EPF UAN Details Online Correction Kaise Kare- UAN Details Update Kaise Kare

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आजकी EPF UAN Details Online Correction Kaise Kare- UAN Details Update Kaise Kare पोस्ट पर. Universal Account Number या UAN जो आप कह सकते है हर EPF Member के लिए एक Unique 12 Digit का नंबर होता है जो UAN Status के रूप में कार्य करता है. जिसके तहत आपके Employer द्वारा Multiple Member IDs को Trace करने मे मदत करता है. मान लीजिए कि अगर आप एक नई कंपनी में शामिल हो जाते हैं तो आपको अपने Employer को अपना पुराना UAN Number प्रोवाइड करना होता है. अब आप अपने Employer से यही यूएएन नंबर प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि UAN Allotting पहले से ही शुरू है.EPF UAN Details Online Correction Change Kaise Kare

EPF UAN Portal द्वारा अब आप तुरंत EPF Passbook, EPF Member Balance, UAN Card को डाउनलोड कर सकते हैं. इसी के साथ-साथ साथ आप अपने UAN Login से अपना Email और Mobile Number भी बदल सकते हैं. इस UAN Number को बनाने का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों को अपनी UAN Profile को देखने के लिए और और EPF UAN Details Profile Login Access करने, Online EPF Balance UAN Thru चेक करने और EPF Transfer Claim Trace करने के लिए ही बनाया गया है. अगर अब तक आपने UAN Registration नही किया है तो इस लिंक पर क्लिक करके UAN Activation कर सकते है.

> Read – EPF UAN Aadhar Link Kaise Kare – EPF To Aadhar Linking Ultimate Full Guide.

हमे हमारे पाठको द्वारा EPF UAN Details Ko Online Update Kaise Kare इस बारे मे कई कमैंट्स और सन्देश प्राप्त हुए है. क्योंकि जब EPF Members उनका UAN Password भूल जाते है, मोबाइल नंबर बदल जाता है, या एड्रेस बदल जाता है तो आगे चलकर EPF UAN Details मे काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ता है. क्या आप भी इसी समस्या से परेशान है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है. इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े और सही से फॉलो करे.

EPF UAN Details Online Change / Update Kaise Kare?

  • सबसे पहले UAN Member Portal पर Visit करे.
  • UAN Number दर्ज करे.
  • UAN Portal Password एंटर करे.
  • Capcha Code दिए गए अनुसार दर्ज करे.
  • EPF UAN Login करे.EPF UAN Details Online Correction Change Kaise Kare

अब आपने UAN Employer Portal Login मे दाखिल हो चुके होंगे. EPF UAN Details बदलने के लिए आगे की प्रोसेस के लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे.

  1. अगली स्टेप मे UAN Login होने के बाद मेनू बार के View पर क्लिक करे.
  2. निचे दी गयी इमेज अनुसार Profile पर क्लिक करे.EPF UAN Details Kaise Change Kare
  3. प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद Mobile Number के सामने दिए Change पर क्लिक करे.
  4. अगली विंडो मे निचे दी गयी इमेज अनुसार आपको Mobile Number बदलना हो तो Change Mobile Number के चेकबॉक्स पर क्लिक करे.
  5. अगर आपको अपना ईमेल आईडी बदलना हो तो Change Email ID पर क्लिक करे.EPF UAN Details Kaise Change Kare
  6. अगर आप Mobile Number बदलते है तो निचे दी गयी इमेज अनुसार New Mobile Number और Retype Mobile Number मे
  7. आपका नया मोबाइल नंबर एंटर करे.
  8. Get Authorization पर क्लिक करे.
  9. अब लास्ट मे आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर Pin Numbar भेजा जायेगा उसे सही से दर्ज करे.
  10. Save Changes पर क्लिक करे.EPF UAN Details Kaise Change Kare

Congratulations इसी तरह आप EPF Member Portal पर EPF UAN Details में मोबाइल नंबर की तरह अपना Email भी बदल सकते है. ध्यान रहे इसके आलावा Other EPF UAN Details जैसे Date Of Birth, Employees Name, Date Of Joining जैसी EPF Online UAN Details बदलने के लिए अपने Employer से संपर्क करे यह अभी के लिए Online Procedure उपलब्ध नहीं है.

> Read – EPFO Member Portal Par EPF KYC Information Approved Kaise Kare .

इस प्रकार से EPF UAN Details Online Change / Correction Kaise Kare पोस्ट के द्वारा आप EPF UAN Details मे अपना Mobile Number और Email ID बदल सकते है. आशा करते है की यह आर्टिकल आपको अवश्य पसंद आया होगा. सभी EPF Members की हेल्प की लिए कृपया पोस्ट को सोशल मीडिया जरूर शेयर करे. इसी प्रकार की Education आवर EPFO से जुडी हर नए आर्टिकल की जानकारी सीधे अपने ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करना ना भूले.

*****************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Comments

  1. By Roshan bhai

    Reply

    • Reply

      • By Satendra pal

        Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *