अपलोड की है की वह किस तरह की वेबसाइट को अप्रूवल देगा. गूगल ने अपनी नीतिया गुगल एडसेंस अप्रूवल के बारे में विस्तार से बताया है की आप किस तरह की सामग्री अपने ब्लॉग के लिए यूज कर सकते है.

क्या आपकी साइट Google  वेबमास्टर टूल के दिशानिर्देशों का पालन करती है?

बहोत सारे नए ब्लोगर को यह पता नहीं होता की बिना Google Webmaster Tools के दिशानिर्देशों का पालन किये बिना आप कुछ नहीं कर सकते तथा जब आपका लक्ष्य ही Google AdSense  द्वारा  या Google से पैसा कमाने के लिए है, तो आपको गूगल वेबमास्टर के दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य है.

संक्षेप में इन दिशानिर्देश साइट स्वामियों के लिए एक मानक सेट करते हैं जो गूगल द्वारा प्रदान किए गए टूल (जैसे Google search Console और Google Analytics), गुणवत्ता की सामग्री, और बनाम लिंक योजना बनाकर जैविक लिंक कमाई का उपयोग करके उनकी साइटों को उचित तरीके से बढ़ावा देता है।

क्या आपकी साइट पर गोपनीयता नीति है? (Privacy Policy)

हमेशा ज्यादातर नए ब्लोगर इसके बारे में नहीं सोचते हैं, , यह गोपनीयता नीति आपके ब्लॉग के महत्वपूर्ण है यह आपकी साइट का एक पृष्ठ है जो विजिटर को बताता है कि उनका डेटा कैसे नियंत्रित किया जाता है या जब ब्लॉग पर कुछ ऐसे प्रोग्राम जैसे Google AdSense, Google Analytics, और अन्य सेवाओं का उपयोग करती है,  जो उनकी जानकारी एकत्र कर सकती हैं.

गुगल एडसेंस एक ऐसी गोपनीयता नीति बनाने का सुझाव देता है जो आपकी साइट पर Google सेवाओं के संबंध में डेटा के किसी भी उपयोग का खुलासा करता है या आपकी साइट पर एक महत्वपूर्ण लिंक कैसे बना सकता है जिसे Google AdSense डेटा पृष्ठ का उपयोग करता है इसके अतिरिक्त गूगल के साथ किसी भी तीसरे पक्ष के विक्रेताओं की आपकी गोपनीयता नीति में खुलासा करने का सुझाव देता है, जो विज्ञापन दिखाने के लिए कुकीज़ का उपयोग करता है और विजिटर्स या उपयोगकर्ताओं को सूचित करता है कि उनके पास तीसरे पक्ष के विज्ञापन प्रस्तुति को शामिल करने का विकल्प है.

वे नेटवर्क एडवाइटीज इनिशिएटिव का प्रयोग अपनी गोपनीयता नीति को खारिज करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए संसाधन के रूप में करते हैं। विशेष रूप से, उनके अकसर किये गए सवाल जवाब प्रदान करता है कि आपकी गोपनीयता नीति कितनी विस्तृत होनी चाहिए।

>ये भी पढ़े – गूगल एडसेंस को कैसे एप्रूव्ड करे

Google ऐडसेंस के Terms और Conditions उल्लंघन से बचने के लिए सर्वोत्तम उपाय.

यहां कुछ सबसे जरुरी बात गूगल के नियमो का उल्लंघन हैं जिससे कुछ ठीक से अभ्यास करने से आसानी से बचा जा सकता हैं और Google ऐडसेंस से आपकी वेबसाइट का मुद्रीकरण/पैसा कमाने में सक्षम सक्षम हो सकते हैं. अपने ही गुगल AdSense विज्ञापनों पर क्लिक न करें या अपने Google ऐडसेंस विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए अपने परिवार, स्नेहजन, या दोस्तों को प्रोत्साहित करें। कुछ गलत स्रोतों से ट्रैफ़िक प्राप्त न करें, जैसे भुगतान-से-क्लिक कार्यक्रम, अवांछित ईमेल, या स्वचालित सॉफ्टवेयर के एप्लिकेशन से प्रदर्शित विज्ञापन. विज्ञापन प्रदर्शन को कृत्रिम रूप से बढ़ने के लिए AdSense  कोड को संशोधित न करें.

किसी पृष्ठ पर बहुत अधिक या तीन से ज्यादा ऐडसेंस विज्ञापन न रखें, अगर आप एसा करते है. तो गूगल का उल्लंगन करते है. या फिर आप निश्चित तरीके से ऐडसेंस का उपयोग नहीं करते हैं,  जैसे पॉप-अप, ईमेल या सॉफ्टवेयर में. आपके ब्लॉग पे गलत टूल्स का प्रयोग ना करे, जैसे कि अवांछित वेबसाइटों को रीडायरेक्ट करना, डाउनलोड आरंभ करना, मैलवेयर शामिल करना या पॉप-अप शामिल करना, जो उपयोगकर्ता की साइट पर नेविगेट करने की क्षमता में हस्तक्षेप करते हैं।

यदि आपको लगता है कि आपकी वेबसाइट Google AdSense के साथ पैसे कमाने के लिए तैयार है, तो गुगल एड्सेंस के लिए साइन अप करे.

> Read – GoogleAdsense Approval Code Theme Me Kaise Lagaye- Fast Approval Trick.

Google Adsense के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई हो तो कृपया हमारे फेसबुक को लाइक करे. और इस पोस्ट को अपने मित्रो के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे. हमारा यह ब्लॉग बनाने का उद्देश ही आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने का है. ज्यादा जानकारी के लिए जल्दी से हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे. अगर आपको किसी स्टेप में परेशानी हो तो कृपया हमसे संपर्क करे. हम जल्द से जल्द आपकी सहायता करने का प्रयास करेंगे.

———————————————————–