Diwali 2017 Information- Deepavali Festival Dates Information Ki Puri Jankari

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका आज की Diwali 2017 Information- DeePavali Ki Puri Jankari इस पोस्ट पर. Deepavali 2017 के शुभ त्यौहार पर आप सभी रीडर्स को Happy Diwali. सिर्फ भारत मे ही नही बल्कि पूरी दुनियाभर में कई लोग और समुदायों में मनाया जाने वाला Diwali Festival सबसे बड़ा Hindu Festival में से एक है.Happy Diwali

बहुतसे Schools, Hindu Associations, Community Groups, , Corporate Businesses और Indian organizations मे शामिल लोग Diwali Celebration करते है. इतना ही नही Corporate Sector, पूर्व अध्यक्षों (Past Members) सहित सभी Politicians, भी सार्वजनिक रूप से सार्वजनिक घोषणाओं से दिवाली पर हिंदुओं को अपनी तरफ से Diwali Wishes देते है.

> Read – Bulbul Aur Shikari- Bulbul Ki Samajh & Murkh Shikari Ki Adbhut Hindi Kahani.

Deepawali 2017 Festival दिवाली पठाखे और मीठे पकवान खाकर दीपावली रोशन करते हैं. दिवाली शब्द का अर्थ क्या है? जैसा की हमने ऊपर बताया है प्रकाशमय सवेरा, अँधेरे पर प्रकाश की जीत और आध्यात्मिक अंधेरे को हटाने का प्रतीक है दीपावली. Diwali Pooja मे देवी लक्ष्मी मा जो की धन, खुशी और समृद्धि का प्रतीक है दीवाली के दौरान की जाती है.

Information About Diwali.

Deepavali Festival को रोशनी का त्यौहार कहा जाना गलत नही है. Diwali Festival भगवान विष्णु के सातवे अवतार के सम्मान के लिए मनाया जाता है. पुरानो के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस दिन श्रीराम अपने 14 साल के वनवास के बाद अपने प्रदेश और परिवार मे लौटे थे. इस दौरान श्रीरामजी ने बेहद बड़ी लड़ाई दानवो के खिलाफ लड़ी और वह लड़ाई जीती. इसी ख़ुशी के अवसर पर उस समय लोगों ने बुराई पर अच्छाई की जीत जिसे अंधेरे पर प्रकाश की जीत मानी गयी. इसी जीत का जश्न मनाने के लिए श्रीराम की प्रजा ने अपने घरों मे दिया जलाया.

जब Diwali आती है कई भारतीय बाजार मे लगे Store Jewelry और पुरानो से चली आये चीजो को बेचते हैं, जैसे कि शिफॉन साड़ियां, साथ ही साथ हिंदू देवताओं की मूर्तियां और साल के इस समय के आसपास प्रार्थना में आने वाली चित्र. इसी के साथ साथ कई महिलाएं और लड़कियां मेहँदी का इस्तेमाल करती हैं, जो कि उनके हथेलियों पर एक बेहतरीन सजावट देती है. इस Happy Deepavali के त्यौहार को मनाने के लिए लोगो का गहने और रेशम के कपडे पहनना एक साधारण बात हो चुकी है.

इस दिवाली आप अपने परिवार के लिए क्या Diwali Special करना चाहते है? दीपावली के पावन अवसर पर लोग अगल-अलग प्रकार की झगमग Dipavali Lights, बेहतरीन डिजाइन की Diwali Rangoli, मोमबत्तियां और Diwali Crackers के साथ दीवाली का स्वागत करते है. ओहो हो वह रात की रोशनी मे निखर कर दिखने वाली Diwali Lamp को देखकर सभी का मन झूम उठता है.

इतना ही नही मिठास के लिए कुछ लोग भारतीय मिठाई और चाय के साथ दिवाली मनाते हैं. दीवाली मनाते हुए कई घरों में Sweets, गुजराती घारी जो बेहद फेमस होती है खाने मे इस्तेमाल की जाती है. Diwali भारत के लगभग सभी गाँव और शहरों में मनाया जाता है. वह पाठको की आतिशबाजी, पार्किंग मे गाडियों की Traffic की भीड़, Best Diwali Wishes के लिए सभी लोग एक साथ हो जाते है.

यह माना जाता है कि वह इस दिन पृथ्वी पर लक्ष्मी मा घूमती है और उस घर में प्रवेश करती है जो शुद्ध, स्वच्छ और प्रकाशमय है. दिवाली का उत्सव अलग-अलग समुदायों में भिन्न-भिन्न हो सकता है लेकिन Diwali 2017 Festival का महत्व और आध्यात्मिक अर्थ आम तौर पर आत्मा मे जगी रोशनी की किरण होती है. Diwali Wikipedia पर अगर आप सर्च करेंगे तो और ज्यादा विस्तार से आप दीवाली के बारे मे जान सकते है.Happy Diwali Advanced

Happy Diwali Massages / Divali 2017 Quotes / Deepavali Quotes.

हमारी और आपकी Diwali Website को भी जरुर जगमगाये एसी मनोकामना हम भी लक्ष्मी मा से करते है. चलिए अब पढ़ते है दिवाली के पावन अवसर पर कुछ Happy Diwali Massages जो आपके रोम-रोम मे Dipawali Wishes की रोशनी भर देंगे.

  • May This Upcoming Diwali Bring You Luck, Happiness joy and success in all your endeavors in life. God bless!!
  • इस दीवाली आप सबको राऊडी राठोड की ऐम, फिल्मस्टार्स का फेम, गेम शो का जेकपोट, हिट फिल्मो का एक स्पॉट, जादू की झप्पी, बहुत सारे Crackers और फुलजडी, ढेर सारा प्यार और दोस्ती, Lots n Lots Of Fun n Masti. !!Wishing u a very HAPPY DIWALI!!
  • सफलता कदम चूमती रहे, खुशिया आसपास घुमती रहे, सफलता पूरी दुनिया मे इतनी फैले की कस्तूरबा शर्मा जाए, लक्ष्मी की कृपा इतनी हो की बालाजी भी देखते रह जाये. !!Happy Deepavali!!
  • आयी आयी दिवाली आयी, साथ मे देखो खुशिया कितनी लाई, अरे धूम मचाओ, मौज मनाओ, और सबसे कहो भाई Happy Diwali !!
  • एक दुवा मंगाते है हम अपने भगवान से, चाहते है आपकी ख़ुशी पुरे ईमान से, सब हसरते पूरी हो आपकी, और आप मुस्कुराये दिलो-जान-से !! Wish U a Very Very Happy Diwali…
  • झिलमिलाते दीपो की रोशनी लेकर दीवाली आये, यह दीवाली आपके घर-आँगन मे धन, धान्य, समृद्धि और विश्वास के अनंत आशीर्वाद ले कर आये. !!SUBH DEEPAWALI!!

Diwali Date / Deepavali Dates.

दिवाली हर साल अक्टूबर / नवम्बर महिने मे मनाई जाती है उसी प्रकार से इस साल भी Diwali 2017 अक्टूबर मे मनाई जाएगी.  2017 में दीवाली मंगलवार, 17 अक्टूबर (17/11/2017) से शुरू होगी और शनिवार 21 अक्टूबर 5 दिन तक जारी रहेगी. दीवाली (जिसे लक्ष्मी पूजा, लक्ष्मी पूजन और दिवाली पूजा भी कहा जाता है यह हिंदू समुदाय का रोशनी भरा त्यौहारहै. दीपावली यह अश्विन (सितंबर-अक्टूबर) के अंत में मनाया जाता है और शुरुआती कार्तिक (अक्टूबर-नवंबर) में समाप्त होता है.

  • 17 अक्टूबर 2017 – मंगलवार – धनतेरस / धनत्रयोदशी.
  • 18 अक्टूबर 2017 – बुधवार – नरक चतुर्दशी दीपावली.
  • 19 अक्टूबर 2017 – बृहस्पतिवार – लक्ष्मीपूजन दीवाली.
  • 20 अक्टूबर 2017 – शुक्रवार – दीपावली पाडवा.
  • 21 अक्टूबर 2017 – शनिवार – भाईबीज (दीपावली के जैसे ही महत्वपूर्ण).

दीपावली के पांच महत्वपूर्ण दिनों के बारे मे.

  1. पहला दिन धनतेरस का – बहुतसे भारतीय धनतेरस के शुभ अवसर पर धन की देवी, माता लक्ष्मी की पूजा करते है
  2. दूसरा दिन नरक चतुर्दशी का – नरक चतुर्दशी के पावन पर लोग अपने शरीर पर तेल लगाकर स्नान करते है, नए कपडे पहनते हैं और भोजन मे मीठे पकवान बनाते है.
  3. तीसरा दिन लक्ष्मीपूजन दिवाली – यह नए चाँद का दिन होता है इस दिन को अमावस्या भी कहा जाता है, लक्ष्मी पूजन के दिन दिवाली की छुट्टी का आधिकारिक दिन होता है.
  4. चौथा दिन – दीपावली पाडवा – दीपावली पाडवा दीवाली का दूसरा दिन होता है जिसे बलिप्रतिपदा भी कहा जाता है.
  5. दीवाली पांचवा दिन – यमद्वितीया भाइबीज- भाईबीज के दिन भाई अपनी बहन को हमेशा सुरक्षित रखने का वचन देता है.

> Read – Laalach Buri Bala Hai – Hardatt Ke Murkh Bete Aur Chamatkarik Saamp Ki Avismarniya Kahani.

इसप्रकार से Diwali 2017 के पवन अवसर पर हमारे पाठको को फिर से Very Happy Deepavali 2017. आशा करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. दीवाली का पावन त्यौहार है जी भर के आतिशबाजी करिए पर ध्यान रहे सावधानी जरुर रखे. Swadeshi Diwali Product ही ख़रीदे. Chinese Product / Crackers खरीद कर भारतीय बाजार को कम ना करे. स्वदेशी हमारा हक़ है बाकि सब बकवास है. इस पोस्ट को सभी भारतीयों तक पहुचाने मे आपका भी योगदान दे.

**********************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *