Exam Success Karane Ke Top 11 Tarike – Kisi Bhi Exam Me Safal Hone Ke 11 Main Points.

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की इस पोस्ट पर. क्या आप जानते है कोई भी Exam Top करने का या Success होने का तरीका कौनसा है? क्या आप जानते है Exam Success के लिए क्या करना चाहिए? हम जानते है परीक्षा के के समय छात्रो के मन मे चलने वाला यह Most Common सवाल होता है. लेकिन आपको यह कभी नही भूलना चाहिए की बिना पढाई किये आपका भविष्य कभी उज्वल नही बन सकता. आज का यह आर्टिकल भी केवल आपके दिमाग को तेजी देने और Motivate करने के लिए बनाया गया है जिसे आप कदापी शॉर्टकट का रास्ता ना समजे.Exam Succes Ke 11 Important Tips - Exam Top Karane Ke 11 Tarike.

कोई भी परीक्षा मे High Grades प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका होता है परीक्षा के पूर्व ही पाठ्यक्रम की किताबे ध्यानसे गौर करके पढ़े क्योंकि आपका Education Course पूरे एक साल का होता है तो आपको Daily Homework, Periodic Assignments पर भी द्यान देना होता है. Exam Success करने के लिए हो या एग्जाम तो टॉप करना हो आपके Course के पाठ्यक्रम को समजना भी बेहद जरुरी होता है.

> Read – Income Certificate Online Apply Kaise Karate Hai Step By Step Jankari.

क्या आपके लिए पढाई करना सुखद नहीं है? क्या आप अपने आप से दुसरे छात्रो को ज्यादा बुद्धिमान समजते है? तो सबसे पहले तुलना करना बंद कर दे. आंखों से देखने वाले परिणामों की तुलना में Exam Success के लिए मन की एकाग्रता अधिक होने चाहिए आप आसानी परीक्षा मे सफलता पा सकते है. Exam Success के लिए निचे कुछ जरुरी 11 पॉइंट्स दिए गए है जिसे आपको ध्यान से पढ़ना चाहिए और उनपर गौर करना चाहिए.

How To Get Success In Exams Tips, Top 11 Exam Success Tips.

  • Exam Success के लिए अपना लक्ष्य / धेय निर्धारित करें.

हर किसी भी पाठ्यक्रम को समझने के लिए Course Overview को पढ़ें और पुरे एग्जाम पैटर्न को कैसे कवर किया जाएगा और इसे कैसे पढने के लिए आसान बनाया जाएगा इसके लिए अपने लक्ष को मजबूत करिए और उस तरफ कदम बढाइये. अपने लक्ष्य को पहचानें और अपने दृड संकल्प को मजबूत करने के लिए हर पढे गए पाठ्यक्रम को लिख कर बया करे जिससे वह आपके दिमाग मे और अच्छी तरह से बैठ सके. अगर आप अपने लक्ष को पहचानेंगे तो Exam Success करना आपके लिए कोई बढ़ी बात नही होगी.

  • आपके अपने Study Time का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं.

क्या आप किताबे हाथ मे लेते ही बोर हो जाते है? क्या आप किताबो को देखकर बेहद Panic हो जाते है? तो आपको एसा नही करना चाहिए, हर चीज को अपना Passion बनाओ उसे और ज्यादा अधिक मनोरंजक बनाओ, Exam Success करने के लिए आपका समय बेहद कीमती है इसे व्यर्थ मत गवाओ Education Books के ढेर में अपने सर को मारने से अच्छा है उस किताब को समजो और मन लगाकर पढो.

एक Time Table का Schedule बनाएं और काम करें कि आपको अपने हर सब्जेक्ट के लिए कितना समय देना चाहिए. हर दिन Schedule के हिसाब से पढाई करे और बिच मे हर एक घंटे बाद 5 मिनट का ब्रैक जरुर ले. सबसे जरुरी बात क्या आप रात्री के समय पढाई करते है? अगर आपका जवाब हा है तो यह अच्छी निशानी नही है Exam Success करने की, अगर आप Night Study करते है तो इसकी कोई गारंटी नही की आपको अच्छे मार्क्स मिलेंगे.

  • Exam Success के लिए पूरी नींद लें.

पूरी नींद लेना मतलब आपके Mind को और ज्यादा Growth देना होता है. नींद आपके Brain के लिए अच्छा है, हर नाईट मे कमसे कम आठ से दस घंटों तक की नींद लीजिये. याद रखिये नींद Exam Success के लिए बेहद महत्वपूर्ण है पूरी नींद जरुर लें.

  • Previous Exam के Test Papers को चेक करे.

क्या आप पिछली २ से ३ परीक्षा मे आये Exam Question Papers को समजने की कोशिश करते है? अगर आपका जवाब हा है तो Exam Success होने के आपके फुल Full Chances होंगे. किसी भी चीज को यथासंभव सरल बनाने का प्रयास आपको करना चाहिए.

पिछले साल की कुछ परीक्षा के Exam Papers प्राप्त करने का प्रयास करें यह आपको आने वाले अगले परीक्षा के सवालो के बारे मे हो जानकारी दे सकते है जो इस वर्ष में भी आने की संभावना होती है. ध्यान रहे आपका स्कूल या कॉलेज इन परीक्षा पेपर्स को आपको प्रदान कर सकते है जिसे आप College Library से भी प्राप्त कर सकते है. अगर आप को कॉलेज से प्राप्त न हो तो Book Stall, Univercity Website के माध्यम से या अपने मित्रो से प्राप्त करने का प्रयास करे. परिणामस्वरूप आप Defenetly एग्जाम मे अच्छे रैंक से टॉप कर सकते है उसमे कोई भी संदेह नही होगा.

और एक बात आपके Teacher और Proffessors भी आपको Exam Success के लिए Question Papers के लिए कुछ संकेत दे सकते हैं, हालांकि उनके संकेत केवल अनुमान पर आधारित होते हैं और आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप किस तरह से उन्हें कवर करते है.

  • Exam Success के लिए आपके तनाव को कम करे.

परीक्षा के समय कई छात्रों के मन मे तनाव और घबराहट आ जाती है. घबराहट को कम करने के लिए कई रास्ते है, तनाव को कम करने के लिए आप किसी से सहायता प्राप्त कर सकते है, तनाव और घबराहट से जूझना मुश्किल हो रहा हो तो ऐसे समय मे आपके गुरु Teachers / Proffessors से परामर्श ले. University Study Tips को फॉलो करके भी आप घबराहट को काफी कम कर सकते है. Exam Success के लिए अगर आपके मन मे और अधिक तनाव होने लगे तो Medical Checkup जरुर करे.

  • अकेले Study ना करे दोस्तों के साथ पढाई करे.

Study Skills Test को पहचानना बेहद जरुरी है, यह तरीका आज के छात्रो के लिए लागु होता है क्योकि अकेले पढाई करने से वही Boringness और वही  घिसीपिटी सोच दिमाग मे आती है जो आप सोचते है. अगर आप ग्रुप मे पढाई करेंगे तो कई नए Exam Ideas, Reading Technics आपके और आपके मित्रो के मन मे आते है जिससे आपके Exam Success होने का और अच्छी रैंक पाने का रास्ता बन जाता है.

  • Exam Success के लिए अपने काम पर concentration करे.

क्या आपको पता है आपका concentration एकही जगह पर होना कितना महत्वपूर्ण होता है, जी हा और यह आपके हित में ही है. एकाग्र से मन लगाकर एक घंटा पढ़ना कई घंटो तक पढ़ने के समान होता है. अगर आप एकाग्रता से पढाई करेंगे तो 90% छात्रो से भी ज्यादा अच्छे मार्क्स आपको मिलेंगे. यह मन एकाग्रता आपको कम समय में और अधिक ज्ञान प्राप्तकरने में सक्षम बनाता है. एकाग्रता दुनिया भर में Super achievers की विशिष्ट विशेषताएं में से एक है जिन्हें Exam Success करने मे फायदा हुवा है.

  • Exam Success Top करने के लिए उचित भोजन, व्यायाम और पानी का महत्त्व.

अगर आप स्वस्थ नही है तो भूल जाइये की आप Exam Success कर सकते है क्योकि आपका स्वास्थ ही आपकी शक्ति है. यदि आप स्वस्थ अच्छा भोजन करते हैं तथा नियमित रूप से व्यायाम करते हैं तो आपके सोचने और पढ़ने की शक्ति बढ़ जाती है परीक्षा के दौरान आपके मस्तिष्क पर पढ़ने वाले तनाव के स्तर को कम करने में मदद करेगा.

यदि आप Fast Food, Junk Food जैसे मोहक खाने पर ही मोहित होते है तो इसे बदलिए अच्छा भोजन उच्च विचार लाता है. उचित भोजन, रात की नींद, संतुलित आहार, नियमित व्यायाम और भरपूर पानी पीजिये यह आपकी मानसिक सतर्कता और अध्ययन करने की क्षमता को बेहतर बनाने में मदत करता है.

  • Exam Success होने की लिए Morning (सुबह) का महत्त्व.

परीक्षा मे टॉप करने के लिए आप अपनी सुबह का सबसे ज्यादा इस्तेमाल करें. मोर्निंग मे सुबह जल्दी उठो औरपेट के हिसाब से  नाश्ता खाएं चाहे आप इसे पसंद करें या न करें.भूख आपके मस्तिष्क को धीमा कर देगी इसी के साथ-साथ जो एग्जाम हॉल में पेट का गड़बड़ाना भी इसी के कारन हो सकता है इसीलिए सुबह के नाश्ते की आदत डालिए.

साथ ही साथ आप आरामदायक कपड़े ही पहने, पहले सुनिश्चित करें की आपने आरामदायक कपडे ही पहने है क्योकि आप नहीं जानते कि परीक्षा के समय एग्जाम कक्ष  कितना गर्म या ठंडा होगा. Exam Success के लिए सुबह की पढ़ना नाईट के मुकाबले कई ज्यादा फायदेमंद है.Exam Success Hone Ke Top 10 Points

  • Exam Success करने के लिए परीक्षा कक्ष मे समय से पहले हाजिर होने का महत्त्व.

क्या आपको भी यही आदत तो नही की परीक्षा कक्ष के बाहर प्रतीक्षा करते हुए अपने दोस्तों के साथ आपने जो पढाई कि है उसके बारे में चर्चा करते है, अगर आप एसा करते है तो इससे बचें क्योकि आप शायद अपने मित्रो से कुछ थोड़ा अलग भी विचार कर सकते हो इसीलिए अलग-अलग प्रकार के जवाब सुनकर घबराये नहीं.

बस सबसे पहले परीक्षा कक्ष के अन्दर चुपचाप बैठो, गहरी साँस लें और अपने नोट्स को बिलकुल न देखे क्योकि एक बार अंदर परीक्षा कक्ष मे दाखिल होने पर सबसे पहले आपके Question Paper पर दिए निर्देश ठीक से पढ़ें. हर सवाल के के लिए समय पक्का करें और परीक्षा के समय नज़र रखें.

ध्यान रहे Exam Success करने के लिए आपका दिमाग शांत होना बेहद जरुरी है, यदि आपको किसी सवाल का जवाब नहीं पता है, तो इसे छोड़ दें और बाद में समय बचने पर उस सवाल पर वापस आएं और एकाग्रता से सोचते हुए उस सवाल को हल करने का प्रयास करे. और एक जरुरी बात  कभी भी Exam Room को समय से पहले जल्दी मत छोडीये अपने समय का उपयोग पूरी तरह से पूरा करने के लिए अपने जवाबो को फिर से वेरीफाई कर लीजिये.

अगर उसमे आपको कुछ बदलाव करने की जरुरत लगे तो बदलाव करे. एग्जाम मे टॉप करने के लिए आपको अपना बेस्ट देना है तो इस तरह की Technics तो आपको अपनानी ही होगी.

Exam Success के लिए Extra Tips.

अगर आप School, College या Univercities में पढ़ रहे हैं तो आपकी परीक्षा शायद पहले के कमरे में हो सकती है हालांकि यदि आप Open Univercity पाठ्यक्रम की पढाई कर रहे है तो आपके परीक्षा का स्थान आपके लिए नया हो सकता है.

सबसे जरुरी समय से पहले पोहोचकर अपने आप को Test Location के साथ परिचित होना महत्वपूर्ण है. Exam Success करने के लिए Exam Center पर जल्दी जाने के लिए सोचे क्योकी परीक्षा के समय परीक्षा कक्ष तक पहुचने के लिए रास्ते में ट्रैफिक जाम में फंसने से बुरा शायद कुछ भी नहीं है.

एक सही वाहन से ही सफ़र करे क्योकि किसी ऐसे वाहन से बिलकुल परीक्षा के स्थान पर बिलकुल ना जाने की कोशिश करे जो आपको समय पर ना ले जाये. हो सके तो बस इस्तेमाल करे या किसी छोटे वाहन इस्तेमाल करे जो तेज पिकअप के साथ और सही स्थिति मे परीक्षा के स्थान तक पंहुचा सके.

आशा करते है आपको ऊपर दी हुए एग्जाम सक्सेस टिप्स की जानकारी समज आयी होंगी और इसे आपने एकाग्रता से पढ़ा होगा. आपको हमारी तरफ से परीक्षा मे सफल होने के लिए Best Of Luck और Best Wishes For Exam. बिंदास्त परीक्षा देने जाये Prayer For Success के लिए आपको इन्हे जरुर फॉलो करना है. परीक्षा मे टॉप करना आप के हाथ मे ही है इसे आपको पहचानना है. आपको ढेर सारी Exam Wishes देते है. Good Luck For Exams Prayer To Self.

Conclusion.

हम कोई भगवान नही है जो आपकी कुंडली निकाल कर आपको दे सके. लेकिन जिस चीज को हमने परखा है, जाना है, समझा है उसे आपके साथ Exam Success Kaise Kare इस आर्टिकल के साथ शेयर कर रहे है. कोई भी आपसे आगे नही जा सकता जब तक आप खुद को Exam Perfect नही मानते है. हमारा उद्देश केवल यही है की छात्रो के मन से तनाव और घबराहट को कम कीया जाये जो परीक्षा के समय छात्रो के मन मे होता है. कोई भी स्कूल या कॉलेज, आपके गुरुजन भी आपको इसी पर फोकस करने को बिच-बिच मे कहते रहते है जिन्हें आप मिस कर जाते है. उन्ही पॉइंट्स को आप एक्साम्स के समय पढ़ते है जो आपको पहले ही समज लेना चाहिए.

क्या लगता है आपको क्या इस Exam Success के इस आर्टिकल मे दिए गए पॉइंट्स के अलावा महत्वपूर्ण और कोई पॉइंट है जो हमें इसमें जोड़ना चाहिए? अगर आपको एसा लगता है या कोई भी समस्या से आप झूज रहे है परीक्षा के समय आपके लिए घातक हो सकता है तो आप बिना घबराये निचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे अपना सवाल टाइप करे और Post Comment पर क्लिक करके हमारे साथ शेयर कीजिये. हमें ख़ुशी होगी आपकी समस्या का समाधान करने मे.

> Read – Caste Certificate Required Documents & Caste Online Apply Kaise Karate Hai.

अगर आपको ऊपर दी गयी Exam Success Karane Ke Top 11 Tarike की जानकारी का आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रो के साथ जरुर शेयर करे जिससे वह भी तनाव और बहुत सारी Negative Activity से बच सकते है जो परीक्षा के समय बिलकुल भी उचित नही होती है. इसीप्रकार की Education से जुडी Top Exam Tips की जरुरी जानकारी डेली प्राप्त करने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूलिए.

***************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *