Domain Kya Hai- DomainName System Kya Hota Hai Full Guide HindiMe

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की पोस्ट Domain Name Kya Hai? डोमेन नेम किसे कहा जाता है पर। डोमेन यह नाम अक्सर Facebook, Twitter या अन्य सोशल मीडिया पर आपने पढ़ा होगा तभी आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की यह डोमेन आखिर होता क्या है। अगर आप जानना चाहते है कि क्या होता है डोमेन, कहा इस्तेमाल किया जाता है डोमेन, कहा से ख़रीदा जाता है डोमेन नाम, किस प्रकार से काम करता है तो आप पोस्ट को अंत तक पढ़िए।Domain Kya Hai- Domain Name System Kise Kahate..

Domain Name के बारे मे

Domain Name System या DNS यह Visitors को Web Page और Web Address देने के लिए Important Part होता है. डोमेन कुछ हद तक International Phone Numbers की तरह डोमेन नेम System हर Server को बेहतर और Unique नाम देता है । साथ ही डोमेन नाम वास्तव में Real IP Address को छुपाते हैं जो कि Internet Visitors या Blog Visitors को इसमें जरा सी भी दिलचस्पी नहीं होती है। आसानी से समजाये तो डोमेन नाम URL का एक भाग है जो IP Address को Point करता है।

> Read – Free Website Kaise Banaye-Free Blog Banane Ki Puri Jankari HindiMe.

डोमेन नेम आपकी वेबसाइट का नाम होता है। डोमेन नेम वह होता है जहां Internet Users डोमेन नाम की सहायता से किसी भी Website तक पहुंच सकते हैं। डोमेन नेम इंटरनेट पर किसी Particular Website को खोजने और पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है और Computer IP Address का इस्तेमाल करते हैं जो 39 .47 .10.369 इस तरह की संख्या की Combination से बना होता है। लेकिन Human Brain के लिए इन अंको को को याद रखना मुश्किल है क्योकि मनुष्य का दिमाग किसी भी आकड़ो के उल्टा Name को ज्यादा आसानी से याद रख सकते है। इसीलिए Domain Name को IP Address का इस्तेमाल करने के बजाय Internet पर किसी भी Website या Blog की पहचान करने के लिए ही बनाया गया है । जैस की निचे दिए गए सभी अलग-अलग वेबसाइट के नाम है जिन्हे Domain Name कहा जाता है।Domain Kya Hai, Domain Name Kise Kahate Hai

Domain Name किस प्रकार के होते है.

> Read – WordPress Website Kya Hai? WordPress Tutorial Guide HindiMePadhe

इस प्रकार से ऊपर दिए गए सभी Website Addresses को ही डोमेन नेम कहा जाता है यह कितने भी अक्षरों और संख्याओं से मिलकर बना हो सकता है जो डोमेन नेम खरीदने और बनाने वाले पर निर्भर करता है। इसे अलग-अलग Domain Name Extension जैसे की .com, .in .net, .org या फिर और भी कई Extension होते है डोमेन नेम के जो बनाकर किसी भी वेबसाइट को जिस डोमेन नेम से बनाई गयी हो Internet पर Particular Name से Search करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Domain Name कैसे इस्तेमाल होता है

डोमेन नेम का इस्तेमाल करने से पहले आपको डोमेन नेम को Registered करना होता है। हर डोमेन नेम Unique होते है दो वेबसाइटों का एक ही डोमेन नेम नहीं हो सकता। उदाहरण के लिए हमने www.HindiMePadhe.com यह Domain ख़रीदा है और यदि कोई व्यक्ति Web browser के अड्रेस बार मे www.HindiMePadhe.com में टाइप करता है, तो वह मेरी ही website पर आएंगे कोई और वेबसाइट पर नहीं।

Domain Name कहा से Registered करते है

डोमेन नेम Registered करने के लिए अनेको Websites है ज़हासे आप सिर्फ 99/- से लेकर खरीद सकते है. कभी-कभी Hosting के साथ भी Free Domain मिलता है जिसे Bluehost, Hostgator, Godaddy, Bigrock और हजारो वेबसाइट होती है जहा से आप डोमेन खरीद सकते है और उसका इस्तेमाल करके Free Website या Paid WordPress Website बना सकते है.

> Read – Top 10 Paid Web Hosting Providers-Hosting Kounsi Kharide Full Guide HindiMe

इस प्रकार से ऊपर दी गयी Domain Name Kya Hai? Domain Name System Kya Hota Hai Full Guide HindiMe यह पोस्ट की जानकारी पसंद आयी होगी और आशा करते है की डोमेन नेम के बारे मे अच्छे से समज चुके होंगे. अगर किसी जानकारी मे आपको समस्या हो तो निचे कमेंट बॉक्स मे Comment करे. कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया मे जरूर शेयर करे तथा डोमेन नेम की तरह Blogging से जुडी हर नए पोस्ट की जानकारी सीधे आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को Subscribe करना बिलकुल भी नही भूले.


*****************************

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Bluehost Hosting 51% One Day Discount Coupon OfferGet Now
+ +