Top 5 Free Hard Disk Data Recovery Softwares- USB Pen Drive & Hark Disk Data Recover Kaise Kare

प्रिय पाठक, स्वागत है आपका Damaged Hard Drive Data Recovery Kaise Karate Hai इस पोस्ट पर. अभी कंप्यूटर का इस्तेमाल सभी जगह जरुरी हो चूका है इसके सिवा आपका Official काम कभी पूरा नही हो सकता. समय के साथ बढ़ते Computer के इस्तेमाल के साथ-साथ Hard Drive Crash होना, USB Pen drive Corrupt होना यह भी आम समस्या होती दिखाई दे रही है.

लेकिन क्या आप जानते है Corrupted Hard Disk Recovery कैसे करते है? क्या आप जानते है Hard Disk Recovery आप बिना किसी Data Recovery Services हायर किये आसानी से File Recover कर सकते है. Hard Disk, USB Pend Drive Data Recovery Kaise Kare

Hard Disk Data Recovery करने के लिए आपको इन्टरनेट पर कई सारे आर्टिकल्स मिल जायेंगे क्योकि Hard Drive Damaged होने के कारन भी अलग-अलग हो सकते है जैसे Computer Power Failure, Without Antivirus के कंप्यूटर इस्तेमाल करना जिससे Infected Malware Attack से या Unfortunately Other प्रॉब्लम की वजह से हो सकता है.

>Read –  Mobile Se Computer Par Internet Kaise Chalaye Ultimate Guide.

Data Recover करने के लिए Hard Drive Recovery Service भी इस्तेमाल की जाती पर यह बहुत ज्यादा Costly होने की वजह से नार्मल कंप्यूटर यूजर यह Hard Disk Recovery Service Hire नही कर सकते. इसीलिए  आज की आर्टिकल की मदत से आप Corrupted USB Pen Drive या HDD Recovery बेहद आसानी से और बिना किसी परेशानी के कर सकते है.

Damaged Hard Disk & Pen Drive Data Recovery Kaise Kare?

आज की पोस्ट के माध्यम से ना की आप Hard Disk Data Recovery कर सकते है बल्कि Format USB Pen Drive Files भी आसानी से Recover कर सकते है. अगर आप की हार्ड डिस्क ही ख़राब हो जाये तो Hard Drive Repair करने के लिए किसी भी प्रकार की Hard Drive Data Recovery Service की मदत लेने से पहले सभी कस्टमर्स उन Best Hard Drive Recovery Service Software Purchase करना पसंद करते है जो सभी प्रकार की External Hard Drive Repair कर सके जो पूरी तरह से Damaged हो चुकी हो.

सबसे पहले आपको यह समजना जरुरी है की इन्टरनेट पर जितने भी Free Data Recovery Software’s के आर्टिकल आपको दिखेंगे वह सभी Limited Data Recover कर सकते है. ऐसे बहुत कम सॉफ्टवेअर के बारे मे जानकारी इन्टरनेट पर मिलती है जो वाकही फ्री मे मिलती हो.

इस तरह के Free Data Recover Software ज्यादा तर आपको Limited Deleted Files और Folders को Recover करने के ही काम आ सकते है ना की पूरी तरह hard disk drive recovery करने मे. अगर आप Damaged Hard Disk Repair करने की सोच रहे है और Freeware Software की तलाश कर रहे है तो सभी जानकारी आपको गुमराह करने के सिवाय कुछ फायदे की नहीं होती. अगर आप Professional Data Recovery Process के माध्यम से आगे बढ़ेंगे तो आपको Definitely रिजल्ट भी अच्छा ही मिलेगा.

Top 10 Free Data Recovery Tool.

अगर आप 2000 से ज्यादा का खर्चा नही कर पाते तो आपके लिए 7 Data Recovery Software बहुत काम का है. 7 Data Recover Software Free और Paid दोनों बाजार मे उपलब्ध है. अगर आप Free Hard Disk Data Recovery Software का इस्तेमाल करेंगे तो इसमें भी आप सिर्फ 1 GB ही फाइल्स और फ़ोल्डर्स को रिकवर कर सकते है. लेकिन आप चाहे तो इसे सिर्फ 200 से 300 रुपयो मे Shopping Website से खरीद सकते है पूरी Hard Disk Repair और Recover करने के लिए Professional 7 Data Recovery Software की तुलना मे इसकी कीमत काफी कम होगी. इसकी मदत से आप सिर्फ तीन स्टेप मे ही डाटा रिकवर कर सकते है.

EaseUs Free Data Recovery Software की मदत से आप सिर्फ 2 GB तक के Files और Folders Recover कर सकते है. अगर आप पूरी तरह से HDD Data Recovery करना चाहते है तो आपको इसके Harddisk Recovery के लिए Premium EaseUs Software Download करना होगा. 

> Read – Android Mobile Rooting Advantages & Disadvantages.

Icard Data Recovery Software भी Hard Disk Recovery के लिए बेहद पोपुलर टूल है. इसका इस्तेमाल भी आप सिमित 1 GB फाइल्स और फ़ोल्डर्स रिकवर करने मे कर सकते है. Full Hard Drive Crash Recovery के लिए आपको प्रीमियम सॉफ्टवेर खरीदना होगा.

Recuva Data Recovery Software बाकि Other Data Recover Tools की तरह ही Deep Scan करता है. इसीलिए थोडा Passions रखे और Recuva की मदत से Delete- Undelete Files को चेक करके रिकवर कर सकते है. 

Wise Data Recovery Software भी बेहद इस्तेमाल किया जाने वाला Best Data Recovery Tools मे से एक है. इसप्रकार से इन सभी Free Data Recovery Software की मदत से आप Computer Data Recovery Service की मदत के बिना थोडा-थोडा करके रिकवर कर सकते है अगर आप पैसे नही खर्च करना चाहते है. 

Conclusion:-

कोई भी Hard Disk Repair, Lost Partition Recover, Formatted Hard Disk Recovery, Format या Corrupted USB Pen Drive Folders & Files Recover करने के लिए समय और थोडा खर्चा करना ही अच्छा है. अगर आप सिमित फाइल्स या फ़ोल्डर्स को रिकवर करना चाहते है तो आप फ्री सॉफ्टवेर का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन अगर पूरी तरह से ऊपर दिए गए पॉइंट्स रिकवर करना चाहते है तो बहुत ही कम खर्च करके अच्छा Data Recovery Software खरीदले.

> Read – Computer Hard Disk Drive Lock Kaise Kare Full Ultimate Guide HindiMe.

इसप्रकार से USB Pen Drive & Hark Disk Data Recovery Kaise Kare इस आर्टिकल मे दिए गए Software’s की मदत से Data Recover कर सकते है. आशा करते है यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा. इसीप्रकार की Computer Tips केटेगरी की हर नयी पोस्ट को अपने ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे तथा पोस्ट को सोशल मीडिया मे शेयर करना ना भूले.

********************

अमेजिंग ! धन्यवाद आपको यह पोस्ट पसंद आयी!

HindiMePadhe.com वेबसाइट को इतना प्यार देने के लिए आपका दिल से शुक्रिया. एसीही Blogging, Education, EPFO, Hindi Story और Banking सेक्टर से जुडी हर नयी पोस्ट के अपडेट आपके ईमेल इनबॉक्स मे पाने के लिए ब्लॉग को यहा से फ्री मे सब्सक्राइब करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *